Dunia ke Sabse Amir Desh : इस लेख मे आज हम दुनिया के सबसे अमीर देश के बारे मे जानेंगे। दुनिया के सबसे अमीर देश की सूची फोर्ब्स नाम की पत्रिका ने जारी किया हैं। फोर्ब्स की सूची के आधार मे आज इस लेख मे हम आपको बताने जा रहे हैं दुनिया के सबसे अमीर देश । इनके नाम सुनकर आपको होगी हैरानी। विश्वास नहीं होगा, की ये देश भी अमीर हो सकते हैं। दुनिया के बड़े बड़े नाम को इन देशो ने पीछे छोड़ दिया हैं। तो आइये जानते हैं इन अमीर देशो के नाम

सबसे पहले हम दुनिया के सबसे अमीर देशो की सूची देखेंगे इसके बाद उनके बारे मे कुछ जानेंगे। तो दोस्तो दुनिया के सबसे अमीर देशो की सूची नीचे दिये टेबल मे आप देख सकते हैं।

रैंकिंग देश के नाम जीडीपी/कैपिटल
1 लक्जमबर्ग 134,754 $
2 सिंगापूर 116,486 $
3 आयरलैंड 106,456 $
4 कतर 93,521 $
5 बरमूडा 85,192 $
6 नार्वे 79,201 $
7 स्वीटजरलैंड 77,324 $
8 मकाओ 73,802 $
9 अमेरिका 69,288 $
10 ब्रूनेई 66,620 $

लक्जमबर्ग देश सबसे अमीर देश

सबसे अमीर देशो की सूची मे यह पहले स्थान मे आता हैं। लक्जमबर्ग एक सेंट्रल यूरोपीयन लैंडलॉर्ड देश है। लक्जमबर्ग के चारों तरफ जमीन है। इसलिए इसे लैंडलॉक्ड कंट्री कहा जाता है। लक्जमबर्ग का क्षेत्रफल 2590 वर्ग किलोमीटर है। यह देश अमेरिका की सिटी लॉस एंजेल्स के आकार से 2 गुना बड़ा है। लक्जमबर्ग यूरोप में सबसे छोटे देशों में गिना जाता है। इस देश की 92वें प्रतिशत आबादी शहरी क्षेत्र में रहती है।

लक्जमबर्ग के पड़ोसी देश बेल्जियम फ्रांस और जर्मनी है। यहां की आबादी 639070 है। लक्जमबर्ग की घनत्व 246 व्यक्ति पर वर्ग किलोमीटर में रहते हैं। यहां पर पुरुषों की औसत आयु 80 वर्ष है जबकि महिलाओं की औसत आयु 84 वर्ष है। लक्जमबर्ग में यूरो नाम की करेंसी चलती है। लक्जमबर्ग के तापमान शीतल वातावरण वाला है यहां पर अधिकतम तापमान 25 डिग्री तक जाता है जबकि न्यूनतम तापमान माइनस 1 डिग्री तक जाता है। लक्जमबर्ग की राजधानी का नाम लक्जमबर्ग ही है। लक्जमबर्ग की आधिकारिक भाषा लक्जमबर्गिश, फ्रेंच और जर्मन हैं।

Dunia ke Sabse Amir Desh

इस देश के 74% लोग लक्जमबर्गिश भाषा बोलते हैं। जबकि 13% लोग पुर्तगाली भाषा बोलते हैं। लक्जमबर्ग की जीडीपी 86 बिलियन की है और यहां पर महंगाई दर 2.53 प्रतिशत है। लक्जमबर्ग में बेरोजगारी दर 5.2% है। लक्जमबर्ग नाटो का सदस्य है और यह दुनिया का सबसे अमीर देशों की सूची में नंबर एक पर आता है। लक्जमबर्ग में सबसे ज्यादा आबादी लक्जमबर्ग की राजधानी में रहती है लक्जमबर्ग द्वितीय विश्व युद्ध के बाद जर्मनी से अलग होकर 1945 में एक स्वतंत्र राष्ट्र बना।

See also  कानून : अंजान व्यक्ति की खड़ी गाड़ी मे बैठना गंभीर अपराध, पछताना पड़ेगा

सिंगापुर दुनिया का दूसरा सबसे अमीर देश

विश्व का दूसरा सबसे अमीर देश (sabse amir desh) सिंगापुर है। सिंगापुर दक्षिण पूर्व एशिया में स्थित एक देश है। इसका क्षेत्रफल 719 वर्ग किलोमीटर का है। सिंगापुर एशिया का तीसरा सबसे छोटा देश है और पूरे विश्व में 52वा सबसे छोटा देश है। सिंगापुर पूरे विश्व में जनसंख्या घनत्व के मामले में तीसरे स्थान पर आता है। सिंगापुर में 62 छोटे-छोटे आईलैंड है। सिंगापुर का इकलौता पड़ोसी देश मलेशिया है। जो उससे सीधे तौर पर जुड़ा हुआ है। भारत में जब रात के 9:53 बज रहे हो उस समय सिंगापुर में रात के 12:19 मिनट हो रहे होते हैं। सिंगापुर का समय दिल्ली से ढाई घंटे आगे होता है।

दुनिया के सबसे अमीर देश, dunia ka sabse amir desh

सिंगापुर की वर्तमान में कुल आबादी 5454000 है। सिंगापुर में 1 वर्ग किलोमीटर की जगह में 7585 लोग रहते हैं। सिंगापुर में पुरुषों की आबादी 52 प्रतिशत है जबकि महिलाओं की आबादी 48% है।  सिंगापुर की करेंसी को सिंगापुर डॉलर कहा जाता है जो कि अमेरिकी डॉलर की तुलना में थोड़ा कमजोर होता है।

अमेरिका का $1 सिंगापुर के 1.40 डॉलर के बराबर होता है। सिंगापुर का वातावरण हल्का गर्म होता है यहां पर अधिकतम तापमान 32 डिग्री दर्ज किया गया है। सिंगापुर में जून से लेकर अक्टूबर तक काफी टूरिस्ट आते हैं, इस दौरान यहां का मौसम बारिश वाला होता है तथा वातावरण हल्का ठंड होता है। सिंगापुर की आधिकारिक भाषा चाइनीस, अंग्रेजी और तमिल भाषा है। सिंगापुर में सबसे ज्यादा 50% लोग चाइनीज बोलते हैं, जबकि 4.4% लोग तमिल बोलते हैं।

सिंगापुर में 33% बौद्ध धर्म को मानने वाले रहते हैं 14% मुस्लिम धर्म को मानने वाले रहते हैं तथा 5% हिंदू धर्म को मानने वाले रहते हैं। सिंगापुर की जीडीपी 396 बिलियन की है। सिंगापुर लगभग 20 बिलियन की आमदनी मात्र पर्यटन व्यवसाय से करता है। यहां पर महंगाई दर 2.3% है, जबकि बेरोजगारी दर 3.6% है। सिंगापुर का 79% भूमि शहरी भूमि है, जबकि 1% भूमि खेती के लिए इस्तेमाल होती है सिंगापुर के 22% क्षेत्र में जंगल है।

आयरलैंड दुनिया का तीसरा सबसे अमीर देश

आयरलैंड दुनिया का तीसरा सबसे अमीर (sabse amir desh) देश है। आयरलैंड उत्तरी यूरोप का देश है और इसका क्षेत्रफल 70280 वर्ग किलोमीटर है। आयरलैंड की राजधानी का नाम डबलिन है। आयरलैंड यूरोप का 3 में सबसे बड़ा आईलैंड है तथा पूरे विश्व में क्षेत्रफल की दृष्टि में 12वा बड़ा आईलैंड है। आयरलैंड की 64% आबादी शहरों में रहती है। आयरलैंड का सबसे ऊंचा पहाड़ 1029 मीटर लंबा है।

See also  लहसून से भूत प्रेत भगाना | Lahsun se bhoot bhagana

दुनिया के सबसे अमीर देश, dunia ka sabse amir desh

आयरलैंड का पड़ोसी देश यूनाइटेड किंगडम है। आयरलैंड का समय भारत के समय से 4.5 घंटे लेट है। जब भारत में रात के 10:06 हो रहे हो उस समय आयरलैंड में शाम के 5:30 बज रहे होते हैं। आयरलैंड की आबादी 50 लाख 28 हजार है। आयरलैंड में 1 वर्ग किलोमीटर में 72 लोग रहते हैं।

आयरलैंड में पुरुषों की तुलना में महिलाओं की जनसंख्या अधिक है। आयरलैंड में 51 प्रतिशत महिलाएं और 49% पुरुष रहते हैं। आयरलैंड में सबसे अधिक जनसंख्या वाला शहर डबलिन है जो कि आयरलैंड की राजधानी है। आयरलैंड की अधिकारिक भाषा अंग्रेजी और आइरिश है।

आयरलैंड में 98% लोग अंग्रेजी बोलते हैं जबकि 2% लोग आयरिश बोलते हैं। आयरलैंड में 84% लोग ईसाई हैं, जबकि 1.1% लोग मुस्लिम धर्म को मानते हैं। आयरलैंड की जीडीपी 798 बिलियन की है, यहां पर बेरोजगारी दर 6.6% का है तथा महंगाई दर 2.6% का है। आयरलैंड में 1990 के बाद से किसी को भी मृत्यु की सजा नहीं दी गई है। आयरलैंड यूरोपीय यूनियन का सदस्य है। इसके अलावा एशियन डेवलपमेंट बैंक का भी सदस्य हैं। आयरलैंड की 8% भूमि शहरी भूमि है। जबकि 64% भूमि कृषि कार्य में इस्तेमाल होती है। आयरलैंड में तापमान अधिकतम 20 डिग्री तक जाता है और ठंडी हो में लगभग 2 डिग्री तक रहता है।

कतर दुनिया का चौथा सबसे अमीर देश

कतर विश्व का चौथा सबसे अमीर देश (sabse amir desh) हैं। कतर एक पर्शियन गल्फ कंट्री है। इस देश का क्षेत्रफल 11,610 वर्ग किलोमीटर का है। यह एक मुस्लिम कंट्री है। यह एशिया के छोटे देशों में गिना जाता है। कतर की राजधानी दोहा है। इस देश में 27 छोटे द्वीप हैं। कतर का समय भारत से ढाई घंटे पीछे चलता है। अगर भारत में रात के 11:30 बज रहे हैं तो इसका मतलब है कि कतर में शाम के 7:00 बज के 42 मिनट हो रहे होंगे।

duniya ka sabse amir desh, दुनिया का सबसे अमीर देश

कतर की आबादी 29,21000 है। कतर में 1 वर्ग किलोमीटर में 252 लोग रहते हैं। यहां पर पुरुष और महिला के अनुपात में बहुत ज्यादा अंतर होता है। कतर में 75% आबादी पुरुषों की है जबकि महिलाओं की आबादी मात्र 25% की है।

कतर की करंसी रियाल के नाम से जानी जाती है। अमेरिका का $1 कतर के 3.66 रियाल के बराबर है। कतर का वातावरण काफी गर्म है। यहां पर अधिकतम तापमान 83 डिग्री तक जाता है। जबकि न्यूनतम तापमान 15 डिग्री तक रहता है।

See also  BCA क्या हैं और BCA की योग्यता तथा टॉप विश्वविद्यालय

कतर की राजधानी दोहा है, यह कतर का सबसे अधिक जनसंख्या वाला शहर है। कतर में आज भी कुछ जुर्म के लिए मौत की सजा सुनाई जाती है। कतर का जीडीपी 179 बिलियन का है। यहां पर बेरोजगारी दर 0.3% है तथा महंगाई दर 2.3% है। कतर का 13% भाग शहरों के लिए इस्तेमाल हो रहा है और केवल 6% भाग ही कृषि कार्य के लिए इस्तेमाल होता है। कतर अरब लीग और OIC जैसी संस्थाओं का सदस्य है।

बरमूडा दुनिया का पांचवा सबसे अमीर देश

बरमूडा उत्तरी अमेरिका का एक छोटा सा देश है इसका क्षेत्रफल सिर्फ 53 वर्ग किलोमीटर का है और इसकी राजधानी हैमिल्टन है। यह देश चारों तरफ से समुद्र से घिरा हुआ है और छोटे-छोटे द्वीपों का समूह है। इसकी जो समुद्र से जुड़ी सीमा है, वह 103 किलोमीटर की है और यह मैनहैटन नाम के अमेरिकी शहर से थोड़ा सा ही बड़ा है।

duniya ka sabse amir desh, दुनिया का सबसे अमीर देश

बरमूडा दोनों अमेरिकी महाद्वीप का सबसे छोटा देश है और विश्व का 13वां सबसे छोटा देश है। बरमूडा का समय भारत के समय से साढ़े 8 घंटे पीछे चलता है। जब भारत में रात के 9:41 मिनट हो रहे होते हैं उस समय बरमूडा में दोपहर के 12:52 मिनट हो रहे होते हैं। बरमूडा की करेंसी बरमूडियन डॉलर है, अमेरिका का $1 बरमूडा के $0.99 के बराबर होता है। बरमूडा देश की जनसंख्या 63,887 है। यहां पर 1 किलोमीटर में लगभग 1201 लोग रहते हैं।

बरमूडा का सबसे अधिक जनसंख्या वाला शहर सेंट जॉर्ज है, यहां की आबादी लगभग 3400 है। बरमूडा की अधिकारिक भाषा अंग्रेजी है। बरमूडा का जेडीपी 7 बिलियन डॉलर के आसपास है। यहां का 73% क्षेत्र शहरी है, जबकि 6% क्षेत्र कृषि कार्य में इस्तेमाल होता है। बरमूडा में बेरोजगारी दर 7% है।

FAQ : गूगल मे अमीर देशो से संबन्धित प्रश्न

भारत कितने नंबर पर सबसे अमीर देश है?

अगर सिर्फ जीडीपी के आधार पर दुनिया की सबसे अमीरी देशो की बात की जाए तो भारत विश्व का पंचवा सबसे अमीर देश हैं। भारत की जीडीपी 2.60 लाख करोड़ डॉलर की हैं।

दुनिया का सबसे अमीर देश कौनसा है?

दुनिया मे पैसे के हिसाब से सबसे अमीर देश संयुक्त राष्ट्र अमेरिका हैं। अमेरिका की करेंसी यूएस डॉलर पूरे विश्व मे व्यापार के लिए इस्तेमाल की जाती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *