सैमसंग का परिचय | Samsung ka Parichay

भारत मे सैमसंग एक जाना माना नाम हैं, भारत मे बच्चा बच्चा इस नाम को जनता हैं। भारत मे सैमसंग की टीवी, फ्रिज और मोबाइल ने धूम मचा रखी हैं। पर बहुत ही कम लोग जानते हैं की सैमसंग भारत की नहीं बल्कि भारत के बाहर की कंपनी हैं।

सभी को लगता हैं की सैमसंग एक इलेक्ट्रिक वस्तुए ही बनती हैं, पर वास्तव मे सैमसंग बिल्डिंग निर्माण कार्य से भी जुड़ी हुई हैं एक कंपनी हैं। इसके अलावा मनोरंजन और हेल्थ केयर से भी कंपनी का नाम जुड़ा हुआ हैं। कोरियम भाषा “सैमसंग” का मतलब “तीन सितारे” होता हैं

सैमसंग कहा की कंपनी हैं | samsung kaha ki company hai

सैमसंग पूरे विश्व मे अपनी सेवाए देती हैं, इसलिए उसे मल्टीनेशनल कोंपनी के नाम से जानते हैं। लेकिन सैमसंग का जन्म स्थान और मुख्यालय साउथ कोरिया के सिओल मे हैं। इसलिए यह कहा जा सकता हैं की सैमसंग दक्षिण कोरिया देश की कंपनी हैं। यह एक प्राइवेट कंपनी हैं इसकी स्थापना “ली बियोंग चुल” ने 1938 मे एक ट्रेडिंग कोंपनी के रूप मे किया था। वर्तमान मे सैमसंग के चेयरमैन “ली जाए योंग” हैं।

क्या सैमसंग का मोबाइल चीन में बना है?

नहीं, सैमसंग अपने मोबाइल चीन मे नहीं बनाता हैं, सैमसंग एक दक्षिण कोरियाई कंपनी हैं। सैमसंग ने लगभग अपनी सारे वर्कशॉप और फ़ैक्टरी को चाइना मे बंद कर चुका हैं। दक्षिण कोरिया ने अकहरी कोंपनी 2019 मे चीन मे बंद कर दी थी।

See also  व्हाट्स एप का मालिक कौन हैं? Whats app ka Malik kaun hain?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *