google ka malik kaun hai, google ka malik kaun hai hindi, google ka malik kaun hai 2023, google ka malik kaun hai aur kahan ka hai, google ka asli malik kaun hai, गूगल का मालिक कौन है इन हिंदी, google ka malik kaun hai in hindi, गूगल का मालिक कौन है, google ka मालिक कौन है, google malik kaun hai, google malik ka naam, google na malik, गूगल का मालिक कौन है 2022

Google ka Malik Kaun Hai || गूगल का मालिक कौन है

Google ka Malik Kaun Hai || गूगल का मालिक कौन है

आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम लोग जानेंगे की गूगल का मालिक (google ka malik) कौन है और यह गूगल विश्व के किस देश की कंपनी है। आज इंटरनेट का समय हैं, आज ख़रीदारी से लेकर ऑफिस के सारे काम इंटरनेट और कम्प्युटर के माध्यम से किया जाता हैं। जब भी कोई व्यक्ति इंटरनेट का इस्तेमाल करता हैं तो सबसे पहले वह गूगल का ही पेज खोलता हैं, और अपने जरूरत से संबन्धित क्वेरी (query) गूगल मे डाल कर उसके बारे मे सर्च करता हैं।

आज किसी को कुछ भी खोजना हो, कुछ धुड़ना हो, कुछ सीखना हो सब गूगल का इस्तेमाल करके सबकुछ कर सकते हैं। उदाहरण के लिए मुझे पता करना से की शोले फिल्म को किस वर्ष बनाया गया था, मैं गूगल मे खोजा की “when sholay film produced” और गूगल ने पल भर मे बता दिया की फिल्म कब बनाई गई थी। नीचे आप चित्र देखा सकते हैं।

google ka malik kaun hain, गूगल का मालिक कौन हैं, owner of google,

गूगल एक वैबसाइट हैं, इस वैबसाइट का काम वेब डिरेक्टरी के तरह हैं, लेकिन कम्प्युटर की भाषा मे इसे सर्च इंजन कहते हैं। गूगल को स्टेंडफोर्ड विश्वविद्यालय के दो पीएचडी के छात्रों ने बनाया था। गूगल की स्थापना 4 सितंबर 1998 को हुई थी, इसके संस्थापक यानि मूल मालिक सरगे ब्राइन और लैरी पेज हैं। इन दोनों ने मिलकर गूगल की स्थापना की थी, दोनों ही स्टेंडफोर्ड विश्वविद्यालय कैलिफोर्निया के छात्र थे।

2015 मे अल्फाबेट नामकी एक नई कंपनी बनाई गई और इसे गूगल की पैरेंट कंपनी का दर्जा दिया गया। यानि गूगल अल्फाबेट कंपनी के अंदर एवं निगरानी मे रहकर कार्य करेगी। 2015 मे लैरी पेज गूगल के सीईओ भी थे, जो बाद मे हट गए थे और भारत के सुंदर पिचाई को गूगल का सीईओ बना दिया गया था।

गूगल का मालिक कौन हैं?

साफ साफ देखा जाए तो गूगल का मालिक दो लोग हैं, लैरी पेज और सरगे ब्राइन, अभी बर्तमान मे दोनों लोग अल्फाबेट कंपनी को आगे बढ़ाने के लिए कार्य कर रहे हैं, दोनों ही गूगल के बोर्ड मेम्बर हैं। लेकिन सीईओ सुंदर पिचाई हैं। सुंदर पिचाई एक कर्मचारी मात्र हैं। जो संस्था को आगे बढ़ाने के लिए निर्णय ले सकता हैं। पर कंपनी सरगे ब्राइन और लैरी पेज की ही रहेगी।

See also  व्हाट्स एप का मालिक कौन हैं? Whats app ka Malik kaun hain?

गूगल कब से कार्य करना चालू किया हैं?

हालांकि गूगल 1996 से ही कार्य करने लगा था, लेकिन उस समय यह सिर्फ एक रिसर्च प्रोजेक्ट था। इस प्रोजेक्ट पर स्टेंडफोर्ड विश्वविद्यालय के पीएचडी छात्र सरगे ब्राइन और लैरी पेज काम कर रहे थे। हालांकि गूगल का तीसरा संस्थापक भी था, इनका नाम स्क्कोट हसन था, इनहोने ही गूगल सर्च इंजन के ज़्यादातर कोड लिखे थे।लेकिन उन्होने गूगल के कंपनी बनने के पहले ही लैरी पेज और सरगे ब्राइन से अलग हो गए थे, वास्तव मे वो रोबोटिक्स के फील्ड मे काम करना चाहते थे, और उन्होने 2006 मे विल्लोव गैरेज के नाम से एक कंपनी भी चालू की थी। गूगल ने अपना डोमेन नेम 15 सितमबर 1997 को रजिस्टर कराया था।

गूगल के बारे मे एक रोचक जानकारी क्या हैं?

गूगल को जब 1998 मे लॉंच किया गया था तब उसमे 1 लाख डॉलर का इनवेस्टमेंट Andy Bechtolsheim ने किया था, एंडी सान माइक्रो सिस्टेम के सह संस्थापक भी हैं। 1998 मे अमेज़न के संस्थापन जेफ बेजोस ने भी गूगल मे इन्वेस्ट किया था। गूगल को शुरुआती नाम BackRub था क्योंकि गूगल backlink के आधार पर सर्च रिजल्ट प्रदर्शित किया करता था। लेकिन बाद मे इसका नाम बादल कर Google कर दिया गया।

गूगल के द्वारा उपलब्ध अन्य सुविधाए कौनसी हैं?

गूगल वर्तमान मे ढेर सारी सुविधाए अपने यूजर्स को दे रहा हैं, जिसमे जीमेल सबसे प्रमुख और महत्वपूर्ण सुविधा हैं। आइये अब एक सूची के माध्यम से हम जानते हैं गूगल के द्वारा सर्च इंजन के अलावा और कौन कौन सी सुविधा हैं जो गूगल अपने इंटरनेट यूजर को उपलब्ध करता हैं।

  • Gmail
  • Google Calender
  • Google Doc
  • Google Meet
  • Google Map
  • Google Photo
  • Google Translate
  • Youtube
  • Google Earth
  • Google Sheet
  • Google Slide
  • Google Contact
  • Google Group
  • Blogger
  • Google Duo
  • Google Chrome

गूगल से जुड़ी अन्य जानकारी:-

गूगल का हेडक्वार्टर कहाँ है?

Google का मुख्यालय माउंटेन व्यू, कैलिफ़ोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित है। मुख्यालय को आमतौर पर Googleplex कहा जाता है और Google के संचालन के लिए मुख्य परिसर के रूप में कार्य करता है। Googleplex लगभग 2.5 मिलियन वर्ग फुट के क्षेत्र में फैला हुआ है और इसमें हजारों कर्मचारी रहते हैं। Google के कई अन्य कार्यालय और डेटा केंद्र भी हैं जो यूरोप, एशिया और दक्षिण अमेरिका सहित दुनिया भर में स्थित हैं।

Google का ओनर कौन है?

गूगल एक सर्च इंजन के रूप मे प्रारम्भ हुई थी लेकिन आज गूगल टेक्निक के कई क्षेत्रो मे कार्य कर रही हैं, गूगल के ओनर Larry Page और Sergey Brin है, जो की मिलकर गूगल की स्थापना की थी।

गूगल किस देश की कंपनी है?

यह अमेरिका की टेक्नोलॉजी कंपनी है जिसकी काफी सारी सहायक कंपनियां भी है जिसमें यूट्यूब और एंड्राइड भी शामिल है.

See also  Cipla कंपनी के मालिक कौन हैं? (Cipla ke malik kaun hain) Best Article 2022

Google CEO कौन है?

2015 तक गूगल के CEO लैरी पेज थे, लेकिन 2 अक्टूबर 2015 को गूगल का नया CEO चुना गया और वो कोई और नहीं बल्कि भारत के Sundar Pichai है। वर्तमान मे भी सुनदार पिचाई अभी भी गूगल के CEO हैं।

भारत मे गूगल के ऑफिस कहाँ-कहाँ पर हैं?

गूगल ने भारत मे 4 ऑफिस खोले हुये हैं जो निम्न शहरो मे हैं-

  • मुंबई
  • बैंगलोर
  • गुडगाँव
  • हैदराबाद

गूगल से जुड़ी कुछ रोचक बाते

यहाँ Google के बारे में कुछ रोचक तथ्य हैं:

  1. “गूगल” नाम वास्तव में एक गलती थी। संस्थापकों, लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने शुरू में सर्च इंजन को “बैकरब” कहा था, लेकिन बाद में उन्होंने नाम बदलकर “गूगल” कर दिया।
  2. गूगल का पहला ऑफिस गैरेज में था। कंपनी की शुरुआत 1998 में कैलिफोर्निया के मेनलो पार्क के एक गैरेज में हुई थी।
  3. Google सर्च पेज मूल रूप से बहुत सरल था, केवल एक लोगो, एक खोज बॉक्स और दो बटनों के साथ। कंपनी ने तब से खोज पृष्ठ में और अधिक सुविधाएँ जोड़ी हैं।
  4. Google का “Google डूडल” नामक एक कार्यक्रम है, जहाँ कंपनी विशेष आयोजनों के लिए अपना लोगो बदलती है। पहला गूगल डूडल 1998 में बर्निंग मैन फेस्टिवल मनाने के लिए बनाया गया था।
  5. Google का मुख्यालय, जिसे Googleplex के नाम से जाना जाता है, माउंटेन व्यू, कैलिफ़ोर्निया में स्थित है, और इसमें कर्मचारियों के लिए कई अनूठी सुविधाएं हैं।
  6. Google की मूल कंपनी, अल्फाबेट, बाजार पूंजीकरण द्वारा दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी है, जो केवल Apple और Microsoft से पीछे है।
  7. Google के पास अपने खोज इंजन से परे कई दिलचस्प और उपयोगी सुविधाएँ हैं, जिनमें Google मानचित्र, Google अनुवाद और Google ड्राइव शामिल हैं।

गूगल के CEO सुंदर पिचाई का गूगल मे योगदान

सुंदर पिचाई ने अपने पूरे करियर में कई सफ़लताए हासिल किए हैं, खासकर Google में अपने समय के दौरान मे उन्होने गूगल के लिए बहुत से योगदान दिये हैं। यहां उनकी कुछ उल्लेखनीय उपलब्धियां बताई जा रही हैं:

  1. Google Chrome का अग्रणी विकास: पिचाई ने Google के लोकप्रिय वेब ब्राउज़र, Chrome के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसे पहली बार 2008 में रिलीज़ किया गया था।
  2. Google ड्राइव का अग्रणी विकास: पिचाई ने Google ड्राइव, एक क्लाउड स्टोरेज और फ़ाइल साझाकरण सेवा के विकास में भी भूमिका निभाई, जिसे 2012 में लॉन्च किया गया था।
  3. Android का प्रबंधन: 2013 में, पिचाई को Google के Android मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम का प्रभारी बनाया गया, जिसका उपयोग अब दुनिया भर के अरबों लोग करते हैं।
  4. Google के सीईओ के लिए पदोन्नत: 2015 में, पिचाई को सह-संस्थापक लैरी पेज से पदभार ग्रहण करते हुए Google का सीईओ नामित किया गया था। उनके नेतृत्व में, Google ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग जैसे नए क्षेत्रों में विकास और विस्तार करना जारी रखा है।
  5. अल्फाबेट के सीईओ बने: 2019 में, पिचाई को Google के सीईओ के रूप में उनकी भूमिका के अलावा, Google की मूल कंपनी अल्फाबेट के सीईओ के रूप में पदोन्नत किया गया था।
See also  सैमसंग कहाँ की कंपनी है | SAMSUNG KAHA KI COMPANY HAI

भारत मे गूगल की भूमिका

गूगल भारत में व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला सर्च इंजन है और जीमेल, गूगल ड्राइव और गूगल मैप्स जैसी विभिन्न डिजिटल सेवाओं का एक लोकप्रिय प्रदाता भी है। कंपनी की भारत में महत्वपूर्ण उपस्थिति है और कई वर्षों से देश में काम कर रही है। Google इंडिया, Google की भारतीय सहायक कंपनी, का मुख्यालय बेंगलुरु शहर में है (जिसे पहले बैंगलोर के नाम से जाना जाता था) और मुंबई, नई दिल्ली, हैदराबाद और चेन्नई सहित देश भर के कई अन्य शहरों में इसके कार्यालय हैं। कंपनी के पास भारत में एक बड़ा कार्यबल है, जिसमें पूर्णकालिक कर्मचारी और अनुबंध कर्मचारी दोनों शामिल हैं। भारतीय उपयोगकर्ताओं को अपनी डिजिटल सेवाओं की पेशकश के अलावा, Google ने डिजिटल साक्षरता, उद्यमिता और नवाचार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से देश में कई पहलें भी शुरू की हैं। उदाहरण के लिए, कंपनी ने लोगों को डिजिटल कौशल विकसित करने और अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने में मदद करने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम और संसाधन प्रदान करने के लिए विभिन्न संगठनों और शैक्षणिक संस्थानों के साथ भागीदारी की है।

गूगल मे क्या नहीं सर्च करना चाहिए?

जबकि Google जानकारी खोजने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण है और इसका उपयोग विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला का पता लगाने के लिए किया जा सकता है, लेकिन कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको गूगल मे खोजने से बचना चाहिए, क्योंकि वे अनुचित, अवैध या हानिकारक हो सकती हैं। कुछ उदाहरण निम्नलिखित हैं:

  1. अवैध गतिविधियाँ: हैकिंग, मादक पदार्थों की तस्करी, या आतंकवाद जैसी अवैध गतिविधियों से संबंधित जानकारी की खोज करना उचित नहीं है। इसके गंभीर कानूनी परिणाम हो सकते हैं।
  2. खतरनाक स्टंट या चुनौतियां: “टाइड पॉड चैलेंज” जैसे खतरनाक स्टंट या चुनौतियों के बारे में वीडियो या जानकारी खोजना हानिकारक हो सकता है।
  3. व्यक्तिगत जानकारी: अपने या दूसरों के बारे में व्यक्तिगत जानकारी खोजने से बचें, जैसे कि सामाजिक सुरक्षा नंबर, बैंक खाता जानकारी, या घर का पता। यह जानकारी निजी रखी जानी चाहिए और ऑनलाइन साझा नहीं की जानी चाहिए।
  4. दुर्भावनापूर्ण वेबसाइटें या सॉफ़्टवेयर: खोज परिणामों पर क्लिक करते समय सतर्क रहें, क्योंकि वे दुर्भावनापूर्ण वेबसाइटों या सॉफ़्टवेयर तक पहुंचा सकती हैं जो आपके कंप्यूटर को नुकसान पहुंचा सकते हैं या आपकी व्यक्तिगत जानकारी चुरा सकते हैं।

Keyword- google ka malik kaun hai, google ka malik kaun hai hindi, google ka malik kaun hai 2023, google ka malik kaun hai aur kahan ka hai, google ka asli malik kaun hai, गूगल का मालिक कौन है इन हिंदी, google ka malik kaun hai in hindi, गूगल का मालिक कौन है, google ka मालिक कौन है, google malik kaun hai, google malik ka naam, google na malik, गूगल का मालिक कौन है 2022

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *