फीफा विश्व कप 2026 कहाँ आयोजित किया जाएगा?

फीफा विश्व कप 2026 कहाँ आयोजित किया जाएगा?

फीफा विश्व कप 2026 की मेजबानी कनाडा, मैक्सिको और संयुक्त राज्य अमेरिका में की जाएगी। यह पहली बार होगा जब फीफा विश्व कप की मेजबानी तीन देशों द्वारा की जाएगी।

  1. अमेरिका में 11 शहरों में मैच खेले जाएंगे: अटलांटा, बॉस्टन, डलास, ह्यूस्टन, कैन्सस सिटी, लॉस एंजिल्स, मियामी, न्यूयॉर्क/न्यू जर्सी, फिलाडेल्फिया, सैन फ्रांसिस्को और सिएटल।
  2. कनाडा में 2 शहरों में मैच खेले जाएंगे: वैंकूवर और टोरंटो।
  3. मैक्सिको में 3 शहरों में मैच खेले जाएंगे: एस्तेक़्स, मेक्सिको सिटी और मोंटेरे।

कुल मिलाकर, 16 शहरों में 104 मैच खेले जाएंगे। 2026 का फीफा विश्व कप 11 जून से 19 जुलाई 2026 तक चलेगा।

प्रथम फीफा विश्व कप की मेजबानी किस देश ने की थी?

प्रथम फीफा विश्व कप की मेजबानी उरुग्वे ने की थी। यह टूर्नामेंट 13 से 30 जुलाई 1930 तक खेला गया था। उरुग्वे को मेजबान देश के रूप में चुना गया था क्योंकि यह देश अपने पहले संविधान की शताब्दी मना रहा था, और उरुग्वे की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम ने सफलतापूर्वक 1928 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में अपना फुटबॉल खिताब बरकरार रखा था।

इस टूर्नामेंट में 13 टीमों ने भाग लिया था, जिनमें से 7 दक्षिण अमेरिकी टीमें थीं। उरुग्वे ने फाइनल में अर्जेंटीना को 4-2 से हराकर टूर्नामेंट जीता था।

See also  सबसे तेज शतक लगाने वाला क्रिकेटर कौन है?

भारत ने फीफा वर्ल्ड कप में कब भाग लिया?

भारत ने केवल एक बार, 1950 में फीफा विश्व कप में भाग लिया था। उस समय, फीफा विश्व कप में केवल 16 टीमें भाग लेती थीं, और भारत को एशियाई फुटबॉल संघ (AFC) द्वारा 1950 के विश्व कप के लिए चुना गया था। भारत 1950 फीफा विश्व कप में ग्रुप 3 मे था, लेकिन भारत बिना कोई मैच खेले ही विश्वकप से अपना नाम वापस ले लिया था।

फीफा का मुख्यालय कहाँ स्थित है?

फीफा का मुख्यालय स्विट्जरलैंड के ज्यूरिख शहर में है। यह 20 मई, 1904 को बेल्जियम, डेनमार्क, फ्रांस, जर्मनी, नीदरलैंड, स्पेन, स्वीडन और स्विट्जरलैंड के राष्ट्रीय फुटबॉल संघों के द्वारा स्थापित किया गया था। फीफा फुटबॉल का अंतरराष्ट्रीय स्वशासी निकाय है, और यह दुनिया भर में फुटबॉल का विकास और प्रचार करता है। फीफा द्वारा आयोजित सबसे प्रतिष्ठित फुटबॉल प्रतियोगिताओं में फीफा विश्व कप, फीफा महिला विश्व कप, फीफा क्लब विश्व कप और फीफा अंडर-20 विश्व कप शामिल हैं। फीफा का मुख्यालय एक बड़ा, आधुनिक भवन है जो ज्यूरिख के केंद्र में स्थित है। भवन में एक संग्रहालय, एक पुस्तकालय और एक अनुसंधान केंद्र भी शामिल है।

फीफा विश्व कप कितने साल के बाद आयोजित किया जाता है?

फीफा विश्व कप हर 4 साल के बाद आयोजित किया जाता है। इसका पहला संस्करण 1930 में उरुग्वे में आयोजित किया गया था। तब से, हर चार साल में एक बार विश्व कप आयोजित किया गया है। 2022 विश्व कप कतर में 20 नवंबर से 18 दिसंबर तक आयोजित किया गया था। अगला विश्व कप 2026 में कनाडा, संयुक्त राज्य अमेरिका और मैक्सिको में आयोजित किया जाएगा।

See also  इंडिया में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला क्रिकेटर कौन है?

फीफा वर्ल्ड कप कितने देशों ने जीता?

फीफा विश्व कप हर 4 साल मे आयोजित किया जाता हैं, जिसमे विश्व भर से कई देश एस प्रतियोगिता मे शामिल होते हैं। अभी तक 8 देशों ने फीफा वर्ल्ड कप जीता है। वे हैं:

  1. ब्राजील (5 बार)
  2. इटली (4 बार)
  3. जर्मनी (4 बार)
  4. अर्जेंटीना (3 बार)
  5. उरुग्वे (2 बार)
  6. इंग्लैंड (1 बार)
  7. फ्रांस (2 बार)
  8. स्पेन (1 बार)

ब्राज़ील ने सबसे अधिक 5 बार फीफा वर्ल्ड कप जीता है, जिसके बाद इटली और जर्मनी का नंबर आता है, जिन्होंने 4-4 बार खिताब जीता है। 2022 फीफा वर्ल्ड कप अर्जेंटीना ने जीता था, जिसने फ्रांस को फाइनल में 4-2 से हराया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *