Airtel ka Malik, airtel kis desh ki company hain, एयरटेल का मालिक कौन हैं?

Fact GK 2022 : Airtel का मालिक कौन है? Airtel ka Malik Kaun hain?

Airtel ka Malik: एयरटेल भारत में एक जाना माना टेलीकॉम और इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर कंपनी है। जिओ की तूफानभरी आंधी में सिर्फ एयरटेल ही एकमात्र कंपनी है जो लगातार जिओ जैसी बड़ी कंपनी का सामना कर रहा है और जियो से अच्छी सर्विस अपने ग्राहकों को उपलब्ध करा रहा है। इसीलिए अक्सर लोग इंटरनेट में एयरटेल का मालिक (Airtel ka malik) कौन है सर्च करते रहते हैं तथा यह भी लोग जानने की कोशिश करते हैं कि एयरटेल किस देश की कंपनी है? तो आज हम इस लेख के माध्यम से इंटरनेट में मौजूद उन लोगों को यह जानकारी उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं। जो लोग लगातार एयरटेल से संबंधित प्रश्नों को गूगल में खोज रहे हैं, आज हमारे इस लेख का मुख्य उद्देश एयरटेल के बारे में एक छोटा सा परिचय देना है, जिससे लोगों के भ्रम और संशय खत्म हो जाए।

एयरटेल क्या काम करती है?

एयरटेल का नाम भारती एयरटेल है, यह भारत की एक दूरसंचार कंपनी है। यह कंपनी फ़िक्स्ड लाइन सेवा और ब्रॉडबैंड जैसी सेवाओं को उपलब्ध कराती है। यह कंपनी भारत के अलावा अफ्रीका महाद्वीप के 18 देशों में अपनी सेवाएं उपलब्ध करा रही है। इस कंपनी को छोटे शब्दों में एयरटेल नाम से पुकारा जाता है। एयरटेल भारत की प्रमुख दूरसंचार कंपनियों में से एक है तथा यह उपभोक्ता के आंकड़ों के अनुसार टेलीफोन क्षेत्र में विश्व की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है। एयरटेल की शुरुआत 7 जुलाई 1995 को सुनील भारती मित्तल के द्वारा की गई थी। सबसे पहले यह कंपनी दिल्ली में अपनी सेवाएं शुरू की थी, इसके कुछ समय बाद यह कंपनी भारतभर में अपनी शाखाओं को विस्तृत कर चुका था और भारत में सबसे पहले हेलोट्यून सर्विस शुरू करने वाली कंपनी एयरटेल थी। एयरटेल ने 2004 में हेलोट्यून सेवा प्रारंभ की थी।

See also  हाथ कंगन को आरसी क्या | hath kangan ko aarsi kya

एयरटेल का मालिक कौन है? (Airtel ka Malik kaun hain)

यह प्रश्न  इंटरनेट में काफी ज्यादा सर्च किया जाता है तो दोस्तों आपको हम बता दें एयरटेल कंपनी के मालिक सुनील भारती मित्तल है, जैसा कि ऊपर बताया जा चुका है, सुनील भारती मित्तल के द्वारा एयरटेल कंपनी की शुरुआत 7 जुलाई 1995 को की गई थी। सुनील भारती मित्तल को एयरटेल कंपनी का संस्थापक भी माना जाता है।

सबसे पहले एयरटेल कंपनी ने अपनी सेवाएं दिल्ली में प्रारंभ की थी और कुछ ही समय में एयरटेल ने भारत मे अपने 20 लाख उपभोक्ताओं की संख्या को पार कर लिया था। ऐसा करने वाली एयरटेल भारत में पहली कंपनी है, एयरटेल के पहले कोई भी टेलीफोन कंपनी ने 20 लाख उपभोक्ताओं की संख्या को छुआ भी नहीं था। सुनील मित्तल एक मध्यमवर्ग परिवार से आते हैं, उनके पिता एक नेता थे, सुनील मित्तल पंजाबी अग्रवाल परिवार से संबंधित हैं। सुनील के पिता का नाम सतपाल मित्तल था, जो कि राज्यसभा में सांसद थे।

सुनील भारती मित्तल ने अपने पिता की राजनीतिक विरासत को छोड़कर, अपना भविष्य उद्योग के क्षेत्र में स्थापित किया और बहुत ही कम उम्र में मित्तल ने अपने पिता से ₹20 हजार रूपय लेकर इस कंपनी को स्टार्ट किया था। और देखते ही देखते आज सुनील भारती मित्तल भारत की एक बहुत बड़े उद्योगपति के रूप में देखे जाते हैं। हालांकि सुनील मित्तल एयरटेल की स्थापना के पहले 1980 से देश-विदेश जाकर कई क्षेत्रों में अपने व्यापार को प्रारंभ किया था लेकिन उन्हें किसी में कामयाबी नहीं मिली थी। अंत में उन्होंने दूरसंचार बिजनेस को करने का प्रयास किया और आज हम सब जानते हैं कि वो एयरटेल के एक सफल बिजनेस को चला रहे हैं।

See also  कानून : अंजान व्यक्ति की खड़ी गाड़ी मे बैठना गंभीर अपराध, पछताना पड़ेगा

एयरटेल किस देश की कंपनी है?

इंटरनेट में दूसरा सबसे ज्यादा खोजा जाने वाला प्रश्न जो एयरटेल से संबंधित ,वह यह है कि एयरटेल किस देश की कंपनी है? तो जिन लोगों को नहीं पता है कि एयरटेल किस देश की कंपनी है। सबसे पहले हम कंपनी के नाम को जान लेते हैं कंपनी का नाम है भारती एयरटेल हैं। इसके नाम से ही साफ हो जाता है कि एयरटेल एक भारतीय कंपनी है और इस कंपनी का मालिकाना हक सुनील भारती मित्तल के पास है। एयरटेल कंपनी का मुख्यालय नई दिल्ली भारत में स्थित है। कंपनी की ज़्यादातर सेवाएं भारत में ही प्रदान की जाती है, इसके अलावा कंपनी अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए तथा देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए देश के बाहर भी व्यापार कर रही है और लगभग 18 देशों में एयरटेल कंपनी स्थापित है। एयरटेल मुख्य रूप से फिक्स्ड लाइन, ब्रॉडबैंड, सैटेलाइट टीवी, डिजिटल टीवी और आईपीटीवी जैसे कारोबार कर रही है।

सुनील भारती मित्तल कौन है?

सुनील मित्तल भारतीय मूल के एक व्यवसाई हैं। इसके अलावा सुनील भारती मित्तल एयरटेल कंपनी के मालिक भी हैं। भारत के दूरसंचार उद्योग में सुनील भारती मित्तल का दबदबा है और भारत में अगर जिओ को कोई टक्कर दे रहा है तो वह सिर्फ एयरटेल टेलीकॉम सर्विस ही दे पा रहा है। सुनील भारती मित्तल ने 1995 में एयरटेल की स्थापना की थी। भारत सरकार के द्वारा सुनील भारती मित्तल को सन 2007 में उद्योग एवं व्यापार के क्षेत्र में पद्म भूषण से सम्मानित भी किया गया था। सुनील भारती मित्तल दिल्ली के रहने वाले है।

See also  एप्सम साल्ट पौधों के लिए | Epsom Salt Paudhon ke liye

एयरटेल के मालिक सुनील मित्तल का जन्म कहां और कब हुआ था?

एयरटेल के मालिक (Airtel ka malik) सुनील भारती मित्तल जी का जन्म भारत के पंजाब राज्य के लुधियाना जिले में 1957 में हुआ था। सुनील भारती मित्तल के पिता एक राजनेता थे। उनका नाम सतपाल मित्तल था। सतपाल मित्तल जी एक बार राज्यसभा सांसद रह चुके हैं तथा दो बार लोकसभा सांसद भी रह चुके हैं। सुनील भारती मित्तल की प्रारंभिक शिक्षा मसूरी की स्कूल बिनबर्ग एलन स्कूल तथा बाद में सिंधिया स्कूल, ग्वालियर से हुई थी। 1976 में उन्होंने पंजाब यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन पूरा किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *