duniya ka sabse chhota desh, google duniya ka sabse chota desh kaun sa hai, duniya ka sabse chota desh, दुनिया का सबसे छोटा देश, दुनिया का सबसे छोटा देश कौन सा है, duniya ka sabse chota desh kaun sa hai, duniya ka sabse chhota desh kaun sa hai, duniya ka sabse chhota desh aur uska kshetrafal, duniya ka sabse chhota desh ka naam batao, duniya ka sabse chota desh konsa hai, duniya ka sabse chota desh kon sa h, duniya ka sabse chota desh kaun hai , duniya ka sabse chota desh ka naam, duniya ka sabse chota desh hai

सबसे छोटा देश कौन सा है | duniya ka sabse chhota desh

सबसे छोटा देश कौन सा है | duniya ka sabse chhota desh

विश्व का सबसे छोटा देश वेटिकन सिटी है। यह रोम, इटली के शहर के भीतर स्थित एक स्वतंत्र शहर-राज्य है। वेटिकन सिटी का क्षेत्रफल सिर्फ 0.44 वर्ग किलोमीटर (0.17 वर्ग मील) है और यहाँ की आबादी लगभग 800 लोगों की है। यह रोमन कैथोलिक चर्च का आध्यात्मिक और प्रशासनिक केंद्र है और इसका नेतृत्व ईसाइयो के सर्वोच्च पादरी करते हैं जिनहे पोप कहा जाता है। वेटिकन सिटी दुनिया के कुछ सबसे प्रसिद्ध स्थलों का भी घर है, जैसे कि सेंट पीटर की बेसिलिका और सिस्टिन चैपल, अपने छोटे आकार के बावजूद, वेटिकन सिटी की अपनी सरकार, कानूनी व्यवस्था और अर्थव्यवस्था है, और यह अपने स्वयं के टिकट, सिक्के और पासपोर्ट जारी करता है।

क्या SEELAND दुनिया का सबसे छोटा देश हैं?

सीलैंड उत्तरी सागर में एक परित्यक्त WWII समुद्री किले पर स्थित एक सूक्ष्म राष्ट्र है। इसके रहने वालों द्वारा इसे एक स्वतंत्र संप्रभु राज्य होने का दावा किया जाता है, लेकिन इसे संयुक्त राष्ट्र या किसी भी बड़ी सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं है। आकार के संदर्भ में, सीलैंड बहुत छोटा है, जिसका कुल क्षेत्रफल लगभग 0.004 वर्ग किलोमीटर (या 4,000 वर्ग मीटर) है। हालाँकि, अन्य संस्थाएँ हैं जो सीलैंड से छोटी हैं, जैसे कि वेटिकन सिटी और मोनाको, दोनों को अंतर्राष्ट्रीय समुदाय द्वारा स्वतंत्र राज्यों के रूप में मान्यता प्राप्त है।

सीलैंड की आबादी बहुत कम है। वर्तमान में, द्वीप पर कोई स्थायी निवासी नहीं हैं। आज, यह द्वीप ज्यादातर पर्यटकों के आकर्षण के रूप में उपयोग किया जाता है।

वेटिकन स्वतंत्र राज्य कब बना था?

वेटिकन सिटी रोम, इटली के भीतर स्थित एक स्वतंत्र शहर-राज्य है। यह क्षेत्रफल और जनसंख्या दोनों ही दृष्टि से विश्व का सबसे छोटा स्वतंत्र राज्य है। जबकि वेटिकन सिटी स्वतंत्र और स्वशासी है, यह तकनीकी रूप से इटली से मुक्त नहीं है क्योंकि यह भौगोलिक रूप से इतालवी क्षेत्र में स्थित है। वेटिकन सिटी स्टेट की स्थापना 1929 में होली सी (कैथोलिक चर्च के सनकी क्षेत्राधिकार) और इटली के बीच लैटरन संधि के परिणामस्वरूप हुई थी। इस संधि ने इटली से वेटिकन सिटी राज्य की स्वतंत्रता की स्थापना की, लेकिन वेटिकन के आसपास के क्षेत्र पर इटली की संप्रभुता को भी मान्यता दी। इसलिए, वेटिकन सिटी कभी भी पूरी तरह से इटली से मुक्त नहीं हुआ है, बल्कि यह इटली की सीमाओं के भीतर अपनी सरकार और कानूनों के साथ एक अलग शहर-राज्य है।

See also  मेटरनिख की गृह और विदेश नीति | mettenich ke patan ke karan

वेटिकन सिटी की राजधानी कौन सी है?

वेटिकन सिटी की राजधानी भी वेटिकन सिटी ही है। वेटिकन सिटी एक शहर-राज्य है जो पूरी तरह से रोम, इटली शहर के भीतर समाहित है। यह क्षेत्रफल और जनसंख्या दोनों की दृष्टि से विश्व का सबसे छोटा देश है और इसकी राजधानी इसकी सीमाओं के भीतर स्थित है। वेटिकन सिटी की राजधानी वेटिकन सिटी ही है यहा पर सेंट पीटर की बेसिलिका, सिस्टिन चैपल और अपोस्टोलिक पैलेस जैसे महत्वपूर्ण स्थल है, इसके अलावा पोप के निवास भी यही है।

वेटिकन सिटी में कितने आदमी रहते हैं?

2021 तक, वेटिकन सिटी की आबादी लगभग 800 लोगों की होने का अनुमान है। यह जनसंख्या के मामले में इसे दुनिया का सबसे छोटा देश बनाता है। अधिकांश आबादी कैथोलिक चर्च के सदस्यों से बनी है, जिसमें पादरी, धार्मिक अधिकारी और वैटिकन सिटी राज्य में काम करने वाले कार्यकर्ता शामिल हैं। कुछ नागरिक भी हैं जो शहर-राज्य के भीतर रहते हैं, जिनमें से कई वेटिकन या उनके परिवार के कर्मचारी हैं।

किस देश में कोई बच्चा पैदा नहीं होता है?

यह कहना पूरी तरह से सही नहीं है कि वेटिकन सिटी में कोई बच्चा पैदा नहीं होता है, हालांकि शहर-राज्य के भीतर बच्चे के जन्म होना दुर्लभ उदाहरण हैं। हालांकि, लोगों के लिए वेटिकन सिटी में स्थायी रूप से रहना आम बात नहीं है, और जो लोग ऐसा करते हैं वे ज्यादातर पादरी, धार्मिक अधिकारियों या वेटिकन द्वारा नियोजित श्रमिकों के सदस्य हैं। ये व्यक्ति आम तौर पर अविवाहित होते हैं और शहर-राज्य में उनके साथ रहने वाले परिवार नहीं होते हैं। इसके अतिरिक्त, वेटिकन की अपनी स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली है, जिसमें वेटिकन सिटी राज्य के भीतर स्थित बम्बिनो गेसू बाल चिकित्सा अस्पताल नामक एक अस्पताल शामिल है। यह अस्पताल बच्चों की विशेष देखभाल के लिए प्रसिद्ध है, और बच्चों का वहां पैदा होना या वहां चिकित्सा उपचार प्राप्त करना कोई असामान्य बात नहीं है। हालांकि, यह ध्यान देने योग्य है कि वेटिकन सिटी एक बहुत छोटा शहर-राज्य है, जिसका कुल क्षेत्रफल केवल 0.17 वर्ग मील (0.44 वर्ग किलोमीटर) है, और इसे स्थायी आधार पर बड़े परिवारों या बच्चों को समायोजित करने के लिए नहीं बनाया गया है।

See also  जिबूती का परिचय और इतिहास | जिबूती की राजधानी

वेटिकन सिटी अमीर है या गरीब?

प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद के मामले में वेटिकन सिटी दुनिया के सबसे धनी देशों में से एक है। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि शहर-राज्य को पारंपरिक अर्थों में समृद्ध नहीं माना जाता है। वेटिकन को कैथोलिक सूबा और दुनिया भर के व्यक्तियों के दान के संयोजन के साथ-साथ इसके संग्रहालयों, स्मारिका की दुकानों और अन्य पर्यटक आकर्षणों से उत्पन्न आय के माध्यम से वित्त पोषित किया जाता है। शहर-राज्य का अपना बैंक भी है, जिसे इंस्टीट्यूट फॉर वर्क्स ऑफ रिलिजन कहा जाता है, जो इसके वित्त और निवेश का प्रबंधन करता है। जबकि वेटिकन सिटी की अपेक्षाकृत छोटी अर्थव्यवस्था है, इसके धन और संसाधनों का उपयोग मुख्य रूप से कैथोलिक चर्च के काम का समर्थन करने के लिए किया जाता है, जिसमें धर्मार्थ प्रयास और इसकी सांस्कृतिक विरासत का संरक्षण शामिल है। शहर-राज्य अपने निवासियों और कर्मचारियों के साथ-साथ अपने अस्पतालों और धर्मार्थ संगठनों के माध्यम से व्यापक समुदाय को सामाजिक सेवाएं और स्वास्थ्य सेवा भी प्रदान करता है।

वेटिकन सिटी में कौन से धर्म के लोग रहते हैं?

वेटिकन सिटी में रहने वाले अधिकांश लोग कैथोलिक हैं, क्योंकि शहर-राज्य कैथोलिक चर्च का केंद्र है और पोप का घर है, जो चर्च के आध्यात्मिक नेता हैं। कैथोलिक चर्च दुनिया का सबसे बड़ा ईसाई संप्रदाय है, जिसके दुनिया भर में 1 बिलियन से अधिक सदस्य हैं। वेटिकन सिटी में रहने वाले पादरी और धार्मिक अधिकारियों के अलावा, वेटिकन द्वारा नियोजित कर्मचारी भी हैं और शहर-राज्य के भीतर रहते हैं। ये व्यक्ति कैथोलिक या अन्य धर्मों के सदस्य हो सकते हैं, लेकिन वे मुख्य रूप से अपने धार्मिक संबद्धता के बजाय अपने कौशल और विशेषज्ञता के लिए कार्यरत हैं।

वेटिकन सिटी से जुड़ी रोचक तथ्य

वेटिकन सिटी के बारे में कुछ रोचक तथ्य इस प्रकार हैं:

  1. वेटिकन सिटी क्षेत्रफल और जनसंख्या दोनों की दृष्टि से विश्व का सबसे छोटा देश है। इसमें सिर्फ 0.44 वर्ग किलोमीटर (0.17 वर्ग मील) का क्षेत्र शामिल है और इसकी आबादी लगभग 800 है।
  2. वेटिकन सिटी की आधिकारिक भाषा लैटिन है, हालाँकि इतालवी भी व्यापक रूप से बोली जाती है।
  3. वेटिकन सिटी की अर्थव्यवस्था पर्यटन, डाक टिकटों और स्मृति चिन्हों की बिक्री और कैथोलिक चर्च के योगदान पर आधारित है।
  4. वेटिकन सिटी का अपना रेडियो स्टेशन, समाचार पत्र और टेलीविजन स्टेशन है।
  5. शहर-राज्य दुनिया के कुछ सबसे प्रसिद्ध स्थलों का घर है, जिनमें सेंट पीटर की बेसिलिका, सिस्टिन चैपल और वेटिकन संग्रहालय शामिल हैं।
  6. वेटिकन म्यूजियम में दुनिया के सबसे बड़े कला संग्रहों में से एक है, जिसमें मूर्तियां, पेंटिंग और टेपेस्ट्री सहित कला के 70,000 से अधिक कार्य हैं।
  7. वेटिकन सिटी स्विस गार्ड का भी घर है, जो पोप की सुरक्षा और वेटिकन सिटी की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार एक छोटा बल है।
  8. पोप वेटिकन सिटी का पूर्ण सम्राट है और राज्य का प्रमुख और रोमन कैथोलिक चर्च का प्रमुख दोनों है।
  9. वेटिकन सिटी की अपनी डाक प्रणाली है और यह अपने स्वयं के डाक टिकट जारी करता है, जो अत्यधिक संग्रहणीय हैं।
See also  घाना की राजधानी और इतिहास | History of Ghana

अपने छोटे आकार के बावजूद, वेटिकन सिटी एक संप्रभु राष्ट्र है और दुनिया भर के अन्य देशों के साथ राजनयिक संबंध बनाए रखता है

Keyword –  duniya ka sabse chhota desh, google duniya ka sabse chota desh kaun sa hai, duniya ka sabse chota desh, दुनिया का सबसे छोटा देश, दुनिया का सबसे छोटा देश कौन सा है, duniya ka sabse chota desh kaun sa hai, duniya ka sabse chhota desh kaun sa hai, duniya ka sabse chhota desh aur uska kshetrafal, duniya ka sabse chhota desh ka naam batao, duniya ka sabse chota desh konsa hai, duniya ka sabse chota desh kon sa h, duniya ka sabse chota desh kaun hai , duniya ka sabse chota desh ka naam, duniya ka sabse chota desh hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *