चमगादड़ घर में आ जाए तो क्या करना चाहिए

चमगादड़ घर में आ जाए तो क्या करना चाहिए

अगर किसी के घर में चमगादड़ बार-बार प्रवेश कर रहा है तो इसका अर्थ है आने वाले समय में घर में आर्थिक समस्याएं हो सकती हैं कर्ज की समस्या तथा धन हानि की समस्या हो सकती है ज्योतिष के अनुसार चमगादड़ का घर में बार-बार प्रवेश करना अच्छा नहीं माना जाता है यह दरिद्रता का सूचक है। अगर चमगादड़ घर में प्रतिदिन प्रवेश कर जाता है तब घर के मालिक को इस विषय पर गंभीरता से सोचना चाहिए क्योंकि यह घटना जीवन भर की जमा पूंजी के नानी की ओर इशारा करता है। चमगादड़ को घर में प्रवेश करने से रोकने के लिए घर की खिड़कियों में जाली तथा दरवाजा में बंद हो जाने वाली जालीदार दरवाजे लगाने चाहिए। शाम होते ही खिड़कियों और दरवाजों को बंद कर लेना चाहिए कुछ ऐसे उपाय करके चमगादड़ को घर में बार-बार प्रवेश होने से रोका जा सकता है।

चमगादड़ के आने से घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है

वास्तु शास्त्र में बताया गया है की अगर घर में चमगादड़ अपना निवास स्थान बना लेते हैं या फिर घर में बार-बार प्रवेश करते हैं तब यह घर में बढ़ती हुई नकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक माना जा सकता है। चमगादड़ रात्रि कर यानी कि निशाचर हैं जो की रात में ही विचरण करते हैं। जिस घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ता है वह घर चमगादड़ों को अपनी ओर आकर्षित करता है इसलिए बार-बार चमगादड़ उसे घर में प्रवेश करते हैं। इसीलिए घर के मालिक को प्रयास करना चाहिए कि घर की नकारात्मक ऊर्जा को समाप्त करें। वास्तु शास्त्र के अनुसार चमगादड़ को शुभ नहीं माना गया है और घर में चमगादड़ का आना अपशगुन होता है इसका अर्थ है आने वाले समय में किसी अशुद्ध समाचार की प्राप्ति हो सकती है।

See also  2023 में होली कब हैं? | 2023 me Holi kab hai

चमगादड़ के आने से घर में कलह और तनाव बढ़ता है

घर में चमगादड़ के बार-बार आने से घर के लोगों के बीच कलह की स्थिति निर्मित होती है तथा घर के सदस्यों में गंभीर रोग होने की संभावना भी बढ़ती है। अगर बार-बार पति-पत्नी के बीच मनमुटाव हो रहा है और घर में चमगादड़ बार-बार आ रहा है तो यह मानना चाहिए कि चमगादड़ के ही अशुभ प्रभावों की वजह से पति-पत्नी के बीच बार-बार मां बताओ हो रहा है। वैज्ञानिक रूप से भी चमगादड़ का घर में आना अच्छी बात नहीं है क्योंकि चमगादड़ के पंखों में कई प्रकार के प्राण घातक बैक्टीरिया अपना निवास स्थान बनाकर रखते हैं जिसकी वजह से घर में कई प्रकार की बीमारियों का संक्रमण फैल सकता है। चमगादड़ आमतौर पर खंडहर घरों में या फिर सुनसान घरों में ही अपना निवास स्थान बनाते हैं। लेकिन अगर किसी ऐसे घर में चमगादड़ प्रवेश करते हैं या फिर निवास करते हैं जहां पर लोग रह रहे हैं तो यह बहुत ही चिंता का विषय है घर में साफ सफाई का ख्याल रखें रात के समय घर के प्रांगण में उजाला रखें क्योंकि चमगादड़ अंधेरे में ही सक्रिय होते हैं।

चमगादड़ किसका प्रतीक है?

चमगादड़ माता लक्ष्मी के बहन आलक्ष्मी यानी की दरिद्रता का वाहक हैं। बहुत से लोगों को यह भ्रम है कि चमगादड़ माता लक्ष्मी का प्रतीक है परंतु वास्तव में चमगादड़ का संबंध दरिद्रता यानी की आलक्ष्मी से है।

क्या चमगादड़ शुभ होते हैं?

हिन्दू धर्म के अनुसार चमगादड़ को शुभ नहीं माना जाता हैं, चमगादड़ एक रात्री चर होते हैं जो अक्सर रात मे ही निकलते हैं। चमगादड़ अलक्ष्मी का प्रतीक हैं। इसके अलावा कई दानव-राक्षस चमगादड़ को अपने वाहन के रूप मे इस्तेमाल करते थे।

See also  नैवेद्य क्या होता है? नैवेद्य चढ़ाए जाने के नियम क्या है?

सपने में चमगादड़ का हमला करना

ज्योति शास्त्र के अनुसार सपने में चमगादड़ को देखना अशुभ माना गया है। अगर सपने में चमगादड़ का हमला होते हुए दिखे तो इसका अर्थ है कि आने वाले समय में आपके साथ कोई अनहोनी हो सकती है या किसी प्रकार की हानि का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए अगर सपने में चमगादड़ का हमला देखें तो आने वाले समय के लिए सचेत हो जाना चाहिए। सपने में चमगादड़ का झुंड दिखाई देना यह भी एक अशुभ सपना है इस सपने का अर्थ है कि आने वाले समय में किस्मत आपका साथ नहीं देगी। अगर आप आप नौकरी वाले व्यक्ति हैं तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए क्योंकि अगर सपने में चमगादड़ का झुंड दिखाई दे तो इसका अर्थ है कि आने वाले समय में नौकरी और व्यापार में नुकसान हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *