चाय के बाद क्या खाने से व्यक्ति मर जाता हैं?

IAS Interview GK Question: चाय के बाद क्या खाने से व्यक्ति मर जाता हैं?

IAS भारत का एक बहुत ही महत्वपूर्ण परीक्षा होती हैं, इसके प्री और मेन्स को निकालने के बाद कैंडीडेट का इंटरव्यू होता हैं। इस इंटरव्यू का उद्देश्य अभियार्थी की “प्रेजेंस ऑफ माइंड” के बारे मे जानना होता हैं। की अभियार्थी कितना सजग हैं। इसलिए अभियार्थी के सजगता को जानने के लिए टेड़े प्रश्न पुछे जाते हैं। कई बार सूचनाओ के प्रति अभित्यर्थी के नजरियों को जानने के लिए ऐसे प्रश्न पूछ लिए जाते हैं, जो की बहुत ही अटपटे होते हैं। आज जिस प्रश्न के बारे मे बात करेंगे वह स्वस्थ्य से संबन्धित हैं। तो आइये शुरू करते हैं।

चाय के बाद क्या खाने से व्यक्ति मर जाता हैं?

हवार्ड विश्वविद्यालय के एक सोध के अनुसार आयरन युक्त चीजों को कभी भी चाय के साथ नहीं खाना चाहिए। चाय मे टैनिन और ओक्सालेट होते हैं जो शरीर को आयरन को पचाने से रोकते हैं। इसलिए आयरन से भरपूर खाद्य प्रदार्थ को खाने से बचना चाहिए। उदाहरण के लिए नट्स, पालक की सब्जी और दाल आदि। हालांकि बहुत से लोग यह दावा भी करते हैं, की यह एक अफवाह हैं।

इसके साथ ही चाय के साथ निम्न चीजों का सेवन भी करने से बचना चाहिए-

  1. चाय के साथ बेसन से बनी चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए। हालांकि भारत मे चाय के साथ नमकीन खाने का प्रचलन काफी हैं, लेकिन ध्यान रहे की चाय के साथ बेसन से बनी चीजों का सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याए हो सकती हैं। चाय और बेसन की बनी चीजों को एक साथ खाने से पोशाक तत्वो को अवशोषित करने की क्षमता कम होने लगती हैं।
  2. हल्दी स्वास्थ्य को बहुत फायदा करती हैं लेकिन कई विशेषज्ञो का मानना हैं की चाय के साथ हल्दी का सेवन अच्छा नहीं होता हैं, क्योंकि चाय और हल्दी की प्रकृति बिलकुल उल्टी होती हैं।
  3. कभी भी किसी ठंड चीज को किसी गरम चीज के साथ नहीं खाना पीना चाहिए। क्योंकि चाय की प्रकृति गरम होती हैं। इसलिए किसी ठंडी चीज का सेवन चाय पीने के तुरंत बाद नहीं करना चाहिए।
  4. बहुत से लोग नींबू को काली चाय मे मिला कर पीना बहुत पसंद करते हैं। खासकर जो लोग अपने वजन को कम करने के प्रति बहुत सजग होते हैं वो लोग चाय को नींबू के साथ पीना पसंद करते हैं। लेकिन चाय के साथ नींबू को मिलाने से चाय की प्रकृति अम्लीय हो सकती हैं जिसकी वजह से एसिडिटी होने का डर रहता हैं।
See also  रात को सोते समय अजवाइन खाने के फायदे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *