Pepsi Ka Malik : पेप्सी पेप्सीको द्वारा निर्मित एक कार्बोनेटेड शीतल पेय है। मूल रूप से 1893 में कालेब ब्रैडम द्वारा बनाया और विकसित किया गया था और इसे ब्रैड्स ड्रिंक के रूप में पेश किया गया था, इसका नाम बदलकर 1898 में पेप्सी-कोला कर दिया गया, और फिर 1961 में इसका नाम बदल कर पेप्सी कर दिया गया।

2012 तक, पेप्सी स्प्राइट और थम्स अप के बाद 15% बाजार हिस्सेदारी के साथ भारत में तीसरा सबसे लोकप्रिय कार्बोनेटेड पेय है। इसकी तुलना में, कोका-कोला चौथा सबसे लोकप्रिय कार्बोनेटेड पेय है, जो भारतीय बाजार हिस्सेदारी का मात्र 8.8% है।

Pepsiman एक एक्शन गेम है जिसे KID द्वारा PlayStation के लिए विकसित और प्रकाशित किया गया है। यह 4 मार्च 1999 को जापान में जारी किया गया था और यह अमेरिकी कार्बोनेटेड शीतल पेय पेप्सी पर आधारित है।

पेप्सी कंपनी का मालिक कौन है

पेप्सी की स्थापना 28 अगस्त 1893 मे कालेब ब्रेडम ने की थी, इसकी स्थापना अमेरिका के नॉर्थ कैरोलिना मे की गई थी। वर्तमान मे पेप्सी पेप्सीकों कंपनी के द्वारा संचालित हैं, पेप्सी के वर्तमान चेयरमैन और CEO रामोन लगुयरता हैं। 

See also  Phonepe से संबन्धित महत्वपूर्ण जानकारिया जो आपको जानना चाहिए

पेप्सी कंपनी का मुख्यालय कहाँ है?

पेप्सी की स्थापना अमेरिका के उत्तरी करोलीना मे की गई थी, लेकिन पेप्सी का मुख्यालय (Headquarter) New York के Harrison मे हैं। पेप्सी के लगभग 267,000 लोग कार्य करते हैं। यह एक पब्लिक कंपनी हैं।

पेप्सी किस देश की कंपनी हैं?

जैसा की ऊपर हम पढ़ चुके हैं की पेप्सी की स्थापना अमेरिका मे हुई थी, इसके अलावा पेप्सी का मुख्यालय भी अमेरिका मे ही हैं। हालांकि पेप्सी पूरे विश्व मे व्यापार करती हैं, लेकिन पेप्सी एक अमरीकन कंपनी हैं।

पेप्सी से संबंधी महत्वपूर्ण तथ्य क्या हैं?

पेप्सी ने 1908 मे मोटर गाड़ी से डिलेवरी देना प्रारंभ किया था, ऐसा करने वाली पेप्सी पहली कंपनी हैं। पेप्सी दो लीटर की बोतलें बाजार में उतारने वाली पहली कंपनी थी। बोतलों का आविष्कार 1970 के दशक में नथानिएल वायथ ने किया था। पेप्सी उनका उपयोग करने वाली पहली कंपनी बन गई और 1976 में दुनिया भर में अपनी 2-लीटर बोतल सोडा बेच रही थी। दुनिया भर के 200 से अधिक देशों में प्रतिदिन पेप्सी उत्पादों की खपत होती है। पेप्सी उत्तरी अमेरिका की सबसे बड़ी खाद्य और पेय कंपनी है। पेप्सी ने 2007 में चौदहवीं बार अपने कैन को फिर से डिजाइन किया।

पेप्सी 1931 मे दिवालिया क्यो हो गई थी?

1931 में, 1931 में महामंदी के दौरान, पेप्सी-कोला कंपनी दिवालिया हो गई, जिसका मुख्य कारण विश्व युद्ध के बाद चीनी की कीमतों में तेजी से वृद्धि हुई।

पेप्सी इजरायल मे पहली बार कब बेचा गया था?

1991 में, पेप्सी को पहली बार इज़राइल में बेचा गया था। पेप्सी ने पाकिस्तान क्रिकेट टीम को sponsor किया करती थी।

See also  Cipla कंपनी के मालिक कौन हैं? (Cipla ke malik kaun hain) Best Article 2022

पेप्सी और कोका कोला मे क्या अंतर हैं?

कोको-कोला एक कोल्ड ड्रिंक कंपनी हैं, जबकि पेप्सी अब एक फूड चैन कंपनी हैं। पेप्सी के कोल्ड ड्रिंक के अलावा चिप्स भी बनाता हैं, अंकल चिप्स, कुरकुरे, Lays ये सब पेप्सी के प्रोडक्ट हैं।

दुनियाभर मे कोको-कोला और पेप्सी मे किसकी जीत हुई?

scroll वैबसाइट ने खबर छापाहैं जिसमे उन्होने बताया हैं की दुनिया भर मे कोक ड्रिंक मे सबसे ज्यादा हिस्सेदारी कोको-कोला कंपनी की 48% हैं। जबकि पेप्सी की कोक ड्रिंक का उपभोग लगभग 20% ही हैं। इन अकड़ो के आधार पर सिर्फ कोक ड्रिंक की बात करे तो कोको-कोला पेसि को यहाँ पर मात दे रही हैं। लेकिन समय का उतार चाड़ाव जारी रहता हैं, कभी कोको-कोला भारी पड़ता हैं तो कभी पेप्सी भारी पड़ता हैं।

पेप्सी के लोकप्रिय product कौन कौन से हैं?

पेप्सी कई प्रोडक्ट बनाता हैं, अब वह कोल्ड ड्रिंक कंपनी बस नहीं हैं बल्कि उसके अपने फूड चैन बीजिनेस भी हैं। वर्तमान मे उसके कई प्रोडक्ट बाजार मे धूम मचा रहे हैं।

  1. कुरकुरे
  2. 7 Up कोल्ड ड्रिंक
  3. Aquafina Filter Water
  4. Tropicana जूस
  5. माउंटेन डीयू कोल्ड ड्रिंक
  6. मिरिंडा कोल्ड ड्रिंक
  7. अंकल चिप्स
  8. लेज की चिप्स

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *