कीर्ति सुरेश का परिचय

कीर्ति सुरेश एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री हैं जो मुख्य रूप से तमिल, तेलुगु और मलयालम फिल्म उद्योगों में काम करती हैं। उनका जन्म 17 अक्टूबर, 1992 को तमिलनाडु के चेन्नई में प्रसिद्ध मलयालम फिल्म निर्माता सुरेश कुमार और अभिनेत्री मेनका के घर हुआ था। कीर्ति सुरेश ने 2013 में मलयालम फिल्म “गीतांजलि” से अभिनय की शुरुआत की और बाद में “रिंग मास्टर,” “डार्लिंग,” और “इथु एना मायाम” जैसी कई मलयालम फिल्मों में दिखाई दीं। 2016 में, उन्होंने “इधु एना मायम” के साथ तमिल में शुरुआत की और फिल्म में अपने अभिनय के लिए आलोचको से प्रशंसा प्राप्त की। हालाँकि, फिल्म “महानती” (2018) में प्रसिद्ध अभिनेत्री सावित्री का किरदार निभाया था, जिसने कीर्ति सुरेश को व्यापक पहचान और प्रशंसा दिलाई। फिल्म एक व्यावसायिक और सफल रही थी और उसने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार सहित कई पुरस्कार जीते। तब से, कीर्ति सुरेश दक्षिण भारतीय फिल्म उद्योग में सबसे अधिक मांग वाली अभिनेत्रियों में से एक बन गई हैं और उन्होंने “पेंगुइन,” “मिस इंडिया,” और “रंग दे” जैसी कई सफल फिल्मों में अभिनय किया है।

कीर्ति सुरेश की कुछ फिल्मों की सूची

कीर्ति सुरेश ने तमिल, तेलुगु और मलयालम भाषाओं में कई फिल्मों में अभिनय किया है। उनकी कुछ उल्लेखनीय फिल्मों की सूची निम्नप्रकर से हैं:

  1. गीतांजलि (मलयालम, 2013)
  2. रिंग मास्टर (मलयालम, 2014)
  3. इधु एना मायम (तमिल, 2015)
  4. नेनु शैलजा (तेलुगु, 2016)
  5. रेमो (तमिल, 2016)
  6. बैरवा (तमिल, 2017)
  7. थाना सेरंधा कुट्टम (तमिल, 2018)
  8. महानती (तेलुगु, 2018)
  9. संदकोझी 2 (तमिल, 2018)
  10. सरकार (तमिल, 2018)
  11. पेंगुइन (तमिल, 2020)
  12. मिस इंडिया (तेलुगु, 2020)
  13. रंग दे (तेलुगु, 2021)
  14. अन्नाथे (तमिल, 2021)
See also  जीवन परिचय 2022 - दीपेश भान कौन हैं? (deepesh bhan kaun the?) [Sad News]

कीर्ति सुरेश की 5 सबसे बेहतरीन फिल्मे

कीर्ति सुरेश की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से सिर्फ पांच को चुनना चुनौतीपूर्ण है, लेकिन आलोचकों की प्रशंसा और बॉक्स ऑफिस की सफलता के आधार पर, यहां उनकी पांच सर्वश्रेष्ठ फिल्में हैं:

  1. महानती (2018): इस जीवनी फिल्म में, कीर्ति सुरेश ने महान दक्षिण भारतीय अभिनेत्री सावित्री का किरदार निभाया था। फिल्म को व्यावसायिक सफलता मिली थी, और कीर्ति के प्रदर्शन ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार सहित कई पुरस्कार अर्जित किए।
  2. नेनु शैलजा (2016): किशोर तिरुमाला द्वारा निर्देशित इस रोमांटिक ड्रामा फिल्म में अभिनेता राम पोथिनेनी के साथ मुख्य भूमिका में कीर्ति सुरेश हैं। फिल्म एक व्यावसायिक सफल फिल्म थी और कीर्ति के प्रदर्शन की काफी सराहना की गई थी।
  3. रेमो (2016): बक्कियाराज कन्नन द्वारा निर्देशित इस रोमांटिक कॉमेडी फिल्म में, कीर्ति सुरेश ने अभिनेता शिवकार्तिकेयन के साथ महिला प्रधान भूमिका निभाई। फिल्म व्यावसायिक रूप से सफल रही और समीक्षकों से इसे सकारात्मक समीक्षा मिली।
  4. सरकार (2018): ए.आर. मुरुगादॉस द्वारा निर्देशित इस राजनीतिक एक्शन थ्रिलर फिल्म में अभिनेता विजय के साथ कीर्ति सुरेश मुख्य भूमिका में हैं। फिल्म एक व्यावसायिक सफल रही थी, और कीर्ति के प्रदर्शन की समीक्षकों द्वारा प्रशंसा की गई थी।
  5. पेंगुइन (2020): ईश्वर कार्तिक द्वारा निर्देशित इस मनोवैज्ञानिक थ्रिलर फिल्म में कीर्ति सुरेश ने एक गर्भवती महिला की मुख्य भूमिका निभाई है जो अपने लापता बच्चे की तलाश कर रही है। फिल्म को समीक्षकों से सकारात्मक समीक्षा मिली, और कीर्ति के प्रदर्शन की काफी सराहना हुई।

2023 में कीर्ति सुरेश का नेट वर्थ

सितंबर 2021 के अनुसार, कीर्ति सुरेश की कुल संपत्ति लगभग $5 मिलियन USD (लगभग 37 करोड़ रुपये) आंकी गई थी। हालाँकि यह जानकारी केवल एक अनुमान है, और किर्ति सुरेश की वास्तविक निवल भिन्न या फिर ऊपर दिये आकडे से अलग हो सकती है।

कीर्ति सुरेश के पति का नाम  क्या हैं?

कीर्ति सुरेश की शादी नहीं हुई है और उन्होने अभी तक सार्वजनिक रूप से अपने रिश्ते की जानकारी या पति के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है।

कीर्ति सुरेश का हाइट कितनी हैं?

कीर्ति सुरेश की हाइट लगभग 5 फीट 4 इंच (163 सेमी) है। कई भारतीय अभिनेत्रियां हैं जो अपने लंबे कद के लिए जानी जाती हैं। इनमें दीपिका पादुकोण भारतीय फिल्म उद्योग की सबसे लंबी अभिनेत्रियों में से एक हैं। वह लगभग 5 फीट 9 इंच (175 सेमी) लंबा है। बॉलीवुड की अन्य लंबी अभिनेत्रियों में कैटरीना कैफ (5 फीट 8 इंच या 173 सेमी), अनुष्का शेट्टी (5 फीट 10 इंच या 178 सेमी), और सुष्मिता सेन (5 फीट 9 इंच या 175 सेमी) शामिल हैं।

See also  TMKOC - तय हो गया कौन बनेगी दया भाभी, ये बड़ा नाम आ रहा सामने

कीर्ति सुरेश का पसंदीदा खाना

कीर्ति सुरेश ने सार्वजनिक रूप से अपनी विशिष्ट खाद्य वरीयताओं या पसंदीदा रेसिपी का खुलासा नहीं किया है। हालाँकि, उन्होने साक्षात्कारों में बताया है कि वह एक स्वस्थ और संतुलित आहार खाना पसंद करती है और जंक फूड से बचती है। वह अपनी फिल्मों के लिए फिट रहने के लिए एक सख्त फिटनेस रूटीन का भी पालन करती हैं।

कीर्ति सुरेश के पसंदीदा फिल्म कौनसी हैं?

कीर्ति सुरेश के साक्षात्कारों में, उन्होंबताया है कि वह महान भारतीय अभिनेत्री सावित्री की बहुत बड़ी प्रशंसक हैं, जिन्हें उन्होंने जीवनी फिल्म “महानती” (2018) में abhinit किया था। हालाँकि उनकी सबसे पसंदीड़ा फ़ील्म कौनसी हैं उन्होने कभी इसकी जानकारी सार्वजनिक नहीं की हैं।

कीर्ति सुरेश और महेस बाबू की फिल्मों की सूची

कीर्ति सुरेश और महेश बाबू ने किसी भी फिल्म में एक साथ काम नहीं किया है। हालांकि, पिछले दिनों अफवाहें थीं कि वे एक साथ एक फिल्म में नजर आएंगे, लेकिन अभी तक कुछ भी आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं हुई है।

कीर्ति सुरेश की माता कौन हैं?

कीर्ति सुरेश की माँ मेनका हैं, जो एक लोकप्रिय भारतीय फिल्म अभिनेत्री हैं। मेनका ने कई भारतीय फिल्मों में अभिनय किया है, मुख्यतः मलयालम सिनेमा में। वह कुछ तमिल, तेलुगु, कन्नड़ और हिंदी फिल्मों में भी दिखाई दी हैं। मेनका ने अपने प्रदर्शन के लिए कई पुरस्कार जीते हैं, जिसमें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए केरल राज्य फिल्म पुरस्कार भी शामिल है।

कीर्ति सुरेश के पिता कौन है?

कीर्ति सुरेश के पिता सुरेश कुमार हैं, जो मलयालम फिल्म उद्योग में एक प्रसिद्ध फिल्म निर्माता हैं। उन्होंने रेवती कलामंदिर के बैनर तले कई सफल मलयालम फिल्मों का निर्माण किया है। सुरेश कुमार ने केरल फिल्म निर्माता संघ (KFPA) और केरल फिल्म चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष के रूप में भी काम किया है। उन्होंने मलयालम फिल्म उद्योग में अपने योगदान के लिए कई पुरस्कार और सम्मान जीते हैं।

कीर्ति सुरेश की शिक्षा

कीर्ति सुरेश ने अपनी स्कूली शिक्षा केंद्रीय विद्यालय, पट्टम, तिरुवनंतपुरम, केरल से पूरी की। इसके बाद उन्होंने पर्ल एकेडमी, चेन्नई से फैशन डिजाइन में स्नातक की डिग्री हासिल की। हालांकि, अभिनय में अपना करियर बनाने के लिए उन्होंने कॉलेज बीच में ही छोड़ दिया।

See also  भारत की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली मूवी का नाम क्या है?

कीर्ति सुरेश और केरला राज्य

कीर्ति सुरेश का जन्म और पालन-पोषण चेन्नई, तमिलनाडु में हुआ था, लेकिन उन्होंने केरल के लिए अपने प्यार का इजहार किया, जिस राज्य से उनका परिवार रहता है। साक्षात्कारों में, उसने बताया है कि उनका केरल और उसकी संस्कृति से विशेष संबंध है, और वह राज्य के भोजन, संगीत और परंपराओं से प्यार करती है। उन्होंने कई सफल मलयालम फिल्मों में भी अभिनय किया है और उनमें अपने प्रदर्शन के लिए कई पुरस्कार और प्रशंसा हासिल की है।

कीर्ति सुरेश बचपन मे क्या बनाना चाहती थी?

कीर्ति सुरेश का ड्रीम करियर हमेशा से अभिनय रहा है। उन्हें छोटी उम्र से ही अभिनय का शौक था और वह हमेशा से अभिनेत्री बनना चाहती थीं। उन्होंने 2013 में मलयालम फिल्म “गीतांजलि” से अभिनय की शुरुआत की और तब से उन्होंने तमिल, तेलुगु और मलयालम सिनेमा में कई सफल फिल्मों में अभिनय किया है।

कीर्ति सुरेश को कौन-कौन सी भाषा का ज्ञान हैं?

कीर्ति सुरेश तमिल, तेलुगु, मलयालम और अंग्रेजी सहित कई भाषाओं में धाराप्रवाह हैं। ये वे भाषाएँ हैं जिनमें उन्होंने फिल्मों में अभिनय किया है और साक्षात्कारों और सार्वजनिक कार्यक्रमों में भी बोलती हैं।

कीर्ति सुरेश और बॉलीवूड

कीर्ति सुरेश ने फिल्म “मैदान” से बॉलीवुड में शुरुआत की, जो 2023 में रिलीज़ होने वाली है। फिल्म में, वह अजय देवगन के साथ अभिनय करेंगी हैं और महिला प्रधान की भूमिका निभाई हैं। “मैदान” भारतीय फुटबॉल कोच सैयद अब्दुल रहीम के जीवन पर आधारित एक स्पोर्ट्स बायोपिक है। उनके बॉलीवुड डेब्यू ने काफी सुर्खियां बटोरी हैं और प्रशंसक उन्हें हिंदी सिनेमा में बड़े पर्दे पर देखने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

keyword- कीर्ति सुरेश,कीर्ति सुरेश कहां रहती है, कीर्ति सुरेश marriage, कीर्ति सुरेश movie list, कीर्ति सुरेश उम्र, कीर्ति सुरेश height, कीर्ति सुरेश की फ़िल्में, कीर्ति सुरेश बायोग्राफी, कीर्ति सुरेश मूवी, कीर्ति सुरेश पति नाम, कीर्ति सुरेश ऊंचाई, keerthy suresh and mahesh babu movie

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *