bca from apsu, bca collage in rewa, top bca collage in rewa

रीवा के अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय से क्यों करें BCA 2023? (BCA from Apsu Best University)

BCA From APSU : जिन कैंडिडेट को सॉफ्टवेयर डेवलपमेंंट के क्षेत्र मेंं अपने करियर को बनाना है, वह BCA और MCA जैसे कोर्स को करके, सॉफ्टवेयर डेवलपर एवं प्रोग्रामर जैसे जॉब प्राप्त कर सकते हैं। वर्तमान मेंं BCA करने वाले कैंडिडेट को सॉफ्टवेयर के क्षेत्र मेंं काम करने के लिए ₹4 लाख रुपए से लेकर ₹15 लाख रूपय तक की सैलरी दी जाती है। BCA 3 वर्ष का कोर्स है, लेकिन नई शिक्षा नीति के तहत केंडीडेट 4 वर्ष का BCA भी कर सकते हैं। BCA में करेंट ट्रेंडिंग प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को पढ़ाया जाता है और बच्चों को आईटी सेक्टर के लिए तैयार किया जाता है। इसलिए जिन विद्यार्थियों को सॉफ्टवेयर इंजीनियर, सॉफ्टवेयर डेवलपर और सॉफ्टवेयर प्रोग्रामर बनना है उन्हें BCA कोर्स को जरूर करना चाहिए।

बीसीए कोर्स ही क्यों करें?

कंप्यूटर के क्षेत्र मेंं कई कोर्स है, जैसे BSC, BE, BTECH और BCA आदि, लेकिन ज्यादातर लोगों का जोर बीसीए करने पर अधिक होता है। इसके अलावा विशेषज्ञ भी बीसीए करने पर अधिक जोर देते हैं। बीसीए की तुलना अगर बीटेक से करें तो लगभग सब्जेक्ट समान होते हैं, लेकिन बीटेक 4 वर्ष का होता है और बीसीए करके आप अपना एक वर्ष बचा सकते हैं।

अगर बीसीए की तुलना बीएससी से करें तो यह समझ लीजिए की बीसीए का फोकस एप्लीकेशन डेवलपमेंंट मेंं ज्यादा होता है, हर सेमेंस्टर मेंं दो सब्जेक्ट ऐसे होते हैं जो सॉफ्टवेयर डेवलपमेंंट पर आधारित होते हैं। इसके अलावा बीसीए मेंं कंप्यूटर के एडवांस विषय पढ़ाए जाते हैं। जिनका संबंध आईटी सेक्टर के ट्रेंडिंग टेक्नोलॉजी से होता है। लेकिन बीएससी मेंं यह सब चीजें नहीं होती हैं क्योंकि बीएससी का फोकस कंप्यूटर पर होता है, कंप्यूटर क्या है? कंप्यूटर किस तरीके से काम करता है? बीएससी कोर्स का फोकस कंप्यूटर के स्टाकचर और ऑर्गनाइज़ेशन पर ज्यादा होता है। बीएससी के ज्यादातर सब्जेक्ट कंप्यूटर के कोर विषय पर आधारित होते हैं। इसके अलावा बीएससी मेंं आपको फिजिक्स और मैथमेंटिक्स क्षेत्र के भी कुछ विषय पढ़ाए जाते हैं। इसलिए आईटी सेक्टर के ट्रेंडिंग टेक्नोलॉजी के मामले मेंं बीएससी के छात्र पीछे रह सकते हैं। जबकि बीसीए करने वाले छात्रों के पास यह एडवांटेज होता है कि वह ट्रेंडिंग टेक्नोलॉजी का ही अध्ययन करते हैं। अगर आप कंप्यूटर क्षेत्र पर रिसर्च करना चाहते हैं या कंप्यूटर के सैद्धांतिक विषयों के विशेषज्ञ बनना चाहते हैं तो आपके लिए बीएससी बहुत ही उचित कोर्स हो सकता है। लेकिन आईटी सेक्टर मेंं एप्लीकेशन डेवलपर बनने के लिए अभ्यर्थी को बीसीए का चयन ही करना चाहिए। ऐसा ज़्यादातर विशेषज्ञ सलाह देते हैं।

See also  आर्मी डे | Army Day (सेना दिवस ) 15 जनवरी 1949

बीसीए करने के लिए अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय ही क्यों चुने

  1. अगर आप विंध्य क्षेत्र के हैं तो यहां पर बहुत से अच्छे कॉलेज हैं, लेकिन कॉलेज और विश्वविद्यालय मेंं कई सैद्धांतिक और भौतिक अंतर होता है। विश्वविद्यालय आर्थिक रूप से मजबूत एवं संपन्न होता है।
  2. जिसकी वजह से कोर्स से संबंधित सभी जरूरी आवश्यकताओ की उपलब्धता विश्वविद्यालय मेंं आसानी से हो सकती है।
  3. विश्वविद्यालय क्योंकि सरकारी संस्थान है इसलिए प्राइवेट कॉलेजों की तुलना मेंं यहां पर फीस भी कम होती है।
  4. सूत्रों से ज्ञात जानकारी के अनुसार अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय के BCA डिपार्टमेंंट का कैंपस बहुत ही आधुनिक है, यहां पर i5 प्रोसेसर के बिल्कुल नए कंप्यूटर उपलब्ध हैं रोजाना 2 घंटे का प्रैक्टिकल सेशन होता है।
  5. वाईफाई, प्रोजेक्टर क्लास, स्वयं प्लेटफॉर्म और NPTEL की क्लासेस के साथ-साथ AC युक्त वातावरण भी BCA विभाग में उपलब्ध हैं। विभाग में हाई क्वालिफाइड टीचर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।
  6. हाल ही मेंं कोरोना की वजह से lock-down जैसी स्थितियों का सामना पूरे देश ने दो बार किया है, इस दौरान बाहर पढ़ने वाले छात्रों को काफी ज्यादा समस्याओं का सामना करना पड़ा। दूसरे राज्यों एवं बड़े शहरों मेंं BCA और MCA के लिए एडमिशन लेने वाले अभ्यार्थी पूरे साल घर पर ही रहे और ऑनलाइन के माध्यम से शिक्षा ग्रहण की और भारी भरकम फीस भी उन्हें देनी पड़ी। अभी हाल ही में करोना के केस अचानक से बढ़ रहे थे, जो की अभी तो नियंत्रित हो गए हैं। परंतु भविष्य मेंं क्या हो सकता है? किसी को कुछ पता नहीं, इसीलिए अभी के कुछ समय कोशिश यही करनी चाहिए अध्ययन अपने आसपास के संस्थानों पर ही करें, अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय के BCA विभाग से BCA करने पर आपको फीस भी कम लगेगी और आवश्यकता पड़ने पर आप संस्थान मेंं जाकर अपने शिक्षक से नासमझ आने वाले विषय पर चर्चा भी कर सकते हैं।
  7. विभाग से कई बच्चे आईटी सेक्टर की बड़ी कंपनियों मे काम कर रहे हैं।
See also  दुनिया मे सात अजूबे कौन कौन से हैं आइये जानते हैं उनके बारे मे | Duniya Ke Saat Ajoobe

अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय मेंं बीसीए का प्रवेश कैसे लें

BCA from Apsu : अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय से अगर आप बीसीए करना चाहते हैं तो इसकी प्रवेश प्रक्रिया बहुत ही सरल है। संभावना हैं की 28 मई 2023 से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरे जाएंगे। रजिस्ट्रेशन फॉर्म  apsurewa.ac.in सर्वर से भरे जाएंगे।

  1. फॉर्म भरने शुरू होंगे (अनुमानित)-> 02 जून 2023 से
  2. फॉर्म भरने की अंतिम तिथि -> 21 जून 2023
  3. फॉर्म भरने के बाद एक कॉपी संबन्धित विभाग मे जमा करने की अंतिम तिथि – 23 जून 2023
  4. पोर्टल की लिंक ये रही ->apsurewa.ac.in 
  5. प्रवेश सूची जारी होने की तिथि – 27 जून 2023 को पहली सूची जारी

फॉर्म भरने के बाद फॉर्म को बीसीए विभाग में जमा करे। फॉर्म के साथ अपने 10वीं, 12वीं के मार्कशीट की फोटोकॉपी लगाए, तथा पहचान पत्र, निवास पत्र आदि भी सलग्न जरूर करे। इसके बाद बताए गए दिन में BCA विभाग के नोटिसबोर्ड में प्रवेश के लिए संभावित छात्रो की सूची जारी की जाएगी। जिन केंडीडेट का नाम सूची में हो, वो जल्द से जल्द एड्मिशन फीस mponline के माध्यम से जमा करके, अपने प्रवेश को सुनिश्चित करा ले।

APSU में BCA की योग्यता क्या हैं?

  1. विद्यार्थी 12वीं पास होना चाहिए।
  2. 12वी में कामर्स, बायो या मैथ विषय लेने वाले छात्र बीसीए के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  3. मध्य प्रदेश शासन के द्वारा दी जाने वाली स्कालरशिप व्यवस्था यहाँ पर भी उपलब्ध हैं।

रजिस्ट्रेशन फॉर्म की फीस कितनी हैं?

  1. सामान्य और OBC के केंडीडेट के लिए -> 600
  2. एमपी के एसटी/एससी केंडीडेट (एमपी डोमिसाइल) के लिए -> 400

एपीएसयू में BCA विभाग कहाँ पर हैं? (BCA from Apsu)

एपीएसयू में BCA विभाग प्रशासनिक भवन के बगल में मौजूद पुस्तकालय बिल्डिंग के पीछे हैं। बहुत से लोग BCA विभाग को कम्प्युटर सेंटर के नाम से भी जानते हैं।

BCA विभाग में टेकसक्षम और माइक्रोसॉफ़्ट के माध्यम से ट्रेनिंग

बीसीए और एमसीए के छात्राओ को टेकसक्षम, SAP India तथा माइक्रोसॉफ़्ट के माध्यम से लगभग 30 छात्राओ को ट्रेंगिंग दे रहा हैं तथा उन्हे प्लेसमेंंट करने की तैयारी में हैं। जिन छात्राओ के पास ट्रेनिग के दौरान कम्प्युटर नहीं थे, टेकसक्षम ने उन्हे ट्रेनिंग पीरियड के लिए नए लैपटाप उपलब्ध कराये थे। इस ट्रेनिंग के तहत छात्राओ को वेब टेक्नोलोजी, React JS, पीएचपी और डिजिटल मार्केट जैसे विषयों पर ट्रेनिंग दी गई हैं।

See also  देहरादून में घूमने की जगह

माइक्रोसॉफ़्ट और टेकसक्षम के माध्यम से BCA/MCA के छात्राओ को लैपटाप वितरण

bca college in rewa, bca from apsu, top bca collage in rewa

बीसीए का ड्रेस कोड क्या हैं? (APSU BCA DRESS, BCA DRESS APSU)

अगर आप अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय से बीसीए कर रहे हैं और आपको अभी तक वहाँ का ड्रेस कोड नहीं पता हैं तो इस पोस्ट के नीचे बीसीए विभाग मे लगने वाला यूनिफ़ोर्म ड्रेस कोड दिया गया हैं।

एमसीए का ड्रेस कोड क्या हैं? (APSU MCA DRESS, MCA DRESS APSU)

अगर आप अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय से एमसीए कर रहे हैं और आपको अभी तक वहाँ का ड्रेस कोड नहीं पता हैं तो इस पोस्ट के नीचे एमसीए विभाग मे लगने वाला यूनिफ़ोर्म ड्रेस कोड दिया गया हैं।

mca dress code for apsu rewa, mca uniform for apsu rewa, apsu rewa mca dress code, apsu rewa mca uniform

रीवा से संबन्धित अन्य लिंक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *