fact about Canada

Interesting 2022 : कनाडा के बारे मे 33 रोचक बाते | Important fact about Canada

Fact about Canada: दोस्तो आज इस पोस्ट के माध्यम से हम कनाडा से संबन्धित कुछ रोचक बाटो को जानेंगे, जिसके बारे लगभ्गा बहुत से लोगो को अक्सर नहीं पता होता हैं। कनाडा एक उत्तरी अमेरिकी देश हैं। यह अमेरिका का पड़ोसी देश हैं।

कनाडा से संबन्धित रोचक तथ्य (fact about Canada)

  1. कनाडा में अकुशल श्रमिक को कम से कम $15 प्रति घंटा के हिसाब से पेमेंट किया जाता है यानी कि रुपए के हिसाब से कनाडा में मजदूर को ₹900 प्रति घंटा देने का नियम है।
  2. कनाडा में 300 ग्राम मिर्च $5 यानी कि ₹260 में 300 ग्राम का मिर्च मिलता है
  3. कनाडा में अगर आप पेट्रोल पंप पर जाते हैं तो आपको खुद अपनी गाड़ी में पेट्रोल भरना पड़ता है। क्योंकि कनाडा में लेबर चार्ज मिनिमम $15 प्रति घंटे होता है इसलिए पेट्रोल पंपों में लेबल नहीं होते हैं और खुद से पेट्रोल को गाड़ी में भरना पड़ता है।
  4. जैसे भारत में कई दुकान होते हैं जहां हर सामान ₹20 या ₹50 में मिलता है ठीक उसी तरीके से कनाडा में डोला राम स्टोर होते हैं यहां पर सभी सामान की कीमत $5 के अंदर होती है यानी कि कनाडा में भोलाराम स्टोर में हर माल $5 होता है।
  5. कनाडा में घर को बनाने के लिए लकड़ी का इस्तेमाल किया जाता है। जबकि हमारे भारत में घर को बनाने के लिए ईंट और सीमेंट का इस्तेमाल बहुत ज्यादा होता है।
  6. कनाडा में खासकर गर्मियों में रात को 9:00 बजे दिन की तरह रोशनी होती है। कनाडा में सुबह 5:00 बजे से ही रोशनी हो जाती है।
  7. कनाडा में घूमने के लिए सबसे बेहतरीन जगह नियाग्रा फॉल है। अगर आप कनाडा जाते हैं तो नियाग्रा फॉल जरूर जाएं। यहां इंद्रधनुष लगातार दिखाई देता है।
  8. कनाडा में अगर आप रेस्टोरेंट जाते हैं और अगर आपने ज्यादा खाना ले लिया है और खाना बच गया है तो आप बचे हुए खाने को पैक करा कर घर ला सकते हैं।
  9. कनाडा में अगर आपके पास कोई ऐसा सामान है जिसे आप इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो आप उस सामान को अपने घर के बाहर रख दें जिसको जरूरत होगी वह आपके घर के बाहर से उस सामान को ले जाकर इस्तेमाल कर सकता है।
  10. कनाडा के मल्टीप्लेक्स और सिनेमाघरों में इंटरवेल नहीं होता है। इसलिए अगर आप कनाडा में मूवी देखने जा रहे हैं तो मूवी देखने के पहले वासरूम जरूर जाएं और मूवी देखते समय पॉपकॉर्न अगर खाना चाहते हैं तो पॉपकॉर्न शुरू में ही खरीद ले। क्योंकि कनाडा में फिल्म स्टार्ट होने के बाद बीच में ब्रेक नहीं मिलता है और फिल्म खत्म होने के बाद ही आप थिएटर से बाहर आ पाएंगे।
  11. कनाडा में भारत के लोग काफी ज्यादा मात्रा में रहते हैं इसलिए कनाडा में भारतीय खाने बहुत ही आसानी से मिल जाते हैं। यहां पर कई सारे भारतीय रेस्टोरेंट भी है जहां पर आप जाकर खाना खा सकते हैं।
  12. कनाडा में कार्ड पेमेंट होने से पहले ओटीपी नहीं आता है और कार्ड पेमेंट हो जाने के बाद भी कितने पैसे कटे हैं उसके लिए एसएमएस नहीं आता है।
  13. कनाडा में ट्रक चलाना सबसे ज्यादा कमाई करने वाली नौकरी है। लेकिन कनाडा में ट्रक चलाना एक चुनौतीपूर्ण कार है इसीलिए उन्हें काफी ज्यादा वेतन दिया जाता है।
  14. कनाडा में प्रतिवर्ष 30000 लोग भारत से वहां रहने के लिए जाते हैं कनाडा में भारतीयों की संख्या काफी ज्यादा है इसलिए कनाडा को मिनी इंडिया भी कहा जाता है।
  15. क्षेत्रफल की दृष्टि से कनाडा दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है। दुनिया का सबसे बड़ा देश क्षेत्रफल की दृष्टि से रूस है और रूस के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश कनाडा है।
  16. कनाडा में काफी ठंड पड़ती है इतनी ठंड पड़ती है कि समुद्र का पानी भी जमकर बर्फ हो जाता है। कनाडा में आइस हॉकी को बहुत पसंद किया जाता है और वहां पर आइस हॉकी कनाडा के राष्ट्रीय खेल की तरह ही मान्यता प्राप्त है।
  17. दुनिया का सबसे बड़ा बॉर्डर अमेरिका और कनाडा के बीच में ही है इसकी लंबाई 8891 किलोमीटर है।
  18. कनाडा में चूहा पालने के लिए सरकार से अनुमति लेनी पड़ती है क्योंकि कनाडा में जिंदा चूहा को बेचना और जिंदा चूहे को मारना गैरकानूनी है
  19. भारत में नाग पंचमी के आसपास सपेरे सांप को लेकर भारत में कहीं भी जाकर उनका प्रदर्शन करते हैं लेकिन कनाडा में अगर कोई व्यक्ति साहब को लेकर पब्लिक प्लेस में जाता है तो उस व्यक्ति को जेल जाना पड़ेगा।
  20. कनाडा में इतने सारे झील है कि कनाडा को झीलों का देश भी कहा जाता है।
  21. पूरे दुनिया में सबसे ज्यादा चीज और पास्ता कनाडा में ही खाया जाता है
  22. कनाडा में मुख्य रूप से 2 अधिकारी भाषा है जो वहां पर सबसे ज्यादा बोली जाती हैं। अंग्रेजी और फ्रांसीसी भाषा कनाडा की अधिकारिक भाषा है।
  23. कनाडा का नाम वहां के लोकल भाषा कनाटा से पड़ा है कनाटा का मतलब “गांव” होता हैं।
  24. कनाडा में सबसे न्यूनतम तापमान माइनस 63 डिग्री दर्ज किया गया था। कनाडा में काफी ठंड पड़ती है। कनाडा की राजधानी ओटावा है जो कि दुनिया की दूसरी सबसे ठंडी राजधानी है।
  25. कनाडा 1983 में अधिकारिक रूप से ब्रिटेन से आजाद हुआ था। 1982 के पहले तक ब्रिटेन की संसद कनाडा के संविधान में बदलाव कर सकती थी। हालांकि कनाडा अपनी आजादी ब्रिटेन से 1867 में आ गया था पर अधिकारिक आजादी 1982 में कनाडा को मिली थी।
  26. कनाडा में स्थित ट्रांसकनाडा हाईवे दुनिया का सबसे लंबा हाईवे है इस हाईवे की लंबाई 4860 माइल्स की है।
  27. कनाडा का राष्ट्रीय प्रतीक मेपल के पत्ते हैं 18 वीं सदी में फ्रांस ने से कनाडा का राष्ट्रपति के रूप में चुना था।
  28. कनाडा के टोरंटो में दुनिया का सबसे बड़ा अंडरग्राउंड यानी कि भूमिगत शॉपिंग कंपलेक्स मौजूद है।
  29. कनाडा की कुल जनसंख्या के 81% लोग शहर में रहते हैं यानी कनाडा के प्रत्येक 100 लोगों में 81 लोग शहर में रहते हैं।
  30. कनाडा में कुल आबादी के आधे लोग कनाडा के बाहर पैदा हुए हैं इसका मतलब यह है कि कनाडा में आधे से ज्यादा लोग प्रवासी लोग हैं।
  31. कनाडा में $1 के सिक्के को लूनी और $2 के सिक्कों को टूनी कहा जाता है।
  32. कनाडा 1 जुलाई 1867 को ब्रिटेन से आजाद हुआ था लेकिन कनाडा का आजादी के बाद लगभग 100 वर्षों तक कनाडा का कोई झंडा नहीं था कनाडा में 15 फरवरी 1965 को अपना वर्तमान झंडा अपनाया था।
  33. कनाडा पर अमेरिका ने 1775 और 1812 में 2 बार आक्रमण किया था और दोनों ही बार अमेरिका को कनाडा के सामने हार माननी पड़ी थी।
See also  RIP FULL FORM 2022 और हिन्दुओ की गुलामी

FAQ Related to Canada

कनाडा की राजधानी क्या है?

कनाडा एक उत्तरी अमेरिकी देश हैं, यह सयुक्त राज्य अमेरिका के उत्तर मे स्थित देश हैं। इसकी राजधानी ओटावा हैं। कनाडा दूना का दूसरा सबसे बड़ा क्षेत्रफल वाला देश हैं।

कनाडा मे कुल 10 राज्य हैं साथ मे 3 केंद्र शासित राज्य हैं। कनाडा का सबसे बड़ा राज्य Nunavut  हैं। जबकि कनाडा का दूसरा सबसे बड़ा राज्य क्यूबैक  हैं।

कनाडा में मजदूरी क्या है?

कनाडा मे मजदूरी की कीमत को तय करने के लिए कानून हैं, कनाडा मे अकुशल मजदूर को 15 डॉलर प्रति घंटे का न्यूनतम कीमत तय की गईं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *