निकारागुआ nicaragua विश्व सामान्य ज्ञान, world gk in hindi हिन्दी मे निकारागुआ, निकारागुआ हिन्दी मे

World GK : निकारागुआ का इतिहास और परिचय (History of Nicaragua in Hindi 2022)

निकारागुआ (Nicaragua) का परिचय (Intrduction of Nicaragua )

Nicaragua : निकारागुआ (Nicaragua) एक सेंटर अमेरिकी देश है। इसका आधिकारिक नाम निकारागुआ (Nicaragua) गणराज रिपब्लिक ऑफ निकारागुआ (Nicaragua) है। यह सेंट्रल अमेरिका का सबसे बड़ा देश है। इसकी सीमाएं होंडुरास कोस्टा रिका जैसे देशों से मिलती हैं। निकारागुआ (Nicaragua) का सबसे बड़ा शहर और राजधानी मनागुआ है। इस देश में विभिन्न प्रकार के जाती वाले लोग रहते हैं। इस देश की मुख्य भाषा स्पेनिश भाषा है और यहां के मूल निवासी अपनी मूल जनजाति भाषा ही बोलते हैं।

निकारागुआ (Nicaragua) का आप मैप देख सकते हैं की निकारागुआ (Nicaragua) सेंट्रल अमेरिका में किस स्थान पर स्थित है तथा उसके आस पड़ोस में कौन से देश मौजूद हैं। निकारागुआ (Nicaragua) का मैप नीचे दर्शाया गया है।

निकारागुआ (Nicaragua)
निकारागुआ (Nicaragua) का मैप

निकारागुआ (Nicaragua) में कई भाषाएं बोली जाती हैं जो कि निम्न प्रकार से हैं

  • स्पेनिश
  • इंग्लिश
  • मिसिकिटो
  • गरीफुना
  • सुमो
  • रामा

निकारागुआ (Nicaragua) की आबादी को अगर जाती और रेस के आधार पर वर्गीकृत करें तो उनके आबादी का प्रतिशत निम्न प्रकार से हमारे सामने निकल कर आता है

  • मेस्टिजो जाती : यह जाति 69% की आबादी के साथ निकारागुआ (Nicaragua) की बहुसंख्यक आबादी है
  • वाइट पीपल गोरे लोग : यह आबादी निकारागुआ (Nicaragua) में 17% के साथ दूसरे बहुसंख्यक जाति के हैं। आमतौर पर यूरोपीय महाद्वीप से संबंधित है।
  • अफ्रीकन लोग : निकारागुआ (Nicaragua) में अफ्रीकन प्रजाति के लोगों की जनसंख्या लगभग 9% है।
  • मूलनिवासी : निकारागुआ (Nicaragua) में मात्र 5% लोग ही यहां के ट्राइब या मूल निवासी हैं।
See also  Who is Lovlina Borgohain? कौन हैं लवलीना बोर्गोहेन?

निकारागुआ (Nicaragua) की आजादी

निकारागुआ (Nicaragua) 1821 के पहले तक स्पेन और मेक्सिको उपनिवेश का हिस्सा रह चुका है। यूरोपीय देश में निकारागुआ (Nicaragua) को 1523 से लेकर 1821 तक गुलाम बना कर रखा था। 1502 में क्रिस्टोफर कोलंबस निकारागुआ (Nicaragua) आया था उसके आने के 20 वर्ष बाद स्पेन की सेना यहां पर आई और यहां के निवासियों के साथ उनका संघर्ष हुआ। स्पेन निकारागुआ (Nicaragua) से सोने की खोज करने के लिए आई थी। इसके बाद यहां के जनजाति लोगों को उनके मूल धर्म से बदल कर उन्हें क्रिश्चियन धर्म अपनाने के लिए विवश किया गया। 1524 तक स्पेन ने निकारागुआ (Nicaragua) में पूरी तरीके से नियंत्रण प्राप्त कर लिया था। सितंबर 1821 को निकारागुआ (Nicaragua) स्पेन से आजाद हो गया था। लेकिन अभी भी आजादी उसे नहीं मिली थी। स्पेन से आजाद होने के बाद निकारागुआ (Nicaragua) मेक्सिको साम्राज्य के अधीन आ गया था।

1838 निकारागुआ (Nicaragua) मेक्सिको साम्राज्य से स्वतंत्र हो गया। लेकिन यह आजादी कुछ वर्षों बाद फिर से छीन गई और अमेरिका ने निकारागुआ (Nicaragua) को 1912 से लेकर 1933 तक अपने अधीन रखा तथा खुलकर वहां पर शोषण और अत्याचार का खेल खेला। निकारागुआ (Nicaragua) को 24 अक्टूबर 1945 को संयुक्त राष्ट्र का सदस्य मान लिया गया था।

निकारागुआ (Nicaragua) से संबंधित महत्वपूर्ण तथ्य

निकारागुआ (Nicaragua) में बहुत लंबे समय तक तानाशाही थी। बीसवीं सदी में समोजा परिवार ने निकारागुआ (Nicaragua) में लगभग 43 वर्षों तक शासन किया था। 1941 में दूसरे विश्व युद्ध के समय पर निकारागुआ (Nicaragua) ने 8 दिसंबर 1941 को जापान और जर्मनी के विरुद्ध युद्ध की घोषणा कर दी थी। हालाकी निकारागुआ (Nicaragua) ने कोई सेना युद्ध के लिए नहीं भेजी थी। सोमोज गार्सिया ने केवल निकारागुआ (Nicaragua) में रहने वाले जर्मन नागरिकों की संपत्ति को बलपूर्वक छीन लिया था और सारी संपत्ति पर सरकार का कब्जा हो गया था।

See also  Teachers Day 2021 : शिक्षक दिवस क्यो मनाया जाता हैं? 5 सितंबर से इसका क्या लेनदेना हैं?

निकारागुआ (Nicaragua) की राजधानी में 1972 में एक भूकंप आया था। इस भूकंप में निकारागुआ (Nicaragua) की राजधानी मानागुआ लगभग 90% बर्बाद हो गया था।

निकारागुआ (Nicaragua) का भौगोलिक और वायुमंडलीय स्थिति

निकारागुआ (Nicaragua) का क्षेत्रफल लगभग 130967 किलोमीटर वर्ग का है। निकारागुआ (Nicaragua) इंग्लैंड के क्षेत्रफल से थोड़ा बड़ा सा देश है। निकारागुआ (Nicaragua) का 1/5 भाग नेशनल पार्क के लिए आरक्षित है यानी कि निकारागुआ (Nicaragua) की कुल भूमि का 20% हिस्सा जंगल और वन अभ्यारण के लिए सुरक्षित किया गया है। निकारागुआ (Nicaragua) का उत्तरी भाग काफी ज्यादा उपजाऊ है। निकारागुआ (Nicaragua) के उत्तरी भाग में कॉफी, सब्जियां, फल फूल और डेरी से संबंधित चीजों का अधिक उत्पादन किया जाता है।

निकारागुआ (Nicaragua) में कई तरह के पौधे की प्रजाति पाई जाती है जो कि सिर्फ निकारागुआ (Nicaragua) में ही मिल सकते हैं। इसके अलावा निकारागुआ (Nicaragua) में कई प्रजाति की पत्तियां भी पाई जाती हैं। निकारागुआ (Nicaragua) में 705 प्रकार के पक्षी, मछलियों की 640 प्रजातियां, सरीसृप लगभग 148 प्रजातियां और वनस्पति के 5796 प्रकार की प्रजातियां पाई जाती हैं। निकारागुआ (Nicaragua) में 9701 किलोमीटर के क्षेत्र में जंगल विस्तृत रूप से फैला हुआ है। अगर एकड़ में इस क्षेत्र को हम परिवर्तित करें तो आंकड़ा 2.4 मिलियन एकड़ में बदल कर आता है यानी कि निकारागुआ (Nicaragua) में 2.4 मिलियन एकड़ में जंगल फैला हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *