pukhraj stone benefits in hindi, yellow pukhraj stone benefits in hindi, pila pukhraj stone benefits in hindi, pukhraj stone benefits for virgo in hindi, pukhraj stone benefits, pukhraj benefits in hindi, पुखराज से लाभ, पुखराज से हानि, पीला पुखराज पहनने के फायदे, पुखराज का असर, पीला पुखराज पहनने की विधि, पुखराज धारण करने के लाभ, पुखराज धारण करने के फायदे, पुखराज के लाभ

पीला पुखराज पहनने के फायदे | pukhraj stone benefits in hindi

पीला पुखराज पहनने के फायदे | pukhraj stone benefits in hindi

पीला पुखराज एक रत्ना हैं, इसे बहुत ही शुभ रत्ना माना गया हैं। पुखराज नवरत्नों में से एक रहते हैं। यह रत्न व्यक्ति को हर काम में सफलता दिलाता है तथा उसे सुख समृद्धि भरा जीवन देता है। ज्योतिष मे माना जाता हैं की इस रत्ना को धारण करने से बहुत ही लाभ होता हैं। अगर कोई व्यक्ति इस रत्न को नियम के साथ धारण करता हैं तो उसे आने वाले समय मे कई लाभ हो सकते हैं। पीला पुखराज का स्वामी बृहस्पति यानि गुरु हैं जो बुद्धि और सकारात्मक ऊर्जा को प्रदान करता हैं। लेकिन यह ध्यान रखना बहुत जरूरी हैं की पुखराज को अपने मन से नहीं पहनना चाहिए। अगर कोई व्यक्ति पीला पुखराज धारण करना चाहता हैं तो उसे किसी बढ़िया ज्योतिष आचार्य से परामर्श करके ही इसे धारण करना चाहिए। पीला पुखराज को धारण करने से पहले यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए की क्या पीला पुखराज धारक के लिए शुभफल दायक हैं या नहीं हैं। धारण करने वाले की कुंडली को पढ़ कर विचार किया जाता हैं की उस पीला पुखराज धारण करने वाले को लाभ देगा की नहीं देगा।

पीला पुखराज को पहनने के बिन्दुवार फायदे

  1. पीला पुखराज पहने से दुखी व्यक्ति खुशहाल हो सकता हैं तो रंक व्यक्ति राजा बन सकता हैं।
  2. पुखराज रत्न का स्वामी गुरु होता हैं, जिसका संबंध संतान सुख से संबन्धित हैं।
  3. बुद्धि और याददाश्त से कमजोर लोगो के लिए भी पीला पुखराज वरदान हैं, जिन लोगो का बुद्धि कमजोर हैं और बार बार चीजों को भूल जाते है तो उनके लिए पीला पुखराज पहनना लाभकारी हैं। पीला पुखराज स्मरण शक्ति को बढ़ता हैं और आलस को भी दूर करता हैं।
  4. विद्यार्थियों के लिए पीला पुखराज बहुत ही काम का रत्न हैं जो की मानसिक संतुलन संतुलित करता हैं और मानसिक विकार को ठीक करता हैं।
  5. जिन लोगो का स्वभाव चिड़चिड़ा होता हैं ऐसे लोगो को भी पुखराज रत्न को धारण करना चाहिए। मन को शांति मिलती हैं और मन खुशहाल होता हैं।
See also  Vastu Tips : घर मे भूल कर भी ना लगाए 10 पेड़ो को वरना हो जाएंगे बर्बाद

पीला पुखराज कब और किस दिन पहनना चाहिए?

पीला पुखराज बहुत ही लाभदायक होता हैं तथा पीला पुखराज धारण करने वाले को लंबे समय तक इसका लाभ मिलता हैं। पीला पुखराज गुरुवार के दिन सोने के अंगूठी मे लगा कर धारण करना चाहिए। जो व्यक्ति बताए गए नियमानुसार पीला पुखराज को धारण करता हैं, उसकी सभी परेशानियाँ दूर हो जाती हैं। अगर किसी व्यक्ति को लगातार नुकसान हो रहा हो वह अगर पीला पुखराज को धारण करता हैं तो उसे नुकसान होना बंद हो जाएगा और लाभ की ओर वह अग्रसर हो जाएगा। लेकिन पीला पुखराज हर किसी के लिए लाभकारी नहीं होता हैं। इसके लिए धारक की कुंडली और राशि आदि पर विचार करने के बाद ही पीला पुखराज पहनने की सलाह दी जाती हैं इसलिए यदि कोई पीला पुखराज पहनना चाहता हैं तो उसे किसी अच्छे ज्योतिषाचार्य से परामर्श लेई चाहिए।

 

किन राशियों के लोगों को पहनना चाहिए पुखराज

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुछ राशियां ही पुखराज को धारण करने के लिए नियत की गई है यह राशि कौन सी है इनके बारे में हम नीचे जानेंगे

  1. मीन राशि और धनु राशि के लोगों को पुखराज धारण करने से बहुत लाभ होता है इसके अलावा जो लोग मीन और धनु लग्न के हैं ऐसे लोग भी पुखराज को धारण कर सकते हैं।
  2. जिन लोगों का लग्न तुला है ऐसे लोग भी पीला पुखराज धारण कर सकते हैं। तुला लग्न से संबंधित लोग अगर पीला पुखराज धारण करेंगे तो उन्हें बहुत तेजी से सफलता मिलेगी और सुख समृद्धि में जीवन यापन होगा।
  3. अगर किसी व्यक्ति की राशि मेष कर्क सिंह और वृश्चिक है ऐसे लोग भी पीला पुखराज धारण कर सकते हैं।
  4. ऊपर बताए गए राशियों के अलावा जिन लोगों की कुंडली में गुरु ग्रह उच्च स्थान पर हो या फिर सकारात्मक स्थिति में हो ऐसे लोग भी पीला पुखराज पहन सकते हैं। ऐसे लोगों को पीला पुखराज धारण करने से अच्छा लाभ होता है।
  5. पुखराज को धारण करने से पहले एक चीज जरूर ध्यान रखना चाहिए की पुखराज और हीरा को कभी भी एक साथ नहीं पहनना चाहिए। जो लोग हीरे को और पुखराज को धारण करते हैं ऐसे लोगों के जीवन में कई प्रकार के संकट आ सकते हैं।
See also  हमारे किन कामो से शनि भगवान नाराज हो जाते हैं, और उसके उपाय क्या हैं?

पीले पुखराज को कैसे धारण करना चाहिए

रत्न शास्त्र में बताया गया है की पुखराज को पहनने के लिए कुछ विधि-विधान हैं उन्हीं विधि-विधान का पालन करते हुए ही पीला पुखराज पहनना चाहिए।

  1. सबसे पहले तो किसी ज्योतिषाचार्य से सलाह लेकर पुखराज का वजन कितना होना चाहिए वह तय कर लें।
  2. पुखराज को पहनने के लिए सबसे अच्छी धातु सोना है। पुखराज रत्न को सोने की अंगूठी में ही जरा कर पहनना चाहिए।
  3. पुखराज को अंगूठी का रूप देकर उसे दाएं हाथ की तर्जनी उंगली पर ही पहनना चाहिए। तथा पीले पुखराज को धारण करने के लिए सबसे अच्छा दिन सप्ताह का गुरुवार माना गया है। बहुत जगह इसे बृहस्पतिवार भी कहते हैं।
  4. अंगूठी को धारण करने से पहले उस अंगूठी को गंगाजल या फिर दूध से शुद्ध करना चाहिए तथा भगवान विष्णु का मन में ध्यान करते हुए पीले पुखराज की अंगूठी को अपने दाएं हाथ के तर्जनी उंगली में धारण करना चाहिए।

Keyword- pukhraj stone benefits in hindi, yellow pukhraj stone benefits in hindi, pila pukhraj stone benefits in hindi, pukhraj stone benefits for virgo in hindi, pukhraj stone benefits, pukhraj benefits in hindi, पुखराज से लाभ, पुखराज से हानि, पीला पुखराज पहनने के फायदे, पुखराज का असर, पीला पुखराज पहनने की विधि, पुखराज धारण करने के लाभ, पुखराज धारण करने के फायदे, पुखराज के लाभ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *