हैलो दोस्तो कैसे हैं आप लोग, गूगल सर्च इंजिन मे लोग रोजाना सर्च करते हैं की गूगल से पैसे कैसे कमाए, और इसलिए आज इस लेख के माध्यम से हम जानेंगे की कैसे google opinion Reward का इस्तेमाल करके हम पैसे कमा सकते हैं, और आखिर ये google opinion rewards क्या हैं? तो दोस्तो google opinion rewards गूगल का एक opinion एप हैं, जिसमे आप अपना opinion देते हैं और उसके बदले आपको पैसे मिलते हैं। इसके साथ ही इस एप का इस्तेमाल करके आप गूगल प्ले स्टोर से बहुत सारी e-book और फ्री मे movies को download कर सकते हैं। इस एक का इस्तेमाल कर के आप गूगल के किसी भी paid service का बिना पैसे दिये, उस service का use कर सकते हैं। तो आइए बिना देर किए जानते हैं की गूगल ओपिनियन रिवार्ड का इस्तेमाल कैसे किया जाता हैं और इससे पैसे कैसे कमाए जा सकते है. 

गूगल ओपिनियन रिवार्ड्स आखिर क्या है? [What is Google Opinion Rewards]-

अंग्रेज़ी शब्द ओपिनियन का अर्थ सलाह या राय होता हैं और reward शब्द का मीनिंग इनाम होता हैं। इस तरह से google opinion reward को आसान भाषा मे कह सकते हैं की गूगल को किसी विषय पर अपनी राय या सलाह देकर आप गूगल से कोई इनाम पाये।

ओपिनियन रेवार्डस एप से पैसे कैसे कमा सकते हैं? [How Earn From Opinion Rewards]-

अब आपके मन मे एक सवाल उठ रहा होगा, की आखिर गूगल के इस एप मे किस प्रकार की राय देनी होगी, और गूगल जैसी बड़ी कंपनी को हमारी सलाह या राय की क्या जरूरत पड़ गई। तो एक बात सबसे पहले समझ लीजिये की गूगल एक बड़ी कंपनी है और उसका सारा बिजनेस प्रचार यानि की advertisment के दम पर चलता हैं। और अगर इसे ज्यादा सरल शब्दो मे काहू तो ऐसा समझ लीजिये की गूगल की कमाई का स्रोत advertisement यानि की ads के दम पर होता हैं, और गूगल ये ads या advertisement किसे दिखाता हैं, जब भी हम किसी वैबसाइट या यूट्यूब पर जाते हैं तो वहाँ जो ads या advertisement दिखाया जाता हैं वो गूगल के द्वारा दिखाया जाता हैं। अब गूगल वो ads दिखाना चाहता हैं जो users के पसंद के हो, और यही पर यह एप काम पे आता हैं, अगर आप गूगल opinion rewards एप को install करते हैं, तो गूगल आपसे आपकी पसंद और नापसंद के बारे मे जानना चाहेगा, और आपके जवाब के आधार पर अब गूगल आपको youtube, gmail, और website मे ads दिखाना चालू करेगा। इसके बदले आपको google purchasing credit देगा।

गूगल ओपिनियन रेवार्ड अकाउंट कैसे बनाएँ? (Create Opinion Rewards Account)-

1. सबसे पहले Play Store को ओपन करे और उसमे Google Opinion Rewards को सर्च करे, और उसे इन्स्टाल करे।

2. एप को इंस्टॉल करने के बाद जब एप को ओपन करेंगे तो कुछ instructions की लिस्ट आपके सामने आएगी।  तो उन instruction को पढ़कर, वही पर skip बटन होगा उसे दबाते करते रहे, और अंत मे DONE बटन आयेगा, उसे दबाकर instruction की सूची को आप खत्म कर सकते हैं।

3. इसके बाद लॉगिन करने के लिए आपके खुली हुई GMAIL अकाउंट से संबन्धित जानकारी display होगी, आप जिस अकाउंट से लॉगिन होना चाहते हैं, उसे ID मे क्लिक करके आप लॉगिन हो जाए।

4. लॉगिन होते ही गूगल आपसे कुछ Personal जानकारी लेने हेतु आपसे कुछ प्रश्न पुछेगा। उदाहरण के लिए- Do You accept term and condition? (I understand); Your Gender; Age; Postal Code (PIN), Languages, Annual Average Income. जैसे जानकारी मागेगा, इन जानकारियों को आप सही सही भरे।

5. जब आप अपनी personal जानकारी भरकर आगे बढ़ेंगे, तो आपके सामने अब Opinion Rewards का Dashboard दिखेगा, और वही पर आपको ₹ 0.00 लिखा हुआ नजर आ जाएगा, इसका मतलब यह हैं की अभी आपने google opinion rewards से कुछ भी नहीं कमाया हैं।

6. एप मे ऊपर आपको एक नीले कलर का ANSWER SURVEY लिंक दिखेगा, उसमे आपको क्लिक करना होगा। वहाँ पर अंतर्राष्ट्रीय मुद्दो पर आपकी राय जानने के लिए, कुछ question होंगे, आपको उनके जवाब देने होंगे।
7. इसके बाद जैसे ही आपका survey समाप्य होगा, ठीक उसी समय आपके Google Account में कुछ Play Credit दिखने लगेंगे, इन गूगल प्ले क्रेडिट का इस्तेमाल Google Play Store से कोई भी paid service को खरीदने में खर्च आप कर सकते हैं।

गूगल रेवार्ड्स का उपयोग कैसे करें (How To Use Opinion Rewards & Spend Your Play Credit)?

1. इस एप मे जो सबसे पहला survey होगा उसमे पर्सनल प्रश्न नहीं पुछे जाएंगे लेकिन इसके बाद जीतने भी सर्वे होंगे उनमे आपके personal प्रश्न हो सकते हैं, जैसे की आपकी पसंद, या फिर उन जगहो से संबन्धित प्रश्न होंगे जहां आप हाल ही मे गए हैं। जैसे- Restaurant, Picnic Spot, College
2. इस एप के द्वारा जो सर्वे आते हैं उनका कोई fix time नहीं होता हैं। survey कभी भी आपके मोबाइल मे आ सकते हैं, लेकिन अगर आप अपने मोबाइल की location को ऑन रखते हैं तो सर्वे जल्दी जल्दी आएंगे।

3. सर्वे मे पूछे गए प्रश्न या question का उत्तर सही सही देना अनिवार्य हैं, नहीं तो आपके क्रेडिट कम मिलेंगे।

4. सर्वे से मिलने वाले क्रेडिट का क्या उपयोग हैं? तो इसका उत्तर हैं की Play Credit को बैंक खाते मे जमा नहीं कर सकते हैं, बस उस क्रेडिट का इस्तेमाल करके आप गूगल प्ले स्टोर मे उपलब्ध किसी भी paid सर्विस पर उस पैसे को खर्च कर सकते हैं। ध्यान रहे ये क्रेडिट केवल एक साल तक वैध हैं, एक साल तक अगर अपने क्रेडिट का इस्तेमाल नहीं किया तो, वो अपने-आप ही खर्च हो जाएंगे।
तो मेरे प्यारे दोस्तो आशा करता हूँ की आपको मेरी इस पोस्ट से गूगल ओपिनियन रेवार्डस पे एकाउंट कैसे बनाएं/ How to use & make account on Opinion Rewards के बारे मे अच्छे से समझ मे आ गया होगा, पोस्ट अच्छी लगने पर अपने दोस्तो के साथ साझा जरूर करे।

Related Post