rishi sunak, rishi sunak parents, rishi sunak net worth, rishi sunak education, rishi sunak religion, rishi sunak wiki

ऋषि सुनक का परिचय | Who is Rishi Sunak PM of England

ऋषि सुनक इंग्लैंड के कंजरवेटिव पार्टी के राज नेता हैं, और 28 अक्टूबर 2022 को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के रूप मे सपथ लेंगे। ऋषि सुनक इंग्लैंड के इतिहास के पहले हिन्दू प्रधानमंत्री होंगे। ऋषि सुनक रिचमंड नामके स्थान से संसद हैं, वह लगातार 2015 से इस स्थान से सांसद चुने जा रहे हैं। ऋषि सुनक का जन्म इंग्लैंड के साउथएमटन नामके स्थान पर एक पंजाबी परिवार मे हुआ था। उनके पूर्वज भारतीय हैं, जो की पूर्वी अफ्रीका से इंग्लैंड मे आ कर बसे थे। उनके पूर्वज 1960 मे पूर्वी अफ्रीका से आकार इंग्लैंड मे बसे थे। ऋषि सुनक ने अपना अध्यापन कार्य विंचेस्टर कालेज, लिंकन कालेज से किया हैं, और स्टेंफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए किया हैं। पढ़ाई के दौरान उनकी मुलाक़ात अक्षता मूर्ति से हुई थी। जो की भारत की आईटी कंपनी इन्फोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति के बेटी हैं। सुनक ने 2016 मे ब्रिटेन का यूरोपीय यूनियन से बाहर आने के फैसले का समर्थन किया था। ऋषि सुनक ने ब्रेक्जिट के लिए तीन बार वोट किया था। उस समय इंग्लैंड की प्रधान मंत्री थेरेसा मे थी, लेकिन उनके इस्तीफे के बार बोरिस जॉनसन ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बने और बोरिस के शासन काल मे भी ऋषि सुनक ने बोरिस जॉन्सन के साथ मिलकर ब्रेक्जिट का समर्थन किया था।

ऋषि सुनक का प्रारम्भिक जीवन

ऋषि सुनक का जन्म 12 मई 1980 को इंग्लैंड के साउथएमटन नामके स्थान मे हुआ था। ऋषि सुनक एक पंजाबी और हिन्दू परिवार मे पाले बढ़े हैं। ऋषि सुनक के पिता का जन्म केन्या मे हुआ था और उनकी माता का जन्म तंजानिया मे हुआ था। जबकि उनके दादा और दादी का जन्म पंजाब मे हुआ था। ऋषि सुनक के बाबा रामदास सुनक 1935 मे नैरोबी गए थे, वहाँ पर उन्हे क्लार्क की नौकरी मिली थी। वही पर रामदास सुनक की मुलाक़ात दिल्ली की लड़की सुहाग रानी से हुई थी। इनके बेटे यशवीर सुनक हैं जो की ऋषि सुनक के पिता हैं, यशवीर सुनक की शादी उषा के साथ हुई थी, उषा एक फर्मासिस्ट के रूप मे कार्य किया करती थी, जबकि यशवीर एक एक मेडिकल ऑफिसर थे। जो की मेडिकल की प्रेक्टिस किया करते थे।

See also  पड़ोसी आपके घर के सामने Car पार्क कर रहा हैं, टोकने से नहीं मान रहा, तो जाने कानून

ऋषि सुनक की शुरुआती पढ़ाई स्ट्रौड स्कूल, हैम्पशायर से हुई हैं, उन्होने लिंकन कालेज से PPE (फिलोस्फ़ी, पॉलिटिक्स औए इकोनोमी) की पढ़ाई की थी, इसके बाद वो अमेरिका के स्टेंडफोर्ड विश्वविद्यालय से उन्होने एमबीए की डिग्री की पढ़ाई की।

ऋषि सुनक का बिजनेस करियर

ऋषि सुनक 2001 से 2004 के बीच इनवेस्टमेंट बैंक गोल्डमैन सक्स मे एनालिस्ट के रूप मे कार्य किया था। इसके बाद ऋषि सुनक हेड्ज फंड के लिए कार्य किया और 2006 मे इस संस्थान के पार्टनर बन गए। 2013 से 2015 तक ऋषि सुनक कटामरान वेंचर के निर्देशक के रूप मे भी कार्य किया था। यह संस्था उनके ससुर नारायण मूर्ति के द्वारा संचालित थी।

ऋषि सुनक का राजनीतिक करियर

रिचमंड नाम के स्थान के लिए ऋषि सुनक को कंजरवेटिव पार्टी की तरफ से सांसद पद का उम्मीदवार चुना गया था। पिछले 100 वर्षो मे यह सीट कंजरवेटिव पार्टी के लिए सबसे सुरक्षित सीट थी। 2015 के आम चुनाव मे ऋषि सुनक ने 19550 वोट पाकर रिचमंड से सांसद चुन लिए गए थे। 2015 और 2017 के बीच उन्हे पर्यावरण, खदद्य और ग्रामीण अफेयर्स समिति का सदस्य बनाया गया था। ऋषि सुनक ने ब्रेक्जिट के लिए अपना समर्थन दिया था। जून 2016 के EU रेफेरेंडम मे ब्रिटेन ने यूरोपीय यूनियन से बाहर आ गया था, इसे ही ब्रेक्जिट कहा जाता हैं। 2017 मे फिर से हुये आम चुनाव मे ऋषि सुनक फिर से रिचमंड से एमपी चुनकर आ गए इस बार उन्हे पिछली बार से ज्यादा वोट मिले, इस बार उन्हे 23108 वोट मिले थे।

2019 के जुलाई महीने मे ऋषि सुनक को प्रधान मंत्री बोरिस जॉन्सन की सरकार ने ट्रेजरी का चीफ सेकटरी बना दिया था। 2019 मे फिर से हुये आम चुनाव मे ऋषि सुनक जीत गए और इस बार उन्हे 27210 वोट मिले।

See also  दुनिया मे सात अजूबे कौन कौन से हैं आइये जानते हैं उनके बारे मे | Duniya Ke Saat Ajoobe

FAQ : ऋषि सुनक की पत्नी कौन हैं?

ऋषि सुनक की पत्नी का नाम अक्षता मूर्ति हैं जो की भारत की बड़ी आईटी कंपनी इन्फोसिस के मालिक नारायण मूर्ति की बेटी हैं।

FAQ : ऋषि सुनक का धर्म क्या हैं?

ऋषि सुनक के दादा भारत के पंजाब से हैं, जबकि उनके पिता का जन्म केन्या मे हुआ था। ऋषि सुनक हिन्दू धर्म को मानते हैं।

FAQ : ऋषि सुनक की education क्या हैं?

ऋषि सुनक ने लिंकन कालेज से राजनीति और अर्थशास्त्र मे स्नातक (UG) किया था, जबकि अमेरिका के स्टेंफोर्ड विश्वविद्यालय से एमबीए का स्नातोतकर (PG) किया हैं।

Keyword – rishi sunak, rishi sunak parents, rishi sunak net worth, rishi sunak education, rishi sunak religion, rishi sunak wiki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *