बेडरूम मे कहाँ रखनी चाहिए अलमारी! सावधान | Ghar me almirah kaha rakhe, घर में अलमारी का मुंह किधर होना चाहिए, ईशान कोण में अलमारी, अलमारी का कलर कैसा होना चाहिए, घर में पैसे रखने की जगह, शयन कक्ष में अलमारी, बेडरूम में तिजोरी कहां रखें, ghar me almirah kaha rakhe

बेडरूम मे कहाँ रखनी चाहिए अलमारी! सावधान | Ghar me almirah kaha rakhe

ghar me almirah kaha rakhe : वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में मौजूद हर चीज के लिए कुछ ना कुछ नियम जरूर बनाए गए हैं और घर में इन्हीं नियमों का पालन करते हुए घर में मौजूद वस्तुओं को उनके नियत स्थान पर रखना चाहिए तभी घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा और सुख समृद्धि घर में आएगी। घर में सकारात्मक ऊर्जा का बहुत ही महत्व होता है उदाहरण के लिए अगर आप घर आते हैं और आपका दिमाग गरम हो जाता है आपको अशांति महसूस होती है इसका मतलब है घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार नहीं हो रहा है बल्कि घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बहुत अधिक है। वहीं कुछ घर ऐसे होते हैं कि दुनियाभर के टेंशन उस घर में कदम रखते ही दूर हो जाते हैं ऐसे घरों में सकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बहुत अधिक होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कहीं ना कहीं उस घर में मौजूद सभी वस्तुएं अपनी उसी स्थान पर है जिस स्थान पर उन्हें होना चाहिए। भारत के संपन्न लोग समय के साथ और भी अमीर होते जा रहे हैं क्या आपने कभी उनके घर बनवाने के तरीकों का अध्ययन किया है लगभग सभी धनवान लोग अपने घर को वास्तु शास्त्र के अनुसार ही बनवाते हैं। आज हम इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे कि घर में अलमारी को कहां रखना चाहिए। अक्सर लोग अपने बेडरूम पर अलमारियां रख लेते हैं लेकिन उसे सही स्थान पर रखने के बारे में कोई जानकारी प्राप्त नहीं करते जिसकी वजह से अगर अलमारी गलत जगह पर रख दी जाए तो घर में कुछ ना कुछ दिक्कतों का आना जाना लगा रहता है। किसी भी घर का सबसे महत्वपूर्ण स्थान उस घर का बेडरूम होता है इसलिए इस कमरे पर रखे जाने वाले सामानों पर बहुत ही ज्यादा ध्यान देना चाहिए और वास्तु शास्त्र का इस्तेमाल करते हुए यह जरूर जानने का प्रयास करना चाहिए कि जो वस्तु हम बेडरूम पर रख रहे हैं उसे बेडरूम पर रखा जा सकता है या नहीं तथा अगर बेडरूम में रखा जा सकता है तो उससे किस स्थान पर रखा जाना चाहिए।

बेडरूम में अलमारी किस दिशा में होनी चाहिए

अगर वास्तु शास्त्र कि हम माने तो वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि बेडरूम में रखे हुए अलमारी को दक्षिण पश्चिम दिशा में रखना चाहिए जिससे कि वह उत्तर पूर्व में खुल सके। ऐसी मान्यता है कि घर में अलमारी उत्तर दिशा या फिर पूर्वी दिशा की ओर खुलती हो उस घर के मालिक का आर्थिक विकास और बौद्धिक विकास बहुत तेज गति से होता है।

See also  सपने में सांप को भागते हुए देखना

जिस घर में लगातार लड़ाई झगड़े होते हो उस घर में अगर अलमारी दक्षिण दिशा या फिर पश्चिम दिशा की ओर खुलती हो तो उसे तुरंत हटा का पश्चिम दिशा की दीवाल पर रख दें जिससे वह पूर्व दिशा की ओर खुलने लगे या फिर उसे दक्षिण दीवार की ओर रख दे जिससे वह उत्तर दिशा की ओर खुलने लगे। ऐसी स्थिति में घर में शांति की स्थापना होती है और घर का वातावरण सकारात्मक युक्त होता है।

अलमारी को प्रकाश वाले स्थान पर रखें

जब भी अलमारी को बेडरूम में रखें तो यह ध्यान रखें कि अलमारी हमेशा ऐसी जगह पर होनी चाहिए जिस पर प्राकृतिक प्रकाश पढ़ना चाहिए तथा बेडरूम में लगे हुए बल्ब का सीधा प्रकाश अलमारी में पढ़ना चाहिए। अगर अलमारी ऐसी जगह पर रखी है जहां पर उसे खोलने पर अलमारी के अंदर अंधेरा रहता है तब ऐसी स्थिति में उसे घर पर लोगों को लगातार आर्थिक रूप से कई प्रकार के नुकसान झेलने पड़ सकते हैं।

हमारे एक मित्र ने इसके बारे में बताया था कि उसके कमरे में रखा हुआ अलमारी ऐसी स्थान पर था जहां पर बल्ब का प्रकाश सीधे अलमारी पर नहीं पड़ता था और जब भी अलमारी को खोल कर कुछ भी चीज निकाली जाती थी वहां पर अंधेरा रहता था। इस दौरान उन्हें कई प्रकार के आर्थिक नुकसान ओं का सामना करना पड़ा लेकिन एक बार एक बाबा ने उनको इसके बारे में बताया तो उन्होंने तुरंत अलमारी की दिशा को बदल दिया और ऐसा रखा कि कमरे के बल्ब का प्रकाश अब सीधा अलमारी में जाता है। जबसे उन्होंने अलमारी के स्थान को बदला है तब से उनके बेफजूल खर्चों में बहुत ही आश्चर्यजनक रूप से कटौती हुई है।

See also  Dream Meaning 2023 : सपने में झाड़ू लगाना | sapne me jhadu lagana 🧹

पैसे वाली अलमारी या तिजोरी कहाँ रखे

पैसे और आभूषण जिस अलमारी मे राखी जाती हैं, उसे तिजोरी कहा जाता हैं। तिजोरी को हमेशा उत्तर दिशा की ओर रखा जाता हैं। धन के देवता कुबेर हैं, और उत्तर दिशा कुबेर जी का हैं, इस लिए जिस अलमारी मे पैसा और आभूषण रखे जाते हैं, उस अलमारी को हमेशा ऐसा रखे की अलमारी की पीठ उत्तर दिशा की दीवार को छूती हो और जब अलमारी का मालिक अलमारी खोले तो उसका मुख उत्तर दिशा की ओर हो और पीठ दक्षिण दिशा की तरफ होना चाहिए। पैसे की अलमारी घर के एक दम बीच वाले हिस्से मे होनी चाहिए।

बेडरूम मे रखे हुये अलमारी मे शीशा नहीं होना चाहिए

आज कल बहुत से लोग फैशन के चक्कर मे अलमारी मे शीशा लगवा लेते हैं, जो की एक निषेद कार्य हैं। बेडरूम मे राखी जाने वाली अलमारी मे भूल कर भी शीशा (मिरर) नहीं लगा होना चाहिए। शीशा लगी हुई अलमारी नकारात्मक ऊर्जा को निमंत्रण देती हैं, जिससे घर मे नकारात्मक ऊर्जा का वास होता हैं और घर मे लड़ाई झगड़े और आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं।

बेडरूम मे अलमारी रखते समय ध्यान देने वाली बात

  1. अलमारी दक्षिण -पश्चिम मे रखना चाहिए, जिससे वह उत्तर-पूर्व मे खुल सके।
  2. बेडरूम मे रखे जाने वाली अलमारी का रंग क्रीम या फिर हल्के रंग का हो चाहिए।
  3. बेडरूम मे राखी जाने वाली अलमारी मे शीशा (मिरर) नहीं लगा होना चाहिए।
  4. पैसे और आभूषण रखे जाने वाली अलमारी मे एक ही पल्ले का दरवाजा होना चाहिए।
  5. पैसे की अलमारी को उत्तरा-पूर्व के कोने मे नहीं रखनी चाहिए।
  6. पैसे वाली अलमारी मे चाँदी के सिक्के हमेशा विषम संख्या मे रखे।
  7. पैसो की अलमारी मे गोमती चक्र को लाल कपड़े मे बांध कर हमेशा रखना चाहिए।
See also  सुबह सुबह कौआ देखना

keyword- घर में अलमारी का मुंह किधर होना चाहिए, ईशान कोण में अलमारी, अलमारी का कलर कैसा होना चाहिए, घर में पैसे रखने की जगह, शयन कक्ष में अलमारी, बेडरूम में तिजोरी कहां रखें, ghar me almirah kaha rakhe

डिस्क्लेमर – इस जानकारी को वशत्रुशास्त्र लिखने वाली टॉप न्यूज़ वैबसाइट से पढ़कर लिखा गया हैं, लेकिन इस लेख की सत्यता की पुष्टि meribaate.in नहीं करता हैं, कृप्या अपने विवेक से काम ले।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *