sapne me shivling dekhna : अक्सर जब भी हम रात को सोते हैं तो उस समय हमें कई बार सपने दिखाई देते हैं। हम अक्सर सपने में वही चीज देखते हैं जो हम पूरे दिन करते हैं। अगर किसी कार्य से संबंधित चिंता मन में बैठ जाए तो वह कार्य भी हमें सपने में दिखता रहता है। जो सपने हमारी दिनचर्या से संबंधित होते हैं। ऐसे सपनों का हमारे भविष्य से कोई लेना देना नहीं होता है। लेकिन कुछ ऐसे सपने भी होते हैं जिनका हमारे दिनचर्या से बहुत ज्यादा संबंध नहीं होता है, ऐसे सपने भविष्य की ओर संकेत करने के लिए ही दिखाई दिए हैं।

उदाहरण के लिए पिछले कई महीनों से कोई व्यक्ति कुत्ता नहीं देखा है ना ही उसने कभी किसी कुत्ते के बारे में हाल के दिनों में पढ़ा है लेकिन सपने में अगर उसे कुत्ता दिख जाए, तब ऐसे सपने भविष्य की ओर इंगित करते हैं। दूसरा उदाहरण अगर आज मेरी किसी से लड़ाई हुई है और सपने में भी मैं उस से लड़ रहा हूं, इसका मतलब है यह सपना सिर्फ हमारे दिमाग में एक चिंता की वजह से आया है। ऐसे सपने का कोई अर्थ नहीं होता है।

आज हम लोग इस लेख के माध्यम से जानेंगे कि अगर सपने में शिवलिंग दिखाई पड़े या फिर सपने में शिवलिंग दिखाई दिया हो तो इस सपने का क्या अर्थ होता है। कई लोग सपने में शिवलिंग देखते हैं या फिर सपने में शिव मंदिर देखते हैं तो इसका हमारे भविष्य से किस प्रकार का संबंध हो सकता है हम आज आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे।

Table of Contents

सपने में शिवलिंग देखना | sapne me shivling dekhna

सपने में शिवलिंग देखना बहुत ही अच्छा माना जाता है। अगर किसी व्यक्ति को सपने में शिवलिंग दिखाई देता है तो इसका अर्थ है की जल्दी उस व्यक्ति की समस्त परेशानियों से उसे मुक्ति मिलेगी और धन का लाभ होगा। शिवलिंग को सपने में देखने का अर्थ जीत से भी है। जिस व्यक्ति को सपने में शिवलिंग दिखाई दे तो उसे आने वाले दिनों में कई बाधाओं में जीत मिलेगी। लेकिन इसके साथ ही पुराने लोगों का मानना है कि जिस व्यक्ति को शिवलिंग दिखाई देता है उसे आने वाले दिनों में भगवान शिव का अभिषेक करवाना चाहिए। कई बार भगवान अपने भक्तों को अपनी पूजा की याद दिलवाते हैं और इसलिए उन्हें सपने में शिवलिंग के दर्शन होते है। यदि किसी को सपने में शिवलिंग दिखाई दे तो उसे जल्दी अपने घर में रुद्राभिषेक जरूर करवाना चाहिए।

सपने में कोई शांत शिव मंदिर दिखाई देना | sapne me shiv mandir dekhna

लोग मंदिर में शांति की तलाश में जाते हैं, जिससे वहां के सकारात्मक ऊर्जा से व्यक्ति के मन में शांति की स्थापना हो। इसके साथ ही ईश्वर के चरणों में कुछ पल बिता कर मन को एकाग्र करके दिमाग में चलने वाले उटपटांग ख्यालों से मुक्ति पा सकें। अगर कोई व्यक्ति सपने में ऐसा शिव मंदिर देखता है जहां पर चारों तरफ शांति ही शांति हो किसी भी प्रकार का कोई कोलाहल ना हो। तब इस तरह सपने का अर्थ यह है की वह व्यक्ति वर्तमान जीवन में बहुत ज्यादा व्यस्त हैं तथा मानसिक रूप से बहुत ही व्याकुल हो चुका हैं और उस व्यक्ति को शांति की आवश्यकता है। इस सपने का मतलब यह है कि जिस कार्य को वह व्यक्ति कर रहा हैं उस कार्य से कुछ समय के लिए उसे छुट्टी लेनी चाहिए और किसी ऐसे शिव मंदिर दर्शन के लिए जाना चाहिए, जहां पर मन शांत हो सकता हो। अपने ही शहर मे कोई ऐसी मंदिर मिल जाएं, जहां जाने पर शांति का अनुभव होता हो तू उस मंदिर मे लगातार एक हफ्ते तक जाये और शिव अर्चना करें। इसके अलावा इस सपने का अर्थ यह भी निकाला जाता है कि जब भी कोई व्यक्ति सपने में शांत माहौल वाला शिव मंदिर देखता है तो इसका अर्थ यह होता है कि जल्दी उस व्यक्ति के रुके हुए कार्य पूरे हो जाएंगे।

See also  तुलसी किस दिन लगाना चाहिए | Tulsi kis din lagana chahiye

सपने में सफेद शिवलिंग देखना | sapne me safed shivling dekhna

अगर कोई व्यक्ति सपने में सफेद शिवलिंग देखता है तो इसका अर्थ यह है कि जल्द ही उस व्यक्ति के साथ बहुत अच्छा कुछ घटने वाला है। वह व्यक्ति आने वाले समय में अपनी परेशानियों से छुटकारा पा जाएगा और उसके जीवन में खुशहाली के पल लंबे समय तक रहेंगे। अगर उस व्यक्ति के लड़के शादी की उम्र के हैं तो संभव है कि जल्दी उस व्यक्ति के लड़कों की शादी तय हो जाए।

सपने में तैरता हुआ शिवलिंग देखना | sapne me tairta hua shivling dekhna

अगर कोई व्यक्ति सपने में तैरता हुआ शिवलिंग देखता है तो इसका अर्थ यह है कि उस व्यक्ति का आने वाले समय में कोई काम बनते बनते बिगड़ जाएगा और यदि उस व्यक्ति को ऐसा सपना बार-बार आता है तो व्यक्ति को इस स्वप्नदोष से मुक्ति पाने के लिए महामृत्युंजय भगवान शिव का रुद्रा-अभिषेक करवाना चाहिए।

सपने में शिव मंदिर देखना | sapne me shiv mandir dekhna

यदि कोई व्यक्ति सपने में भगवान शिव जी का मंदिर देखता है तो इसका अर्थ यह है कि उस व्यक्ति के मनोकामना बहुत जल्द ही भगवान शिव की कृपा से पूर्ण हो जाएंगे। शिव मंदिर को सपने में देखने का मतलब है कि भविष्य में बहुत जल्दी अच्छी खबरें सुनने को मिलेंगी। पुराने लोगों का कहना है कि इस सपने को देखने के बाद अगले दिन उठकर शिव मंदिर में जाकर भगवान शिव को अपराजिता के पुष्प चढ़ाने चाहिए और 108 बार ओम नमः शिवाय का मंत्र जप करना चाहिए।

सपने में शिवलिंग नीले रंग का देखना | sapne me shivling nile rang ka dekhna

अगर कोई व्यक्ति सपने में शिवलिंग नीले रंग का दिखता है तो यह सपना बहुत ही अच्छा माना गया है क्योंकि सपने में नीली रंग का शिवलिंग रक्षा का प्रतीक है। सपने में नीले रंग का शिवलिंग देखना इसका अर्थ यह है कि आने वाले समय में घर में किसी प्रकार की विपदा आने वाली थी लेकिन भगवान शंकर के प्रताप से वह संकट अपने आप ही हट जाएगा पूर्णविराम अगर किसी को ऐसा सपना आता है उसे सोमवार के दिन अपने निकट शिव मंदिर में जाकर 12 ज्योतिर्लिंग का स्मरण करके भगवान शंकर की पूजा करनी चाहिए।

सपने में शिवलिंग काले रंग का देखना | sapne me shivling kale rang ka dekhna

सपने में शिवलिंग काले रंग का देखना बहुत ही अच्छा माना गया है। जो व्यक्ति काले रंग का शिवलिंग सपने में देखता है उसे आने वाले दिनों में आर्थिक लाभ होने की संभावना होती है। काले रंग का शिवलिंग सपने में देखने का अर्थ है कि अगर किसी भी प्रकार के कोई आर्थिक समस्या थी वह सब दूर हो जाएगी। रुके हुए काम बनने लगेंगे तथा रुका हुआ धन वापस आ जाएगा।

See also  सपने में चोरी करना | sapne me chor dekhna

सपने में शिवलिंग हाथी के ऊपर देखना | sapne me shivling hathi ke upar dekhna

अगर कोई व्यक्ति सपने में शिवलिंग देखे और शिवलिंग हाथी के ऊपर स्थापित हो तो यह सपना सफलता की ओर इशारा करता। इस सपने का अर्थ यही हैं की कोई भी रुका हुआ कार्य ठीक हो जायेगा। अगर कोई विद्यार्थी किसी परीक्षा की तैयारी कर रहा हैं तो उसे परीक्षा में सफलता मिलेगी। नौकरी वाले व्यक्ति को पदोन्नति मिलेगी तथा व्यापारी वर्ग नए व्यापार शुरू करेंगे।

सपने में शिवलिंग और पार्वती जी एक साथ देखना | sapne me shivling aur parvati

यदि किसी को सपने में माता पार्वती और शिवलिंग एक ही सपने में दिखाई देते हैं तो इसका अर्थ यह हैं कि जल्दी उस घर में माता लक्ष्मी का निवास होगा। उस घर के सभी काम बिना रोक टोक के सफल हो जाया करेंगे। माता पार्वती और शिव लिंग को एक साथ देखना अत्यंत ही शुभ माना गया है। अगर किसी व्यक्ति ने यह सपना देखा है और उसके घर में विवाह योग्य पुत्री है तो जल्दी उन सभी पुत्रियों का बहुत ही अच्छे घर में विवाह हो जाएगा और उनके पति भगवान शिव की तरह ही पराक्रमी और तेजस्वी होंगे। अगर सपने में माता पार्वती शिवलिंग की पूजा कर रही हैं तो यह स्वप्न बहुत ही अच्छा शगुन है इसका अर्थ यह है कि घर में सभी तरह के बिगड़े हुए काम बन जाएंगे। सभी बाधाएं दूर हो जाएंगी और आमदनी के नए स्रोत के रास्ते खुलेंगे। अगर घर मे पति-पत्नी के बीच अन-बन रहती हैं तो जल्दी ही वह लड़ाई खत्म हो जाएगी आर पति-पत्नी मे प्रेम बढ़ने लगेगा।

सपने में शिव को नृत्य करते हुए देखना | sapne me shiv ko nritya karte huye

भगवान शिव के नृत्य को आक्रामकता और जुनून का प्रतिरूप माना गया है। अगर कोई व्यक्ति अपने सपने में शिव को नाचते हुए देखता है तो इस सपने का अर्थ यह है कि जल्द ही उस व्यक्ति के घर में व्याप्त सभी समस्याओं का निदान हो जाएगा भगवान शिव अपना नृत्य उस व्यक्ति को इसीलिए दिखा रहे हैं कि “मेरे भक्त तेरी सभी समस्याओं को अब मैं हर लूंगा”। अगर कोई व्यक्ति बहुत ज्यादा प्रताड़ित है उसके घर में सभी लोग बीमार रहते हैं और वह सपने में भगवान शिव को नृत्य करते हुए देखता है तो इसका अर्थ यह है कि अब उसके सभी समस्याओं का निदान होने वाला है। इस सपने को देखने के बाद उस व्यक्ति को हर दिन भगवान शिव का शिव चालीसा और रुद्राष्टाकम का पाठ करना चाहिए।

सपने में शिवलिंग की पूजा करना | sapne me shivling ki pooja

अगर कोई व्यक्ति सपने में शिवलिंग की पूजा करता हुआ खुद को देखता है तो इसका अर्थ यह है कि उसके जीवन में अशुभ तत्वों का नाश होने वाला है तथा उसका अच्छा समय आने वाला है। उसके सभी शत्रु जो उसके खिलाफ षड्यंत्र कर रहे थे, वो सभी उससे पराजित होने वाले हैं तथा उसके सामने आत्मसमर्पण करने वाले हैं। जीवन की चली आ रही परेशानियों के दूर होने का यह संकेत है। इस सपने का अर्थ यह भी है कि जीवन की अधूरी इच्छाएं जल्दी पूरी होने वाली है। सपने में शिवलिंग की पूजा करते हुए देखना का एक संकेत यह भी है कि उस व्यक्ति को जिसने यह सपना देखा है उसे जल्दी अचानक आर्थिक लाभ होंगे। गांव के पुराने लोगों का मानना है कि जो व्यक्ति सपने में शिवलिंग की पूजा करता हुआ खुद को देखता है तो इसका अर्थ यह है कि वह व्यक्ति अपने कार्य के प्रति बहुत ही समर्पित और ईमानदार है। तथा यह सपना उस व्यक्ति के समृद्धि और अच्छे भाग को दर्शाता है।

सपने में शिवलिंग को जल चढ़ाना | sapne me shivling ko jal chadhana

अगर कोई व्यक्ति सपने में शिवलिंग को जल चढ़ाता हुआ देखता है तो इसका अर्थ यह है कि उस व्यक्ति का बहुत जल्दी सुखमय जीवन आने वाला है। उस व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं जल्दी पूरी होंगी। अगर कोई व्यक्ति सपने में खुद को शिवलिंग पर जल चढ़ाते हुए देखता है तो उसे अपने इस शुभ सपने के फल को तुरंत पाने के लिए अगले दिन से ही भगवान शिव के मंदिर में जाकर उनके सामने धूप जलाकर और मदार के फूल को उन्हें अर्पित करके, शिव तांडव का पाठ करना चाहिए। ऐसा करने से बहुत जल्दी इस सपने के शुभ फल प्राप्त होंगे।

See also  नंदी की पत्नी का नाम और नंदी के पिता का नाम

सपने में शिवजी का सांप देखना | sapne me shivji ka saanp dekhna

अगर कोई व्यक्ति सपने में शिवलिंग और सांप दोनों ही एक साथ देता है तो यह सपना बहुत ही शुभ माना जाता है हालांकि बहुत से स्वप्न विशेषज्ञ इसमें सहमत नहीं होंगे क्योंकि बहुत लोगों का मानना है कि यह सपना शुभ नहीं है। लेकिन कई समुद्र हस्त विशेषज्ञ एवं स्वप्न विचारक तथा प्रकांड पंडित लोगों का यह मानना है कि अगर कोई व्यक्ति सपने में शिवलिंग और सांप एक साथ देखते हैं तो यह बहुत ही शुभ सपना है इस सपने का अर्थ यह है कि उस व्यक्ति को जल्दी आर्थिक लाभ होगा और उसे छिपा हुआ धन प्राप्त होगा तथा उसके सभी शत्रु और बाधाओं का नाश होगा। भगवान शिव का सपने में दिखना यानी अपने भक्तों पर कृपा करना और भगवान शिव के साथ सांप दिखना यानी शत्रु पर विजय प्राप्त करना इस सपने का मतलब होता है।

सावन मे सपने में शिवजी को देखना | savan me sapne me shivji ko dekhna

अगर कोई व्यक्ति अपने सपने मे भगवान शिव को देखता हैं तो यह बहुत ही शुभ सपना माना जाता हैं, खासकर यह सपना अगर सावन के महीने मे आया हो तो यह बहुत ही हितकारी माना जाता हैं, भगवान शिव अगर किसी को सपने दिख रहे हैं और भगवान के चहरे मे मुस्कुराहट हैं तो इसका अर्थ यह हैं की भगवान उस व्यक्ति से बहुत ही खुश हैं। भगवान शिव का मुस्कुराता हुआ चहरा सपने मे दिखाने का अर्थ यह हैं की यह समय उस व्यक्ति के लिए बहुत ही अच्छा हैं। और जिस कार्य को वह कई वर्षो से कर रहा था, अब उसके परिणाम आने के दिन आ गए हैं। लेकिन बहुत से लोग इस सपने को गलत तरीके से समझ लेते हैं और उन्हे लगता हैं की इस समय वह जो भी काम शुरू करेंगे वह सफल हो जाएगा। और लोग जुए, सत्ता, बड़े जोखिम वाले व्यापार मे हाथ आजमाने लगते हैं। इस लिए ऐसा न करे।

सपने मे भगवान शिव गुस्से मे दिखे तो क्या अर्थ | sapne me shiv ji ko gusse me dekhna

अगर भगवान सपने मे दिखे और उनका चेहरा गुस्से मे हैं तो इसका मतलब हैं की वह आपसे नाराज हैं, आपने कुछ ऐसा किया हैं जो आपको नहीं करना चाहिए। उदाहरण के लिए आपने कोई मन्नत मांगी और मन्नत पूरी हो जाने पर उससे संबन्धित कोई पुजा अर्चना या भंडारा नहीं किया हैं तब भगवान शिव सपने मे अपना क्रोध युक्त चेहरा दिखाकर आपको आपकी भूली हुई मन्नत को याद दिला रहे हैं। या फिर यह भी हो सकता हैं की कोई व्यक्ति भगवान शिव के किसी भक्त के साथ बुरा कर दिया हो, इस लिए भगवान उस व्यक्ति को सचेत करने के लिए सपने मे अपना क्रुद्ध रूपो दिखा रहे हैं।

सपने मे शिवलिंग खंडित देखना | sapne me shivling khandit dekhna

यह सपना बेहद अशुभ हैं। जो व्यक्ति यह सपना देखता हैं उसे सतर्क हो जाना चाहिए, क्योंकि यह सपना बिलकुल भी अच्छा नहीं हैं। सपने मे खंडित शिवलिंग देखने का अर्थ यह हैं की भगवान शिव नाराज हैं। इसलिए जिस व्यक्ति को यह सपना दिख हैं उसे किसी अच्छे ज्योतिष से इस बारे मे चर्चा करनी चाहिए, हालांकि भगवान शिव को आसानी से खुश किया जा सकता हैं। सबसे पहले अपने गलत बर्ताव मे सुधार लाये, इसके बाद भगवान शिव का रुद्राभिषेक करवाए। ऐसा करने से भगवान शिव प्रसन्न होंगे।

Keyword – sapne me shivling dekhna, sapne me shivling ki puja karna, sapne me shivling ki puja krna, sapne me shivling par bel patra chadana, sapne me shivling dekhna in hindi, सपने में शिवलिंग देखना कैसा होता है, सपने में शिवलिंग देखना पूजा करना,सपने में शिवलिंग पर दूध चढ़ाना, सपने में शिवलिंग और नंदी देखना, सपने में दो शिवलिंग देखना,

नोट/डिस्क्लेमर– यह लेख पुरानी मान्यता और स्वप्न दोष की किताबों और तरह-तरह की वैबसाइट से लिया गया हैं, इस लिए इस पोस्ट की सत्यता की पुष्टि meribaate.in नहीं करता हैं। यह सिर्फ सामान्य ज्ञान की दृष्टि से लिखा गया हैं। हमारी वैबसाइट और लेखक इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *