अंडोरा देश का परिचय

बहुत कम लोगों को अंडोरा देश के बारे में पता होगा यह देश अपने आप में एक अलग स्थान है इस देश की भाषा रहन-सहन वेशभूषा संस्कृति धर्म और व्यवसाय यह सब दूसरे देशों की तुलना में अलग ही महत्व है। आज इस लेख के माध्यम से हम अंडोरा देश के बारे में जानेंगे और विश्व के इस गुमनाम देश के प्रति अपने सामान्य ज्ञान को बनाएंगे।

अंडोरा का संक्षिप्त परिचय

  • देश का नाम – अंडोरा
  • राजधानी – अंडोरा ला विला
  • देश की मुद्रा – यूरो
  • महाद्वीप का भाग – यूरोप

अंडोरा देश का इतिहास

दुनिया के सबसे छोटे देशों में से एक अंडोरा देश है इसका क्षेत्रफल लगभग 468 वर्ग किलोमीटर का है। लेकिन एक छोटा देश होने के बावजूद भी यह देश अपनी हो स्वयं सत्ता को बनाएं रखने में कामयाब रहा है। इस देश को पहाड़ों के बीच बसा हुआ एक रत्न कहा गया है। एयर फ्रांस और स्पेन के बीच में बसा हुआ है।

अंडोरा देश का भूगोल

अंडोरा यूरोप के दक्षिण पश्चिम में स्थित एक छोटा सा देश है यह लैंडलॉक्ड देश है जो कि चारों तरफ से जमीन से घिरा हुआ है। अंडोरा फ्रांस और स्पेन के बीच में स्थित है। अंडोरा देश का क्षेत्रफल 468 वर्ग किलोमीटर का है अंडोरा यूरोप का सबसे छोटे देशों में छठ में स्थान का देश है तथा यहां की भूमि पहाड़ी है। अंडोरा देश का लगभग 90% भाग पहाड़ से भरा हुआ है और मात्र 5% भूमि ही खेती के योग्य है। अंडोरा की समुद्र तल से ऊंचाई 1996 मीटर है।

See also  औद्योगिक क्रांति किसे कहते हैं? | audyogik kranti kise kahate hain

अंडोरा देश की अर्थव्यवस्था

अंडोरा देश की अर्थव्यवस्था पर्यटन पर ही टिका हुआ है। अनुराग की अर्थव्यवस्था में 80% हिस्सा पर्यटन का है एक रिपोर्ट के अनुसार अंडोरा में लगभग 10.2 मिलियन पर्यटक प्रतिवर्ष घूमने आते हैं। अंडोरा ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अपने देश में ड्यूटी से स्टेटस लागू कर दिया है। गर्मियों और सर्दियों के लिए विशेष रूप से बने रेस्टोरेंट आनंद लेने के लिए यहां बहुत सारे पर्यटक आते हैं। अंडोरा अपने स्की रिजॉर्ट के लिए पूरे विश्व में प्रसिद्ध है लोग यहां विश्व भर से बर्फ में स्केटिंग करने के लिए आते रहते हैं जैसा के ऊपर बताया गया है कि लगभग 10.2 मिलियन लोग यहां पर्यटन के लिए आते हैं उन 10 मिलियन में 7 मिलियन पर्यटक को यहां पर स्केटिंग खेल खींच कर लाता है। खेल पर्यटक से अंडोरा को 340 मिलीयन यूरो प्रतिवर्ष की कमाई होती है। अंडोरा की कुल जनसंख्या 77281 हैं।

इनमें से पर्यटन की वजह से 2000 लोगों को प्रत्यक्ष नौकरी फैली हुई है जबकि 10000 से ज्यादा लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से लोगों को नौकरी मिली हुई है

अंडोरा देश की भाषा

अंडोरा फ्रांस और स्पेन से घिरा हुआ एक देश है इसलिए बहुत से लोगों को भ्रम होता है कि अंडोरा की भाषा भी फ्रेंच या फिर स्पेनिश होगी पर ऐसा नहीं है। अंडोरा देश की अधिकारिक भाषा कैतलान हैं, जिसे यूरोप में एक रोमांटिक भाषा का दर्जा दिया गया है।

अंडोरा देश से जुड़ी रोचक और महत्वपूर्ण जानकारियां

  1. अंडोरा हीरो का छठवां सबसे छोटा देश है इसका क्षेत्रफल 468 किलोमीटर वर्ग है
  2. अंडोरा के उत्तर में फ्रांस है तथा दक्षिण में स्पेन देश स्थित है
  3. अंडोरा और जर्मनी के बीच 1958 में शांति समझौता हुआ था
  4. मई 1993 में अंडोरा का नया संविधान मंजूर किया गया था इसके बाद औपचारिक रूप से अंडोरा एक लोकतंत्र बन गया था
  5. अंडोरा एक पहाड़ी देश है अंडोरा में लगभग 90% भाग पहाड़ी है
  6. क्योंकि अंडोरा एक पहाड़ी देश है जिसकी वजह से यहां पर सिर्फ 5% भूमि ही खेती योग्य
  7. अंडोरा जाने के लिए फ्रांस या फिर स्पेन से सड़क के रास्ते जाना होता है क्योंकि अंडोरा में एक भी हवाई अड्डा नहीं है
  8. अंडोरा का अधिकारिक भाषा कातिलाना है लेकिन कुछ भागों में पुर्तगाली स्पेनिश और फ्रेंच भाषा भी बोली जाती है
  9. अंडोरा की अधिकारिक मुद्रा यूरो है
  10. 2006 में अंडोरा के जनसंख्या 77281 थी यह आंकड़ा विश्व बैंक के द्वारा जारी किया गया है
  11. 2017 में जारी एक रिपोर्ट के अनुसार अंडोरा में रहने वाले नागरिकों की औसत उम्र 81.2 वर्ष है
  12. अंडोरा संयुक्त राष्ट्र और यूरोप के परिषद का सदस्य साल 1993 में बना था
  13. अंडोरा में रहने वालों में सबसे ज्यादा आबादी कैथोलिक ईसाइयों की है इनकी आबादी 88.2% है
  14. अंडोरा में शिक्षा का अधिकार कानून के तहत 6 वर्ष से 16 वर्ष के उम्र के बच्चों की शिक्षा अनिवार्य है और माध्यमिक स्तर तक की शिक्षा अंडोरा में बिल्कुल मुफ्त दी जाती है
  15. अंडोरा प्रत्येक शीतकालीन ओलंपिक में भाग लेता है अंडोरा 1976 में पहली बार ओलंपिक में शामिल हुआ था और तब से लगातार व ओलंपिक खेल रहा है
See also  अमेरिका का राष्ट्रपति अभी कौन है | America ka Rashtrapati abhi kaun hai?

अंडोरा के पड़ोसी देशों की सूची

अंडोरा एक लैंड लॉग बेस है जो कि चारों तरफ से भूमि से घिरा हुआ है लेकिन फिर भी अंधेरा के सिर्फ दो ही पड़ोसी देश है पड़ोसी देश फ्रांस और स्पेन है।

Keyword – andorra country language, andorra country size, andorra country population, अंडोरा, अंडोरा की राजधानी, अंडोरा की राजधानी क्या है, अंडोरा विकिपीडिया, अंडोरा ला वेला, अंडोरा की भाषा, एंडोरा देश, अंडोरा की अर्थव्यवस्था, अंडोरा की भाषा क्या हैं, अंडोरा का भुंगोल, अंडोरा देश, अंडोरा की आबादी, अंडोरा की मुद्रा, अंडोरा का रोचक तथ्य, andora facts, facts about andora, अंडोरा का इतिहास

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *