क समय की बात है, एक जंगल में एक मोर और उसकी मोरनी रहती थी। मोर बहुत खूबसूरत था, उसके पंखों पर रंग-बिरंगी धारियाँ थीं। वह बहुत अच्छा नाचता भी था। मोरनी भी बहुत सुंदर थी, लेकिन वह मोर की तरह अच्छा नहीं नाचती थी। मोर हमेशा मोरनी का मज़ाक उड़ाया करता था। वह कहता था, “तुम तो अच्छी नाचती ही नहीं हो। तुम नाचने के लायक नहीं हो।”

मोर के इस तरह से मज़ाक उड़ाने से मोरनी का आत्मविश्वास कमजोर होता जा रहा था। वह धीरे-धीरे कोई भी काम करती तो वह सब कुछ गड़बड़ कर देती थी। एक दिन, मोरनी जंगल में घूम रही थी। तभी उसकी मुलाकात एक बाज से हुई। बाज  बहुत बुद्धिमान और दयालु था। उसने मोरनी से पूछा, “तुम इतनी उदास क्यों हो?”

मोरनी ने बाज  को सारी बात बताई। बाज  ने मोरनी को समझाया, “तुम बहुत सुंदर हो। तुम्हारी आवाज भी बहुत अच्छी है। तुम बस थोड़ा अभ्यास करोगी तो तुम बहुत अच्छा नाचोगी।”

बाज  की बातों से मोरनी को बहुत अच्छा लगा। उसने बाज  की सलाह मानी और नाचने का अभ्यास करने लगी। बाज  भी मोरनी का साथ देता रहता था। वह हमेशा मोरनी की प्रशंसा करता रहता था। इससे मोरनी का आत्मविश्वास बढ़ता गया। कुछ दिनों बाद, जंगल में एक नाचने की प्रतियोगिता होने वाली थी। मोर और मोरनी दोनों ने इस प्रतियोगिता में भाग लेने का फैसला किया। नाचने की प्रतियोगिता के दिन, जंगल के सभी जानवर इकट्ठा हो गए। सभी को लग रहा था कि यह नाच प्रतियोगिता मोर ही जीतेगा। सबसे पहले मोर ने नाच किया। उसने बहुत अच्छा नाच किया। सभी जानवर उसकी तारीफ करने लगे। फिर मोरनी ने नाचना शुरू किया। उसने अपनी पूरी शक्ति से नाचा। उसकी आवाज़ भी बहुत अच्छी थी वह नाच के साथ साथ सुरीली आवाज मे गाना भी गा रही थी। उसके गाने की धुन मे जंगल के सभी जानवर ही नहीं अपितु वहाँ मौजूद पेड़-झड़िया आदि भी झूम रहे थे।  मोरनी का नाच देखकर सभी जानवर दंग रह गए। उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि मोरनी इतना अच्छा नाच सकती है।

See also  गीतांजली की कहानी - कामचोर नौकर

अंत में, मोरनी ने नाच प्रतियोगिता जीत ली। सभी जानवर मोरनी की जीत पर बहुत खुश हुए। मोरनी ने अपने जीत का श्रेय बाज को दिया। उसने कहा, “मैंने अपनी जीत बाज की वजह से हासिल की है। उसने मुझे हमेशा प्रोत्साहित किया।”

कहानी की शिक्षा

इस कहानी से हमें यह शिक्षा मिलती है कि जब हमें कोई प्रोत्साहित करने वाला साथी मिलता है जो सकारात्मक ऊर्जा और सोच वाला होता है तो बुरा प्रदर्शन करने वाला व्यक्ति भी अच्छा प्रदर्शन करने लगता है।

Keywords- मोर मोरनी की कहानी, मोर मोरनी की कहानी बताएं, मोर मोरनी की कहानी हिंदी, मोर मोरनी की अमर कहानी, मोर और मोरनी की कहानी, मोर और मोरनी की कहानी बताओ, मोर मोरनी की कहानी कहानी,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *