tamatar

टमाटर (Tamatar) 🍅 फल है या सब्जी तथा टमाटर 🍅 का इतिहास (Best Article 2022)

टमाटर का परिचय (Tamatar ka Itihas)

टमाटर (Tamatar) मूल रूप से पुरतागल का हैं, जैसा की हम सब जानते हैं की आलू भी पुर्तगाल से ही पूरे दुनिया मे फैला है, ठीक उसी तरह से टमाटर भी पुर्तगाली से ही आया हैं। स्पेन मे टमाटर को टोमैटो (Tomato) बोला जाता हैं। स्पेन ने अपने उपनिवेश काल मे टमाटर को पूरे अमेरिका मे फैलाया था। लेकिन भारत मे टमाटर को लाने के श्रेय पुर्तगाल को ही जाता हैं। लगभग 350 वर्ष पहले टमाटर की यात्रा मैक्सिको से प्रारम्भ हुई थी। यूरोप के लोगो ने जब टमाटर को चखा तो वह टमाटर के रंग और स्वाद से चकित रह गए। यूरोप के एलजी टमाटर से इतना ज्यादा प्रभावित हुये की टमाटर को “सोने का सेब” कहकर पुकारने लगे।

टमाटर को लेकर एक रोचक विवाद भी खूब प्रसिद्ध हैं। टमाटर को लेकर अमेरिका सरकार भ्रम मे हो गई की टमाटर को फल माना जाए या सब्जी, क्योंकि अमेरिका मे फल के लिए अलग टेक्स हैं जबकि सब्जी के लिए अलग टेक्स हैं। अपने इस संसय को दूर करने के लिए अमेरिका सरकार कोर्ट चली गई। कोर्ट के अनुसार टमाटर को सब्जी माना गया हैं, पर वनस्पति विज्ञान की दृष्टि से इसे फल माना जाता हैं।

See also  हिन्दू विवाह क्या धार्मिक संस्कार हैं, हिन्दू विवाह के प्रकार कौन से हैं?

यूरोप के कई देशो मे टमाटर को भूतो से जोड़ कर देखा जाता हैं। टमाटर के पौधे मे  बहुत कम मात्र मे जहर होता हैं। लेकिन टमाटर के फल मे जहर का कोई गुण नहीं हैं। टमाटर एक बेल हैं जो लगभग 6 फिट तक ऊपर जा सकता हैं। टमाटर का मूल स्वरूप पीले रंग का था, लेकिन शंकर प्रजातियों मे टमाटर का रंग बादल गया और अब वह लाल रंग (Lal Tamatar) का होने लगा। टमाटर एक चेरी हैं जो फल के वजय सब्जी के रूप मे लोकप्रिय हो गया हैं।

टमाटर मे विटामिन बी6, विटामिन ए और विटामिन सी मिलता हैं। इसमे जबर्दस्त ऑक्सीडेंट पाया जाता हैं। जो कैंसर के रोकथाम मे सहायक हैं। भारत मे टमाटर अपने मूल स्वरूप मे आया था, इसलिए आज भी हम गाँव देहातो मे टमाटर के मूल स्वरूप के देख सकते हैं, जिनहे हम देशी टमाटर के नाम से जानते हैं। यह आकार ए छोटे होते हैं, पीले रंग के तेज खट्टे स्वाद के होते हैं।

टमाटर क्या है फल या सब्जी? (Tamatar in Hindi)

अमेरिका मे कानूनी रूप से टमाटर को सब्जी मनी जाती हैं लेकिन वनस्पति विज्ञान मे इसे फल माना जाता हैं।

टमाटर की उत्पत्ति कैसे हुई? (History of Tamatar)

टमाटर पुर्तगाल मे पाये जानी वाली एक सब्जी हैं, जिससे पुर्तगालियों ने भारत लाया था। 350 वर्ष पहले पुर्तगाल से इस सब्जी को स्पेन ने पूरे अमेरिका और यूरोप मे फैलाया था।

टमाटर कौन सा अम्ल है?

टमाटर मे काफी मात्र मे एंटी- ऑक्सीडेंट होता हैं, इसके अलावा टमाटर मे विटामिन ए काफी मात्र मे मिलता हैं। टमाटर मे साइट्रिक एडिस और मौलिक एसिड पाया जाता हैं।

See also  चश्मा हटाने के लिए क्या खाना चाहिए

भारत में टमाटर कब आया? (Tamatar in India)

भारत मे पुर्तगाली 16 शताब्दी मे आए थे। इसी समय पुर्तगालियों ने अपने साथ टमाटर को भी लाया था।

टमाटर में कौन सा विटामिन पाया जाता है? (Vitamin in tamatar)

टमाटर मे विटामिन A और विटामिन C पाया जाता हैं, इसके अलावा फोलेट और कैल्सियम की भी कुछ मात्रा पाई जाती हैं।

टमाटर खाने से कौन सी बीमारी होती है?

टमाटर मे एसिड हने की वजह से अगर टमाटर को ज्यादा खाया जाए तो इंसान को एसिडिटी की समस्या हो सकती हैं।

टमाटर कब नहीं खाना चाहिए?

अगर किसी को गैस बनता हैं या फिर अगर किसी व्यक्ति को बार-बार एसिडती हो रही है तो उसे टमाटर का सेवन नहीं करना चाहिए।

टमाटर से बनाए जाने वाले व्यंजन क्या हैं?

इंदौर मे टमाटर की एक सब्जी बहुत ही लोक प्रिय हैं, जिसे बड़े ही चाव के साथ खाया जाता हैं, इस सब्जी का नाम हैं सेव टमाटर की सब्जी (sev tamatar ki sabji), इंदौर मे सेव टमाटर की सब्जी पराठे के साथ खाया जाता हैं तथा होटलो मे इसे नान-तंदूरी रोटी के साथ खाया जाता हैं।

भारत के हर घर मे टमाटर का इस्तेमाल होता हैं, सबसे ज्यादा आलू टमाटर की सब्जी बनाने मे, इसके अलावा लोग टमाटर का सेवन चटनी, सलाद और सूप के लिए भी बहुतायतामे करते हैं।

टमाटर से संबन्धित अन्य लिंक

  1. टमाटर की खेती से संबन्धित जानकारी के लिए यहाँ पर क्लिक करे

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *