घर में लड़ाई झगड़ा रोकने के उपाय

घर में लड़ाई झगड़ा रोकने के उपाय

अक्सर लोग घर में लड़ाई झगड़ा रोकने के उपाय इंटरनेट में खोजते रहते हैं। इसी समस्या के निराकरन के लिए इस पोस्ट को लिखा जा रहा हैं।

कई बार ग्रह के दोष की वजह से भी घर में लड़ाई झगड़े होते हैं, अगर किसी व्यक्ति के घर में लगातार लड़ाई झगड़े होते रहते हैं चाहे वह पति-पत्नी हो, भाई-बहन हो, पिता पुत्र हो या फिर सास और बहू हो तब ऐसी स्थिति में नवग्रह शांति की पूजा करवाने से घर के सभी ग्रह दोष दूर होते हैं और घर में सुख शांति का माहौल बनता है। जिस घर में घर के सदस्यों के बीच लड़ाई झगड़ा होते रहते हैं उन्हें किसी ज्ञानी ज्योतिष से घर में ग्रह शांति की पूजा जरूर करवानी चाहिए।

नवग्रह शांति पूजा के अलावा ज्योतिष शास्त्र के अनुसार एक और उपाय बताया गया है जिसका अनुसरण करके घर में होने वाले वाद विवाद और लड़ाई झगड़ों को रोका जा सकता है। अगर घर के सदस्यों के बीच पति-पत्नी या फिर पड़ोसियों से लड़ाई झगड़ा होना आम बात है तब ऐसी स्थिति में बुधवार के दिन घर में पोछा लगाते समय पानी में नमक मिला दे। नमक मिला हुआ पानी से घर में पोछा लगाने से घर की नकारात्मक शक्तियां समाप्त हो जाती हैं जिसकी वजह से घर में होने वाली लड़ाई झगड़ों में काफी अंतर आता है। लेकिन ध्यान रहे कि गुरुवार और शुक्रवार के दिन भूल कर भी घर में पूछा नहीं लगना चाहिए।

अगर पति-पत्नी में होते हैं लड़ाई झगड़ा

अगर किसी घर में अक्सर पति-पत्नी के बीच में लड़ाई झगड़े होते हैं तब ऐसी स्थिति में पति-पत्नी कपूर का उपाय करके घर में लड़ाई झगड़े की स्थिति को नियंत्रित कर सकते हैं। रात को सोने के पहले पति-पत्नी को अपने-अपने तकिए के नीचे कपूर रखकर सोना चाहिए। ऐसी मान्यता है की तकिया के नीचे कपूर रखकर सोने से पति-पत्नी के बीच होने वाली लड़ाई झगड़ा सुलझ जाते हैं। अगर कोई लड़ाई झगड़े को रोकने के लिए कपूर का उपाय करता है तो यह ध्यान देना है कि कोई दूसरे उपाय इसके साथ में ना आजमाएं। सुबह होने के बाद तकिए के नीचे रखे हुए कपूर को जला दें और इसकी राख को आसपास किसी जल कुंड में प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में खुशी और प्रेम बना रहता है तथा लड़ाई झगड़ा नहीं होते हैं। इसके साथ-साथ घर के ईशान कोण में प्रतिदिन शाम के समय घी का बना हुआ दीपक पति-पत्नी को साथ मिलकर जलाना चाहिए।

See also  इस पक्षी की आवाज सुनकर घर बर्बाद हो जाता है

सास-बहू गृह क्लेश शांति के उपाय

जिन घरों में सास बहू के बीच अक्सर लड़ाई झगड़े होते हैं, उस घर के सदस्यों को ध्यान देना चाहिए कि कहीं घर का कूड़ा दान उत्तर पूर्व दिशा की ओर तो नहीं रखा है क्योंकि जिन घरों में कूड़ादान को उत्तर पूर्व दिशा में रखा जाता है। उन घरों में सास बहू के बीच जमकर लड़ाई होती हैं।

इसके अलावा अगर रसोईघर मकान के बीचो-बीच बना हुआ है तब भी ऐसे घरों में सास और बहू के बीच लड़ाई झगड़ा होते रहते है। सास और बहू के बीच संबंध को मधुर बनाने के लिए घर में तुलसी के पौधे के साथ-साथ गुलाब का पौधा, चंपा और चमेली इन चार पौधों को आसपास लगाना चाहिए। जिन घरों में तुलसी का पौधा गुलाब, चंपा और चमेली के साथ लगा होता है उन घरों में कभी भी सास बहू के बीच लड़ाई नहीं होती है और प्यार बढ़ता है, ऐसा ज्योतिष शास्त्री बताते हैं। किचन में किसी भी काले रंग की वस्तु का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ना ही काले रंग का मार्बल और ना ही काले रंग का कैबिनेट रसोई घर में होना चाहिए। जिन घरों में काले रंग की वस्तु रसोई घर में रखी होती है उन घरों में अक्सर सास बहू के बीच लड़ाई झगड़े होते रहते हैं।

पितृ दोष की वजह से भी होते हैं लड़ाई झगड़ा

अक्सर कई बार हम कुछ ऐसे काम करते हैं जिसकी वजह से पितृ दोष के दोषी हो जाते हैं और इसकी वजह से हमें लड़ाई झगड़ा बाद विवाद मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है। पितृ दोष से मुक्ति पाने के लिए अमावस्या या फिर पितृ पक्ष के समय पूर्वजों का तर्पण करना चाहिए और उनकी खुशी के लिए ब्राह्मणों को भोजन करना चाहिए। अगर ब्राह्मण को आप खाना नहीं खिला सकते तो अपने घर की बहन और बेटी के परिवार को भोज में निमंत्रण जरूर दें और उन्हें भोजन कारण ऐसा करने से पितृ बहुत खुश होते हैं और पितृ दोष से मुक्ति मिलती है। इसके साथ-साथ पीपल के पेड़ में जल जरुर चढ़ाएं जिन लोगों को पितृ दोष होता है उन्हें पीपल में प्रतिदिन जल जरूर चढ़ाना चाहिए जिस घर के लोग प्रतिदिन पीपल के पेड़ में जल चढ़ाते हैं उनके घर में सुख संपत्ति आने से कोई नहीं रोक पाता है।

See also  सपने में पीपल का पेड़ देखना

डिस्क्लेमर – यह जानकारी सामान्य ज्ञान की दृष्टि से दी गई हैं, इस जानकारी की सत्यता की पुष्टि हमारी वैबसाइट meribaate.in नहीं करती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *