पांच ऐसे पौधे जिन्हें घर के आंगन में भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए

पांच ऐसे पौधे जिन्हें घर के आंगन में भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए

वास्तु के मुताबिक पेड़-पौधों का संबन्ध भी घर की खुशहाली से होता है. पेड़-पौधे अगर सही दिशा में लगाए जाएं तो ये परिवार में खुशहाली लेकर आते हैं, वहीं अगर इनकी दिशाएं गलत हों, तो ये कई तरह की समस्याएं उत्पन्न कर देते हैं. वास्तु में कुछ पौधों को घर के आंगन या घर के आसपास लगाने के लिए मना किया गया है. जानिए इनके बारे में.

1. ऐसा कोई भी पेड़ जिसमें कांटे होते हैं, उन्हें घर के आंगन में नहीं लगाना चाहिए. कांटेदार पौधे घर में नकारात्मकता लाते हैं और तमाम परेशानियों की वजह बनते हैं. मान्यता है कि ऐसे पौधे लगाने से गृह क्लेश बढ़ता है और आर्थिक तंगी आती है. हालांकि गुलाब अपवाद है.

2. इमली का पेड़ भी कभी घर में नहीं लगाना चाहिए. मान्यता है कि इमली का पेड़ लगाने से घर में बीमारियां पनपती हैं. इसके अलावा आपसी संबन्धों में खटास आती है, जिससे घर का माहौल खराब होता है. साथ ही नकारात्मक शक्तियों का असर होने का डर रहता है.

3. वैसे तो पीपल के पेड़ को काफी शुभ माना गया है, इसकी पूजा भी की जाती है. लेकिन इसके पौधे को कभी भी घर के अंदर या बाहरी गेट के आसपास नहीं लगाना चाहिए. माना जाता है कि इससे धन हानि होती है. हालांकि इसकी वैज्ञानिक वजह ये है कि पीपल की जड़े दूर तक फैलती हैं, ऐसे में घर की दीवारों को ये नुकसान पहुंचा सकती हैं. इसलिए अगर आपके घर में पीपल का पौधा उग आए तो उसे उखाड़ कर किसी मंदिर के पास या पवित्र स्थान पर लगा देना चाहिए.

See also  कलावा बांधने का तरीका | kalava kis din baandhana chahiye

4. बहुत सारे लोग मदार का पौधा घर में लगाते हैं, लेकिन वास्तु के मुताबिक इसे अच्छा नहीं माना जाता. मान्यता है कि मदार समेत ऐसे कोई भी पौधे जिनसे दूध निकलता है, उन्हें घर के अंदर नहीं लगाना चाहिए. इससे नकारात्मकता आती है.

5. खजूर का पेड़ घर की सुंदरता जरूर बढ़ाता है, लेकिन इसे लगाने से परहेज करना चाहिए. वास्तु के मुताबिक इसे लगाने से घर के सदस्यों की तरक्की रुक जाती है और परिवार में आर्थिक तंगी आती है.

keyword – madar ka ped, madar ka ped kaisa hota hai,madar ka ped in english, madar ka ped ke fayde,madar ka ped in hindi, “इमली का पेड़ घर मे ” “मदार का पेड़ घर मे ” “इमली का पेड़” “खजूर का पेड़” “काटेदार पेड़ घर मे” kaatedaar pedh ghar me, babool ka pedh, madaar ka pedh, imali ka pedh