mp ka sabse bada jila, kshetrafal ki drishti se mp ka sabse bada jila, mp ka sabse bada jila kaun sa hai, mp ka sabse bada jila konsa hai, mp ka sabse bada jila area wise, mp ka sabse bada jila kshetrafal ki drishti se, मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा जिला, क्षेत्रफल की दृष्टि से मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा जिला, मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा जिला कौन है, मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा जिला क्षेत्रफल में, मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा जिला है, मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा जिला कौन सा है, मध्य प्रदेश में सबसे बड़ा जिला कौन है, मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा जिला क्षेत्रफल की दृष्टि से, मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा जिला, मध्य प्रदेश में सबसे बड़ा जिला कौन सा है

मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा जिला | MP ka sabse bada jila

मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा जिला | MP ka sabse bada jila

मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा जिला छिंदवाड़ा जिला है। 2011 की जनगणना के अनुसार छिंदवाड़ा की जनसंख्या 2090306 है। छिंदवाड़ा का जनसंख्या घनत्व 177 व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर है। जबकि मध्य प्रदेश का जनसंख्या का घनत्व 236 व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर है। छिंदवाड़ा का क्षेत्रफल 11815 वर्ग किलोमीटर है। छिंदवाड़ा के बाद क्षेत्रफल की दृष्टि से मध्यप्रदेश का दूसरा सबसे बड़ा जिला शिवपुरी है। शिवपुरी का क्षेत्रफल 10277 वर्ग किलोमीटर है। इसी क्रम में मध्यप्रदेश का तीसरा सबसे बड़ा जिला क्षेत्रफल की दृष्टि से सागर जिला है। सागर का क्षेत्रफल 10252 वर्ग किलोमीटर हैं।

मध्य प्रदेश का सबसे कम क्षेत्रफल वाला पांच जिले

एमपी के सबसे छोटे जिले जिलो का क्षेत्रफल
दतिया 2691 वर्ग किलोमीटर
भोपाल 2772 वर्ग किलोमीटर
अलीराजपुर 3182 वर्ग किलोमीटर
हरदा 3334 वर्ग किलोमीटर
बुरहानपुर 3427 वर्ग किलोमीटर

मध्य प्रदेश के 5 सर्वाधिक जनसंख्या वृद्धि वाले जिले

अधिक जनसंख्या वृद्धि वाले जिले वृद्धि का प्रतिशत
इंदौर  32.7%
झाबुआ  30.6%
भोपाल  28.5%
सिंगरौली   28.0%
बड़वानी  27.6%

मध्य प्रदेश का सबसे अधिक साक्षरता वाला जिला

2011 की जनगणना के अनुसार मध्य प्रदेश का सबसे अधिक साक्षरता वाला जिला जबलपुर है, यहां पर 82.47 प्रतिशत लोग साक्षर हैं। अगर जेंडर के अनुसार देखें तो मध्यप्रदेश में इंदौर में सबसे अधिक पुरुष साक्षर है, आबादी के 89.22 प्रतिशत पुरुष इंदौर में साक्षर हैं। और भोपाल में आबादी के 76.57% महिलाएं साक्षर हैं। मध्य प्रदेश में सबसे कम साक्षरता वाला जिला अलीराजपुर है यहां पर 37.22 प्रतिशत लोग साक्षर हैं।

See also  मध्य प्रदेश के संभाग और जिले

जनगणना का भारतीय इतिहास

चाणक्य उर्फ कौटिल्य के द्वारा लिखे गए पुस्तक अर्थशास्त्र में जनगणना का उल्लेख मिलता है। कौटिल्य ने इस पुस्तक को 300 ईसा पूर्व कर वसूली और उसके सिद्धांत को प्रतिपादित करने के उद्देश्य से लिखी थी। भारत में 1872 के समय ब्रिटिश सरकार ने पहली बार जनगणना कराई थी। यह जनगणना देश के कुछ हिस्सों में कराई गई थी लेकिन 1881 से प्रति 10 वर्ष के अंतराल में यह पूरे देश में हो रही है। जनसंख्या के आधार पर मध्य प्रदेश भारत का छठा सबसे बड़ा राज्य है। जबकि भारत का सबसे बड़ा राज्य जनसंख्या की दृष्टि से उत्तर प्रदेश है और दूसरे नंबर पर महाराष्ट्र आता है।

छिंदवाड़ा जिले का परिचय

छिंदवाड़ा मध्य प्रदेश राज्य का एक जिला है क्योंकि क्षेत्रफल की दृष्टि से मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा जिला है। इस क्षेत्र में ताड़ के पेड़ बहुतायत मात्रा में पाए जाते हैं और तार दो छिंद के नाम से भी जाना जाता है इसीलिए इस जिले को छिंदवाड़ा नाम दिया गया। इसके अलावा यह भी माना जाता है कि इस क्षेत्र में शेरों की तादाद काफी अधिक हुआ करती थी इसीलिए इसे सिंहवाड़ा कहा जाता था जो की बाद में छिंदवाड़ा हो गया। छिंदवाड़ा में सड़क मार्ग से भारत के किसी भी छोटे या बड़े शहर तक यातायात सुविधा उपलब्ध है इसके अलावा छिंदवाड़ा में एक हवाई पट्टी भी उपलब्ध है जहां पर छोटे विमानों का आवागमन होता है। छिंदवाड़ा एक सुंदर शहर है जो कि ऐतिहासिक सांस्कृतिक और प्राकृतिक रूप से काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। छिंदवाड़ा में दार्शनिक स्थल निम्न प्रकार से हैं पातालकोट, छोटा महादेव गुफा, देवगढ़ किला, कुकड़ी खापा, आदिवासी संग्रहालय, कल्याणी देवी मंदिर, शारदा देवी मंदिर, नागलवाड़ी गुफा आदि।

See also  ऊंट को मरुस्थल का जहाज क्यों कहा जाता है? | unt ko marusthal ka jahaj kyu kaha jata hai

छिंदवाड़ा का प्राकृतिक स्थल

छिंदवाड़ा शहर से लगभग 45 किलोमीटर दूर एक सुंदर पहाड़ी मौजूद है इस पहाड़ी को तामिया पहाड़ी के नाम से जाना जाता है। यह जगह पर्यटकों की पसंदीदा जगह में से एक है। इस पहाड़ी से महादेव और चोरा पहाड़ी का आनंद लिया जा सकता है। यहां दूर-दूर तक प्राकृतिक सुंदरता का दर्शन बड़ी आसानी से किया जा सकता है। इस पहाड़ी से सूर्य उदय और सूर्यास्त का दृश्य काफी मनोहर प्रतीत होता है। यहां पर छोटा महादेव नाम की एक गुफा है यहां पर भगवान शिव विराजमान है। प्रकृति प्रेमी जिन्हें प्राकृतिक सौंदर्य देखने की लालसा रहती है तथा वह लोग जो जिंदगी की भागदौड़ से दूर सुकून के पल महसूस करना चाहते हैं उन लोगों के लिए छिंदवाड़ा की यह तामिया पहाड़िया बहुत ही आकर्षक स्थल साबित होगी।

keyword- mp ka sabse bada jila, kshetrafal ki drishti se mp ka sabse bada jila, mp ka sabse bada jila kaun sa hai, mp ka sabse bada jila konsa hai, mp ka sabse bada jila area wise, mp ka sabse bada jila kshetrafal ki drishti se, मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा जिला, क्षेत्रफल की दृष्टि से मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा जिला, मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा जिला कौन है, मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा जिला क्षेत्रफल में, मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा जिला है, मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा जिला कौन सा है, मध्य प्रदेश में सबसे बड़ा जिला कौन है, मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा जिला क्षेत्रफल की दृष्टि से, मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा जिला, मध्य प्रदेश में सबसे बड़ा जिला कौन सा है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *