आइसलैंड शादी नियम | Iceland me shadi ke niyam

आज हम यूरोप के आइसलैंड नाम के देश अरे में चर्चा कर रहे हैं। आइसलैंड हमारे देश से कई मायनों में अलग है लेकिन हम आइसलैंड के एक ऐसे नियम के बारे में जानेंगे जिसे जानकर हम आश्चर्य में पड़ जाएंगे। यह नियम आदि से जुड़ा हुआ है, भारत में शादी जीवन का एक महत्वपूर्ण अवसर या समय होता है। भारत में दिन प्रतिदिन लड़कियों की संख्या कम होती जा रही है जिसके कारण लड़कों की तुलना में लड़कियों का अनुपात बहुत ही कम है. इसलिए भारत के ऐसे कई क्षेत्र हैं जहां पर पूरा का पूरा गांव अविवाहित रह जाता है क्योंकि उन्हें शादी के लिए लड़कियां ही नहीं मिलती है। इसी तरह भारत के कुछ भागों में लड़कों के परिवार की तरफ से लड़की के परिवार को अच्छा खासा मोटा रकम देकर शादी के लिए उस परिवार को तैयार करते हैं।

आइसलैंड मे लड़के शादी के बाद की ज़िम्मेदारी से भागते हैं आऊस इस ज़िम्मेदारी से बचने के लिए आइसलैंड के लड़के शादी नहीं करना चाहते हैं। इस कारण से आइसलैंड की अवदी बहुत ही तेजी से कम होती जा रही हैं। इसलिए आइसलैंड की सरकार ने एक नियम निकाला हैं, जिस नीयम की वजह से आइसलैंड मे लड़को का शादी के प्रति धीरे धीरे रुचि बढ़ती जा रही हैं।

शादी के प्रति आइसलैंड के युवा मे रुचि बढ़े इसके लिए आइसलैंड की शादी के बाद 3 लाख रूपय प्रतिमाह पैसा देगी तथा एक सरकारी नौकरी देने का भी नियम बनाया गया हैं। आइसलैंड मे पुरुषो की संख्या कम हैं, आइस लैंड एक बहुत ही सुंदर देश हैं, और जैसा देश हैं उसी तरह से यहाँ की लड़कियां भी बहुत सुंदर हैं। अफ्रीका की एक वैबसाइट ने यह खबर छापी थी की आइसलैंड ने एक नियम बनाया हैं की जो भी व्यक्ति आइसलैंड की लड़कियो से शादी करेगा, उसे आइसलैंड की सरकार सरकारी नौकरी के साथ साथ 3 लाख रूपय प्रतिमाह का वेतन भी देगा। इस खबर के बाद से दुनिया भर के लोग आइसलैंड की लड़कियों को शोसल मीडिया के माध्यम से फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजने लगे थे। जिसकी वजह से आइसलैंड की लड़कियों को बहुत ही दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था।

See also  भारत के बिना जहर वाले साँप, भारत मे हर जगह मिलते हैं

हालांकि इस बात मे कितनी सच्चाई हैं और कितनी झूठी इसका कोई स्पष्टी कारण अभी तक नहीं मिला हैं। कई समाचार वैबसाइट ने इस जानकारी को सिर्फ अफवाह बताया था।

आइसलैंड में लड़कियों की जनसंख्या कितनी है?

2016 में आइसलैंड की लड़कियों की संख्या के बारे में कुछ जानकारी प्रकाशित किए गए थे जो कि अफवाह को फैलाने का काम कर रहे थे। कुछ वेबसाइट के माध्यम से यह अफवाह फैलाई गई थी कि आइसलैंड में लड़कों की तुलना में लड़कियों की संख्या बहुत ज्यादा है। इसकी वजह से बहुत सी लड़कियों की वहां पर शादी नहीं हो पा रही है, पर यह बिल्कुल गलत जानकारी है। आइसलैंड की जनगणना के अनुसार 1007 लड़कों की तुलना में 1000 लड़कियां आइसलैंड में हैं।

आइसलैंड में आप किस उम्र में शादी कर सकते हैं?

आइसलैंड मे विवाह कानून के अनुसार लड़का और लड़की को शादी करने के लिए कम से कम 18 वर्ष का होना जरूरी हैं। भारत मे शादी करने की उम्र 23 वर्ष लड़को की और 21 वर्ष लड़कियों की तय की गई हैं। हालांकि पहले यह 21 वर्ष लड़का और 18 वर्ष लड़की हुआ करता था।

दुनिया के कुछ अजेबों गरीब नियम

अब आइये जानते हैं दुनिया भर के अलग अलग जगहो से कुछ ऐसे नियम जिनको जानकर आपको ताज्जुब होगा। और आपको लगेगा की आखिर क्या सोच कर इन नियमो को बनाया गया हैं।

  1. सैन-फ्रांसिस्को : सैन फ्रांसिस्को मे अगर कोई व्यक्ति सड़क मे कबूतरो को दना देता हैं तो यह एक गैर कानूनी कार्य हैं, और ऐसा करने पर उस आदमी को जेल की सजा या फिर जुर्माना देना पड़ सकता हैं।
  2. डेनमार्क : डेनमार्क मे 2018 मे एक कानून आया हैं इस कानून के तहत कोई भी व्यक्ति पब्लिक प्लेस मे अपने चेहरे को नहीं ढ़क सकता हैं। अगर कोई व्यक्ति ऐसा करता हैं तो उसे कानून तोड़ने का दोषी माना जाएगा।
  3. श्रीलंका : श्रीलंका मे बुद्ध भगवान की प्रतिमा के सपमे खड़े होकर अगर कोई व्यक्ति सेलफ़ी लेता हैं तो यह भी गैरकानूनी काम माना गया हैं। वास्तव मे श्रीलंका मे यह मान्यता हैं की सेलफ़ी लेते समय पीठ भगवान बुद्ध की तरफ हो जाता हैं, जो की भगवान का अपमान हैं।
  4. ग्रीक : ग्रीक मे अगर कोई व्यक्ति पर्यटन क्षेत्र खासकर पौराणिक या प्राचीन जगह पर जा रहा हैं तो वह ऊंची हील वाली सेंडल या चप्पल नहीं पहन सकता हैं।
  5. थाईलैंड: थाईलैंड मे पैसो के ऊपर पैर रखना गैर कानूनी हैं, क्योंकि थाईलैंड के पैसो मे वहाँ के शाही परिवार की तस्वीर हैं, इसलिए पैसो पर पैर रखना उन शाही परिवार का अपमान माना जाएगा, इसलिए जो व्यक्ति थायलैंड के पैसो पर पैर रखेगा, उसे थाईलैंड मे जेल जाना पड़ सकता हैं।
  6. स्विट्जरलैंड : ये कानून सच मे मजेदार हैं, अगर कोई व्यक्ति स्विट्जरलैंड मे हैं, और रात के 10 बजे के बाद वह टॉइलेट को फ्लैश करता हैं तो यह गैरकानूनी हैं।
  7. उत्तर कोरिया : उत्तर कोरिया का नेता किम जोंग उन हैं, आपको जानकर हैरानी होगी की उत्तर कोरिया मे नीले रंग की जींस को पहनने पर प्रतिबंध हैं।
  8. इटली : ये एकदम नया कानून हैं जो अभी तो पारित नहीं हुआ हैं लेकिन वहाँ की सरकार इटली मे अँग्रेजी भाषा के इस्तेमाल पर रोक लगाने वाली हैं।
See also  Final और Finale मे क्या अंतर हैं (Difference between Final and Finale)

Keyword- आइसलैंड शादी नियम, girl आइसलैंड शादी नियम, आइसलैंड शादी प्रक्रिया, आइसलैंड में शादी करना है, आइसलैंड शादी, शादी नियम, दुनिया के कुछ अजेबों गरीब नियम, दुनिया के कुछ अजीबो गरीब चीजे, duniya ke ajibo garib insan, दुनिया के अजीबो गरीब इंसान, दुनिया के अजीबो गरीब कानून, duniya ke ajibo garib kanoon, दुनिया के अजीबो गरीब रहस्य

6 thought on “आइसलैंड शादी नियम | Iceland me Shadi ke niyam kya hai”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *