एयरटेल 4g की स्पीड कैसे बढ़ाएं, व्यर्थ के एप्स को मोबाइल से हटा दे, मोबाइल की बैटरी को चार्ज रखे, मोबाइल के सॉफ्टवेयर को अपडेट रखे, मोबाइल मे बैकग्राउंड मे चलने वाले एप्स को बंद करे,

एयरटेल 4g की स्पीड कैसे बढ़ाएं

एयरटेल 4g की स्पीड कैसे बढ़ाएं

आज इस लेख के माध्यम से जानेंगे की हम अपने एयरटेल 4g की स्पीड कैसे बढ़ाएं, हालांकि एयरटेल अपने हाई स्पीड इंटरनेट की वजह से ही जाना जाता हैं लेकिन बहुत से लोगो को यह शिकायत रहती हैं की उनके एयरटेल 4g की स्पीड वैसी नहीं हाई जैसे पहले थी। दोस्तो कई बार हमारे मोबाइल मे इंटरनेट की स्पीड कम होने की वजह इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर नहीं होते हैं हाई बल्कि हमारा मोबाइल भी इंटरनेट की स्पीड कम होने का एक कारण होता हैं। आज इस लेख के माध्यम से हम यही जानेंगे की एयरटेल 4g की स्पीड कैसे बढ़ाएं, तो चलिये बिना देर करते हुये प्रारम्भ करते हैं-

मोबाइल में एयरटेल 4g की स्पीड को बढ़ाने के लिए कुछ निम्न लिखित उपाय बताए गए हैं, इन उपायों को आजमा कर हम अपने मोबाइल मे एयरटेल 4g की स्पीड को बढ़ा सकते है।

व्यर्थ के एप्स को मोबाइल से हटा दे

अपने मोबाइल में इन्स्टाल हुये बिना मतलब के एप्स को मोबाइल से तुरंत हटा दे। मोबाइल मे जब बिनामतलब के बहुत सारे एप्स इन्स्टाल होते हैं तो वो एप्स मोबाइल के इंटरनेट को बैकग्राउंड में इस्तेमाल करते रहते हैं। जिसकी वजह से इंटरनेट बहुत सारे एप्स मे अपने बैंडविड्थ के व्यर्थ ऐप्स को अनइंस्टॉल करें। जब आपके डिवाइस में बहुत सारे ऐप्स होते हैं, तो वे बैकग्राउंड में चल सकते हैं और आपके इंटरनेट स्पीड को धीमा कर सकते हैं। इसलिए, अपने मोबाइल में केवल उन्ही ऐप्स को रखें जिनका आप उपयोग करते हैं।

See also  कौन हैं 51 वर्षीय Nawaz Modi Singhania, आइये जानते हैं इनके बारे मे

मोबाइल की बैटरी को चार्ज रखे

अगर मोबाइल की बैटरी कम हो रही हैं तो ऐसे मे भी एयरटेल 4g की स्पीड मे प्रभाव आता हैं, क्योंकि जैसे ही मोबाइल की बेतरी कम होने लगती हैं, तो मोबाइल बैटरी सेवर को चालू कर देता हैं, जिसकी वजह से इंटरनेट की स्पीड में कमी आ जाती हैं इसलिए अगर आप चाहते हैं की आपके इंटरनेट की स्पीड मे किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत ना आए तो अपने मोबाइल को फूल चार्ज रखिए।

मोबाइल के सॉफ्टवेयर को अपडेट रखे

मोबाइल मे लगातार कुछ महत्वपूर्ण अपडेट आते हैं जो मोबाइल के सिक्योरिटी के साथ साथ मोबाइल के पर्फार्मेंस के लिए भी बहुत जरूरी होते हैं। इसलिए अपने मोबाइल से जुड़े आवश्यक सॉफ्टवेयर को जरूर अपडेट रखे जिससे की मोबाइल सही तरीके से आपको सेवाएँ दे सके। कई बार मोबाइल के साफ्टवेयर सही तरीके से अपडेट नहीं होते हैं तो इसकी वजह से मोबाइल में चलने वाला इंटरनेट बहुत धीमा हो जाता हैं।

मोबाइल मे बैकग्राउंड मे चलने वाले एप्स को बंद करे

अक्सर कई बार देखने को मिला हैं की बहुत से लोग अपने मोबाइल मे बहुत से एप्स चालू कर लेते हैं लेकिन उन्हे बंद नहीं करते हैं, और वो सभी एप्स मोबाइल मे बैकग्राउंड मे चलते रहते हैं। और इंटरनेट का इस्तेमाल करते रहते हैं, जिसकी वजह से इन्टरनेट की कुल बैंडविड्थ सभी एप्स मे बंट जाती है। और इसलिए भी इन्टरनेट की स्पीड कम हो जाती हैं। इसलिए अगर आप अपने मोबाइल की इंटरनेट की स्पीड बढ़ाना चाहते हैं तो प्रयास करिए की मोबाइल मे बैकग्राउंड मे चलाने वाले सभी एप्स को सही तरीके से बंद करिए।

See also  1998 के चुनाव में रीवा के राजा पुष्पराज सिंह जी बनाम राजेंद्र शुक्ल जी

अपने मोबाइल का APN सेटिंग बदले

एपीएन का पूरा नाम “एक्सेस पॉइंट नेम” हैं। यह नेटवर्किंग सेटिंग है जो की किसी भी मोबाइल डिवाइस को मोबाइल इंटरनेट से जोड़ने में मदद करती है। एपीएन के सेटिंग में कई प्रकार की जानकारी होती है। जिससे नेटवर्क के बारे में बहुत सी जानकारी शामिल है, ये जानकारी निम्न प्रकार से है-

  1. नाम: यह एपीएन का नाम है।
  2. APN: यह एपीएन का पता है।
  3. पोर्ट: यह एपीएन के लिए उपयोग किया जाने वाला पोर्ट है।
  4. यूजर नाम: यह एपीएन के लिए उपयोग किया जाने वाला उपयोगकर्ता नाम है।
  5. पासवर्ड: यह एपीएन के लिए उपयोग किया जाने वाला पासवर्ड है।

एपीएन सेट करने से आपका मोबाइल डिवाइस इंटरनेट का उपयोग कर सकता है, एमएमएस भेज सकता है, और कॉल कर सकता है। एपीएन के तीन प्रकार होते हैं:

  • इंटरनेट: यह एपीएन इंटरनेट का उपयोग करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • एमएमएस: यह एपीएन एमएमएस भेजने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • डबल्यूएपी: यह एपीएन डबल्यूएपी का उपयोग करने के लिए उपयोग किया जाता है।

आप अपने मोबाइल ऑपरेटर की वेबसाइट पर जाकर अपने मोबाइल के लिए सही एपीएन सेटिंग्स प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप अपने मोबाइल मे मैनुयल तरीके से एपीएन सेटिंग्स करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने मोबाइल डिवाइस की सेटिंग में जाना होगा। फिर, आपको “नेटवर्क और इंटरनेट” या “मोबाइल नेटवर्क” विकल्प चुनना होगा। उसके बाद, आपको “एपीएन” ऑप्शन को चुनना होगा। इसके बाद आप को अपने सिम आपरेटर से प्राप्त APN की जानकारी को यहाँ पर एंटर करना होगा। नीचे एयरटेल 4g की apn  सेटिंग दी गई है।

See also  गर्मियों में हमें किस तरह के कपड़े पहनने चाहिए
Name AIRTEL
APN airtelgprs.com
Proxy Blank
Port 8080
Username Blank
Password Blank
Server Airtellive.com
MMSC Blank
MMS Proxy Blank
MMS Port 80
MCC: 404
MNC: 10
APN Protocol IPV4/IPV6
APN Enable

 

 

 

 

 

 

 

Keyword- एयरटेल 4g की स्पीड कैसे बढ़ाएं, व्यर्थ के एप्स को मोबाइल से हटा दे, मोबाइल की बैटरी को चार्ज रखे, मोबाइल के सॉफ्टवेयर को अपडेट रखे, मोबाइल मे बैकग्राउंड मे चलने वाले एप्स को बंद करे,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *