सबसे ज्यादा विटामिन सी किसमें होता है

सबसे अधिक विटामिन सी ककादु बेर नामके फल में होता है। यह फल ऑस्ट्रेलियाई मूल का फल है जिसमें प्रति 100 ग्राम के फल में 2,907 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। यह संतरे की तुलना में लगभग 100 गुना अधिक विटामिन सी को संग्रहीत रखता है! और अगर भारत के परिदृश्य से बात करे से संतरे मे सबसे अधिक विटामिन सी मौजूद होता हैं। इसके 100 ग्राम के फल मे लगभग 70 मिलीग्राम विटामिन सी रहता हैं।

यहां कुछ अन्य खाद्य पदार्थ हैं जिनमें विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है:

  1. संतरे (100 ग्राम में 70 मिलीग्राम)
  2. अमरूद (100 ग्राम में 228 मिलीग्राम)
  3. स्ट्रॉबेरी (100 ग्राम में 85 मिलीग्राम)
  4. ब्रोकोली (100 ग्राम में 89 मिलीग्राम)
  5. लाल शिमला मिर्च (100 ग्राम में 95 मिलीग्राम)
  6. कीवी (100 ग्राम में 92 मिलीग्राम)
  7. आम (100 ग्राम में 60 मिलीग्राम)
  8. पपीता (100 ग्राम में 62 मिलीग्राम)
  9. क्रैनबेरी (100 ग्राम में 20 मिलीग्राम)
  10. फूलगोभी (100 ग्राम में 51 मिलीग्राम)

विटामिन सी के फायदे

विटामिन सी एक आवश्यक पोषक तत्व है जो शरीर को ठीक से कार्य करने में मदद करता है और शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता हैं। नीचे विटामिन सी से मिलने वाले लाभ और फ़ायदों को वर्णित किया जा रहा हैं-

  • प्रतिरक्षा : विटामिन सी शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करता है।
  • कोलेजन उत्पादन : विटामिन सी कोलेजन के उत्पादन के लिए आवश्यक है, जो एक प्रोटीन है जो त्वचा, हड्डियों और अन्य ऊतकों को स्वस्थ रखने में मदद करता है।
  • आयरन अवशोषण : विटामिन सी शरीर को भोजन से आयरन अवशोषित करने में मदद करता है।
  • एंटीऑक्सीडेंट सुरक्षा : विटामिन सी एक एंटीऑक्सिडेंट है जो कोशिकाओं को क्षति से बचाता है।

वयस्कों के लिए विटामिन सी का अनुशंसित दैनिक सेवन पुरुषों के लिए 90 मिलीग्राम और महिलाओं के लिए 75 मिलीग्राम है। हालांकि, कुछ लोगों को अधिक विटामिन सी की आवश्यकता हो सकती है, जैसे गर्भवती महिलाएं आदि को। विटामिन सी का सेवन विभिन्न खाद्य पदार्थों से कर सकते हैं, जिनमें फल, सब्जियां और कुछ मांस शामिल हैं।

See also  Calories in 1 Roti : 1 रोटी में कितनी कैलोरी मिलती हैं?

विटामिन सी से होने वाले नुकसान?

विटामिन सी एक आवश्यक पोषक तत्व है जो पानी में घुलनशील होता है और शरीर द्वारा संग्रहीत नहीं किया जा सकता है। इसलिए, विटामिन सी को नियमित रूप से भोजन या पूरक आहार से प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। वयस्कों के लिए विटामिन सी का अनुशंसित दैनिक सेवन पुरुषों के लिए 90 मिलीग्राम (मि.ग्रा.) और महिलाओं के लिए 75 मिलीग्राम है। अगर कोई व्यक्ति विटामिन सी की अधिक मात्रा लेता हैं तो उसे निम्न दुष्प्रभाव का सामना करना पड़ सकता हैं-

  1. दस्त
  2. मतली
  3. उल्टी
  4. पेट दर्द
  5. सिर दर्द
  6. त्वचा का लाल होना
  7. गुर्दे की पथरी

यदि किसि को विटामिन सी लेने से कोई भी दुष्प्रभाव महसूस होता है, तो इसे लेना बंद कर दें और अपने डॉक्टर से बात करें। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि विटामिन सी के दुष्प्रभाव आमतौर पर केवल तभी देखे जाते हैं जब लोग विटामिन की बड़ी मात्रा लेते हैं। विटामिन सी का अनुशंसित दैनिक सेवन अधिकांश लोगों के लिए आमतौर पर सुरक्षित होता है। यदि कोई महिला गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं, तो उन्हे विटामिन सी की खुराक लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।

यहां भोजन से पर्याप्त विटामिन सी प्राप्त करने के कुछ टिप्स हैं:

  • विभिन्न प्रकार के फलों और सब्जियों का सेवन करें, विशेष रूप से खट्टे फल, जामुन और ब्रोकोली।
  • फलों का रस पिएं, लेकिन ध्यान रखें कि ऐसे रस चुनें जिनमें चीनी न हो।
  • अपने भोजन में विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें, जैसे कि केल, पालक और टमाटर।

यदि आप यह सुनिश्चित नहीं हैं कि आप पर्याप्त विटामिन सी प्राप्त कर रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें। वे यह निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं कि आपको विटामिन सी की खुराक की आवश्यकता है या नहीं।

See also  रात को सोते समय अजवाइन खाने के फायदे

विटामिन सी की कितनी मात्र जरूरी हैं?

वयस्कों के लिए विटामिन सी का अनुशंसित दैनिक सेवन (आरडीआई) पुरुषों के लिए 90 मिलीग्राम (मि.ग्रा.) और महिलाओं के लिए 75 मिलीग्राम है। हालांकि, लेकिन कुछ लोगों को अधिक विटामिन सी की आवश्यकता हो सकती है, जैसे गर्भवती महिलाएं। यहां कुछ कारक हैं जो विटामिन सी की आवश्यकता को प्रभावित कर सकते हैं:

  • आयु: शिशुओं और बच्चों को वयस्कों की तुलना में अधिक विटामिन सी की आवश्यकता होती है।
  • गर्भावस्था और स्तनपान: गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को गैर-गर्भवती महिलाओं की तुलना में अधिक विटामिन सी की आवश्यकता होती है।
  • धूम्रपान: धूम्रपान से विटामिन सी की आवश्यकता बढ़ जाती है।
  • कुछ चिकित्सीय स्थितियां: कुछ चिकित्सीय स्थितियां, जैसे स्कर्वी, विटामिन सी की आवश्यकता को बढ़ा सकती हैं।

यदि आप नहीं जानते कि आपको कितना विटामिन सी चाहिए, तो अपने डॉक्टर से बात करें। वे आपकी व्यक्तिगत आवश्यकताओं को निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। आप विटामिन सी को विभिन्न खाद्य पदार्थों से प्राप्त कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • खट्टे फल: संतरे, ग्रेपफ्रूट, नींबू और नीबू सभी विटामिन सी के अच्छे स्रोत हैं।
  • बेरीज: स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और रसभरी भी विटामिन सी के अच्छे स्रोत हैं।
  • सब्जियां: ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और टमाटर विटामिन सी के अच्छे स्रोत हैं।
  • फल के रस: फल के रस विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत हैं, लेकिन ध्यान रखें कि ऐसे रस चुनें जिनमें चीनी न हो।
  • अखरोट और बीज: कुछ नट्स और बीज, जैसे बादाम और सूरजमुखी के बीज, भी विटामिन सी के अच्छे स्रोत हैं।

यदि आप विटामिन सी की खुराक ले रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि विटामिन सी की खुराक लेने से पहले अपने डॉक्टर से भी बात करनी चाहिए, खासकर यदि आपको कोई अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थिति है।

टमाटर में विटामिन सी

एक मध्यम आकार का टमाटर (100 ग्राम) में लगभग 13 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। यह वयस्कों के लिए अनुशंसित दैनिक सेवन का लगभग 14% है। टमाटर में विटामिन सी की मात्रा इसकी किस्म, पकने की स्थिति और इसे कैसे पकाया जाता है, के आधार पर भिन्न हो सकती है। उदाहरण के लिए, पके हुए टमाटर में कच्चे टमाटर की तुलना में कम विटामिन सी होता है।

See also  काला नमक और नींबू पानी पीने के फायदे

गाजर में विटामिन सी

गाजर विटामिन सी का अच्छा स्रोत नहीं है। एक मध्यम गाजर (100 ग्राम) में केवल लगभग 4.5 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। यह वयस्कों के लिए अनुशंसित दैनिक सेवन का लगभग 5% है। गाजर अन्य पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत हैं, जैसे बीटा-कैरोटीन, फाइबर और पोटेशियम। बीटा-कैरोटीन एक एंटीऑक्सिडेंट है जो शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित हो सकता है। विटामिन ए दृष्टि, प्रतिरक्षा और कोशिका वृद्धि के लिए महत्वपूर्ण है। गाजर का सेवन अभी भी एक स्वस्थ विकल्प है, लेकिन आपको उन्हें अपने मुख्य विटामिन सी स्रोत के रूप में नहीं लेना चाहिए।

Keywords – सबसे ज्यादा विटामिन सी किसमें होता है, सबसे ज्यादा विटामिन सी किसमें पाया जाता है, विटामिन सी सबसे अधिक किसमें पाया जाता है, विटामिन सी सबसे ज्यादा किसमें पाया जाता है, विटामिन सी सबसे ज्यादा किसमें होता है, विटामिन सी किसमें ज्यादा पाया जाता है, सबसे ज्यादा विटामिन c किसमें पाया जाता है, सबसे ज्यादा विटामिन सी किस चीज में पाया जाता है, विटामिन सी के फायदे, विटामिन सी से होने वाले नुकसान, विटामिन सी की कितनी मात्र जरूरी हैं, टमाटर में विटामिन सी, गाजर में विटामिन सी,

डिस्क्लेमर : यह जानकारी पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। आहार में कोई भी बदलाव करने या कोई भी पूरक लेने से पहले हमेशा डॉक्टर या अन्य योग्य स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श लें।  प्रदान की गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है और इस जानकारी की सत्यता की पुष्टि हमारी वैबसाइट नहीं करता हैं। कृपया डाक्टरी सलाह पर ही विश्वास करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *