highest budget movie in the world

हॉलीवूड की टॉप 10 सबसे महंगी मूवी, Most Expensive Movie in the World

आज हम लोग जानेंगे कि दुनिया की सबसे highest budget movie कौन सी है, गूगल में बहुत से लोग खोज रहे हैं की हॉलीवुड की most expensive movies कौन सी है, फिल्मों को बनाने में कितनी लागत आई है। फिल्में आज के समय मे लोगों के इंटरटेनमेंट का सबसे बड़ा साधन है। जैसा कि हमें पता है कि इस समय पूरा विश्व को महामारी को झेल रहा है, और जब इसके केस बढ़ने लगते हैं, तो सरकारी लॉकडाउन लगा देती हैं। जिसके चलते लोगों को घर में बंद होना पड़ता है। ऐसी स्थिति में फिल्म ही लोगों के मनोरंजन का सबसे बड़ा साधन होता है। और इसी के चलते लोग गूगल में सर्च करते हैं, यह जानने के लिए दुनिया में ऐसी कौन सी फिल्में है जिन्हें बनाने के लिए बहुत पैसा खर्च किया गया है। तो इसी प्रश्न का उत्तर देने के लिए मैंने आज ही पोस्ट लिखा है। तो आइए जानते हैं कि हॉलीवुड की वह कौन सी फिल्में है, जिन्हें बनाने के लिए काफी पैसे खर्च किए गए हैं।

10- Water World 1995

यह फिल्म 1995 में आई थी, इस फिल्म को बनाने में कुल लागत 270 मिलियन डॉलर थी, इस फिल्म में 264 मिलियन डॉलर की कमाई की थी. इस फिल्म की कहानी सन 2500 पर आधारित है, कहानी के अनुसार समुद्र का जल स्तर बढ़ गया था, यह जलस्तर 7600 मीटर बढ़ गया, जिसकी वजह से पूरी धरती जलमग्न हो गई थी. बचे हुए इंसान जहाजों में रहकर अपने जीवन के लिए संघर्ष कर रहे थे. यह फिल्म काफी रोचक है, क्योंकि कहानी में हर जगह पानी ही पानी था, इसलिए उनकी मान्यता थी इस धरती में कहीं ना कहीं एक जमीन है, जिसे वह ड्राई लैंड कह रहे थे. कहानी मे रोचकता और उत्साह लगातार बना है, आप इस फिल्म को देखेंगे तो आपको एक नया कांसेप्ट देखने को मिलेगा.  यह फिल्म highest budget movie in the world की सूची मे 10 नंबर मे आती हैं।

9- Jhon Carter 2012

यह फिल्म 2012 में आई थी, इस फिल्म को बनाने में 275 मिलियन डॉलर खर्च हुए थे, इस फिल्म में 284 मिलियन डॉलर की कमाई की थी। इस कहानी में मुख्य पात्र, किसी साधन की मदद से, अनचाहे में मंगल ग्रह पहुंच जाता है. और यहां से उसकी यात्रा प्रारंभ होती है, मंगल ग्रह पहुंचकर वह एक आम आदमी नहीं रह जाता, वहां उसे विशेष शक्तियां महसूस होती हैं, और मंगल ग्रह पर चल रहे किसी राजघराने के राजनीति मे वह शामिल हो जाता है. फिल्म की कहानी बहुत ही अच्छी है, और अगर आप एडवेंचर फिल्में देखना पसंद करते हैं तो यह फिल्म आपके लिए बहुत सही होगी. यह फिल्म most expensive movie budget की सूची मे 9वें नंबर मे आती हैं।

See also  मशहूर अभिनेत्री निम्मी का जीवन परिचय | Nimmi ka parichay

 

8- हैरी पॉटर 2009

हैरी पॉटर कि कई मूवी सीरीज में आई हैं, इन्हीं में से एक मूवी 2009 में आई थी. इस फिल्म का पूरा नाम हैरी पॉटर एंड द हाफ ब्लड प्रिंस है, इस फिल्म को बनाने में 250 मिलियन डॉलर खर्च हुए थे. जैसा कि आपको पता होगा यह हैरी पॉटर सीरीज की मूवी है, इसमें हैरी पॉटर अपने माता-पिता के कातिल को हराने का प्रयास कर रहा है, इस सीरीज का विलेन हैरी पॉटर के सबसे चहेते प्रोफ़ेसर डंबलडोर को मारने में सफल हुआ. यह फिल्म highest budget movie in the world की सूची मे 8वें नंबर मे आती हैं।

7- द अवेंजर्स एज ऑफ अल्ट्रॉन 2015

यह फिल्म 2015 में बनी थी, इस फिल्म को बनाने में 283 मिलियन डॉलर खर्च हुए थे, इस फिल्म ने 1.4 बिलीयन डॉलर की कमाई की थी। यह फिल्म अमेरिकी सुपर हीरो पर आधारित फिल्म है और यह अवेंजर्स की सीरीज की फिल्म है। इसमें अमेरिकी कॉमिक्स पर आधारित एक से ज्यादा सुपर हीरो मिलकर दुनिया को बचाते हैं, मुख्य पात्र आयरन मैन,कैप्टन अमेरिका, ब्लैक विडो, हॉकआई और हल्क है। अगर आप अमेरिकी कार्टून फिक्शन हीरो के प्रशंसक हैं, अगर आप आईरन मैन और कैप्टन अमेरिका के प्रशंसक हैं और आपको साइंस फिक्शन पर आधारित फिल्में देखना पसंद है तो आपको यह फिल्म जरूर देखनी चाहिए। यह फिल्म highest budget movie in the world की सूची मे 7वें नंबर मे आती हैं।

6- टाइंगल्ड 2010

यह फिल्म 2010 में आई थी इस फिल्म को बनाने में 286 million-dollar रुपए खर्च किए गए, इस फिल्म में 591 मिलियन डॉलर की कमाई की थी, यह फिल्म एक एनिमेटेड फिल्म है, जो कि एक राजकुमारी पर आधारित है जिसे एक चुड़ैल चोरी करके ले गई थी, और राजकुमारी के बहुत बड़े और घने बाल हैं, जिससे वह कई कारनामे करती है, अगर आपको एनिमेशन फिल्में पसंद है, तो आपको यह फिल्म जरूर देखनी चाहिए। यह फिल्म highest budget movie in the world की सूची मे 6वें नंबर मे आती हैं।

See also  गदर 2 फुल मूवी डाउनलोड | Gadar 2 full movie download hd

5- स्पाइडर मैन 2007

यह फिल्म 2007 में बनकर तैयार हुई थी इस फिल्म को बनाने के लिए 298 मिलन डॉलर खर्च किए गए थे, इस फिल्म ने 890 मिलन डॉलर की कमाई की थी। यह फिल्म एक काल्पनिक हीरो स्पाइडर-मैन पर आधारित है, जोकि अमेरिका का लोकप्रिय कॉमिक्स कैरेक्टर है, यह फिल्म spider-man सीरीज का तीसरा भाग है, इस फिल्म में स्पाइडर मैन अपने प्रिय दोस्त से टकराता है। इसके अलावा अंतरिक्ष से आए एक अजीब पदार्थ भी spider-man के लिए कई समस्याएं पैदा करता है। अगर आप सुपर हीरो आधारित कोई फिल्म देखना पसंद करते हैं तो आपको याद जरूर देखनी चाहिए। यह फिल्म highest budget movie in the world की सूची मे 5वें नंबर मे आती हैं।

4- टाइटेनिक 1997

प्यार फिल्म 1997 पर बनकर तैयार हुई थी, इस फिल्म को बनाने में 298 million-dollar खर्च हुए थे, यह फिल्म आज भी लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय है, इस फिल्म ने 2.3 बिलीयन डॉलर की कमाई की थी। यह फिल्म टाइटेनिक नाम के जहाज पर आधारित है। इसे वास्तविक घटना से जोड़ा जाता है, कहते हैं टाइटेनिक नाम का एक जहाज था जो कि काफी बड़ा जहाज था, और वह जहाज एक ठंडी रात में समुद्र में डूब गया था, इस फिल्म में एक प्रेम कथा भी चल रही होती है, जो कहानी को और रोचक बनाती है। अगर आप लव स्टोरी से संबंधित फिल्में देखना पसंद करते हैं तो इस फिल्म को जरूर देखें। यह फिल्म highest budget movie in the world की सूची मे 4थे नंबर मे आती हैं।

3- पाइरेट्स ऑफ द कैरेबियन एट वर्ल्ड्स एंड 2007

यह फिल्म 2007 में बनी थी और जय फिल्म पार्ट्स ऑफ द कैरेबियन सीरीज का एक भाग है, इस फिल्म को बनाने में 347 मिलियन डॉलर खर्च हुए थे, और इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 963 million-dollar की कमाई की थी. यह फिल्म समुद्री लुटेरे पर आधारित है, जिनके पास कुछ खास शक्तियां हैं, यह फिल्म एक एडवेंचरस फिल्म है. इस फिल्म का मुख्य पात्र हर सीरीज की तरह इस बार भी, अपने एक खास समुद्री जहाज की खोज पर है, वही एक दूसरा पात्र, अपने पिता को शैतानी समुद्री लुटेरे से बचाना चाहता है. यह फिल्म काफी रोचक है. यह फिल्म highest budget movie in the world की सूची मे 3रे नंबर मे आती हैं।

2- अवेंजर्स एंडगेम 2019

यह फिल्म 2019 में रिलीज हुई थी, इस फिल्म के निर्माण में 356 million-dollar खर्च हुए थे, इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में 2.79 billion-dollar रुपए कमाए थे। अवेंजर्स सीरीज का एक भाग है, यह फिल्म मल्टी सुपर हीरो पर आधारित फिल्म है, अमेरिकी कॉमिक्स पर आधारित सुपर हीरो जैसे आयरन मैन, कैप्टन अमेरिका, हल्क, थोर जैसे काल्पनिक सुपर हीरो, इस फिल्म में मुख्य किरदार पर हैं। जो दुनिया को बचाने का काम कर रहे हैं। अगर आप एडवेंचर फिल्म देखना पसंद करते हैं तो यह आपके लिए काफी अच्छी फिल्म रहेगी। यह फिल्म काफी रोचक है. यह फिल्म highest budget movie in the world की सूची मे 2रे नंबर मे आती हैं।

See also  सुपरमैन का असली नाम क्या है? Superman ka asali naam kya hain?

1- पाइरेट्स ऑफ द कैरेबियन ऑन स्ट्रेंजर टाइड्स 2011

यह फिल्म 2011 में आई थी, और यह फिल्म विश्व की अब तक की सबसे महंगी फिल्म है, यानी फिल्म को बनाने में सबसे ज्यादा पैसे खर्च किए गए हैं. इस फिल्म को बनाने में 403 मिलियन डॉलर रुपए खर्च किए गए हैं, और इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में 1.04 billion-dollar कमाए थे. यह फिल्म पाइरेट्स ऑफ कैरेबियन की चौथी सीरीज है. इस फिल्म में मुख्य पात्र जैक स्पैरो अमृत कलश जुड़ने के लिए निकला था. और इस दौरान बहुत ही एडवेंचरस चीजें होती हैं, जो फिल्म को देखकर आपको रोमांचित कर देंगे. यह फिल्म highest budget movie in the world की सूची मे पहले नंबर मे आती हैं।

One comment

Comments are closed.