Cipla का नेतृत्व कौन करते हैं? (Cipla ke malik kaun hain?)

Cipla ke malik : 1936 में जन्मे यूसुफ ख्वाजा हमीद सिप्ला के अध्यक्ष और एक भारतीय वैज्ञानिक हैं। सिप्ला एक जेनेरिक दवा कंपनी है जिसकी स्थापना 1935 में यूसुफ के पिता ख्वाजा अब्दुल हमीद ने की थी। यूसुफ ख्वाजा हमीद को 2005 में भारत सरकार द्वारा पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।

सिप्ला कंपनी कहाँ की है?

लोगो को लगता होगा की Cipla एक विदेशी कंपनी हैं, पर ऐसा नहीं हैं। सिप्ला एक भारतीय बहुराष्ट्रीय (India की Multinational company) हैं। इसका मुख्यालय महाराष्ट्र मे मुंबई मे हैं।

यूसुफ ख्वाजा हमीद का परिचय क्या हैं?

यूसुफ हमीद का जन्म धार्मिक रूप से विविध परिवार में हुआ था। उनके पिता, सिप्ला के संस्थापक ख्वाजा अब्दुल हमीद एक भारतीय मुस्लिम थे, जबकि उनकी मां फरीदा एक रसोफोन यहूदी थीं।

यूरोप के एक देश लिथुआनिया में जन्मे यूसुफ का पालन-पोषण बॉम्बे में हुआ था। वह कैथेड्रल और जॉन कैनन स्कूल से अपनी पढ़ाई पूरी की हैं। उनके करीबी दोस्त उन्हें प्यार से युकू कहकर बुलाते थे। उन्होंने आगे रसायन विज्ञान के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार प्राप्तकर्ता अलेक्जेंडर टॉड के मार्गदर्शन में कार्बनिक रसायन विज्ञान में उच्च शिक्षा प्राप्त की। इसके बाद, 23 साल की उम्र में, उन्होंने कैम्ब्रिज के क्राइस्ट कॉलेज से इसी विषय में पीएचडी पूरी की।

See also  Phonepe से संबन्धित महत्वपूर्ण जानकारिया जो आपको जानना चाहिए

सिप्ला के मालिक का जन्म कहाँ हुआ था?

Cipla के मालिक युसुफ हमीद का जन्म भारत मे नहीं हुआ था। हालांकि उनकी पढ़ाई भारत मे ही हुई थी। युसुफ हमीद का जन्म पोलैंड के एक शहर विल्नो मे हुआ था, हालांकि अब यह लिथुयाना देश के अंतर्गत आता हैं। युसुफ की माँ एक यहूदी थी।

हिटलर का युसुफ मे पिता से क्या संबंध हैं?

1941 का समय था जब हिटलर की सेना ने विल्नो (लिथुयाना का एक शहर) पर कब्जा कर लिया और कब्जा करते ही वहां पर नरसंहार का काम प्रारंभ हो गया। उस समय हामिद मुंबई में काम करने लगे थे। उनकी बहन नाजी सेना के आने के पहले ही विल्नो छोड़ कर रूस की राजधानी मास्को जा चुकी थी। हामिद की पत्नी लुबा का पूरा परिवार नाजी सेना के द्वारा किए गए होलोकास्ट में मारा गया था।

सिप्ला टैबलेट क्या काम आती है?

सिप्ला कोई टैबलेट नहीं हैं, बल्कि एक भारतीय बहुराष्ट्रीय कंपनी हैं। ये कई बीमारियो के लिए दवाए बनती हैं। यह कंपनी का नाम हैं, जिसमे मालिक युसुफ ख्वाजा हामीद हैं।

सिप्ला कंपनी क्या करती है?

सिप्ला का काम बीमारियो को ठीक करने वाली दवाई का निर्माण करना हैं। यह भारत की एक जेनेरिक दवाई बनाने वाली कंपनी हैं, जो पूरे विश्व को सस्ती दवाई उपलब्ध करती हैं।

सिप्ला के संस्थापक कौन हैं?

सिप्ला के संस्थापक अब्दुल हमीद (Khwaja Abdul Hamied) हैं, ये सिप्ला के मालिक युसुफ हमीद के पिता हैं।

सिप्ला कंपनी के मालिक ki photo, cipla ka malik kaun hai, सिपला कंपनी कहां पर है, cipla company

सिप्ला के संस्थापक का जन्म कहाँ हुआ था?

सिप्ला के संस्थापक अब्दुल हमीद एक स्वतन्त्रता सेनानी थे, इनका जन्म भारत के उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ मे हुआ था। इनके पिता का नाम अब्दुल अली था तथा माता का नाम मसूद जंहा बेगम था। अब्दुल हमीद ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय से अपनी शिक्षा पूरी की थी। अब्दुल हमीद ने जर्मनी के विश्वविद्यालय से अपनी पीएचडी की डिग्री पूरी की थी।

See also  सैमसंग कहाँ की कंपनी है | SAMSUNG KAHA KI COMPANY HAI

Cipla के वर्तमान CEO कौन हैं?

उमंग बोरा सिप्ला के MD (managing Director) हैं, तथा CEO भी हैं। उमंग वोरा 2016 से लगातार अभी तक Cipla के CEO के पद मे हैं। जबकि कंपनी के chairman युसुफ के. हमीद (Cipla ke malik) हैं।

सिप्ला कंपनी के मालिक ki photo, cipla ka malik kaun hai, सिपला कंपनी कहां पर है, cipla company

Cipla से संपर्क कैसे कर सकते हैं?

Cipla की website मे जाकर आप Cipla से संबन्धित कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, तथा कंपनी से संपर्क करके अपने सवालो के जवाब पा सकते हैं। Cipla की वैबसाइट की लिंक ये रही -> Cipla Website

भारत के अलावा Cipla किन देशो मे भी काम कर रही हैं?

Cipla की वैबसाइट के अनुसार केन्या, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका, यूगांडा, यूनाइटेड किंगडम और यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका मे कंपनी वर्तमान मे काम कर रही हैं।

Keyword – cipla ke malik ka naam, cipla company ke malik, cipla company ke malik kaun hai, cipla malik name, cipla company ke malik ka naam, cipla company ka malik kaun hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *