america ka rashtrapati abhi kaun hai, america ka rashtrapati abhi kaun hai, america ka new rashtrapati, america ka rashtrapati, america ke rashtrapati abhi kaun hai, अमेरिका के राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति कौन है, राष्ट्रपति अभी कौन है, america ka rashtrapati kaun hai, america ke rashtrapati kaun hai, अभी अमेरिका का राष्ट्रपति कौन है, अमेरिका का राष्ट्रपति अभी कौन है, अमेरिका का राष्ट्रपति कौन था, अमेरिका का राष्ट्रपति कौन है, अभी अमेरिका का राष्ट्रपति कौन है, अमेरिका का राष्ट्रपति कौन, अमेरिका के राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति कौन है

अमेरिका का राष्ट्रपति अभी कौन है | America ka Rashtrapati abhi kaun hai?

अमेरिका का राष्ट्रपति अभी कौन है?

संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति “जो बाइडेन” हैं। इनका पूरा नाम जोसेफ रोबिनेट बाइडेन जूनियर हैं। जो बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति हैं। इनका जन्म 20 नवंबर 1942 को हुआ था। 2020 मे हुये अमेरिका मे राष्ट्रपति चुनाव मे “जो बाइडेन” ने अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को हराया था। इसके बाद 20 जनवरी 2021 को “जो बाइडेन” ने अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप मे सपथ लिया था। जो बाइडेन डेमोक्रेटिक पार्टी के सदस्य हैं और जब अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा थे, तब जो बाइडेन अमेरिका के उपराष्ट्रपति रह चुके हैं। उपराष्ट्रपति के रूप मे जो बाइडेन का कार्यकाल 2009 से लेकर 2017 तक था।

अमेरिका के राष्ट्रपति के चुनाव की प्रक्रिया क्या हैं?

संयुक्त राज्य अमेरिका मे राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति को अप्रत्यक्ष चुनाव के द्वारा चुना जाता हैं। अमेरिका के आम चुनाव मे अमेरिका के नागरिक गुप्त मतदान के माध्यम से संयुक्त निर्वाचक मण्डल का चुनाव करते हैं। ये सदस्य जाव जीत जाते हैं तो ये अमेरिका के राष्ट्रपति का प्रत्यक्ष (सीधे-सीधे) चुनाव करते हैं। अमेरिका के प्रत्येक 4 वर्ष मे आम चुनाव होते हैं, जबकि भारत मे 5 वर्ष के अंतराल मे चुनाव होते हैं।

अमेरिका के चुनाव से संबन्धित सभी नियम कानून अमेरिका के संविधान के अनुच्छेद 2 मे बताया गया हैं। अमेरिका के दल राष्ट्रपति चुनाव के लिए सबसे पहले अपने दल का प्रतिनिधि चुनते हैं। इस प्रक्रिया को प्राथमिक चुनाव कहा जाता हैं। इस चुनाव से संबन्धित किसी भी प्रकार का को लिखित निर्देश नहीं हैं। फिर राजनीतिक दल अपने दल से ही हर क्षेत्र का प्रतिनिधि चुनते हैं। और यही लोग पार्टी के किसी नेता को राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप मे चुनते हैं। इसके बाद नामांकन की प्रक्रिया होती हैं। फिर पूरे देश मे उम्मीदवार का प्रहार किया जाता हैं और टीवी मे उम्मीदवारों की बहस दिखाई जाती हैं।

See also  ग्वाटेमाला की राजधानी और ग्वाटेमाला का इतिहास

फिर नवंबर के महीने मे 2 से 8 तारीख के बीच मे पड़ने वाले मंगलवार के दिन चुनाव का दिन तय किया जाता हैं। इस चुने गए मंगलवार को पूरे के आम लोग अपने उम्मीदवार के लिए अप्रत्यक्ष रूप से मतदान करते हैं। इस चुनाव मे लोग अपने प्रतिनिधि को चुनते हैं। प्रतिनिधि जब चुन लिए जाते हैं तो वो चुनावी कालेज के सदस्य बन जाते हैं। इन चुनावी कालेज सदस्यों की संख्या 538 होती हैं।

इसके बाद ये चुने गए सदस्य फिर सीधे राष्ट्रपति का चुनाव करने की प्रक्रिया मे शामिल हो जाते हैं और राष्ट्रपति का सीधे चुनाव करते हैं। राष्ट्रपति बनाने के लिए उम्मीदवार को 538 मे कम से कम 270 वोट मिलना जरूरी हैं। जिस उम्मीदवार को 270 वोट या इससे अधिक वोट मिलते हैं वह उम्मीदवार अमेरिका का राष्ट्रपति बन जाता हैं।

अमेरिका में राष्ट्रपति बनाने की योग्यता क्या है?

अमेरिका के राष्ट्रपति बनाने के लिए मुख्य रूप से तीन योग्यताओ पर ज़ोर दिया गया हैं जो की नीचे बताई गई हैं।

  1. उम्र की सीमा  : अमेरिका का राष्ट्रपति बनाने के लिए न्यूनतम उम्र को निर्धारित किया गया हैं। अगर कोई व्यक्ति अमेरिका का राष्ट्रपति बनना चाहता हैं तो उसकी उम्र कम से कम 35 वर्ष जरूर होनी चाहिए। अगर कोई व्यक्ति 35 वर्ष से कम उम्र का हैं तो वह अमेरिका का राष्ट्रपति का चुनाव नहीं लड़ पाएगा।
  2. जन्म से नागरिक हो : अमेरिका का राष्ट्रपति बनने के लिए दूसरी योग्यता हैं की व्यक्ति का जन्म अमेरिका मे ही हुआ हो, तभी वह अमेरिका का राष्ट्रपति बन पाएगा। अगर कोई अमेरिका मे 50 वर्ष से रह रहा हैं लेकिन उसका जन्म अमेरिका मे नहीं हुआ हैं और उसके माता-पिता अमेरिका के ही हैं तब भी वह राष्ट्रपति का चुनाव नहीं लड़ सकता हैं।
  3. 14 वर्ष देश मे रहा हो : अगर कोई व्यक्ति अमेरिका का राष्ट्रपति बनना चाहता हैं तो उसकी तीसरी योग्यता यह हैं की वह कम से कम 14 वर्ष तक देश मे रहा हो। अगर कोई व्यक्ति अमेरिका मे पैदा हुआ हैं फिर 7 वर्ष रहने के बाद वह काही दूसरे देश मे रहने लगा था, इसके बाद 40 वर्ष की उम्र होने पर वह अमेरिका मे राष्ट्रपति का चुनाव लड़ने आया हो तो वह चुनाव नहीं लड़ पाएगा, क्योंकि वह तीसरी योग्यता मे फैल हो गया। इसलिए अमेरिका का राष्ट्रपति का चुनाव लड़ने के लिए कम से कम 14 वर्ष तक उसे अमेरिका मे रहना जरूरी हैं।
See also  औद्योगिक क्रांति किसे कहते हैं? | audyogik kranti kise kahate hain

इस प्रकार अमेरिका का चुनाव लड़ने के लिए ऊपर दी गईं तीनों योग्यता का होना जरूरी हैं।

Keyword – america ka rashtrapati abhi kaun hai, america ka rashtrapati abhi kaun hai, america ka new rashtrapati, america ka rashtrapati, america ke rashtrapati abhi kaun hai, अमेरिका के राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति कौन है, राष्ट्रपति अभी कौन है, america ka rashtrapati kaun hai, america ke rashtrapati kaun hai, अभी अमेरिका का राष्ट्रपति कौन है, अमेरिका का राष्ट्रपति अभी कौन है, अमेरिका का राष्ट्रपति कौन था, अमेरिका का राष्ट्रपति कौन है, अभी अमेरिका का राष्ट्रपति कौन है, अमेरिका का राष्ट्रपति कौन, अमेरिका के राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति कौन है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *