1 रोटी मे कितनी कैलोरी होती हैं?

Calories in 1 Roti : यह एक बहुत आम सा प्रश्न हैं, जो इंटरनेट मे काफी खोजा जाता हैं। अगर हम 40 ग्राम की एक माध्यम आकार की रोटी की बाते करे तो। इस रोटी मे लगभग 120 कैलोरी होती हैं। किसी वयस्क पुरुष को पूरे दिन मे लगभग 2000 से 2200 तक कैलोरी की आवश्यकता होती हैं, जबकि वयस्क महिला को 1800 से 2000 तक कैलोरी की आवश्यकता होती हैं।

40 ग्राम रोटी मे लगभग 3.7 ग्राम का फैट पाया जाता हैं, इस फैट से लगभग 33 कैलोरी की पूर्ति होती हैं। एक रोटी मे 3.6 ग्राम प्रोटीन पाया जाता हैं, इस प्रोटीन से 11 कैलोरी की पूर्ति होती हैं। रोटी से मिलने वाले कार्बोहाइड्रेट से लगभग 63 कैलोरी इंसानी शरीर को मिलता हैं। एक रोटी से इंसानी शरीर को जरूरत का सिर्फ 5 प्रतिशत कैलोरी की पूर्ति हो पाती हैं। जबकि एक वयस्क शरीर को 2000 कैलोरी पूरे दिन मे चाहिए होती हैं।

कैलोरी क्या हैं?

Calories in 1 Roti : जैसे भार को नापने के लिए किलोग्राम का इस्तेमाल होता हैं, किसी वस्तु की लंबाई और चौड़ाई नापने के लिए फिट का इस्तेमाल होता हैं ठीक उसी तरह से ऊर्जा को नापने के लिए कैलोरी एक इकाई हैं। इंसान को किसी खाने से कितनी ऊर्जा मिलेगी, उसे मापने के लिए कैलोरी शब्द का इस्तेमाल किया जाता हैं।

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एक रोटी से मिले कैलोरी को बर्न करने के लिए कितनी मेहनत करनी होगी?

Calories in 1 Roti : नीचे दिये तीन मे से किसी एक काम को करके आप 120 कैलोरी को अपने शरीर से बर्न (कम) कर सकते हैं।

  • 17 मिनट साइकल चला कर आप 120 कैलोरी को बर्न कर सकते हैं।
  • 12 मिनट दौड़ कर आप अपने शरीर मे 120 कैलोरी को बर्न कर सकते हैं।
  • 32 मिनट पैदल चल कर आप अपने शरीर से 120 कैलोरी को बर्न आकर सकते हैं।

जिन लोगो को अपना वजन कम करना हैं उन्हे पूरे दिन मे लगभग 500 से 1000 कैलोरी को अपने शरीर से बर्न करना होगा।

किन तत्वो मे कैलोरी प्राप्त होती हैं?

अगर आप अपने खाने का चार्ट बनाना चाहते हैं तो आप इस पैरा मे बताए गए जानकारी के हिसाब से आसानी से गणना कर लेंगे की आपको पूरे दिन मे कितना भोजन लेना होगा, तथा कितनी मेहनत से कितनि कैलोरी को कम किया जा सकता हैं।

  • एक ग्राम प्रोटीन मे 4 कैलोरी की ऊर्जा (energy) मिलती हैं।
  • एक ग्राम कार्बोहाइड्रेट मे भी 4 कैलोरी की ऊर्जा (energy) मिलती हैं।
  • एक ग्राम फैट यानि वसा मे 9 कैलोरी की ऊर्जा (energy) मिलती हैं।

किस भोजन मे कितनी कैलोरी मिलती हैं?

  • एक रोटी मे 110 कैलोरी (Calories in 1 Roti)
  • एक पूरी मे 135 कैलोरी
  • एक पराठा मे 150 कैलोरी
  • एक सेव मे 52 कैलोरी
  • एक केला खाने मे 105 कैलोरी
  • एक आम मे 135 कैलोरी
  • अंजीर मे 36 कैलोरी
  • पपीता मे 27 कैलोरी
  • संतरा मे 65 कैलोरी की ऊर्जा मिलती हैं
  • नाशपाती मे 98 कैलोरी प्राप्त होती हैं
  • अंगूर मे 36 कैलोरी
  • अमरूद मे 42 कैलोरी प्राप्त होती हैं
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आइये अब सब्जीयों से मिलने वाली कैलोरी को जानते हैं

  • 100 बैगन खाने पर 15 कैलोरी
  • एक गोभी मे 27 कैलोरी
  • चुकुंदर मे 36 कैलोरी
  • एक ककड़ी मे 10 कैलोरी
  • आलू मे 75 कैलोरी प्राप्त होती हैं
  • मूली मे 12 कैलोरी
  • पालक मे 25 कैलोरी
  • एक टमाटर मे 17 कैलोरी
  • एक कद्दू मे 13 कैलोरी
  • लहसुन मे 98 कैलोरी
  • कच्चे मटर मे 83 कैलोरी होती हैं
  • प्याज मे 64 कैलोरी
  • खीरा मे 30 कैलोरी होती हैं

Snacks मे कितनी कैलोरी होती हैं?

  • एक बिस्किट मे 46 कैलोरी
  • मरिगोल्ड बिस्किट मे 22.8 कैलोरी
  • एक कप चाय मे 60 कैलोरी
  • एक कप कॉफी मे 70 कैलोरी
  • एक पापड़ मे 24 कैलोरी
  • एक चम्मच आचार मे 26 कैलोरी
  • एक पिज्जा मे 286 कैलोरी प्राप्त होते हैं

रोटी को अँग्रेजी मे क्या बोलते हैं? (How to say roti in English?)

रोटी को अँग्रेजी मे Indian Bread (roti in english) कहते हैं, इसके अलावा रोटी को चपाती भी बोला जाता हैं। भारत मे ज्यादा तर हिस्सो मे रोटी को रोटी ही बोला जाता हैं लेकिन अँग्रेजी के गुलाम अपने आप को थोड़ा अलग दिखने के लिए इसे चपाती तथा Indian bread के नाम से भी पुकारते हैं।

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