vishwa ki sabse badi sena, vishwa ki sabse badi sena kaun si hai, विश्व की सबसे बड़ी सेना कौन सी है, विश्व की सबसे बड़ी सेना, दुनिया की 10 सबसे बड़ी सेना है, विश्व की सबसे बड़ी सेना, विश्व की सबसे बड़ी सेना कौन सी है, विश्व की सबसे बड़ी सेना किस देश की है, विश्व की सबसे बड़ी सेना किस देश के पास है, सबसे बड़ी सेना किस देश की है, सबसे बड़ी सेना किसके पास है, दुनिया की सबसे बड़ी सेना कौन सी है

दुनिया की 10 सबसे बड़ी सेना है

दुनिया की 10 सबसे बड़ी सेना है

सेना का काम देश की रक्षा करना है. यह देश को बाहरी आक्रमणों से बचाता है और देश के भीतर कानून और व्यवस्था बनाए रखता है. सेना देश के नागरिकों को सुरक्षित रखने के लिए जिम्मेदार है. आज इस पोस्ट के माध्यम से हम जानेगे दुनिया की 10 सबसे बड़ी सेनाओं के बारे मे जिनके पास विश्व की सर्वाधिक सैनिक हैं:

  1. चीन (2,035,000)
  2. भारत (1,444,000)
  3. संयुक्त राज्य अमेरिका (1,388,000)
  4. उत्तर कोरिया (1,280,000)
  5. रूस (1,014,000)
  6. पाकिस्तान (1,000,000)
  7. दक्षिण कोरिया (550,000)
  8. मिस्र (460,000)
  9. ईरान (523,000)
  10. तुर्की (411,000)

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इन संख्याओं में केवल सक्रिय सैनिकों की गणना की गई है। यदि आप अर्धसैनिक बलों को भी शामिल करते हैं, तो भारत दुनिया में सबसे अधिक सैनिकों वाला देश बन जाता है।

विश्व की सबसे बड़ी सेना

विश्व की सबसे बड़ी सेना चीन के पास है। चीन के पास 2,035,000 सक्रिय सैनिक हैं, जो दुनिया के किसी भी अन्य देश से अधिक है। चीन की सेना को पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) कहा जाता है। PLA को 1927 में स्थापित किया गया था और यह चीन की सशस्त्र बलों का सबसे बड़ा अंग है।

PLA का मुख्यालय बीजिंग में है और यह देश के सभी प्रांतों, शहरों और स्वायत्त क्षेत्रों में तैनात है। PLA का मुख्य कार्य देश की रक्षा करना और आतंकवाद का मुकाबला करना है। PLA को दुनिया की सबसे शक्तिशाली सेनाओं में से एक माना जाता है।

विश्व की सबसे ताकतवर सेना किस देश के पास हैं

दुनिया की सबसे ताकतवर सेना संयुक्त राज्य अमेरिका के पास है। संयुक्त राज्य अमेरिका के पास 1,388,000 सक्रिय सैनिक हैं, जो दुनिया के किसी भी अन्य देश से तीसरी सबसे बड़ी सेना है। संयुक्त राज्य अमेरिका की सेना को यूनाइटेड स्टेट्स आर्मी कहा जाता है। यूएस आर्मी को 1775 में स्थापित किया गया था और यह संयुक्त राज्य अमेरिका की सशस्त्र बलों का सबसे बड़ा अंग है।

यूनाइटेड स्टेट्स आर्मी का मुख्यालय वाशिंगटन, डी.सी. में है और यह दुनिया भर में तैनात है। अमेरिका की सेना का मुख्य कार्य देश की रक्षा करना और आतंकवाद का मुकाबला करना है। USA की सेना को दुनिया की सबसे शक्तिशाली सेनाओं में से एक माना जाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका की सेना की ताकत का कारण इसकी संख्या, प्रौद्योगिकी और प्रशिक्षण का स्तर है। संयुक्त राज्य अमेरिका के पास दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी सेना है, जिसमें 1,388,000 सक्रिय सैनिक हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका की सेना भी दुनिया में सबसे उन्नत तकनीक से लैस है, जिसमें लड़ाकू विमान, टैंक, जहाज और मिसाइल शामिल हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका की सेना के सैनिक भी दुनिया में सबसे अच्छे प्रशिक्षित हैं, और वे दुनिया भर में लड़ाई लड़ने के लिए तैयार हर समय तैयार होते हैं।

See also  पुनर्जागरण का कारण और उसके प्रभाव | Punarjagaran ke Karan aur Prabhav

अगर कभी चीन और भारत का युद्ध हो तो कौन जीतेगा

अगर कभी चीन और भारत का युद्ध हो तो यह एक लंबा और खतरनाक युद्ध होगा। दोनों देश शक्तिशाली हैं और दोनों के पास परमाणु हथियार हैं। यह युद्ध दुनिया के लिए एक बड़ा संकट होगा।

यह कहना मुश्किल है कि कौन जीतेगा। दोनों देश के पास अपनी ताकत और कमजोरियां हैं। चीन की सेना भारत की सेना से बड़ी है, लेकिन भारत की सेना अधिक अनुभवी है। चीन की अर्थव्यवस्था भारत की अर्थव्यवस्था से बड़ी है, लेकिन भारत की अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रही है। यह युद्ध भारत और चीन दोनों के लिए एक बड़ा नुकसान होगा। दोनों देशों को बड़ी संख्या में लोगों को खोना होगा और दोनों देशों की अर्थव्यवस्था को नुकसान होगा। यह युद्ध दुनिया के लिए भी एक बड़ा संकट होगा। यह युद्ध विश्व शांति और सुरक्षा को खतरे में डाल सकता है। इस युद्ध से बचने का सबसे अच्छा तरीका बातचीत है। भारत और चीन को अपने मतभेदों को हल करने के लिए बातचीत करना चाहिए। वे एक समझौता कर सकते हैं जो दोनों देशों के लिए लाभदायक हो।

युद्ध एक विकल्प नहीं है। यह एक ऐसा रास्ता है जो दोनों देशों को विनाश की ओर ले जाएगा। भारत और चीन को युद्ध से बचने के लिए बातचीत करनी चाहिए।

क्या भारत चीन से ज्यादा ताकतवर देश हैं

भारत और चीन दोनों ही शक्तिशाली देश हैं, लेकिन उनकी ताकत और कमजोरियां अलग-अलग हैं। भारत की आबादी चीन से अधिक है, लेकिन चीन की अर्थव्यवस्था भारत से बड़ी है। भारत की सेना चीन की सेना से छोटी है, लेकिन भारत की सेना अधिक अनुभवी है। भारत के पास चीन की तुलना में अधिक परमाणु हथियार हैं। यह कहना मुश्किल है कि भारत चीन से अधिक शक्तिशाली देश है या नहीं। यह दोनों देशों के बीच की स्थिति पर निर्भर करता है। अगर भारत और चीन के बीच युद्ध होता है, तो यह एक लंबा और खतरनाक युद्ध होगा। दोनों देश शक्तिशाली हैं और दोनों के पास परमाणु हथियार हैं। 

भारत की सबसे बड़ी सेना कौन सी है

भारत की सबसे बड़ी सेना भारतीय थलसेना है। यह भारतीय सशस्त्र बलों का सबसे बड़ा अंग है और इसकी स्थापना 1857 में हुई थी। भारतीय थलसेना में 1,444,000 सक्रिय सैनिक हैं, जो दुनिया के किसी भी अन्य देश की थलसेना से अधिक है। भारतीय थलसेना का मुख्यालय नई दिल्ली में है और यह देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में तैनात है। भारतीय थलसेना का मुख्य कार्य देश की रक्षा करना और आतंकवाद का मुकाबला करना है। भारतीय थलसेना को दुनिया की सबसे शक्तिशाली सेनाओं में से एक माना जाता है।

See also  एक बाल्टी के लिए 1325 में दो राज्यो मे भीषण युद्ध हुआ था | "War for the Bucket"

भारत की सेना किन देशो के साथ मिलकर युद्ध अभ्यास करती हैं

भारत की सेना कई देशों के साथ मिलकर युद्ध अभ्यास करती है, जिनमें मुख्य रूप से निम्न देश शामिल हैं:

  1. संयुक्त राज्य अमेरिका
  2. रूस
  3. फ्रांस
  4. जर्मनी
  5. ब्रिटेन
  6. जापान
  7. दक्षिण कोरिया
  8. ऑस्ट्रेलिया
  9. न्यूजीलैंड
  10. सिंगापुर
  11. म्यांमार
  12. बांग्लादेश
  13. नेपाल
  14. भूटान

भारत की सेना इन देशों के साथ मिलकर युद्ध अभ्यास करती है ताकि अपनी सैन्य क्षमताओं को बेहतर बना सके और आपसी सहयोग को बढ़ा सके। इन युद्ध अभ्यासों में सैन्य टुकड़ियों के बीच समन्वय, संचार और युद्ध कौशल का अभ्यास किया जाता है। इन युद्ध अभ्यासों से भारत की सेना को युद्ध के समय बेहतर प्रदर्शन करने में मदद मिलती है।

किस देश मे एक भी सैनिक नहीं है

ऐसे कई देश हैं जिनके पास कोई भी सैनिक नहीं है। इनमें से कुछ देश इस प्रकार हैं:

  1. आइसलैंड
  2. कोस्टा रिका
  3. डोमिनिका
  4. इक्वाडोर
  5. गैम्बिया
  6. ग्वाटेमाला
  7. हैती
  8. होंडुरास
  9. कोलंबिया
  10. लाओस
  11. माली
  12. माल्टा
  13. मोरक्को
  14. पनामा
  15. पेरू
  16. सेंट किट्स और नेविस
  17. सेंट लूसिया
  18. सेंट विंसेंट और द ग्रेनेडाइन्स
  19. सेंट पीटर्स और मिकेलोन
  20. टोगो

इन देशों ने अपने सैन्य बलों को खत्म कर दिया है और वे शांति और सुरक्षा के लिए संयुक्त राष्ट्र पर निर्भर हैं। इन देशों ने यह फैसला इसलिए लिया है क्योंकि वे मानते हैं कि सैन्य बलों की आवश्यकता नहीं है और वे शांति और सुरक्षा के लिए संयुक्त राष्ट्र पर निर्भर रह सकते हैं।

दुनिया की सबसे गरीब सेना कौनसी है

दुनिया की सबसे गरीब सेनाएं उन देशों की सेनाएं हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और जिनके पास सैन्य खर्च के लिए पर्याप्त धन नहीं है। इन देशों की सेनाएं अक्सर पुराने हथियारों और उपकरणों से लैस होती हैं और इनमें प्रशिक्षित सैनिकों की कमी होती है। इन देशों की सेनाएं अक्सर आतंकवाद और गृहयुद्ध जैसी चुनौतियों का सामना करती हैं। नीचे कुछ ऐसे देश की सूची दी जा रही हैं जिनके पास सैन्य शक्ति को बढ़ाने के लिए बजट नहीं हैं और इस लिए ये गरीब सेना मे गिने जाते हैं।

  1. सूडान
  2. लाइबेरिया
  3. जिम्बाब्वे
  4. सोमालिया
  5. यमन
  6. अफ़गानिस्तान
  7. दक्षिण सूडान
  8. कांगो लोकतान्त्रिक गणराज्य
  9. सिएरा लियोन
  10. नाइजीरिया

विश्व के सबसे जालिम सैनिक किस देश के है

यह कहना मुश्किल है कि दुनिया के सबसे क्रूर सैनिक किस देश के हैं। क्रूरता एक व्यक्तिगत गुण है, और सभी सैनिक क्रूर नहीं होते हैं। हालांकि, कुछ ऐसे देश हैं जिनहे अपने सैनिकों के क्रूर व्यवहार के लिए जाना जाता है। यह देशों निम्न लिखित हैं:

  1. उत्तर कोरिया
  2. सीरिया
  3. यमन
  4. सूडान
  5. लाइबेरिया
  6. जिम्बाब्वे
  7. सोमालिया
  8. कांगो लोकतान्त्रिक गणराज्य
  9. सिएरा लियोन
  10. नाइजीरिया

इन देशों के सैनिक अक्सर मानवाधिकारों का उल्लंघन करते हैं, जिसमें नागरिकों को मारना, प्रताड़ित करना और बलात्कार करना शामिल है। इन देशों के सैनिकों को अक्सर युद्ध अपराधों के लिए दोषी ठहराया जाता है।

भारत के कौनसे मित्र देश जरूरत पड़ने पर अपने सैनिक भारत भेज सकते है

भारत के कई मित्र देश हैं जो जरूरत पड़ने पर अपने सैनिक भारत की मदद के लिए भेज सकते हैं। इनमें निम्न देश शामिल हैं:

  1. संयुक्त राज्य अमेरिका
  2. रूस
  3. फ्रांस
  4. ब्रिटेन
  5. जापान
  6. दक्षिण कोरिया
  7. ऑस्ट्रेलिया
  8. न्यूजीलैंड
  9. सिंगापुर
See also  अज़रबाइजान और आर्मेनिया के विवाद और युद्ध का इतिहास

ये देश भारत के साथ मजबूत संबंध रखते हैं और वे भारत की सुरक्षा में अपनी भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं। इन देशों के सैनिक भारत के साथ मिलकर आतंकवाद, गृहयुद्ध और अन्य चुनौतियों से निपट सकते हैं। भारत के साथ इन देशों के सैन्य संबंधों को बढ़ावा देने के लिए कई समझौते हुए हैं। इन समझौतों के तहत, इन देशों के सैनिक भारत में प्रशिक्षण ले सकते हैं और वे भारत में सैन्य अभ्यास भी कर सकते हैं। इन समझौतों से भारत की सुरक्षा को मजबूत करने में मदद मिलती है।

विश्व की कौनसी सेना भारत की सेना से डरती हैं

भारत की सेना दुनिया की सबसे शक्तिशाली सेनाओं में से एक है। भारत के पास एक विशाल सैन्य बल है, जिसमें 1.4 मिलियन सक्रिय सैनिक और 2.1 मिलियन आरक्षित सैनिक शामिल हैं। भारत की सेना भी आधुनिक हथियारों और उपकरणों से लैस है, जिसमें लड़ाकू विमान, टैंक, जहाज और मिसाइल शामिल हैं। भारत की सेना को दुनिया भर में कई युद्धों और संघर्षों में लड़ाई लड़ने का अनुभव है।

भारत की सेना से कई देशों की सेनाए सपने मे डरती हैं ये देश निम्न प्रकार से हैं –

  1. चीन
  2. पाकिस्तान
  3. बांग्लादेश
  4. सोमालिया
  5. तुर्की
  6. अफगानिस्तान
  7. यूक्रेन

इसके साथ ही भारत की सेना को कई देशों की सेनाओं सके द्वारा सम्मान की भावना से देखा जाता हैं, यह देशों निम्न प्रकार से हैं-

  1. संयुक्त राज्य अमेरिका
  2. रूस
  3. फ्रांस
  4. ब्रिटेन
  5. जापान
  6. दक्षिण कोरिया

ये देश भारत के साथ दोस्तीपूर्ण संबंध रखते हैं और वे भारत की सेना की शक्ति का सम्मान करते हैं। ये देश भारत के साथ मिलकर आतंकवाद और अन्य चुनौतियों से निपटते हैं। भारत की सेना एक शक्तिशाली सेना है और इसे दुनिया भर में कई भारत की सेना से डरते है।

Keyword – vishwa ki sabse badi sena, vishwa ki sabse badi sena kaun si hai, विश्व की सबसे बड़ी सेना कौन सी है, विश्व की सबसे बड़ी सेना, दुनिया की 10 सबसे बड़ी सेना है, विश्व की सबसे बड़ी सेना, विश्व की सबसे बड़ी सेना कौन सी है, विश्व की सबसे बड़ी सेना किस देश की है, विश्व की सबसे बड़ी सेना किस देश के पास है, सबसे बड़ी सेना किस देश की है, सबसे बड़ी सेना किसके पास है, दुनिया की सबसे बड़ी सेना कौन सी है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *