डाटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर और डाटा एडमिनिस्ट्रेटर मे क्या अंतर होता है

डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर और डेटा एडमिनिस्ट्रेटर दोनों ही डेटा के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार होते हैं, लेकिन उनके बीच कुछ महत्वपूर्ण अंतर होते हैं.

  1. डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर डेटाबेस के रखरखाव और प्रबंधन के लिए जिम्मेदार होते हैं. वे डेटाबेस का डिज़ाइन करते हैं, डेटाबेस को सेट करते हैं और डेटाबेस को सुरक्षित करते हैं. वे डेटाबेस का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए सहायता भी प्रदान करते हैं.
  2. डेटा एडमिनिस्ट्रेटर डेटाबेस में डेटा को संग्रहीत, प्रबंधित और पुनर्प्राप्त करने के लिए जिम्मेदार होते हैं. वे डेटाबेस में डेटा को जोड़ते हैं, डेटाबेस में डेटा को हटाते हैं और डेटाबेस में डेटा को अपडेट करते हैं. वे डेटाबेस में डेटा की सुरक्षा भी करते हैं.

डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर और डेटा एडमिनिस्ट्रेटर के बीच कुछ महत्वपूर्ण अंतर इस प्रकार हैं:

  1. ज़िम्मेदारियाँ: डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर डेटाबेस के रखरखाव और प्रबंधन के लिए जिम्मेदार होते हैं, जबकि डेटा एडमिनिस्ट्रेटर डेटाबेस में डेटा को संग्रहीत, प्रबंधित और पुनर्प्राप्त करने के लिए जिम्मेदार होते हैं.
  2. तकनीकी कौशल: डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर को डेटाबेस प्रौद्योगिकी में अधिक तकनीकी कौशल की आवश्यकता होती है, जबकि डेटा एडमिनिस्ट्रेटर को डेटाबेस प्रौद्योगिकी में कम तकनीकी कौशल की आवश्यकता होती है.
  3. कार्यक्षेत्र: डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर का कार्यक्षेत्र आमतौर पर अधिक तकनीकी होता है, जबकि डेटा एडमिनिस्ट्रेटर का कार्यक्षेत्र आमतौर पर अधिक व्यावसायिक होता है.
See also  कम्प्युटर क्या हैं ? (What is Computer?)

डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर और डेटा एडमिनिस्ट्रेटर दोनों ही महत्वपूर्ण भूमिकाएँ निभाते हैं और वे दोनों ही डेटा के प्रबंधन के लिए आवश्यक हैं.

डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर कौन कौन से कार्य करता हैं

डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर (DBA) एक कंप्यूटर पेशेवर है जो डेटाबेस और डेटाबेस प्रणालियों के रखरखाव और प्रबंधन के लिए जिम्मेदार है. DBA डेटाबेस का डिजाइन, विकास, रखरखाव, प्रदर्शन और सुरक्षा करता है. वे डेटाबेस का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए सहायता भी प्रदान करते हैं.

DBA की ज़िम्मेदारियों में शामिल हैं:

  1. डेटाबेस का डिज़ाइन और विकास
  2. डेटाबेस का रखरखाव और प्रबंधन
  3. डेटाबेस का प्रदर्शन और सुरक्षा
  4. डेटाबेस का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए सहायता

DBA के लिए आवश्यक कौशलों में शामिल हैं:

  1. डेटाबेस प्रौद्योगिकी में ज्ञान
  2. सॉफ़्टवेयर इंजीनियरिंग कौशल
  3. समस्या निवारण कौशल
  4. संचार कौशल
  5. टीमवर्क कौशल

DBA एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और वे किसी भी संगठन के लिए आवश्यक हैं जो डेटाबेस का उपयोग करता है.

डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम मे कितने प्रकार के उपयोगकर्ता होते हैं

डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम (DBMS) में कई प्रकार के उपयोगकर्ता होते हैं, जिनमें शामिल हैं:

  1. डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर: डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर (DBA) डेटाबेस के रखरखाव और प्रबंधन के लिए जिम्मेदार होता है. DBA डेटाबेस का डिज़ाइन, विकास, रखरखाव, प्रदर्शन और सुरक्षा करता है. वे डेटाबेस का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए सहायता भी प्रदान करते हैं.
  2. डेटाबेस उपयोगकर्ता: डेटाबेस उपयोगकर्ता डेटाबेस में डेटा को संग्रहीत, प्रबंधित और पुनर्प्राप्त करने के लिए जिम्मेदार होता है. डेटाबेस उपयोगकर्ता डेटाबेस में डेटा को जोड़ता है, डेटाबेस में डेटा को हटाता है और डेटाबेस में डेटा को अपडेट करता है. वे डेटाबेस में डेटा की सुरक्षा भी करते हैं.
  3. डेवलपर: डेवलपर डेटाबेस का उपयोग करने वाले सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन विकसित करने के लिए जिम्मेदार होता है. डेवलपर डेटाबेस में डेटा को संग्रहीत, प्रबंधित और पुनर्प्राप्त करने के लिए सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन को डिज़ाइन, विकसित, परीक्षण और रखरखाव करता है.
  4. व्यवसाय उपयोगकर्ता: व्यवसाय उपयोगकर्ता डेटाबेस में डेटा को संग्रहीत, प्रबंधित और पुनर्प्राप्त करने के लिए जिम्मेदार होता है. व्यवसाय उपयोगकर्ता डेटाबेस में डेटा को जोड़ता है, डेटाबेस में डेटा को हटाता है और डेटाबेस में डेटा को अपडेट करता है. वे डेटाबेस में डेटा की सुरक्षा भी करते हैं.
See also  How draw Polygon in Turbo C/CPP | सी भाषा का इस्तेमाल करके पॉलीगोन कैसे बनाए

इनके अलावा, डेटाबेस में डेटा को संग्रहीत, प्रबंधित और पुनर्प्राप्त करने के लिए जिम्मेदार अन्य प्रकार के उपयोगकर्ता भी हो सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *