Duniya ki Sabse Mahangi Car, दुनिया की सबसे महंगी कार, सबसे महंगी गाड़ी,

2022 मे दुनिया की सबसे महंगी कारे | Duniya ki Sabse Mahangi Car

Duniya ki Sabse Mahangi Car: आज इस पोस्ट के माध्यम से हम जानेंगे विश्व के उन कारो के बारे मे जो की सबसे महंगी कार हैं, जिनकी कीमत सुनकर एक बार तो विश्वास ही नहीं होगा की इतनी महंगी कार भी मार्केट मे बेची और खरीदी जाती हैं। तो आइये बिना देरी किए हुये जानते हैं दुनिया के सबसे महंगी कारो के बारे मे।

Rolls-Royce Boat Tail: (Duniya ki Sabse Mahangi Car)

इस कार की कीमत 28 मिलियन डॉलर है। भारत में इस कार की कीमत 200 करोड़ रुपए के आसपास है। यह विश्व की सबसे महंगी कार (Duniya ki Sabse Mahangi Car) की सूची में नंबर एक स्थान पर आती है। इस कार को रोल्स रॉयस मोटर कार ने बनाया है। यह कार एक लग्जरी कार है। इस कार की कंपनी ब्रिटेन आधारित एक कार कंपनी है। इस कंपनी के द्वारा बनाए गए लगभग सभी कार मॉडल काफी महंगे दाम में मार्केट में मिलते हैं। इस कंपनी के द्वारा बनाए गए अन्य दूसरे कार निम्न प्रकार से हैं

कार का नाम लॉंचिंग डेट कीमत
Rolls Royce Ghost 2009 8 Crore
Rolls Royce Phantom 2003 11 Crore
Rolls Royce Cullinan 2018 7 Crore
Rolls Royce Wraith 2017 5 Crore
Rolls Royce Dwan 2016 8 Crore
Rolls Royce Boat Tail 2021 200 Crore

Duniya ki Sabse Mahangi Car, दुनिया की सबसे महंगी कार, सबसे महंगी गाड़ी,

Rolls-royce कार मॉडल को कंपनी में 2021 में मार्केट में उतारा था, यह एक कस्टम कार है। रोल्स रॉयस की गाड़ियों में सबसे सस्ती कार रोल्स रॉयस व्रेथ कार है, लेकिन यह भी मानना होगा की रोल्स रॉयस व्रेथ कार रोल्स रॉयस की दूसरी गाड़ियों की तुलना में काफी अच्छा मैलेज देने वाली कार हैं।

Bugatti La Voiture Noire (दूसरी सबसे महंगी कार)

इस गाड़ी की कीमत 18 मिलियन डॉलर के आसपास है भारत में इस गाड़ी की कीमत 98 करोड़ की है। इस गाड़ी का निर्माण बुगाटी कार कंपनी ने किया है, यह कंपनी फ्रांस पर आधारित एक कार कंपनी है। इस कार का इंजन 1500 हॉर्स पावर का है। इस कार में कार्बन फाइबर बॉडी का इस्तेमाल किया गया है। इस कार में सिर्फ दो सीट है यानी यह 2 सीटर कार है। इस कार की इधन की टंकी 8 लीटर की है।

See also  सदाबहार फूल भगवान को चढ़ता है

ImageDuniya ki Sabse Mahangi Car, दुनिया की सबसे महंगी कार, सबसे महंगी गाड़ी,

Car Name Launching Date Price in India
Bugatti Veyron 12 Crore
Bugatti Chiron 19 Crore
Bugatti la Voiture Noire 98 Crore

Pagani Zonda HP Barchetta (तीसरी सबसे महंगी कार)

इस कार की कीमत भारत में लगभग 121 करोड रुपए है। इस कार की निर्माता कंपनी पगानी ऑटोमोबाइल है। कंपनी ने इस कार के मॉडल को 2018 में लांच किया था। इस कार को बनाने वाली कंपनी इटली आधारित कार कंपनी है। यह कार कंपनी की स्थापना 1992 में इटली मे हुई थी। इस कार में ईंधन टंकी 7.3 लीटर की होती है, इसमें 6 गियर हैं और इस गाड़ी का वजन 1280 किलोग्राम का है।

Rolls-Royce Sweptail (चौथी सबसे महंगी कार)

ImageDuniya ki Sabse Mahangi Car, दुनिया की सबसे महंगी कार, सबसे महंगी गाड़ी,

इस कार की कीमत लगभग 10 डॉलर की हैं, यह कार भी दो सीटर कार हैं। यह एक लक्जरी कार हैं। भारत मे इसकी कीमत लगभग 84 करोड़ के आसपास लगाई जा रही हैं। इस कार को 2018 मे इटली मे लॉंच किया गया था। यह कर उन लोगो के लिए हैं जो शानो-शौकत का जीवन जीते हैं और भीड़ मे अलग ही दिखाना चाहते हैं। यह कर बेचने के लिए नहीं बल्कि गुप्त और खास ग्राहको के लिए बनाई गई हैं। कंपनी ने बताया की 2013 से लगातार कंपनी के कुछ खास ग्राहक एक अलग मॉडल की कार छह रहे थे, उनकी इसी मांग को पूरा करते हुये इस कार का डिजाइन किया गया हैं।

Bugatti Centodieci (पाँचवी सबसे महंगी कार)

ImageDuniya ki Sabse Mahangi Car, दुनिया की सबसे महंगी कार, सबसे महंगी गाड़ी,

बुगाती ने अपनी हाइपर का को Bugatti Centodieci के नाम से लॉंच किया हैं। इटालियन भाषा मे Centodieci का मतलब 110 होता हैं। इस गाड़ी की ईधन टंकी 8 लीटर की हैं। इसके अलावा इस गाड़ी 1599 हार्सपवार का इंजन लगा हुआ हैं। इसके इंजन के पवार को समझने के लिए हम इनोवा कार के हार्सपावर को जान लेते हैं, इनोवा का हार्सपावर 150 HP हैं। आब आप इससे अंदाजा लगा सकते हैं की बुगाती की यह कार कितनी ताकतवर हैं। बुगाती की यह गाड़ी 3 सेकंड मे 100 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ने मे सक्षम हैं। इस गाड़ी की कीमत भारत मे लगभग 64 करोड़ रूपय के आसपास जाएगी।

Pagani Huayra Codalunga (छठवीं सबसे महंगी कार)

ImageDuniya ki Sabse Mahangi Car, दुनिया की सबसे महंगी कार, सबसे महंगी गाड़ी,

पगानी एक सुपर कार निर्माता कंपनी हैं। पगानी ने हुआयरा कोडालूँगा नामकी कार को लॉंच किया हैं। यह कार अपनी ताकत और पर्फार्मेंस के लिए लोगो को अपना दीवाना बना रही हैं। इस कार की कीमत भारत मे 54 करोड़ की हैं। कंपनी ने की मॉडल की सिर्फ 5 कार ही मार्केट मे लॉंच की हैं। इस कार मे दो टर्बो का वी12 AMG इंजन लगा हुआ हैं। 2018 मे इस कार को कंपनी ने लॉंच किया था, इस कार मे 7 गेयर हैं और ईधन के लिए 6 लीटर की क्षमता वाली टंकी लगी हुई हैं। जब यह कार अपने फूल स्पीड मे होगी उस समय इसके पहिये एक मिनट मे 5600 बार घूम सकते हैं।

See also  RIP FULL FORM 2022 और हिन्दुओ की गुलामी

Bugatti Divo (सातवीं सबसे महंगी कार)

duniya ki s abse mahani car, दुनिया की सबसे महंगी कार, most costly car in world

दुनिया की मशहूर कार कंपनी बुगाटी में अपने कार का बुगाटी divo मॉडल लॉन्च किया है इस गाड़ी की कीमत ₹40 करोड़ है। इस मॉडल की सिर्फ 40 यूनिट कार ही मार्केट में बेची जाएंगी। इस गाड़ी में 1470 हॉर्स पावर का इंजन लगा हुआ है। इसमें 8 लीटर की टंकी है तथा यह गाड़ी 2:30 सेकेंड में 100 किलोमीटर स्पीड पकड़ लेती है इस गाड़ी की अधिकतम स्पीड 380 किलोमीटर प्रति घंटा है। इस गाड़ी का नाम फ्रांस की एक लीजेंडरी रेस ड्राइवरअल्बर्टो दीवो के नाम पर रखा गया है। अल्बर्टो डीवो 1920 के दशक में कार रेस ड्राइवर थे। उन्हीं को सम्मान देते हुए बुगाटी ने अपने इस गाड़ी का नाम उन्हीं के नाम पर रखा है।

Pagani Huayra Imola (आठवीं सबसे महंगी कार)

Duniya ki Sabse Mahangi Car, दुनिया की सबसे महंगी कार, सबसे महंगी गाड़ी,

दुनिया की सबसे महंगी गाड़ी (Duniya ki Sabse Mahangi Car) बनाने वाली कार कंपनी में से एक पगानी ने इमोला मॉडल को लॉन्च किया हैं। इस कार को 2019 में लांच किया गया था इस कार की कुल पांच यूनिट का निर्माण किया गया है। यह 2 सीटर गाड़ी है और जो लोग अपने आप को दूसरे लोगों से अलग दिखाना चाहते हैं और सपोर्ट कार के दीवाने हैं उनके लिए यह गाड़ी बहुत ही बेहतरीन गाड़ी साबित होगी। इस गाड़ी में 6 लीटर का ईंधन टंकी लगी हुई है। इस गाड़ी की पावर 730 हॉर्स पावर के बराबर है तथा 2.8 सेकंड में यह 90 किलोमीटर की स्पीड को पकड़ सकती है। इस गाड़ी का भजन 2646 किलोग्राम का है। तथा इस गाड़ी की ऊंचाई 46 इंच चौड़ाई 80 इंच और लंबाई 182 इंच की है। इस गाड़ी की कीमत भारत में लगभग 37 करोड़ रुपए के आसपास हैं। डॉलर में इस गाड़ी की कीमत 5.4 मिलियन डॉलर की है। यह गाड़ी दुनिया की आठवीं सबसे महंगी गाड़ी है।

Koenigsegg CCXR Trevita (नवमी सबसे महंगी कार)

Duniya ki Sabse Mahangi Car, दुनिया की सबसे महंगी कार, सबसे महंगी गाड़ी,

Koenigsegg CCX दुनिया की सबसे महंगी कार (Duniya ki Sabse Mahangi Car) मे से एक हैं। इस कार को बनाने वाली कंपनी स्वीडेन की हैं। इस कार को 2006 से लेकर 2010 तक बनाया गया हैं, इस दौरान इस कार की 29 यूनिट बनाए गए हैं। इस गाड़ी मे भी दो सीट हैं। Koenigsegg CCX मे ईधन के लिए 4.7 लीटर की टंकी लगी हुई हैं। इस गाड़ी की पावर 806 HP की हैं। इस गाड़ी मे 6 गेयर हैं और इसका वजन 1456 किलोग्राम का हैं। इस कार मे दो सुपरचार्ज V8 इंजन लगा हुआ हैं। यह कार 3.2 सेकंड मे 100 किलोमीटर की स्पीड प्राप्त कार लेती हैं, तथा 9.8 सेकंड मे 200 किलोमीटर की स्पीड प्राप्त कर लेती हैं। 2007 मे इस कार को सबसे तेज कार का तमगा मिला हुआ था। इसकी कीमत 4.8 मिलियन डॉलर की हैं, भारत मे इसकी कीमत लगभग 34 करोड़ के आसपास होगी।

See also  Mouse और Rat के बीच क्या अंतर हैं? (Difference between Mouse and Rat)

Bugatti Bolide (दसवीं सबसे महंगी कार)

Duniya ki Sabse Mahangi Car, दुनिया की सबसे महंगी कार, सबसे महंगी गाड़ी,

इस कार को 2021 में लांच किया गया है। इस कार के सभी पार्ट फ्रांस में जोड़े जाएं जा रहे हैं। इस कार में 2 दरवाजे हैं और यह 2 सीटर कार है। इस गाड़ी में ईंधन के लिए 8 लीटर की टंकी को लगाया गया है तथा क्वाड turbo-charged w16 इंजन इस गाड़ी में लगाया गया है। इस गाड़ी का वजन 1450 किलोग्राम का है। इस गाड़ी में सात गेयर लगाए गए हैं इस गाड़ी का ताकत 1578 हॉर्स पावर का है। यह गाड़ी 3 मिनट में 100 किलोमीटर की स्पीड पकड़ती है और 4.4 सेकंड में 200 किलोमीटर की स्पीड पकड़ते हैं। इस गाड़ी की कीमत 4 मिलियन डॉलर है तथा भारत में इसकी अनुमानित कीमत ₹33 करोड़ की है। भारत में यह गाड़ी 2023 के आसपास उपलब्ध होगी। विश्व की सबसे महंगी गाड़ियों की सूची में यह गाड़ी दसवें स्थान पर आती है।

FAQ : Google मे पुछे जाने वाले आम सवाल

1-विश्व की सबसे महंगी कार कौन सी है?

रोल्स रोयस बोल्ट टेल चार सीटर कार हैं, यह दुनिया की सबसे महंगी कार हैं। इसकी कीमत 200 करोड़ रूपय हैं।

2-भारत की सबसे महंगी कार कौनसी हैं?

भारत मे सबसे महंगी कार रोल्स रोयस कुलीनान हैं, यह एक पेट्रोल कार हैं। भारत मे इसकी कीमत 14 करोड़ के नजदीक हैं।

3-भारत की प्रथम कार फैक्ट्री कौन सी थी?

भारत मे पहली कार फैक्ट्री की स्थापना गुजरात मे हुई थी, भारत की पहली कार कंपनी हिदुस्तान मोटर्स हैं। भारत मे बनने वाली पहली कर एम्बेस्डर कार थी। जिसका निर्माण हिंदुस्तान मोटर्स करता था। एम्बेस्डर का निर्माण भारत मे 1948 से प्रारम्भ हुआ था।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *