GK Question In Hindi

GK Question In Hindi – विश्व के किस देश मे एक भी महिलाए नहीं रहती हैं? (Best and News article 2022)

Table of Contents

विश्व में ऐसा कौन सा देश है जहां एक भी खेत मौजूद नहीं है?

GK Question In Hindi – विश्व में ऐसे बहुत से देश हैं जिनका आकार बहुत छोटा है या फिर प्राकृतिक स्थिति की वजह से वहां पर खेती करवाना संभव नहीं है। सबसे पहले हम बात कर लेते हैं वेटिकन सिटी की इस देश का आकार महज 0.7 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र का है। मेडिकल सिटी में कोई भी खेत मौजूद नहीं है। यहां के लोग अपनी जरूरत की वस्तु के लिए तितली पर निर्भर करते हैं।

दुनिया का ऐसा कौन सा देश है जहां कोई भी सेना नहीं है?

विश्व में ऐसे बहुत से देश हैं जिनके पास अपराध को रोकने के लिए पुलिस दल तो मौजूद है लेकिन उनके बाद अपने देश की सुरक्षा के लिए कोई भी सेना मौजूद नहीं है। इन देशों की सूची वेटिकन-सिटी, ग्रीनलैंड, हॉन्गकोंग, ग्रेनाडा, आइसलैंड, डोमिनिका, कोस्टा-रिका, मकाउ और माइक्रोनेशिया आदि जैसे देश शामिल है। इन देशों के पास अपनी सेना (Country without Army) इसलिए नहीं है क्योंकि इनके पड़ोसी राष्ट्र ही इनकी रक्षा करते हैं।

See also  गजेटेड ऑफिसर कौन होता है

ऐसा कौन सा देश है जहां एक भी मंदिर और मस्जिद नहीं है?

उत्तर कोरिया एक कम्युनिस्ट देश है और यहां के लोग किसी भी धर्म को नहीं मानते। अगर उत्तर कोरिया में कोई भी किसी धर्म को मानते हुए पाया गया तो उसे मौत की सजा दी जाती है। उत्तर कोरिया में ना तो कोई मंदिर चर्च और मस्जिद मिलेंगी। (Country Without temple)

किस देश में सबसे ज्यादा धर्मस्थल हैं? (GK Question In Hindi)

भारत में हर किलोमीटर में कोई ना कोई धार्मिक जरूर बना होता है। चाहे वह आकार में भले ही छोटा क्यों ना हो। भारत में लोग विश्व के देशों की तुलना में ज्यादा धार्मिक और नैतिक व्यक्ति होते हैं। इसलिए पूरे विश्व में सबसे ज्यादा धार्मिक स्थल (Country with Huge temples) भारत में मौजूद है।

दुनिया का कौन सा देश है जहां मुस्लिम नहीं है? (GK Question In Hindi)

मुस्लिम दुनिया के लगभग हर देश में मौजूद हैं लेकिन ऐसे बहुत से देश हैं जहां पर इनकी संख्या ना के बराबर है। वेटिकन सिटी की कुल संख्या 800 लोगों की है लेकिन यहां पर एक भी मुस्लिम नहीं है। इसके अलावा ऐसे भी बहुत से देश हैं जहां पर मुस्लिम की संख्या है लेकिन वह भी ना के बराबर जैसे नौरू, कुक-आइलैंड, फाल्कलैंड-आईलैंड, सैन-मारियो अभी ऐसे देश हैं जहां पर मुस्लिम की संख्या ना के बराबर है। (Country without Muslim)

दुनिया में ऐसा कौन सा देश है जहां पर एक भी भारतीय नहीं है?

Country without Indian – दुनिया में ऐसा कोई भी देश नहीं है जहां पर भागती है मौजूद ना हो। भारतीय दुनिया के अपने मौजूद दर्ज करा चुके हैं।

See also  2024 में ओलंपिक कहाँ होंगे

सबसे ज्यादा हाथी किस देश में पाए जाते हैं? (GK Question In Hindi)

विश्व में सबसे ज्यादा हाथी अफ्रीकी देश बोत्सवाना में पाए जाते हैं। एक अनुमान के तहत इस देश में लगभग 130000 हाथी मौजूद हैं।

किस महाद्वीप के हाथी आकार में सबसे बड़े होते हैं?

मुख्य रूप से एशिया और अफ्रीका में हाथी पाए जाते हैं। आकार के आधार पर अगर तुलना करें तो अफ्रीका के हाथी एशिया के हाथी की तुलना में ज्यादा बड़े होते हैं। अफ्रीका के हाथियों का वजन 15400 पाउंड का होता है जबकि एशियाई हाथियों का वजन 13200 पाउंड का होता है।

कौन सा देश है जहां पर सूरज कभी नहीं डूबता?

पृथ्वी पर ऐसे जगह हैं जहां पर सूरज कभी भी नहीं टूटता है यह जगह के नाम हैं नॉर्वे, फिनलैंड

विश्व में ऐसा कौन सा देश है जहां एक भी महिला नहीं रहती है?

विश्व में लगभग सभी देशों में एवं सभी जगहों में महिलाएं रहती हैं लेकिन वेटिकन सिटी विश्व का एकमात्र ऐसा देश है जहां पर महिलाओं की संख्या पुरुषों की संख्या की तुलना में बहुत ही कम है 2013 की एक रिपोर्ट के अनुसार 572 पुरुषों की तुलना में मात्र 32 महिलाएं वेटिकन सिटी में रहती हैं। (Country without Women)

विश्व में कुल कितने देश हैं? (GK Question In Hindi)

विश्व में कुल (Country in World) 195 देश हैं इन देशों में से 193 देश संयुक्त राष्ट्र के सदस्य हैं जबकि दो राष्ट्रों को संयुक्त राष्ट्र अपनी सूची में शामिल नहीं करता है यह दो राष्ट्र वेटिकन सिटी और ताइवान है।

See also  सरकारी डॉक्टरों की सैलरी कितनी होती है और जूनियर रेसिडेंट और सीनियर रेजिडेंट डॉक्टर क्या होते हैं

विश्व का सबसे छोटा देश कौन सा है?

विश्व का सबसे छोटा देश (Small Size Country) वेटिकन सिटी है जो कि इटली देश के बीच में स्थित है। वेटिकन सिटी में ईसाई धर्म के सबसे बड़े धर्मगुरु रहते हैं।

दुनिया में कितने हिंदू देश मौजूद हैं? (GK Question In Hindi)

विश्व में कोई भी हिंदू देश (Hindu Country) मौजूद नहीं है। लेकिन जनसंख्या की दृष्टि से भारत और नेपाल हिंदू बहुसंख्यक देश हैं लेकिन यह देश अति तुष्टीकरण की नीति को पालन करता है इसलिए यह अपने आप को हिंदू राष्ट्र नहीं मानता।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *