हमारे देश का सबसे बड़ा हीरो कौन है यह प्रश्न थोड़ा सा भ्रमित करने वाला प्रश्न हैं, क्योंकि इसमे यह पता नहीं चल पा रहा हैं की यह प्रश्न किस परिपेक्ष मे पूछा गया हैं। भारत मे कलाकार को भी हीरो का दर्जा मिला हुआ हैं तो वही देश के लिए रक्षा करने वाले सैनिको को भी हीरो कहा जाता हैं तो वही खिलाड़ियों को भी हीरो माना जाता हैं और अब तो नेताओ को भी हीरो के रूप मे देखा जाता हैं। इसलिए एक एक करके हम इन सभी परिपेक्ष के आधार पर सबसे बड़े हीरो का नाम जानने का प्रयास करेंगे।

हीरो का मतलब क्या हैं?

हमारे देश के सबसे बड़े हीरो वो लोग हैं जो देश को आंगे बढ़ने मे अपना योगदान कर रहे हैं, देश का नाम पूरे विश्व मे रोशन कर रहे हैं और जो लोग देश की रक्षा के लिए सरहद मे तैनात हैं वो हमारे सैनिक हमारे हीरो हैं।

देश को आंगे बढ्ने मे मदद करने वाले लोगो मे प्रमुख लोग हैं व्यापारी, ये भारत को आर्थिक रूप से सक्षम बनाने का काम करते हैं। अगर आज अमेरिका एक ताकतवर देश हैं तो उसमे गूगल, माइक्रोसॉफ्ट और एप्पल जैसे कंपनियों का बहुत महत्वपूर्ण योगदान हैं। लेकिन भारत मे आज कर व्यापारी वर्ग को राजनीतिक रूप से निशाना बनाया जा रहा हैं। व्यापारी वो वर्ग हैं जो भारत मे बड़े मात्र मे नौकरियों का सृजन करता हैं। हमारे देश मे व्यापार क्षेत्र से जुड़े हीरो निम्न प्रकार से हैं।

  1. रतन टाटा
  2. मुकेश अंबानी
  3. धीरुभाई अंबानी
  4. गौतम अदानी
  5. लक्ष्मी मित्तल
  6. अज़ीम प्रेमजी
  7. एनआर नारायण मूर्ति
  8. राहुल बजाज
  9. आनंद महिंद्रा
See also  INSTRUCTION CYCLE क्या होता हैं? What is Instruction Cycle?

अगर हम खेल के क्षेत्र मे बात करे तो खिलाड़ी जब कोई प्रतियोगिता जीतता हैं तो पूरे विश्व की नजर उस पर जाती हैं जिसकी वजह से देश का गौरव बढ़ता हैं। उस खिलाड़ी की वजह से पूरे देश का मन सम्मान बढ़ता हैं। खेल के क्षेत्र मे हमारे देश के सबसे बड़े हीरो निम्न प्रकार से हैं।

  1. सचिन तेंदुलकर
  2. विश्वनाथ आनंद
  3. सुनील छेत्री
  4. सानिया मिर्जा
  5. मेजर ध्यंचन्द्र
  6. साइना नेहवाल
  7. पीवी सिंधु
  8. पीटी उषा
  9. लिएंडर पेस
  10. महेश भूपति
  11. विराट कोहली
  12. महेंद्र सिंह धोनी
  13. कपिल देव

कला लोगो का मनोरंजन करती हैं लेकिन अब कला का इस्तेमाल करके देश के आर्थिक दशा मे सुधार किया जा सकता हैं तथा कला का इस्तेमाल करके भी देश को दूसरे देशो की तुलना मे आगे बढ़ाया जा सकता हैं। कला के माध्यम से भी अपने देश को सुपर पवार बनाया जा सकता हैं। इसलिए अगली सूची मे हम उन कलाकारो का नीम दे रहे हैं जिनहोने एक हीरो की तरह हमारे देश का नाम रोशन किया हैं।

  1. एनटी रामा राव जूनियर
  2. अल्लु अर्जुन
  3. अमिताभ बच्चन
  4. रजनीकान्त
  5. प्रभास
  6. राज कपूर
  7. अक्षय कुमार
  8. अनुपम खेर
  9. ऐश्वर्या राय
  10. प्रियंका चोपड़ा
  11. इरफान खान
  12. दिलीप कुमार

हमारे देश के हीरो की सूची

राजनीति के क्षेत्र मे इन्दिरा गांधी, अटल बिहारी वजपाई, नरसिम्हा राव, नरेंद्र मोदी
क्रिकेट में हीरो कपिल देव, सचिन, महेंद्र सिंह धोनी
शतरंज में विश्वनाथ आनंद
सेना में कैप्टन विक्रम बत्रा, मनोज कुमार पांडे, योगेंद्र सिंह यादव
फिल्म में अमितब बच्चन, अक्षय कुमार, राज कपूर,
विज्ञान के क्षेत्र में सीवी रमन, होमी भाभा, एपीजे अब्दुल कलाम
सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभल
बैडमिंटन में पीवी सिंधु, साइना नेहवाल
व्यापार उद्योग के क्षेत्र में टाटा परिवार, अंबानी परिवार
See also  Best शेखचिल्ली की कहानियाँ 01 - शेख साहब के घर का रास्ता

FAQ : Google Question and Answer

Q1 : हमारे देश का सबसे बड़ा हीरो कौन है?

उत्तर – हमारे देश का सबसे बड़ा हीरो सचिन तेंदुलकर, विश्वनाथ आनंद और देश के सैनिक हैं। जो देश की रक्षा कर रहे हैं तो वही विश्वनाथ आनंद और सचिन ने हमारे देश का नाम रोशन किया हैं।

Q2 : भारत का सबसे बड़ा सुपरस्टार कौन है?

उत्तर – भारत के सबसे बड़े सुपरस्टार एनटी रामा राव, अल्लु अर्जुन, अमिताभ बच्चन और रजनीकान्त हैं। भारत मे इनके द्वारा निभाए पात्र लोग वर्षो नहीं भूलते हैं।

Q3 : बॉलीवुड में सुपर स्टार हीरो कौन है?

अगर हिन्दी सिनेमा यानि की बॉलीवुड की बात करे तो बिना किसी संदेह के बॉलीवुड के सुपरस्टार हीरो अमिताभ बच्चन, राजेश खन्ना, देवानन्द, अक्षय कुमार, आयुष्मान खुराना, रितिक रोशन हैं।

Q4 : दुनिया का सबसे बड़ा स्टार कौन है?

दुनिया के सबसे बड़े स्टारो मे सबसे बड़ा नाम हॉलीवुड के टॉम क्रूज और लियोनार्डो डिक्रेपियों का हैं। दोनों कलाकार को पूरी दुनिया मे जाना जाता हैं और इनकी फिल्मों को बड़े ही आनंद के साथ लोग देखना पसंद करते हैं।

Q5 : दुनिया का सबसे रईस एक्टर कौन है?

दुनिया का सबसे रईस एक्टर जेमि गर्ट्ज और जेरी सेनफील्ड का नाम शामिल हैं। जेमि गर्ट्ज की कुल संपत्ति 3 बिलियन आँकी गई हैं वही जेरी सेनफील्ड की कुल संपत्ति 950 मिलियन आँकी हैं।

Q6: साउथ में नंबर वन हीरो कौन है?

साउथ मे नंबर वन हीरो रजनीकान्त को माना जाता हैं। रजनीकान्त की एक्टिंग और उनके अनोखे स्टाइल की वजह से साउथ मे लोग उन्हे भगवान की तरह मानते हैं। इसके अलावा रजनीकान्त के दामाद भी एक्टिंग करते हैं उनका नाम धनुष हैं और लोग उन्हे भी काफी पसंद करते हैं।

One thought on “हमारे देश का सबसे बड़ा हीरो कौन है?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *