Shubh Shanivar

Shubh Shanivar : शनिवार को गलती से भी न करे ये काम, हो जाएंगे बर्बाद

Shubh Shanivar : आज शनिवार है. आज का दिन न्याय का देवता शनिदेव को प्रिय है. इसलिए शनिवार को शनिदेव की पूजा की जाती है. शनिवार के दिन कई तरह के काम करना अशुभ माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि ये काम करने से भगवान शनि रुष्ट हो जाते हैं और जातक के परिवार में परेशानियां आना शुरू हो जाती है. भगवान शनि की कृपा और आशीर्वाद के लिए लिए तमाम लोग आज के दिन उनकी आराधना करते हैं. वहीं मान्यता है कि पीपल के पेड़ के नीचे तेल का दीपक जलाते हैं तो कुछ लोग आज के दिन गरीबों को दान देते हैं. शनिवार के दिन किए गए उपायों से शनिदेव प्रसन्न होते हैं और अपनी कृपा दृष्टि हमेशा बनाएं रखते हैं. आइए जानते है कि आज शनिवार को कौन से काम नहीं करना चाहिए…

शनिवार को भूल से भी न करें ये काम

लोहे का सामान करें दान मगर खरीदना है अशुभ

शनिवार के दिन लोहे का सामान खरीदना अशुभ होता है. माना जाता है कि शनिवार को लोहे का सामान खरीदने से शनिदेव नाराज हो जाते हैं. शनिवार के दिन लोहे से बनी चीजों का दान करना शुभ होता है. वहीं, शनिवार के दिन लोहा और लोहे से बनी कोई चीज खरीदना नहीं चाहिए. ऐसा करने से घर में कलह और रिश्तों में कड़वाहट पैदा होती है.

See also  घर में जरूर लगाएं ये 2 पौधे, सुख-समृद्धि में होगी खूब बढ़ोतरी

शनिवार के दिन नमक खरीदना भी है अशुभ

शनिवार के दिन नमक खरीदना भी अशुभ माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन नमक खरीदने से कर्ज बढ़ता है और परिवार में दरिद्रता आती है. शनिदेव को प्रसन्न और आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए शनिवार को नमक नहीं खरीदना चाहिए. इसके अलावा ऐसा करने से व्यापर में घाटा, क़र्ज, लोन, और शेयर मार्किट में हानि भी हो सकती है.

काला तिल शनिवार के दिन भूल कर न ले

शनिवार के दिन काले तिल खरीदना भी अशुभ माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि शनिवार के दिन काले तिल खरीदने से कार्य में रूकावटें पैदा होती हैं. शनिदोष को दूर करने के लिए शनिवार के दिन पीपल के पेड़ पर काले तिल और सरसों का तेल चढ़ाने पर आपको फायदा मिलता है. ऐसा करना शुभ माना जाता है.

सरसों का तेल भी शनिवार को न खरीदे

शनिवार के दिन सरसों का तेल खरीदने से शनिदेव नाराज हो जाते हैं और इससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है. शनिवार को तेल खरीदने से किसी बड़ी बीमारी की चपेट में आने का खतरा रहता हैशनिवार को कैंची भी नहीं खरीदें
शनिवार के दिन कैंची खरीदने, उपयोग या गिफ्ट करने से बचना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि शनिवार को कैंची को हाथ लगाना भी वर्जित होता है. इससे घर में और दोस्तों के साथ लड़ाई होती है.

काले जूते शनिवार को न खरीदे (Shubh Shanivar )

ऐसी मान्यता है कि शनिवार के दिन काले रंग के जूते नहीं खरीदने चाहिए. माना जाता है कि काले रंग के जूते खरीदने से कार्य में असफलता मिलती है.

See also  ऐसे लोगो के पास कभी नहीं टिकती हैं लक्ष्मी, नहीं रह पाते हैं सुखी

शनिवार के दिन चमड़ा न खरीदे?

कई जगह मे शनिवार को छुट्टी होती हैं, जिसके वजह से बहुत से लोग शनिवार के दिन ख़रीदारी करने के लिए मार्केट जाते हैं, इस दौरान धोखे से चमड़े से बनी कोई वस्तु ले लेते हैं, उदाहरण- बैग, बेल्ट, सैंडल आदि, शनिवार के दिन चमड़े की वस्तु नहीं लेनी चाहिए। क्योंकि यह दुर्भाग्य को निमंत्रित करता हैं।

शनिवार और क्या नहीं करना चाहिए ?

  1. शनिवार के दिन दूध और दही नहीं खाना/पीना चाहिए, अगर आप खाना/पीना ही चाहते हैं  तो उसमे हल्दी को मिला कर ही सेवन करे।
  2. शनिवार को शराब पीना बहुत ही अशुभ माना गया हैं।
  3. पूर्व दिशा की ओर यात्रा नहीं करनी चाहिए, लेकिन यात्रा करनी पड़े तो अदरक का सेवन करके यात्रा करे। और पाँच कदम उल्टे चले।
  4. लड़की को शनिवार के दिन ससुराल नहीं भेजना चाहिए।
  5. शनिवार के दिन नाखून और बाल काटना एक दम वर्जित हैं।
  6. शनिवार को झूठ बिलकुल नहीं बोलना चाहिए, हालांकि झूठ कभी नहीं बोल्न चाहिए, पर शनिवार को तो जरूर बचे।
  7. किस गरीब व्यक्ति का अपमान नहीं करना चाहिए।

क्या शनिवार को चप्पल खरीद सकते हैं? (Shubh Shanivar )

शनिवार के दिन चप्पल नहीं खरीदना चाहिए, क्योंकि शनि का संबंध पैरो से माना गया हैं, इस लिए शनिवार के दिन जूते और चप्पल खरीदने से बचना चाहिए।

शनिवार को क्या खरीदना शुभ होता है? (Shubh Shanivar )

ऐसी मान्यता है कि अगर आपके घर की झाड़ू खराब हो गई है या टूट गई है तो शनिवार के दिन ही नई झाड़ू खरीदनी चाहिए. शनिवार के दिन झाडू खरीदना शुभ माना जाता है. इसके अलावा कहा जाता है कि शनिवार के दिन काले रंग के कपड़े धारण करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं।

See also  क्या आप परेशान हैं? घर मे घड़ी को भूल से भी इस दिशा मे ना लगाये

शनि दोष हटाने के लिए क्या करना चाहिए? (Shubh Shanivar )

शनि दोष को हटाने के लिए व्रत और दान का विधान बताया गया हैं, अगर किसी व्यक्ति को शनि दोष लगा हुआ हैं तो उसे शनिवार के दिन गरीब लोगो को दान देना चाइए, किस हनुमान जी के मंदिर मे जाकर हनुमान जी को सेंदुर और तेल से लेप या मालिश करना चाहिए, शनि भगवान की मूर्ति मे तेल से स्नान करना चाहिए, किसी गरीब को तेल का दान करना चाहिए। शनिवार के दिन व्रत करके दोष को जल्दी से खत्म किया जा सकता हैं।