सोमवार के दिन क्या काम नहीं करना चाहिए, सोमवार के दिन क्या किया जाता है, सोमवार किसके लिए सबसे अच्छे हैं, सोमवार को कौन सा टोटका करना चाहिए, सोमवार को घर की सफाई करना चाहिए या नहीं, सफाई कौन से दिन करनी चाहिए, सोमवार को क्या क्या खरीद सकते हैं, सोमवार के दिन लोहा खरीदना चाहिए, सोमवार को सोना खरीदना चाहिए या नहीं, सोमवार को दाढ़ी क्यों नहीं बनाना चाहिए, सोमवार के दिन सांप देखना,

सोमवार के दिन क्या काम नहीं करना चाहिए?

सोमवार के दिन क्या काम नहीं करना चाहिए?

सोमवार का दिन चंद्रमा को समर्पित है। चंद्रमा मन का कारक है। इसलिए, सोमवार के दिन ऐसे कार्य नहीं करने चाहिए जो मन को अशांत करें। सोमवार के दिन क्या काम नहीं करना चाहिए उसकी सूची नीचे दी जा रही हैं-

  1. सोमवार के दिन नमक नहीं खाना चाहिए। नमक का संबंध शनि से है और सोमवार चंद्रमा का दिन है। शनि और चंद्रमा शत्रु ग्रह हैं। इसलिए, इन दोनों ग्रहों के प्रभाव को कम करने के लिए सोमवार के दिन नमक नहीं खाना चाहिए।
  2. सोमवार के दिन पश्चिम दिशा की ओर यात्रा नहीं करनी चाहिए। पश्चिम दिशा का संबंध यमराज से है। यमराज मृत्यु का देवता हैं। इसलिए, सोमवार के दिन पश्चिम दिशा की ओर यात्रा करने से मृत्यु का भय उत्पन्न हो सकता है।
  3. सोमवार के दिन लोहे की चीजें नहीं खरीदनी चाहिए। लोहे का संबंध शनि से है। इसलिए, सोमवार के दिन लोहे की चीजें खरीदने से शनि का प्रभाव बढ़ सकता है।
  4. सोमवार के दिन बाल नहीं कटवाने चाहिए। बालों का संबंध चंद्रमा से है। इसलिए, सोमवार के दिन बाल कटवाने से चंद्रमा का प्रभाव कम हो सकता है।

सोमवार के दिन क्या किया जाता है?

सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित होता है। इस दिन लोग भगवान शिव की पूजा-अर्चना करते हैं। सोमवार के दिन शिव मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना की जाती है। लोग इस दिन शिवलिंग पर जल, दूध, दही, शहद, बेलपत्र, धतूरा, भांग, इत्र आदि अर्पित करते हैं। भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए लोग सोमवार के दिन व्रत भी रखते हैं।

सोमवार के दिन कुछ लोग नए काम की शुरुआत नहीं करते हैं। इस दिन नए काम की शुरुआत करने से सफलता नहीं मिलती है। सोमवार के दिन घर में पूजा-पाठ करना शुभ माना जाता है। सोमवार के दिन कुछ काम करने से बचना चाहिए। इस दिन नमक नहीं खाना चाहिए, तेल का मालिश नहीं करना चाहिए, शराब और मांस-मछली का सेवन नहीं करना चाहिए। इस दिन काले, नीले या भूरे रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए।

सोमवार के दिन कुछ उपाय करने से भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है। सोमवार के दिन शिवलिंग पर जल अर्पित करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं। इस दिन शिवलिंग पर बेलपत्र चढ़ाने से भी भगवान शिव प्रसन्न होते हैं। सोमवार के दिन व्रत रखने से भी भगवान शिव प्रसन्न होते हैं। सोमवार के दिन कुछ मंत्रों का जाप करने से भी भगवान शिव प्रसन्न होते हैं। सोमवार के दिन शिव मंत्रों का जाप करने से मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।

See also  यहूदी धर्म के मुख्य देवता कौन है?

सोमवार के दिन कुछ दान करने से भी भगवान शिव प्रसन्न होते हैं। सोमवार के दिन शिवलिंग पर दूध, दही, शहद, बेलपत्र, धतूरा, भांग, इत्र आदि अर्पित करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं। इस दिन गरीबों को भोजन और वस्त्र दान करने से भी भगवान शिव प्रसन्न होते हैं।

सोमवार किसके लिए सबसे अच्छे हैं?

सोमवार निम्न प्रकार के लोगों के लिए सबसे अच्छा माना गया हैं –

  1. भगवान शिव के भक्त हैं।
  2. मानसिक शांति और सुकून चाहते हैं।
  3. मनोकामनाओं की पूर्ति चाहते हैं।
  4. जीवन में सफलता चाहते हैं।

सोमवार का दिन चंद्रमा को समर्पित होता है। चंद्रमा मन का कारक है। इसलिए, सोमवार के दिन मन को शांति और सुकून मिलता है। इस दिन भगवान शिव की पूजा-अर्चना करने से मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं और जीवन में सफलता मिलती है। सोमवार के दिन कुछ विशेष उपाय करने से मन को शांति और सुकून मिल सकता है। जैसे:

  1. सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और भगवान शिव की पूजा-आराधना करें।
  2. सोमवार के दिन चांदी के आभूषण पहनें।
  3. सोमवार के दिन सफेद रंग के कपड़े पहनें।
  4. सोमवार के दिन चंद्रमा को अर्घ्य दें।

इन उपायों को करने से मन को शांति मिलती है और जीवन में सुख-समृद्धि आती है।

सोमवार को कौन सा टोटका करना चाहिए?

सोमवार को कौन सा टोटका करना चाहिए, यह व्यक्ति की मनोकामना और समस्या पर निर्भर करता है। कुछ सामान्य टोटके जो सोमवार के दिन किए जा सकते हैं, वे निम्न प्रकार से हैं:

  1. मनौकामनाओं की पूर्ति के लिए: सोमवार के दिन शिवलिंग पर दूध, दही, शहद, बेलपत्र, धतूरा, भांग, इत्र आदि अर्पित करें। इसके बाद शिव चालीसा का पाठ करें और शिव आरती करें।
  2. संतान प्राप्ति के लिए: सोमवार के दिन आटे का 11 शिवलिंग बनाएं। इसके बाद 11 बार इसका अभिषेक करें।
  3. धन-धान्य में वृद्धि के लिए: सोमवार के दिन घर में पारद शिवलिंग की स्थापना कर नियमित पूजा करें।
  4. रोगों से मुक्ति के लिए: सोमवार के दिन शिवलिंग पर गंगाजल, बेलपत्र और तुलसी अर्पित करें।
  5. अकाल मृत्यु से मुक्ति के लिए: सोमवार के दिन महामृत्युंजय मंत्र का 108 बार जाप करें।

सोमवार को घर की सफाई करना चाहिए या नहीं

बहुत से लोगो का मानना हैं की सोमवार के दिन घर की सफाई नहीं करनी चाहिए, जो लोग सोमवार के दिन घर की सफाई करते हैं उनलोगों को सतर्क हो जाना चाहिए, क्योंकि कुछ ज्योतिष आचार्यो का मानना हैं की सोमवार के दिन घर की सफाई करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है।

हालांकि कुछ लोग मानते हैं कि सोमवार को घर की सफाई की जा सकती हैं लेकिन सोमवार वर्किंग डे होता हैं, इसलिए सोमवार के दिन अक्सर घरो मे सफाई नहीं की जाती है।

सफाई कौन से दिन करनी चाहिए?

घर की सफाई गुरुवार को छोड़ कर किसी दिन भी की जा सकती हैं। सफाई से घर में स्वच्छता और सुंदरता बनी रहती है। सफाई से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और घर के सदस्यों के स्वास्थ्य में भी सुधार होता है।

See also  नाउरू का परिचय और नाउरू देश की राजधानी

ज्योतिष के अनुसार, सफाई के लिए सबसे अच्छा दिन शनिवार और रविवार का दिन माना गया है। शनिवार का दिन शनि देव को समर्पित होता है। शनि देव न्याय और दंड के देवता हैं। शनि देव की कृपा से घर में सुख-समृद्धि और शांति बनी रहती है। शनिवार के अलावा, घर की सफाई के लिए अन्य दिन भी अच्छे माने जाते हैं। जैसे:

  1. रविवार: रविवार का दिन सूर्य देव को समर्पित होता है। सूर्य देव ऊर्जा और शक्ति के देवता हैं। सूर्य देव की कृपा से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।
  2. बुधवार: बुधवार का दिन बुध देव को समर्पित होता है। बुध देव बुद्धि और ज्ञान के देवता हैं। बुध देव की कृपा से घर में शांति और समृद्धि बनी रहती है।
  3. शुक्रवार: शुक्रवार का दिन शुक्र देव को समर्पित होता है। शुक्र देव प्रेम और सौंदर्य के देवता हैं। शुक्र देव की कृपा से घर में प्रेम और सुख-समृद्धि बनी रहती है।

सोमवार को क्या क्या खरीद सकते हैं?

ज्योतिष के अनुसार, सोमवार का दिन भगवान शिव और चंद्रमा को समर्पित होता है। इस दिन कुछ चीजें खरीदना शुभ माना जाता है। नीचे बताया गया हैं की सोमवार के दिन किन चीजों को खरीदना चाहिए-

  1. सफेद रंग की वस्तुएं: सोमवार का दिन चंद्रमा को समर्पित होता है। चंद्रमा सफेद रंग का प्रतीक है। इसलिए, सोमवार के दिन सफेद रंग की वस्तुएं खरीदना शुभ माना जाता है। जैसे कि चावल, शक्कर, दूध, दही, शहद, चांदी के आभूषण, सफेद रंग के कपड़े आदि।
  2. भोजन सामग्री: सोमवार का दिन भोजन और अन्न का देवता अन्नपूर्णा को समर्पित होता है। इसलिए, सोमवार के दिन भोजन सामग्री खरीदना शुभ माना जाता है। जैसे कि अनाज, दाल, सब्जियां, दूध, दही, शहद आदि।
  3. धार्मिक सामग्री: सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित होता है। इसलिए, सोमवार के दिन धार्मिक सामग्री खरीदना शुभ माना जाता है। जैसे कि शिवलिंग, शिवलिंग की पूजा सामग्री, तुलसी, बेलपत्र, धतूरा, भांग, इत्र आदि।

ज्योतिष के अनुसार, सोमवार को कुछ चीजें खरीदना अशुभ माना जाता है, जैसे:

  1. नमक: सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित होता है। भगवान शिव को नमक नहीं चढ़ाया जाता है। इसलिए, सोमवार के दिन नमक खरीदना अशुभ माना जाता है।
  2. तेल: सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित होता है। भगवान शिव को तेल से अभिषेक नहीं किया जाता है। इसलिए, सोमवार के दिन तेल खरीदना अशुभ माना जाता है।
  3. शराब और मांस-मछली: सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित होता है। भगवान शिव को शराब और मांस-मछली का भोग नहीं लगाया जाता है। इसलिए, सोमवार के दिन शराब और मांस-मछली खरीदना अशुभ माना जाता है।
  4. काले, नीले या भूरे रंग के कपड़े: सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित होता है। भगवान शिव को काले, नीले या भूरे रंग के कपड़े नहीं पहनाए जाते हैं। इसलिए, सोमवार के दिन काले, नीले या भूरे रंग के कपड़े खरीदना अशुभ माना जाता है।
See also  पुरुष के माथे पर तिल होना शुभ या अशुभ

सोमवार के दिन लोहा खरीदना चाहिए

ज्योतिष के अनुसार, भगवान शिव को लोहे का अस्त्र त्रिशूल प्रिय है। इसलिए, कुछ लोग मानते हैं कि सोमवार के दिन लोहा खरीदना शुभ होता है। इससे भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है और घर में सुख-समृद्धि आती है। लेकिन कुछ लोग यह भी मानते हैं कि सोमवार के दिन लोहा खरीदना अशुभ होता है। क्योंकि लोहा शनि देव का कारक है और सोमवार का दिन शनि देव को समर्पित नहीं होता है। इसलिए, सोमवार के दिन लोहा खरीदने से शनि देव नाराज हो सकते हैं और घर में नकारात्मक ऊर्जा आ सकती है। लेकिन यह भी द्यान रखे की शनि देव के आराध्य भगवान शिव जी ही हैं।

सोमवार को सोना खरीदना चाहिए या नहीं

ज्योतिष के अनुसार, भगवान शिव को सोना प्रिय है। इसलिए, कुछ लोग मानते हैं कि सोमवार के दिन सोना खरीदना शुभ होता है। इससे भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है और घर में सुख-समृद्धि आती है।

सोमवार को दाढ़ी क्यों नहीं बनाना चाहिए?

सोमवार का दिन चंद्रमा को समर्पित होता है। चंद्रमा को मन का कारक माना जाता है। सोमवार के दिन बाल या दाढ़ी काटने से मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। कुछ लोगों का मानना ​​है कि सोमवार के दिन बाल या दाढ़ी काटने से धन हानि होती है। गाँव के बुजुर्ग एवं सयाने लोगो का कहना हैं की जिन लोगो के संतान होती हैं ऐसे लोगो को सोमवार के दिन भूलकर भी दाढ़ी नहीं बनाई चाहिए।

सोमवार के दिन सांप देखना

जैसा की सभी को पता हैं की सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित होता है। भगवान शिव को नागों का देवता माना जाता है। इसलिए, सोमवार के दिन सांप देखना शुभ माना जाता है। यह इस बात का संकेत होता है कि भगवान शिव आप पर प्रसन्न हैं और आपको आशीर्वाद दे रहे हैं। सांप को धन और समृद्धि का प्रतीक भी माना जाता है। इसलिए, सोमवार के दिन यदि को व्यक्ति सांप देखता हैं तो यह संकेत है कि उस व्यक्ति के जीवन में धन और समृद्धि आने वाली है।

डिस्क्लेमर – इस पोस्ट मे दी गई जानकारी सामान्य जानकारी और पुरानी मान्यताओ पर आधारित हैं। इस पोस्ट मे दी गई जानकारी की सत्यता की पुष्टि मेरीबाते डॉट इन नहींकरता हैं। हमने सिर्फ मनोरंजन की दृष्टि से इस जानकारी को साझा किया हैं।

Keyword- सोमवार के दिन क्या काम नहीं करना चाहिए, सोमवार के दिन क्या किया जाता है, सोमवार किसके लिए सबसे अच्छे हैं, सोमवार को कौन सा टोटका करना चाहिए, सोमवार को घर की सफाई करना चाहिए या नहीं, सफाई कौन से दिन करनी चाहिए, सोमवार को क्या क्या खरीद सकते हैं, सोमवार के दिन लोहा खरीदना चाहिए, सोमवार को सोना खरीदना चाहिए या नहीं, सोमवार को दाढ़ी क्यों नहीं बनाना चाहिए, सोमवार के दिन सांप देखना,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *