सेब एक स्वादिष्ट और स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत ही फायदेमंद फल हैं। आज इस लेख का विषय है, एक सेब में कितनी कैलरी होती है? सेब एक ऐसा फल हैं जिसके लिए कहा जाता हैं की अगर कोई व्यक्ति रोज एक सेब खाता हैं तो उसे डॉक्टर के पास कभी भी जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती हैं। आज इस लेख के माध्यम से हम जानेंगे की एक सेब मे कितनी कैलोरी हैं? सेब मे कौनसे गुणकारी तत्व होते हैं और किस प्रकार से वह इन्सानो को लाभ पहुँचाते हैं। पुराने समय के वैद्य और आज के डॉक्टर सेब के गुणो लेकर सहमत हैं की सेब औषधीय गुण के हिसाब से किसी अमृत से कम नहीं हैं। भारत मे सेब कई रंग के आते हैं तथा सेब के रंग के हिसाब से पता कर सकते हैं की सेब किस स्थान के बगीचे के हैं।

सेब का सेवन करने से इंसान के शरीर में फाइबर (रेशे) और पानी की कोई कमी नहीं होती हैं। इसके अलावा सेब में पर्याप्त मात्र मे पोटेशियम और विटामिन सी मौजूद होते हैं, जिनकी वजह से शरीर के बुरे कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित किया जा सकता हैं। इसके अलावा बढ़ते वजन को भी सेब के सेवन से नियंत्रित किया जा सकता हैं।

एक सेब में कितनी कैलरी होती है? seb me calories

औसत एक सेब मे लगभग 95 कैलोरी होती हैं। अगर सेब का वजन 100 ग्राम हैं तो उतने सेब मे लगभग 54 कैलोरी किसी भी व्यक्ति को प्राप्त होते हैं। जबकि 185 ग्राम के वजन वाले सेब मे 95 कैलोरी प्राप्त होती हैं। सेब मे कैलोस्ट्रोल 0mg होता हैं, इसलिए जिन लोगो का कलेस्ट्रल बढ़ता हैं वो लोग बिना चिंता के सेब का सेवन कर सकते हैं। एक 195 ग्राम के सेब मे 195mg पोटेशियम होता हैं। पोटेशियम ब्लड प्रेसर को नियंत्रित करता हैं। इसके अलावा पोटेशियम किडनी मे स्टोन को नहीं बनने देता हैं। एक 195 ग्राम सेब मे 0.5mg प्रोटीन होता हैं और 25ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता हैं। 195 ग्राम के एक सेब मे 2% विटामिन A, 14% विटामिन C और 1.2% आइरन होता हैं।   

See also  IAS Interview GK Question: चाय के बाद क्या खाने से व्यक्ति मर जाता हैं?

कैलरी क्या होता हैं?| calorie kya hoti hai

कैलोरी एक इकाई हैं। कैलोरी शरीर की ऊष्मा को मापने के लिए एक इकाई हैं, हर व्यक्ति की ऊष्मा की आवश्यकताएँ अलग-अलग होती हैं। खाना खाने के बाद उस खाने को पचाने के दौरान शरीर मे जो ऊर्जा या ऊष्मा पैदा होती हैं उसे किलो कैलोरी मे मापा जाता हैं। एक ग्राम पनीर खाने से शरीर मे चार कैलोरी की ऊष्मा/ऊर्जा उतपन होती हैं, जबकि एक ग्राम फैट को पचाने के दौरान शरीर मे 9 कैलोरी की ऊष्मा उत्पन्न होती हैं।

एक दिन मे कितने कैलोरी की आवश्यकता होती हैं?

एक आम व्यक्ति को प्रतिदिन लगभग 2000 से 2200 कैलोरी की आवश्यकता होती हैं। गाँव मे रहने वाले लोग ज्यादा मेहनत करते हैं इसलिए उन्हे ज्यादा कैलोरी की आवश्यकता होती हैं, ग्रामीण क्षेत्र मे रहने वाले लोगो को लगभग 2200 कैलोरी की आवश्यकता होती हैं, जबकि शहर मे रहने वाले व्यक्ति गाँव मे रहने वाले व्यक्ति की तुलना मे कम मेहनत करते हैं। इसलिए उन्हे लगभग 2000 से 2100 कैलोरी की आवश्यकता होती हैं।

8 वर्ष से छोटे बच्चो को लगभग 500 कैलोरी की आवश्यकता होती हैं जबकि 8 वर्ष से बड़े बच्चे को 1000 कैलोरी की आवश्यकता होती हैं। वही पर जवान औरत को प्रतिदिन 1300 कैलोरी की जरूरत होती हैं। जवान उम्र के लड़के को 1500 कैलोरी की आवश्यकता होती हैं। जो वयस्क व्यक्ति 6 घंटे से अधिक काम करते हैं ऐसे लोगो को लगभग 2700 कैलोरी की आवश्यकता होती हैं।

ज्यादा कैलोरी लेने का नुकसान

अगर किसी व्यक्ति का वजन लगातार बढ़ रहा हैं तो इसका अर्थ यह हैं की वह व्यक्ति जरूरत से ज्यादा कैलोरी का सेवन कर रहा हैं। जरूरत से ज्यादा कैलोरी को ग्रहण करने से वह कैलोरी मोटापे का कारण बनता हैं। कैलोरी लगभग हर तरह के खाने से मिलता हैं। किसी खाद्य पदार्थ मे कम कैलोरी मिलती हैं तो कुछ खाद्य प्रदर्थ मे अधिक कैलोरी मिलती हैं।

See also  प्रेग्नेंसी मे भिंडी खाना चाहिए? | PREGNANCY ME BHINDI KHANA CHAHIYE

सेब के कितने प्रकार होते हैं Types Of Apple :

सेब कई प्रकार के होते हैं। और सेब के प्रकार और उनके साइज के आधार पर तय होता हैं की उस सेब मे कितनी कैलोरी होती हैं? भारत मे 15 प्रकार के सेब मिलते हैं। लेकिन प्रमुख रूप से ये दो एप्पल पूरे भारत मे आसानी से मिली जाते हैं।

अंबरी एप्पल (Ambri Apple)इस सेब को हम भारतीय कश्मीरी सेब के नाम से जानते हैं। यह सेब हरे रंग के होते हैं और इनमे लाल रंग की धारियाँ होती हैं।

​McIntosh appleभारत मे इस प्रताई के से उत्तराखंड और हिमांचल प्रदेश मे मिलते हैं। इस एप्पल का इस्तेमाल जैम और केक बनाने के लिए किया जाता हैं। यह सेब लाल और हरे रंग का मिश्रित होता हैं।

सेब के रंग अनुसार कैलोरी | Seb ke Rang Anusar calories :

भारत मे लाल रंग, हरे रंग, पीले और काले रंग के सेब भी मिलते हैं, अकग अलग रंगो के सेब मे मिलने वाली कैलोरी की तादाद भी अलग होती हैं। नीचे रंगो के हिसाब से किस सेब मे कितनी कैलोरी मिलती हैं उसके बारे मे जानते हैं।

लाल सेब की कैलोरी | Red Apple Calories :

लाल रंग का सेब पूरे भारत मे बहुत ही पसंद किया जाता हैं, इसका स्वाद भी काफी मीठा होता हैं तथा देखने मे काफी सुंदर होता हैं। लाल रंग के सेब मे 80 से लेकर 95 ग्राम कैलोरी मिलती हैं।

पीले सेब की कैलोरी | Yellow Apple Calories :

पीले रंग के सेब भारत मे बहुत आम नहीं हैं, और ये आसानी से नहीं मिलते हैं। पीले रंग के 150 ग्राम सेब मे लगभग 75 से लेकर 87  ग्राम कैलोरी होती हैं।

See also  कटहल खाने के नुकसान | Katahal khane ke nuksaan

हरे सेब की कैलोरी Green Apple Calories :

भारत मे पाये जाने वाले ग्रीन एप्पले को ग्रैनी स्मिथ एप्पल कहते हैं। इस सेब मे लगभग 50  से 100 ग्राम तक की कैलोरी पाई जाती है।

काले सेब की कैलोरी | Black Apple Calories :

काला से आसानी से भारत मे नहीं मिलता हैं, यह बड़े फल बाजारो मे ही मिलता हैं, फलो को लंबे समय तक स्टोर करने की सुविधा होती हैं। काला सेब मेंहगा होता हैं, तथा इसमे 110 ग्राम तक की कैलोरी पाई जाती है।

Keyword – seb me calorie, seb me calories, 1 seb me kitni calorie hoti hai, सेब मे कैलोरी, सेव में कैलोरी, सेब में कितनी कैलोरी होती है, एक सेब में कैलोरी, एक सेब में कितनी कैलोरी होती हैं, एक सेब में कितनी कैलोरी मिलती है, एक सेब में कितनी कैलोरी, एक सेब में कितनी कैलोरी होते हैं, एप्पल में कितनी कैलोरी होती है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *