Town और City के बीच क्या अंतर हैं?

Town और City के बीच क्या अंतर हैं? (difference between a town and a city)

अक्सर कई लोग टाउन और सिटी को लेकर संशय मे रहते हैं, इसके अलावा अँग्रेजी का एक और शब्द हैं metropolitan इस शब्द को लेकर भी कई लोग confuse रहते हैं की city और मेट्रोपॉलिटन मे क्या फर्क हैं।तो आइये बिना देर किए जानते हैं की village, town, city और metropolitan मे क्या फर्क हैं।

village क्या हैं?

Village शब्द फ्रेंच शब्द से लिया गया हैं, जिसका मतलब हैं घर या बिल्डिंग का समूह। लेकिन समय के साथ village की परिभाषा बादल गई और अब village का अर्थ हैं किस ग्रामीण क्षेत्र मे स्थित लोगो का छोटा समूह। village मे लोगो की संख्या 500 से लेकर कुछ हजार तक हो सकती हैं।

dictionary.com के अनुसार village की परिभाषा कुछ इस तरह से दी गई हैं – “एक ग्रामीण क्षेत्र में एक छोटा समुदाय या घरों का समूह, एक गांव से बड़ा और आमतौर पर एक शहर से छोटा, और कभी-कभी (यू.एस. के कुछ हिस्सों में) एक नगरपालिका के रूप में शामिल होता है।”

National Geography के अनुसार Village की परिभाषा कुछ इस प्रकार दी गई हैं – “गाँव एक छोटी बस्ती है जो आमतौर पर ग्रामीण परिवेश में पाई जाती है।”

वही सर्वे के अनुसार कई लोगो का कहना हैं की 500 से कुछ हजार लोग अगर किसी स्थान पर रहते हैं और उनका जीविका खेती और पशु पालन से जुड़ी हैं, वहाँ पर सिर्फ अति जरूरी वस्तुओ  से संबन्धित दुकान (आमतौर पर किराना की दुकान)हैं, और ज्यादा तर वस्तुओ केलिए वहाँ के लोगो को बाहर जाना होता हैं। तब ऐसे क्षेत्र को village कह कर संबोधित करते हैं।

See also  सपने मे कुत्ते का काटना शुभ या अशुभ है | Sapne me Kutte ka katna

town क्या हैं?

town भी एक ऐसी जगह हैं जहां लोगो का समूह घर बना कर रहता हैं। पर यह विल्लेज के तुलना मे थोड़ा ज्यादा विकसित होता हैं। विकिपीडिया के अनुसार टाउन शब्द की उत्पत्ति जर्मन शब्द “ZAUN” से हुई हैं।

कैम्ब्रिज शब्दकोश के अनुसार Town की परिभाषा ये हैं – “एक जगह जहां लोग रहते हैं और काम करते हैं, जिसमें कई घर, दुकानें, काम के स्थान, मनोरंजन के स्थान आदि होते हैं, और आमतौर पर एक गांव से बड़ा लेकिन एक शहर से छोटा होता है”

ऑक्सफोर्ड डिक्सनरी के अनुसार town की परिभाषा ये हैं – “कई गलियों और इमारतों वाला स्थान। एक कस्बा गांव से बड़ा होता है लेकिन शहर से छोटा होता है”

सर्वे के अनुसार town एक ऐसी जगह हैं जहां, 400-1000 घर हो लेकिन मुख्य या चौड़ी सड़क के किनारे बने घरो मे ही दुकाने हो। यह गाँव की तुलना मे ज्यादा दुकाने होती हैं। जरूरत की लगभग 85% वस्तुए यहाँ मिल जाती हैं, इसका विस्तार लगभग एक से दो किलोमीटर व्यास (Diameter) के अंदर होता हैं। लोगो की जनसंख्या यहाँ पर 3000 से 5000 के बीच हो सकती हैं।

City क्या होता हैं?

dictionary.com के अनुसार “एक बड़ा क्षेत्र जहां 15 लाख (भारत के आधार पर) या 15 हजार (इंग्लैंड के आधार पर) की आबादी रहती हो, और शासन तंत्र के लिए वह क्षेत्र महत्वपूर्ण हो तो उसे शहर कहा जा सकता हैं”

vocabulary.com के अनुसार एक शहर ऐसी जगह हैं जहां लोग बड़ी जनसंख्या मे रहते हैं, और इस क्षेत्र की जनसंख्या घनत्व काफी ज्यादा होता हैं। सड़कों के जाल बिछे होते हैं और परिवहन की व्यवस्था होती हैं तथा इन्हे नियंत्रित करने के लिए यहाँ एक प्रशासनिक केंद्र होता हैं।”

See also  Namak ka Totaka : बुधवार को करे नमक का ऐसे प्रयोग, हो जाएंगे रातोरात करोड़पति

भारत के परिदृश से देखा जाए तो 15 से 20 लाख लोगो की जनसंख्या वाले जगह को शहर का दर्जा दिया जाता हैं। लगभग इसका क्षेत्र 8 से 10 किलोमीटर व्यास (diameter) का होता हैं।

city की तुलना अगर town और village दोनों से कई गुना बड़ा होता हैं।

Metropolitan क्या होता हैं?

vocabulary.com के अनुसार “metropolitan को ग्रीक शब्द metropolis से लिया गया हैं। जिसका मतलब माँ का शहर होता हैं। metropolis दो शब्दो से मिलकर बना हैं, meter जिसका अर्थ हैं माँ और polis जिसका अर्थ हैं city, जो व्यक्ति metropolis मे रहता हैं उसे metropolitan कहते हैं।”

कैम्ब्रिज शब्दकोश के अनुसार “अगर कोई शहर ज्यादा बड़ा हो जाता हैं और उसकी एक छोर से दूसरे छोर की दूरी 20 किमी से 25 किमी तक की हो जाए तब उसे metro city यानि metropolitan कहते हैं।”

dictionary.com के अनुसार “एक ऐसा शहर जहां लोगो की जनसंख्या 40 लाख से ज्यादा हो और उस जगह देश और दुनिया के अलग अलग कोने से लोग आ कर रह रहे हो और कार्य कर रहे हो तब उसे शहर न बोलकर उसे metro city बोला जाता हैं।”
आपको यह पोस्ट कैसा लगा जरूर बताए और नीचे कमेन्ट भी जरूर करे।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *