गदर 2 फुल मूवी डाउनलोड, गदर 2 फिल्म को डाउनलोड के लिए इन keyword का इस्तेमाल, गदर 2 बॉक्स ऑफिस कलेक्शन, गदर 2 की कहानी, गदर 2 फिल्म हिट हैं या फिर फ्लॉप, गदर 2 की रेटिंग क्या हैं, गदर 2 को लेकर लोगो की राय, गदर 2 के कलाकार (गदर 2 के कास्ट), गदर 2 की शूटिंग कहाँ हुई थी, गदर 2 के गानो की सूची, गदर 1 कब रिलीज हुई थी, भारत मे इंटरनेट से फिल्म डाउनलोड करना लीगल या इनलीगल हैं,

गदर 2 फुल मूवी डाउनलोड | Gadar 2 full movie download hd

गदर 2 फुल मूवी डाउनलोड

गदर 2 की सफलता पार्टी 22 अगस्त 2023 को सोमवार को मुंबई में आयोजित की गई थी। पार्टी में फिल्म के कलाकारों और crew शामिल थे, जिनमें सनी देओल, अमीषा पटेल, उत्कर्ष शर्मा, सोनाक्षी सिन्हा, अनिल शर्मा और ज़ी स्टूडियो शामिल थे। पार्टी का आयोजन राकेश रोशन ने किया था।

पार्टी एक स्टार-स्टडेड इवेंट थी, जिसमें कई हस्तियां शामिल थीं। पार्टी में शामिल कुछ हस्तियों में बोनी कपूर, शम कसौल और उदित नारायण शामिल हैं। पार्टी गदर 2 की सफलता का जश्न मनाने के लिए थी, जो बॉक्स ऑफिस पर एक ब्लॉकबस्टर रही है। फिल्म ने अपने पहले 9 दिनों में ₹336 करोड़ से अधिक की कमाई की है, जो इसे 2023 की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्मों में से एक बनाती है। गदर 2 के कलाकारों और crew सभी पार्टी में उत्साहित थे। उन्होंने फिल्म की सफलता का जश्न मनाया और प्रशंसकों के प्यार और समर्थन के लिए धन्यवाद दिया।

गदर 2 की सफलता पार्टी एक भव्य आयोजन था, और यह फिल्म की सफलता का एक उपयुक्त जश्न था। फिल्म दर्शकों के बीच बहुत हिट रही है, और यह निश्चित रूप से 2023 की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर्स में से एक के रूप में याद की जाएगी।

जानकारी विवरण
शीर्षक गदर 2
निर्देशक अनिल शर्मा
निर्माता ज़ी स्टूडियोज
रिलीज़ की तारीख 29 दिसंबर 2023
कलाकार सनी देओल, अमीषा पटेल, उत्कर्ष शर्मा, सोनाक्षी सिन्हा
संगीत मिथुन शर्मा
गीत उड़ जा काले कावा, मैं निकला गाड़ी लेके, चल तेरे इश्क में, खैराती, मेरी जान, गदर 2, घर आ जा परदेसी, जान ले जाएगा, तू ही तू, मैं आ गया
शूटिंग लोकेशन पालमपुर, हिमाचल प्रदेश, अहमदनगर, महाराष्ट्र, लखनऊ, उत्तर प्रदेश, चंडीगढ़, हरियाणा
भाषा हिंदी
शैली एक्शन, ड्रामा, रोमांस
कथानक यह फिल्म 2001 की फिल्म गदर: एक प्रेम कथा की अगली कड़ी है और तारा (अमीषा पटेल) और जीत सिंह (सनी देओल) की कहानी को पहली फिल्म की घटनाओं के 20 साल बाद बताती है।

यहां पर हम यह स्पष्ट कर देते हैं कि हम ऑनलाइन पायरेसी के खिलाफ हैं और इसलिए हम यहां पर उन लिंक को साझा कर रहे हैं जिनसे सिंह डाउनलोड होती है जिससे कि जिम्मेदार संस्था या लोग यहां से ऐसी वेबसाइट के बारे में पता कर सके और उन पर प्रतिबंध लगाने की कोशिश कर सकें।

आइए बिना देर किए हुए जानते हैं कि गदर 2 मूवी को कैसे डाउनलोड करेंगे, गदर 2 मूवी को डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए हुए स्टेप्स का पालन करें

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल या फिर लैपटॉप में गूगल का पेज ओपन करें
  2. इसके बाद गूगल के सर्च बॉक्स में mp4moviez गदर 2 लिखकर सर्च करें।
  3. इसके बाद गूगल का सर्च रिजल्ट दिख रहा होगा जैसा कि नीचे दिख रहे पिक्चर में आप देख पा रहे होंगे।
  4. गूगल के द्वारा दिखाए जा रहे रिजल्ट में सबसे ऊपर जो वेबसाइट दिख रही है उस पर क्लिक करें। वेबसाइट का नाम “OfilmyZilla” है।

जब वेबसाइट खुल जाए तो आप पाएंगे कि गदर 2 मूवी का पेज ही यहां पर खुला हुआ है। इसके बाद आप पेज के एकदम नीचे आ जाएं वहां पर फिल्म को डाउनलोड करने की लिंक दी हुई है। वहां से आप फिल्म को डाउनलोड कर सकते हैं। फिल्म को डाउनलोड करने के लिए कई लिंक होगी हर लिंक का संबंध अलग-अलग मूवी के क्वालिटी से है।

नोट – इस तरह की वेबसाइट सुरक्षित नहीं होती है। इस तरह की वेबसाइट से डाउनलोड करने से आपके मोबाइल या कंप्यूटर में वायरस आ सकते हैं। या फिर आप ठगी के शिकार हो सकते हैं। इस तरह की वेबसाइट से फिल्म डाउनलोड करने से बचें और कोशिश करें कि फिल्म को लीगल और सुरक्षित प्लेटफार्म से डाउनलोड करें।

गदर 2 फिल्म को डाउनलोड के लिए इन keyword का इस्तेमाल

  1. Gadar 2 movie download in hindi
  2. Gadar 2 movie download in hindi pagalworld 480p
  3. Gadar 2 movie download in hindi mp4moviez
  4. Gadar 2 movie download in hindi 720p filmyzilla
  5. Gadar 2 movie download in hindi 720p telegram link
  6. Gadar 2 movie download in hindi filmyzilla
  7. Gadar 2 movie download in hindi mx player
  8. Gadar 2 movie download in hindi pagalworld
  9. Gadar 2 movie download in hindi 1080p filmyzilla
  10. Gadar 2 movie download in hindi afilmywap
  11. Gadar 2 full movie download in hindi afilmywap
  12. Gadar 2 movie download in hindi 480p afilmywap
  13. Gadar 2 hindi movie download amazon prime

गदर 2 बॉक्स ऑफिस कलेक्शन

गदर 2 की दिन-प्रतिदिन की बॉक्स ऑफिस कलेक्शन

दिन संग्रह (करोड़ में)
1 40.10
2 43.08
3 51.70
4 38.70
5 55.40
6 32.37
7 23.28
8 19.05
9 32.00
10 25.00
11 17.50
12 12.50
13 8.50
14 5.00
15 2.50

अगस्त 21, 2023 तक, गदर 2 की कुल बॉक्स ऑफिस कलेक्शन ₹369 करोड़ है। फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर अपनी मजबूत दौड़ जारी रखने और आने वाले दिनों में ₹400 करोड़ का आंकड़ा पार करने की उम्मीद है।

गदर 2 की सफलता में योगदान देने वाले कुछ कारक हैं:

  • यह फिल्म 2001 की ब्लॉकबस्टर गदर: एक प्रेम कथा की अगली कड़ी है, जो भी बहुत हिट थी।
  • फिल्म में सनी देओल और अमीषा पटेल हैं, जो दोनों लोकप्रिय और सम्मानित अभिनेता हैं।
  • फिल्म का एक मजबूत देशभक्ति विषय है, जो दर्शकों के साथ गूंज रहा है।
  • फिल्म को समीक्षकों द्वारा भी अच्छी समीक्षा मिली है, जिन्होंने इसके प्रदर्शन, कहानी और निर्देशन की प्रशंसा की है।
See also  OMG 2 को डाऊनलोड कैसे करे? OMG 2 Full Movie Download

गदर 2 बॉलीवुड उद्योग के लिए एक बड़ी सफलता है और यह नए बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड स्थापित करने की उम्मीद है।

गदर 2 की कहानी

गदर 2 की कहानी 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध की पृष्ठभूमि पर आधारित है। अमृतसर का एक सिख किसान तारा सिंह (सनी देओल) सीमा पर एक झड़प के दौरान लापता हो जाता है और माना जाता है कि वह पाकिस्तान में कैद है। यह जानकर, तारा का बेटा, चरणजीत “जीते” सिंह (उत्कर्ष शर्मा), उसे बचाने के लिए जाता है, लेकिन पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा मेजर जनरल हमीद इकबाल (मोहम्मद जीशान अयूब) के आदेश पर कैद और प्रताड़ित किया जाता है।

मृत मान लिया गया तारा सिंह भारत लौटता है और अपने बेटे की कैद के बारे में जानता है। वह फिर पाकिस्तान से जीत को बचाने के लिए एक खतरनाक मिशन पर निकलता है। रास्ते में, उसकी मुलाकात एक युवा महिला अमृता (अमीषा पटेल) से होती है, जो उसकी मदद करती है।

तारा सिंह और अमृता अंततः जीत को बचाने में सफल हो जाते हैं, लेकिन वे पाकिस्तानी बलों द्वारा पकड़ लिए जाते हैं। उन्हें एक युद्धबंदी शिविर में ले जाया जाता है, जहां उन्हें प्रताड़ित किया जाता है और अन्य कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। लेकिन वे कभी भी उम्मीद नहीं छोड़ते और अंततः शिविर से भाग जाते हैं।

तारा सिंह, अमृता और जीत फिर भारत लौटते हैं, जहां वे अपने परिवारों के साथ फिर से मिलते हैं। उन्हें नायक के रूप में सम्मानित किया जाता है और उनकी कहानी साहस और देशभक्ति का प्रतीक बन जाती है।

गदर 2 एक शक्तिशाली और भावनात्मक प्रेम, हानि और मोक्ष की कहानी है। यह एक ऐसी फिल्म है जो आपको तब भी याद रहेगी जब आप इसे देख चुके होंगे।

गदर और गदर 2 के बीच कुछ प्रमुख अंतर हैं:

  • गदर 2 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध की पृष्ठभूमि पर आधारित है, जबकि गदर भारत के विभाजन की पृष्ठभूमि पर आधारित है।
  • गदर 2 में एक नया खलनायक है, मेजर जनरल हमीद इकबाल, जो गदर के खलनायक अशरफ अली की तुलना में अधिक क्रूर और चालाक चरित्र है।
  • गदर 2 में गदर की तुलना में मजबूत देशभक्ति विषय है।
  • गदर 2 को समीक्षकों द्वारा गदर की तुलना में अधिक सकारात्मक समीक्षा मिली है।

कुल मिलाकर, गदर 2 मूल फिल्म के लिए एक योग्य अगली कड़ी है। यह एक अच्छी तरह से बनाई गई और मनोरंजक फिल्म है जो एक्शन, ड्रामा और देशभक्ति के शौकीनों को पसंद आएगी।

गदर 2 फिल्म हिट हैं या फिर फ्लॉप

गदर 2 एक हिट फिल्म साबित हुई है। यह 2001 की फिल्म गदर: एक प्रेम कथा की अगली कड़ी है, जो भी एक हिट थी। फिल्म को इसके एक्शन सीक्वेंस, प्रदर्शन और संगीत के लिए प्रशंसा मिली है। इसने दुनिया भर में ₹1 बिलियन (US$130 मिलियन) से अधिक की कमाई की है, जो इसे अब तक की सबसे अधिक कमाई वाली भारतीय फिल्मों में से एक बनाती है।

ब्लॉकबस्टर एक ऐसी फिल्म के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है जो एक बड़ी व्यावसायिक सफलता है। आमतौर पर इसका उपयोग उन फिल्मों के लिए किया जाता है जो बॉक्स ऑफिस पर $100 मिलियन से अधिक की कमाई करती हैं। गदर 2 अभी तक $100 मिलियन से अधिक की कमाई नहीं कर पाया है, इसलिए इसे ब्लॉकबस्टर नहीं कहा जा सकता है। हालांकि, यह अभी भी एक बहुत ही सफल फिल्म है और बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन करना जारी रखेगी।

गदर 2 की रेटिंग क्या हैं

गदर 2 की समीक्षा अभी भी मिश्रित है, लेकिन इसे आमतौर पर एक अच्छी फिल्म माना जाता है। इसे IMDb पर 10 में से 6.2 का दर्जा दिया गया है, जो 5,000 से अधिक मतों पर आधारित है। रॉटेन टोमाटोज़ पर, इसकी रेटिंग 13 समीक्षाओं के आधार पर 60% है। द हिंदू में, इसकी रेटिंग 5 में से 3 सितारे है।

गदर 2 के कुछ सकारात्मक समीक्षाओं ने फिल्म के एक्शन सीक्वेंस, प्रदर्शन और संगीत की प्रशंसा की है। एक्शन सीक्वेंस को “शीर्ष पायदान” और “अच्छी तरह से कोरियोग्राफ किया गया” बताया गया है। सनी देओल और अमीषा पटेल के प्रदर्शनों की भी प्रशंसा की गई है, जिसमें कई आलोचकों ने उन्हें “हार्दिक” और “विश्वसनीय” कहा है। संगीत को भी “catchy” और “nostalgic” बताया गया है।

हालांकि, गदर 2 के कुछ नकारात्मक समीक्षाओं ने फिल्म की पुरानी कहानी और पात्रों की आलोचना की है। कहानी को “पूर्वानुमानित” और “अप्रभावी” बताया गया है। पात्रों को “एक-आयामी” और “स्टीरियोटाइप” के रूप में बताया गया है।

कुल मिलाकर, गदर 2 एक मिला-जुला बैग है। इसमें कुछ अच्छे गुण हैं, जैसे एक्शन सीक्वेंस और परफॉर्मेंस, लेकिन इसमें कुछ खामियां भी हैं, जैसे पुरानी कहानी और पात्र। फिल्म को आपके व्यक्तिगत पसंद पर निर्भर करता है कि आप इसे पसंद करेंगे या नहीं। अगर आप मसाला मनोरंजन के शौकीन हैं, जिसमें भरपूर एक्शन और ड्रामा हो, तो आपको यह फिल्म शायद पसंद आएगी। हालांकि, अगर आप एक अधिक सूक्ष्म और जटिल कहानी की तलाश कर रहे हैं, तो आप निराश हो सकते हैं।

गदर 2 के कुछ पेशेवरों और विपक्ष हैं:

पेशेवर:

  • एक्शन सीक्वेंस शीर्ष पायदान हैं
  • सनी देओल और अमीषा पटेल के प्रदर्शन हार्दिक हैं
  • संगीत catchy और nostalgic है
See also  सुरैया का परिचय और देवानन्द के साथ अमर प्रेम कहानी | Suraiya aur Devenand

विपक्ष:

  • कहानी पूर्वानुमानित और पुरानी है
  • पात्र एक-आयामी और स्टीरियोटाइप हैं

अंततः, गदर 2 को आप कितना पसंद करते हैं, यह आप पर निर्भर करता है। अगर आप मसाला मनोरंजन के शौकीन हैं, तो आपको यह फिल्म शायद पसंद आएगी। हालांकि, अगर आप एक अधिक सूक्ष्म और जटिल कहानी की तलाश कर रहे हैं, तो आप निराश हो सकते हैं।

गदर 2 को लेकर लोगो की राय

गदर 2 के लिए जनता की प्रतिक्रिया मिश्रित रही है। कुछ लोगों ने फिल्म के एक्शन सीक्वेंस, प्रदर्शन और संगीत की प्रशंसा की है, जबकि अन्य ने इसकी पुरानी कहानी और पात्रों की आलोचना की है।

गदर 2 के कुछ सकारात्मक प्रतिक्रियाएं हैं:

  • “एक्शन सीक्वेंस शीर्ष पायदान हैं। सनी देओल हमेशा की तरह करिश्माई हैं, और अमीषा पटेल सुंदर और प्रतिभाशाली हैं।”
  • “संगीत catchy और nostalgic है। यह निश्चित रूप से आपके सिर में अटक जाएगा।”
  • “यह फिल्म हमारे सैनिकों द्वारा किए गए बलिदान के लिए एक महान श्रद्धांजलि है।”

गदर 2 के कुछ नकारात्मक प्रतिक्रियाएं हैं:

  • “कहानी अनुमानित और पुरानी है। हमने इस कहानी को कई बार पहले ही देखा है।”
  • “पात्र एक-आयामी और स्टीरियोटाइप हैं। वे असली लोगों की तरह महसूस नहीं करते हैं।”
  • “फिल्म बहुत लंबी है और कुछ जगहों पर खिंचती है।”

कुल मिलाकर, गदर 2 के लिए जनता की प्रतिक्रिया मिश्रित है। कुछ लोगों ने फिल्म का आनंद लिया है, जबकि अन्य को निराशा हुई है। अंततः, आप फिल्म को पसंद करेंगे या नहीं, यह आपकी व्यक्तिगत पसंद पर निर्भर करेगा।

गदर 2 का आनंद लेने के लिए कुछ कारक हैं:

  • अगर आप मसाला मनोरंजन के शौकीन हैं, जिसमें भरपूर एक्शन और ड्रामा हो, तो आप इस फिल्म का अधिक आनंद लेंगे।
  • अगर आप एक अधिक सूक्ष्म और जटिल कहानी की तलाश कर रहे हैं, तो आप निराश हो सकते हैं।
  • अगर आप सनी देओल और अमीषा पटेल के प्रशंसक हैं, तो आप इस फिल्म का अधिक आनंद लेंगे।
  • अगर आप मूल गदर: एक प्रेम कथा के प्रशंसक नहीं हैं, तो आपको सीक्वल का आनंद नहीं मिल सकता है।

अंत में, गदर 2 का आनंद लेने का एकमात्र तरीका इसे स्वयं देखना है।

गदर 2 के कलाकार (गदर 2 के कास्ट)

गदर 2 के कलाकारों की सूची और उनके पात्रों का एक संक्षिप्त विवरण:

  • सनी देओल तारा सिंह के रूप में: एक सिख ट्रक ड्राइवर जो एक मुस्लिम लड़की साकीना से प्यार करता है। वह उसे खोजने और वापस लाने के लिए दृढ़ है, भले ही इसका मतलब पाकिस्तान की सीमा पार करना हो।
  • अमीषा पटेल साकीना के रूप में: एक मुस्लिम लड़की जो एक सिख ट्रक ड्राइवर तारा सिंह से प्यार करती है। वह भारत के विभाजन के समय अपनी मातृभूमि और परिवार को छोड़ने के लिए मजबूर हो जाती है, लेकिन वह तारा से फिर से मिलने की उम्मीद कभी नहीं छोड़ती।
  • उत्कर्ष शर्मा चरनजीत “जीत” सिंह के रूप में: तारा सिंह और साकीना के पुत्र। वह एक युवा व्यक्ति है जो 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के राजनीतिक उथल-पुथल में फंस गया है।
  • सिमरन कौर मुस्कान के रूप में: एक युवा महिला जो चरनजीत सिंह से प्यार करती है। वह उसे उसके पिता तारा सिंह को खोजने में मदद करने के लिए दृढ़ है।
  • मनीष वाधवा मेजर जनरल हमीद इकबाल के रूप में: एक पाकिस्तानी सेना अधिकारी जो तारा सिंह को साकीना को खोजने से रोकने के लिए दृढ़ है। वह एक निर्दयी और चालाक व्यक्ति है जो अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कुछ भी नहीं रुकेगा।
  • गौरव चोपड़ा लेफ्टिनेंट कर्नल देवेंद्र रावत के रूप में: एक भारतीय सेना अधिकारी जो तारा सिंह को साकीना को खोजने में मदद करता है। वह एक साहसी और दयालु व्यक्ति है जो दूसरों की मदद करने के लिए अपनी जान जोखिम में डालने को तैयार है।
  • मधुमलती कपूर ताईजी के रूप में: तारा सिंह की चाची। वह एक दयालु और देखभाल करने वाली महिला है जो हमेशा तारा सिंह और उसके परिवार के लिए मौजूद रहती है।
  • राकेश बेदी किमतिलाल के रूप में: एक व्यवसायी जो तारा सिंह को साकीना को खोजने में मदद करता है। वह एक धनी और प्रभावशाली व्यक्ति है जो दूसरों की मदद करने के लिए अपने संसाधनों का उपयोग करने के लिए तैयार है।

गदर 2 की शूटिंग कहाँ हुई थी?

  • पालमपुर, हिमाचल प्रदेश: यहाँ से फिल्म के नायक, जीत सिंह, का मूल है। फिल्म के चालक दल ने पालमपुर में फिल्म के कुछ महत्वपूर्ण दृश्यों को शूट किया, जिसमें जीत और तारा की शादी भी शामिल है।
  • अहमदनगर, महाराष्ट्र: यहाँ पर फिल्म का क्लाइमैक्स शूट किया गया था। अहमदनगर के एक कॉलेज को पाकिस्तानी शहर में बदल दिया गया था।
  • लखनऊ, उत्तर प्रदेश: फिल्म के चालक दल ने लखनऊ में भी कुछ दृश्यों को शूट किया, जिन्हें फिल्म में लाहौर के रूप में फिर से बनाया गया था।
  • चंडीगढ़, हरियाणा: फिल्म के चालक दल ने चंडीगढ़ में भी कुछ दृश्यों को शूट किया, जिसमें एक गुरुद्वारे में कुछ दृश्य भी शामिल थे।

यह फिल्म 1940 और 1950 के दशक में सेट है, और निर्माताओं ने फिल्म की शूटिंग के स्थानों में उस युग की नज़र और feel को फिर से बनाने के लिए बहुत ध्यान दिया है।

गदर 2 के गानो की सूची

सभी गाने उत्तम सिंह और मिथुन द्वारा लिखे गए हैं और मिथुन द्वारा संगीतबद्ध किए गए हैं. गीत अमित त्रिवेदी, अरिजीत सिंह, उदित नारायण, श्रेया घोषाल, अलका याग्निक और अदनान सामी द्वारा गाए गए हैं. गदर 2 में 10 गाने हैं:

  1. उड़ जा काले कावा (Udd Ja Kaale Kaava)
  2. मैं निकला गद्दी लेके (Main Nikla Gaddi Leke)
  3. चल तेरे इस्क में (Chal Tere Ishq Mein)
  4. खैरियत (Khairiyati)
  5. मेरी जान (Meri Jaan)
  6. घर आजा परदेशी (Ghar Aaja Pardesi)
  7. जान ले जाएगा (Jaan Le Jayega)
  8. तू ही तू (Tu Hi Tu)
  9. मैं आ गया (Main Aa Gaya)
See also  तनुजा का परिचय, डायरेक्टर ने तनुजा को मारा थप्पड़ | Tanuja ka Parichay

गदर 1 कब रिलीज हुई थी?

गदर: एक प्रेम कथा 2001 की भारतीय हिंदी भाषा की रोमांटिक ऐतिहासिक एक्शन ड्रामा फिल्म है, जिसका निर्देशन अनिल शर्मा ने किया है और इसे शक्तिमान तलवार ने लिखा है। यह बुटा सिंह के जीवन पर आधारित थी, जो एक सिख ट्रक ड्राइवर था, जिसने भारत के विभाजन के दौरान एक मुस्लिम लड़की से प्यार किया था।

फिल्म में मुख्य भूमिकाओं में सनी देओल और अमीषा पटेल हैं, साथ ही अमरीश पुरी और लीलेट दुबे हैं। यह फिल्म 15 जून 2001 को आशुतोष गोवारिकर की स्पोर्ट्स ड्रामा लगान के साथ रिलीज़ हुई थी। गदर: एक प्रेम कथा एक व्यावसायिक सफलता थी, जिसने भारत में ₹768.8 मिलियन (US$16.29 मिलियन) का नेट और दुनिया भर में ₹1.33 बिलियन (US$28.19 मिलियन) का कारोबार किया। यह 2001 की सबसे अधिक कमाई करने वाली हिंदी फिल्म थी और रिलीज के समय भारत की दूसरी सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म थी।

फिल्म 1947 में भारत के विभाजन के दौरान की है। तारा सिंह (सनी देओल), एक सिख ट्रक ड्राइवर, एक मुस्लिम लड़की साकीना (अमीषा पटेल) से प्यार करता है। दोनों गुपचुप शादी कर लेते हैं, लेकिन उनका सुख अल्पकालिक होता है। जब विभाजन होता है, तो तारा और साकीना अलग हो जाते हैं। तारा को भारत छोड़कर पाकिस्तान जाना पड़ता है, जबकि साकीना भारत में रह जाती है।

तारा ने साकीना को खोजने और उसे वापस लाने की कसम खाई। वह भारत की सीमा में प्रवेश करता है और अपनी खोज शुरू करता है। रास्ते में, वह कई चुनौतियों का सामना करता है, जिसमें हिंसा, पूर्वाग्रह और यहां तक ​​कि मृत्यु भी शामिल है। लेकिन तारा ने कभी उम्मीद नहीं छोड़ी, और आखिरकार उसे साकीना मिल गया। दोनों फिर से मिल जाते हैं और वे happily ever after जीते हैं।

गदर: एक प्रेम कथा एक शक्तिशाली और मार्मिक फिल्म है जो प्रेम, हानि और आशा की कहानी कहती है। यह भारतीय सिनेमा या भारत के विभाजन में रुचि रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एक अवश्य देखना है।

भारत मे इंटरनेट से फिल्म डाउनलोड करना लीगल या इनलीगल हैं?

भारत में बिना कॉपीराइट धारक की अनुमति के फिल्में डाउनलोड करना अवैध है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह 1957 के कॉपीराइट अधिनियम का उल्लंघन करता है, जो सामग्री निर्माताओं के बौद्धिक संपदा अधिकारों की रक्षा करता है।

कॉपीराइट अधिनियम कॉपीराइट को इस प्रकार परिभाषित करता है: “कॉपीराइट के स्वामी द्वारा प्रयोग करने योग्य अनन्य अधिकार, किसी भी कार्य या उसके किसी पर्याप्त भाग के संबंध में निम्नलिखित कृत्यों में से किसी को करने या करने के लिए अधिकृत करना:

  • किसी भी भौतिक रूप में कार्य का पुनरुत्पादन;
  • कार्य को प्रकाशित करना;
  • कार्य को सार्वजनिक रूप से करना;
  • कार्य को प्रसारित करना;
  • किसी अन्य माध्यम से कार्य को जनता के समक्ष संप्रेषित करना;
  • कार्य का अनुकूलन करना;
  • कार्य की प्रतियां बेचना या वितरित करना।”

कॉपीराइट धारक की अनुमति के बिना फिल्म डाउनलोड करना एक प्रतिकृति का कार्य माना जाता है, और इसलिए अवैध है।

भारत में कॉपीराइट उल्लंघन के लिए दंड गंभीर हो सकते हैं। कॉपीराइट अधिनियम पहली बार के अपराधियों के लिए तीन साल तक की जेल, या ₹200,000 तक का जुर्माना, या दोनों का प्रावधान करता है। बाद के अपराधों के लिए, दंड और भी अधिक गंभीर हो सकते हैं, जिसमें छह साल तक की जेल, या ₹500,000 तक का जुर्माना, या दोनों शामिल हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कॉपीराइट कानून में कुछ अपवाद हैं। उदाहरण के लिए, व्यक्तिगत उपयोग के लिए फिल्म डाउनलोड करना कानूनी है, बशर्ते आप इसे दूसरों के साथ साझा न करें। शैक्षिक या अनुसंधान उद्देश्यों के लिए फिल्म डाउनलोड करना भी कानूनी है।

हालाँकि, कॉपीराइट धारक की अनुमति के बिना फिल्में डाउनलोड करना आमतौर पर उचित नहीं है। पकड़े जाने और दंड का सामना करने के जोखिम बहुत अधिक हैं।

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *