तुर्की देश की महिलाएं

तुर्की 1923 मे आजादी की लड़ाई लड़ा और इसके बाद रिपब्लिक ऑफ तुर्की की स्थापना हुई, यहाँ मुस्लिम धर्म को मनाने वाले लोग बहुसंख्यक हैं, फिर भी यह देश एक लोकतान्त्रिक और धर्म निरपेक्ष देश हैं। तुर्की रूस की तरह ही यूरोप और एशिया दोनों महाद्वीप मे आता हैं। आज हमारे इस लेख का फोकस तुर्की की महिलाओ पर हैं। इसलिए इस लेख के माध्यम से हम तुर्की की महिलाओ के बारे मे ही जानने समझने का प्रयास करेंगे। एक सर्वे के अनुसार विश्व मे टर्की देश की महिलाओ को सबसे सुंदर होने का दावा किया गया हैं। तुर्की के महिलाए अपनी खूबशूरती के लिए पूरे विश्वभर मे प्रसिद्ध हैं। तुर्की की महिलाओ को दुनिया मे दूसरी देश की महिलाओ की तुलना मे ज्यादा फोटोजेनिक माना गया हैं। इंटरनेट मे तुर्की की महिलाओ की फोटो और वीडियो को काफी सर्च किया जाता हैं। टर्की की महिलाओ ने कई अंतराष्ट्रीय सौन्दर्य प्रतियोगिता भी जीते हैं जो इस बात के सबूत हैं की दुनिया मे तुर्की की महिलाए अपनी खूबसूरती के लिए सुप्रसिद्ध हैं।

वर्ष सौन्दर्य प्रतियोगिता विजेता का नाम
1932 अंतर्राष्ट्रीय सुंदरी केरिमन हालिस एके
1952 यूरोप सुंदरी गुनसेली बसर
1971 यूरोप सुंदरी फिलीज़ वुरल
1981 एशिया पेसिफिक सुंदरी आयला अत्लस
1982 यूरोप सुंदरी नाजली देनिज कुरुओग्लू
1983 यूरोप सुंदरी नेजे अरबर्क
1986 एशिया पेसिफिक सुंदरी मेलेक गुरकन
1993 यूरोप सुंदरी अर्जुम ओनान
2002 विश्व सुंदरी अजरा अकीन
See also  अमेरिकन क्रांति 1776 ई. कारण एवं प्रभाव | America Kranti 1776 ke Karan aur Prabhav

 

तुर्की की महिलाओ से संबन्धित कुछ तथ्य

  1. एक रिपोर्ट के अनुसार तुर्की मे 16 मिलियन लड़कियां स्कूल नहीं जा पाई हैं, इसके पीछे का कारण गरीबी, लिंग आधारित हिंसा हैं।
  2. लिंग अनुपात के के अंतर के अनुसार तुर्की 145 देशो मे 130वे स्थान पर आता हैं।
  3. तुर्की मे 15 प्रतिशत लड़कियों को 18 वर्ष के पहले ही शादी कर दी जाती हैं। यह शादी ज़ोर जबर्दस्ती की जाती हैं।
  4. टर्की मे 1930 मे लड़कियों को वोट देने का अधिकार दिया गया था, लेकिन 1934 मे यह पूरे देश मे लागू हो पाया था।
  5. तुर्की मे बाल विवाह एक आम समस्या हैं, खासकर के तुर्की के सेंट्रल और पूर्वी भाग मे इसका ज्यादा प्रचलन हैं।
  6. तुर्की पूरे विश्व मे पहला देश हैं जिसने संविधान कोर्ट बेंच मे महिला जज को अध्यक्ष चुना था।
  7. 2005 मे तुर्की ने विवाह के बाद पति के द्वारा पत्नी के साथ बिना मर्जी शारीरिक संबंध बनाने के प्रयास को अपराध मानने वाले कानून को रद्द कर दिया था।
  8. टर्की मे महिलाओ की अपनी खुद की एक राजनीतिक पार्टी हैं, इस पार्टी का नाम नेशनल वुमेन पार्टी ऑफ टर्की हैं, इसकी स्थापना इस्तांबुल मे 1972 मे की गई थी।
  9. टर्की मे महिलाओ के खिलाफ होने वाले अपराध का आकडे को दर्ज नहीं किया जाता हैं, इस लिए तुर्की मे महिलाओ के खिलाफ होने वाले अपराध का विवरण अंतर्राष्ट्रीय एजेंसी के पास नहीं हैं।
  10. 2017 मे इस्तनबूल के एक विश्वविद्यालय मे लडकीय अंतर्राष्ट्रीय दिवस माना रही थी, तब भीड़ ने उनपर हमला कर दिया था।
  11. 2013 के एक आंकड़ो के अनुसार 214 से ज्यादा महिलाओ की हत्या उनके पति या प्रेमी के द्वारा कर दी गई थी, तथा 28000 महिलाए किसी न किसी माध्यम से तुर्की मे प्रताड़ित की गई थी।
  12. 2017 मे 365 औरतों को उनके पति के द्वारा मार दिया गया था।
See also  माल्टा एक छोटा देश, इतिहास और मुद्रा | malta ki rajdhani aur itihas

तुर्की की राजधानी कहां है?

तुर्की की राजधानी इस्तांबुल हैं। इस्तांबुल का पुराना नाम कोंस्टेनटिनोपल हैं, यह शहर कभी रोमन साम्राज्य की राजधानी था। इस शहर की स्थापना रोमन सम्राट कोंस्टेनटिनोपल प्रथम ने की थी। 1453 मे ओटोमन साम्राज्य ने इस पर अपना अधिकार कर लिया था। 1930 मे इसका नाम बदलकर इस्तांबुल कर दिया गया था। इस्तांबुल तुर्की का सबसे बड़ा शहर हैं।

तुर्की की जनसंख्या कितनी है?

2021 के अनुसार तुर्की की आबादी 8.48 करोड़ हैं। अगर तुर्की की आबादी की तुलना की जाए तो तुर्की की आबादी भारत के राजस्थान की आबादी के लगभग बराबर हैं। एक अनुमान के अनुसार राजस्थान की आबादी लगभग 8.36 करोड़ हैं। 2010 मे तुर्की की आबादी 7.32 करोड़ के आसपास थी। जनसंख्या की दृष्टि से तुर्की विश्व भर मे 17वे स्थान पर आता हैं। तुर्की का 75% भाग शहरी हैं।

तुर्की किस महाद्वीप में है

तुर्की की भौंगोलिक स्थिति बड़ी ही रोचक हैं क्योंकि तुर्की दो महाद्वीप मे आने वाले देश मे से एक हैं। तुर्की पूर्वी एशिया का एक देश हैं जिसका आधा भाग यूरोप मे भी आता हैं।

तुर्की में कितने हिंदू हैं?

तुर्की मे लगभग ना के बराबर हिन्दू रहते हैं। 2001 के अकड़ो के अनुसार तुर्की मे सिर्फ 300 लोग ही हिन्दू धर्म से संबन्धित थे, जबकि 2010 के अनुसार तुर्की मे रहने वाले हिन्दुओ का आंकड़ा 728 था।

Keyword- तुर्की देश की महिलाएं, तुर्की देश की जानकारी, तुर्की की महिलाएं, turkey desh ki mahilayen, turkey ki mahilayen

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *