holi bhai dooj, holi bhai dooj 2023, holi bhai dooj 2023 march, holi bhai dooj 2023, bhai dooj holi, होली भाई दूज, भाई दूज, holi bhai dooj 2023 date, 2023 holi bhai dooj date, bhai dooj holi 2023, bhai dooj kab hai 2023 holi, होली भाई दूज कब है, होली भाई दूज कब की है, होली वाली भाई दूज कब है, होली के बाद भाई दूज, होली के दूसरे दिन भाई दूज, होली की भाई दूज कब है 2023, होली की भाई दूज कब है, होली के बाद भाई दूज कब है

2023 में होली भाई दूज कब हैं | 2023 me holi bhai dooj kab hai

हिंदू त्योहारों में से एक महत्वपूर्ण त्यौहार है भाई दूज यह पूरे वर्ष में दो बार मनाई जाती है। यह त्यौहार भाई बहन के प्रेम और स्नेह के बंधन को मजबूत करता है कौन विराम हिंदू कैलेंडर के अनुसार भाई दूज को द्वितीय तिथि के दिन मनाया जाता है। जैसा कि हमने पहले ही बता दिया है की एक वर्ष मे भाई दूज दो बार मनाया जाता है। भाई दूज को भ्रत्या द्वितीय के नाम से भी जाना जाता है। वर्ष का पहला भाई दूज होलिका दहन के दूसरे दिन बनाया जाता है यानी कि होली खेलने के अगले दिन भाई दूज होता है जबकि दूसरा भाई दीपावली के दूसरे को मनाया जाता है। पूरे भारत में सबसे ज्यादा लोकप्रिय भाई दूज दीपावली के समय पड़ने वाला भाई दूज है। होली के अगले दिन आने वाले भाई दूज को होली भाई दूज के नाम से जाना जाता है लेकिन यह बहुत ज्यादा लोकप्रिय नहीं है इसके अलावा धर्मसिंधु निर्णय सिंधु और व्रत राज्य में होली भाई दूज का उल्लेख नहीं मिलता है।

इसी कारण दीपावली के अगले दिन मनाया जाने वाले भाई दूज को ज्यादा प्राथमिकता और महत्व दिया गया है।

2023 मार्च में होली भाई दूज कब है | holi bhai dooj kab hai

2023 के मार्च महीने में भाई दूज 9 मार्च 2023 को गुरुवार के दिन मनाया जाएगा इस भाई दूज को होली भाई दूज भी कहते हैं। मार्च में आने वाली यह भाई दूज 8 मार्च 2023 को शाम के समय 7:42 से प्रारंभ होगा और अगले दिन 9 मार्च 2023 को शाम के समय 8:54 पर समाप्त हो जाएगा। उदया तिथि के अनुसार 9 मार्च 2023 को ही भाई दूज का पर्व मनाया जाएगा। मार्च के महीने में मनाया जाने वाला भाई दूज चैत्र के कृष्ण पक्ष की बेटियों को मनाया जाता है।

See also  नाक पर तिल होना | Naak par til hona

होली भाई दूज मे क्या करते हैं

भाई दूज के दिन पहले अपने प्यारे भाई यह माथे पर टीका लगाती है और अपने भाई के खुशहाल जीवन और लंबी उम्र की प्रार्थना करती है। इस दौरान भाई अपनी प्यारी बहनों को उपहार देते हैं तथा भाई और बहन दोनों एक दूसरे को मीठा खिलाते हैं। यह बिल्कुल रक्षाबंधन की तरह ही मनाया जाता है बस भाई दूज और रक्षाबंधन में फर्क यह है की रक्षा बंधन में कलाई पर रक्षा सूत्र बांधा जाता है जबकि भाई दूज में रक्षा सूत्र नहीं बांधा जाता है। भाई दूज के दिन भाइयों को अपनी बहनों के लिए वस्त्रों का उपहार देना चाहिए।

होली भाई दूज का महत्व

  • भाई दूज के दिन जो भाई अपनी बहन के घर जाकर अपनी बहन से अपने माथे पर तिलक लगवाए जा और उसके हाथों से पकाया हुआ भोजन को खाएगा तो उसकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होगी।
  • शास्त्रों में बताया गया है की होली के अगले दिन अगर कोई भाई अपनी बहन से तिलक लगाता है तो वह कई प्रकार की बीमारियों से मुक्त हो जाता है।

Keyword – holi bhai dooj, holi bhai dooj 2023, holi bhai dooj 2023 march, holi bhai dooj 2023, bhai dooj holi, होली भाई दूज, भाई दूज, holi bhai dooj 2023 date, 2023 holi bhai dooj date, bhai dooj holi 2023, bhai dooj kab hai 2023 holi, होली भाई दूज कब है, होली भाई दूज कब की है, होली वाली भाई दूज कब है, होली के बाद भाई दूज, होली के दूसरे दिन भाई दूज, होली की भाई दूज कब है 2023, होली की भाई दूज कब है, होली के बाद भाई दूज कब है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *