मुख्य द्वार पर कौन सा दीपक जलाना चाहिए

मुख्य द्वार पर कौन सा दीपक जलाना चाहिए? धन की वर्षा होगी

कई घरो में रोजाना पूजा-पाठ होती हैं, लेकिन उन घरो में कभी भी मुख्य द्वार पर दीपक नहीं जलाया जाता हैं। हिन्दू घरो में तीन जगहों में जरूर दीपक जालना चाहिए। प्रथम पूजा घर मे, इसके बाद अगन में स्थित तुसली के पौध के सपने दीपक जालना चाहिए। तीसरी जगह जो अक्सर लोग भूल जाते हैं, या उन्हे पता नहीं होता हैं वह हैं घर का मुख्य द्वार। घर के मुख्य द्वार में देशी घी या फिर सरसों का बना दीपक जलाना चाहिए। मान्यता हैं की घर के मुख्य द्वार में दीपक जलाने से घर में सुख-शांति का वास होता हैं। ऐसे घरो में कभी भी लक्ष्मी की कमी नहीं होती हैं। लेकिन ध्यान रहे दीपक हमेशा शाम के समय जिसे गाय-धुरी कहा जाता हैं, उसी समय जलाना चाहिए।

सारसो के तेल का दीपक कब जलाए?

सारसो के तेल का दीपक जलाने से घर की नकरत्मक ऊर्जा का नाश होता हैं, जिसकी वजह से घर में लड़ाई-झगड़े होना बंद हो जाते हैं। अब प्रश्न यह उठता हैं की किसे सारसो का दीपक जलाना चाहिए। अगर किसी के घर में अक्सर छोटी छोटी बातों में बाद विवाद होता हैं, तब ऐसी स्थिति में उस घर की गृहणी को प्रत्येक शाम को घर के मुख्य द्वार में सारसो के तेल से बना दीपक अवश्य जलाना चाहिए।

इसके अलावा मान्यता हैं की पीपल के पेड़ में सारसो के तेल का दीपक जलाने से सभी रोग और कष्टो से लाभ मिलता हैं। अगर रोज पीपल में दीपक नहीं जा पा रहे हैं तो प्रत्येक शनिवार पीपल में जरूर दीपक जलाना चाहिए वो भी सारसो के तेल से बना हुआ।

See also  पूजा करने के लिए कितना अगरबत्ती जलाना चाहिए?

मुख्य द्वार पर घी का दीपक कब जलाए?

जिन घरो में आर्थिक समस्याए हैं ऐसे घरो में घी का बना हुआ दीपक जलाना चाहिए। अगर घर के सदस्यों के बीच किसी भी प्रकार का मनमुटाव नहीं रहता हैं बस आर्थिक समस्याओं से ही परेशान हैं। काम बार बार बिगड़ रहा हैं, तब ऐसी स्थिति में घर के मुख्य द्वार पर घी का बना हुआ दीपक जलाना चाहिए। ऐसा करने से घर में मटा लक्ष्मी की कृपा बनती हैं। कुबेर धन के दरवाजे खोल देते हैं। धीरे धीरे घर की आर्थिक समस्याएँ दूर होने लगती हैं।

मुख्य द्वार पर दीपक जलाने के फायदे

  1. गृह कलेश से मुक्ति  : घर के मुख्य द्वार में प्रत्येक शाम को दीपक जलाने से घर में कभी भी लड़ाई झगड़े नहीं होंगे। घर में होने वाले लड़ाई झगड़े बंद हो जाते हैं।
  2. बुरी नजर दूर होती हैं : घर के मुख्य द्वार में दीपक जलाने से घर में लगी हुई बुरी नजर दूर होती हैं, और भविष्य में भी किसी की बुरी नजर नहीं लगती हैं।
  3. राहू ग्रह का दुष्प्रभाव कम होता है : घर में रोजाना शाम को अगर कोई व्यक्ति दीपक प्रज्वलित करता हैं तब ऐसे घर के लोग हमेशा खुश रहते हैं, क्योंकि उस घर में राहू ग्रह का दोष नहीं लगता हैं। इसलिए जीवन सुखमय बना रहता हैं।
  4. धन-धान्य की बहुलता होती है : जिस घर में रोजाना शाम को घर की ग्रहणी के द्वारा मुख्य द्वार में दीपक जलाया जाता हैं, उस घर में हमेशा धन और धान्य की बहुलता बनी रहती हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *