हम मैम और मैडम शब्दों का प्रयोग एक दूसरे के स्थान पर लिखते या चैट करते समय करते हैं लेकिन ये दो अलग-अलग शब्द हैं जिनका अर्थ दो अलग-अलग चीजें हैं, हालांकि उनका उच्चारण एक ही है। क्या आप मैम और मैडम में अंतर जानना चाहते हैं?

तो इस लेख को अंत तक पढ़ें।

मैम या मैडम इन दोनों शब्दों का इस्तेमाल किसी महिला को विनम्र तरीके से संबोधित करने के लिए किया जाता है। england और ireland के कुछ हिस्सों में माँ को संबोधित करने के लिए mam शब्द का प्रयोग किया जाता है। mam , mummy या mother का संक्षिप्त रूप है। जबकि ma’am मैडम शब्द का संक्षिप्त रूप है। ma’am का उपयोग किसी महिला को उच्च पद या पद पर संबोधित करने के लिए किया जाता है। पत्र लिखते समय आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि यदि आप किसी उच्च पद या पद की महिलाओं को पत्र लिख रहे हैं तो आप महोदया लिखें। आपको ma’am की जगह mam का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि इसका मतलब कुछ और होता है।

हम अपने परिवार के सदस्यों को बुलाते समय बहुत सारे शॉर्ट-फॉर्म का उपयोग करते हैं, हम अपने पिता को dad, भाई को bro, बहन को sis कह कर बुलाते हैं, उसी तरह हम माँ को mam कह सकते हैं।

पत्र या ईमेल लिखते समय या बेहतर संचार के लिए बातचीत करते समय आपको मैम और मैडम के बीच का अंतर पता होना चाहिए। उनका उच्चारण एक ही है लेकिन अर्थ अलग-अलग हैं। हम भारतीयों के पास शब्दों का उच्चारण करने के लिए एक बुरी आदत हैं की हम आमतौर पर यह नहीं सोचते हैं कि एक ही उच्चारण वाले दो शब्दों के अलग-अलग अर्थ हो सकते हैं।

मैम या मैम प्रश्नोत्तरी प्रश्न

प्रश्न. मैम शब्द का क्या अर्थ है?

See also  पृथ्वी से सूर्य की दूरी कितनी है

उत्तर: मैम, ममी शब्द का संक्षिप्त रूप है।

प्रश्न. Ma’am शब्द का क्या अर्थ है?

उत्तर: Ma’am मैडम शब्द का संक्षिप्त रूप है।

प्रश्न. हम मैडम शब्द का प्रयोग क्यों करते हैं?

उत्तर: सुपीरियर पद पर महिला को संबोधित करने के लिए हम महोदया शब्द का उपयोग करते हैं।

प्रश्न. Mam के अलावा और कौन से शब्द हमने मां के लिए इस्तेमाल किए?

उत्तर: माँ के लिए प्रयुक्त अन्य शब्द mom, mummy, mum और ma हैं।

प्रश्न. भारतीय लोग मैम या ma’am शब्दों का लिखित में प्रयोग करते समय गलती क्यों करते हैं?

उत्तर: हम भारतीयों में शब्दों का उच्चारण करने की प्रवृत्ति होती है लेकिन हमें इस तथ्य पर ध्यान देना चाहिए कि कभी-कभी एक ही उच्चारण वाले दो शब्दों के अलग-अलग अर्थ हो सकते हैं। इसलिए भारतीय लोग लिखित में मैम या मैडम शब्दों का प्रयोग करते समय गलती करते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *