भारत की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली मूवी का नाम क्या है,     भारत में बॉक्स ऑफिस किंग कौन है,     भारत की सबसे फ्लॉप फिल्म कौन सी है,     सलमान खान की फ्लॉप फिल्मों की सूची,

भारत की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली मूवी का नाम क्या है?

भारत की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली मूवी का नाम क्या है?

बाहुबली: द कन्क्लूजन भारत की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म है। इसने दुनिया भर में रु1810 करोड़ का कलेक्शन किया है। यह फिल्म 2017 में रिलीज़ हुई थी और इसे एस.एस. राजामौली ने निर्देशित किया था। यह फिल्म बाहुबली: द बिगिनिंग (2015) की अगली कड़ी है। फिल्म में प्रभास, राणा दग्गुबाती, अनुष्का शेट्टी, तमन्ना भाटिया, राम्या कृष्णन, सत्यराज और सुदीप मुख्य भूमिकाएँ निभाई हैं। बाहुबली: द बिगिनिंग (2015) और बाहुबली: द कन्क्लूजन (2017) दो भागों में बनी एक भारतीय एक्शन फिल्म है।

बाहुबली फिल्म श्रृंखला को आलोचकों और दर्शकों से समान रूप से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली थी। फिल्मों ने कई पुरस्कार भी जीते हैं, जिनमें सर्वश्रेष्ठ फिल्म, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (प्रभास) शामिल हैं। फिल्मों की सफलता ने भारतीय सिनेमा में एक नए युग की शुरुआत की है। यह फिल्मों ने दिखाया है कि भारतीय फिल्में दुनिया भर में सफल हो सकती हैं।

शाहरुख खान की फिल्म पठान को भारत की सबसे ज्यादा कमाई वाली फिल्म बताया जा रहा है। फिल्म ने दुनिया भर में रूपय 1055 करोड़ का कलेक्शन किया है। यह आंकड़ा कई मीडिया हाउस द्वारा प्रस्तुत किया गया है। हालांकि, कुछ लोगों का मानना ​​है कि यह आंकड़ा झूठा है। पठान के कमाई के आंकड़े को लेकर लोगों का दावा है कि फिल्म के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन में गड़बड़ी है।

पठान की कमाई के आंकड़े फिल्म के निर्माताओं और वितरक द्वारा जारी किए गए हैं। यह संभव है कि फिल्म के निर्माताओं और वितरक अपने लाभ को बढ़ाने के लिए कमाई के आंकड़े बढ़ा-चढ़ाकर पेश कर रहे हों। शोसल मीडिया में लोगो ने दावा किया हैं की फिल्म जब कोई देखने जा ही नहीं रहा हैं तो फिल्म ने पैसे कैसे कमा लिए। IMDB में फिल्म पठान को 10 में से 5.9 की ही रेटिंग मिली हैं जो की स्पष्ट रूप से फिल्म को औसत दर्जे का बता रही हैं। अगर फिल्म के बारे मे और अधिक जानना हैं तो imdb पर जाकर यूजर रिवियू पढ़ सकते हैं, आप को खुद ही पता चल जाएगा की फिल्म कैसी थी। रिपोर्ट लिखे जाने तक पठान फिल्म को 863 रिवियू IMDB मे लिखे जा चुके थे।

See also  Moushumi Chatterjee : मौशमी चटर्जी का परिचय एवं फिल्मी करियर और विवाद

भारत में बॉक्स ऑफिस किंग कौन है?

अक्षय कुमार भारतीय फिल्म उद्योग के सबसे सफल अभिनेताओं में से एक हैं। उन्हें “बॉक्स ऑफिस किंग” और “हिट कुमार” के नाम से भी जाना जाता है। उनकी ज़्यादातर फिल्मे हिट रहती हैं, और उन्होंने कई पुरस्कार भी जीते हैं।

अक्षय कुमार की सफलता के कई कारण हैं। एक कारण यह है कि वह हर तरह की सामाजिक पात्रो की भूमिका निभाते हैं। जो की लोगो से सीधे जुड़ता हैं। इसके अलावा अक्षय लोगो को हसने के लिए कामेडी फिल्म भी बनाते हैं जो लोगो को उनका गम भूलने मे मदद करता हैं, और जिनदगी को हँसते हुये बिताने के लिए प्रोत्साहित करता हैं।

अक्षय कुमार हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा टैक्स भरने वाले अभिनेता भी हैं। वह एक करदाता के रूप में अपने कर्तव्यों को निभाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। अक्षय कुमार अपनी दिनचर्या और खान-पान के लिए भी जाने जाते हैं। वह सुबह जल्दी उठते हैं और व्यायाम करते हैं। वे स्वस्थ भोजन खाते हैं और नियमित रूप से योग करते हैं। उनकी दिनचर्या और खान-पान भारत के लोगों के लिए आदर्श हैं।समय पर सोते हैं और दारू और सिंगरेट जैसी गलत और हानिकारक चीजों से दूर रहते हैं। अक्षय कुमार एक सफल अभिनेता, एक जिम्मेदार नागरिक, और एक आदर्श व्यक्ति हैं। वह भारतीय फिल्म उद्योग के लिए एक प्रेरणा हैं।

भारत की सबसे फ्लॉप फिल्म कौन सी है?

ट्यूबलाइट (2017) और पठान (2023) दोनों ही बॉलीवुड की बड़ी बजट वाली फिल्में थीं, लेकिन दोनों ही फिल्में बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रहीं। कुछ लोगो का दबा हैं की उन्हे इन फिल्मों को देखने के बाद उल्टियाँ चालू हो गई थी। अब पता नहीं इन बातों मे कितनी सच्चाई हैं। इंटरनेट मे लोग कुछ भी लिख और बोल देते हैं।

See also  Simi Garewal : 60 के दशक की विवादित हीरोइन सिमी ग्रेवाल

ट्यूबलाइट एक कॉमेडी फिल्म थी, जिसमें सलमान खान ने अभिनय किया था। फिल्म को आलोचकों से मिली-जुली प्रतिक्रिया मिली थी, लेकिन यह बॉक्स ऑफिस पर उम्मीदों पर खरी नहीं उतर पाई। फिल्म ने दुनिया भर में रूपय 200 करोड़ से कम की कमाई की। IMDB मे इस फिल्म को 10 में से 3.9 की रेटिंग मिली हैं। हलकी कुछ लोगो का मानना हैं की इस फिल्म के लिए 3.9 की रेटिंग भी बहुत ज्यादा हैं।

ट्यूबलाइट के अलावा दूसरी सबसे टाइम बर्बाद फिल्म पठान हैं, यह एक एक्शन फिल्म थी, जिसमें शाहरुख खान और दीपिका पादुकोण ने अभिनय किया था।ऐसा दावा किया जाता हैं की फिल्म ने दुनिया भर में 1055 करोड़ रूपय की कमाई की हैं पर सोशलमिडिया मे मौजूद यूजर्स का मानना हैं की यह झूठी रकम हैं, जिससे लोगो तक फिल्म के प्रति गलत संदेश को जाने से रोका जा सके।

सलमान खान की फ्लॉप फिल्मों की सूची

अगर सलमान खान को फ्लॉप फिल्मों का शहँशाह कहा जाए तो ये बिलकुल भी गलत नहीं होगा। क्योंकि सलमान खान की ज़्यादातर फिल्मे फ्लॉप ही रहती हैं। आज यहाँ पर हमलोग सलमान खान की कुछ फ्लॉप फिल्मों की सूची देखेंगे और इस सूची को देख कर सावधान रहेंगे की काही धोखे से हम इन फिल्मों को न देख ले।

  1. हेलो ब्रदर (1999)
  2. चल मेरे भाई (2000)
  3. चोरी चोरी चुपके चुपके (2001)
  4. जान-ए-मन (2006)
  5. युवराज (2008)
  6. लंदन ड्रीम्स (2009)
  7. मी एंड मिस्टर खन्ना (2009)
  8. वीर (2010)
  9. जय हो (2014)
  10. प्रेम रतन धन पायो (2015)
  11. ट्यूबलाइट (2017)
  12. रेस 3 (2018)
  13. दबंग 3 (2019)
  14. किसी का भाई किसी की जान (2023)
See also  Bollywood की सबसे फ्लॉप फिल्मों की सूची, इन फिल्मों को देखने के बाद पागल होना तय

नोट – टाइगर जिंदा हैं 1,2 और 3 फिल्म की सारी श्रिंखला ही बकवास हैं, पर शायद फिल्म ने पैसा कमाया हैं, इसलिए इन फिल्मों को सूची मे शामिल नहीं किया गया हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *