नामीबिया का परिचय, नाइमीबिया की आजादी, नामीबिया की राजधानी, नामीबिया की मुद्रा, नामीबिया की सरकारे, नामीबिया की जनसांख्यिकीय,

नामीबिया का परिचय और नामीबिया की राजधानी

नामीबिया का परिचय

नामीबिया अफ्रीका के दक्षिण में स्थित एक देश है। यह दक्षिण अफ्रीका से दक्षिण, बोत्सवाना से पूर्व, अंगोला से उत्तर और उत्तर-पश्चिम में ज़ाम्बिया और अटलांटिक महासागर से घिरा हुआ है। नामीबिया एक अर्ध-शुष्क देश है जिसमें विविध परिदृश्य हैं, जिसमें नामीब रेगिस्तान, कंकाल का तट और एटोशा राष्ट्रीय उद्यान शामिल हैं।

नामीबिया की राजधानी विंडहोक है। नामीबिया की आधिकारिक भाषा अंग्रेजी है, लेकिन अफ्रीकी, जर्मन और ओशिवाम्बो भी व्यापक रूप से बोली जाती हैं।

नामीबिया एक युवा देश है, जिसने 1990 में दक्षिण अफ्रीका से स्वतंत्रता प्राप्त की थी। देश एक बहु-दलीय लोकतंत्र है और संयुक्त राष्ट्र, अफ्रीकी संघ और दक्षिणी अफ्रीकी विकास समुदाय का सदस्य है। नामीबिया की अर्थव्यवस्था खनन, कृषि और पर्यटन पर आधारित है। देश हीरे, यूरेनियम और तांबे का एक प्रमुख उत्पादक है। कृषि भी महत्वपूर्ण है, जिसमें मवेशी, भेड़ और बकरी मुख्य पशुधन हैं। पर्यटन एक बढ़ती हुई क्षेत्र है, जिसमें आगंतुक देश की प्राकृतिक सुंदरता और वन्यजीवों से आकर्षित होते हैं। नामीबिया एक सुंदर और विविध देश है जिसमें समृद्ध इतिहास और संस्कृति है। यह एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है और कई विश्व प्रसिद्ध राष्ट्रीय उद्यानों का घर है।

यहां नामीबिया के बारे में कुछ रोचक तथ्य हैं:

  1. नामीबिया का नाम नामा शब्द “नामीब” से लिया गया है, जिसका अर्थ है “विशाल स्थान”।
  2. नामीबिया उप-सहारा अफ्रीका का सबसे शुष्क देश है।
  3. नामीब रेगिस्तान दुनिया का सबसे पुराना रेगिस्तान है, जिसकी आयु 80 मिलियन वर्ष से अधिक है।
  4. कंकाल का तट अटलांटिक महासागर के साथ 2,000 किलोमीटर लंबा तटीय क्षेत्र है। इसका नाम उन कई जहाज़ों के लिए रखा गया है जो वहाँ से गुज़रे हैं।
  5. एटोशा राष्ट्रीय उद्यान अफ्रीका के सबसे बड़े खेल अभयारण्यों में से एक है। यह विभिन्न जानवरों का घर है, जिनमें हाथी, शेर और गैंडे शामिल हैं।
  6. नामीबिया पक्षी देखने के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है। देश में 600 से अधिक पक्षी प्रजातियां हैं।
  7. नामीबिया एक सुरक्षित और मैत्रीपूर्ण देश है। लोग स्वागत करते हैं और अपराध दर कम है।
आधिकारिक नाम नामीबिया गणराज्य
राजधानी विंडहोक
जनसंख्या 2,543,165 (2022 अनुमान)
क्षेत्रफल 824,292 किमी2 (318,696 वर्ग मील)
मुद्रा नामीबियाई डॉलर (NAD)
आधिकारिक भाषा अंग्रेज़ी
अन्य भाषाएँ अफ्रीकी, जर्मन, देबेले, ओत्जीहेरेरो, नामा, क्वांगली, दामारा, कावांगो, लुआना, रुक्वांगली
प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद (PPP) $10,300 (2022 अनुमान)
सकल घरेलू उत्पाद (नाममात्र) $17.24 बिलियन (2022 अनुमान)
सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि (वार्षिक) 3.8% (2022 अनुमान)
उपभोक्ता मूल्यों में मुद्रास्फीति 5.3% (2022 अनुमान)
बेरोजगारी दर 25.2% (2022 अनुमान)
जीवन प्रत्याशा 62.83 वर्ष (2022 अनुमान)
साक्षरता दर 87.0% (2020 अनुमान)
धर्म ईसाई 87.4%, पारंपरिक 7.5%, मुस्लिम 1.3%, अन्य 3.8% (2011 अनुमान)
जातीय समूह ओवाम्बो 50.2%, कावांगो 9.3%, हेरेरो 7.5%, दामारा 7.5%, नामा 5%, कैप्रियन 4.5%, कलर्ड 3.6%, बुशमैन 3%, बस्टर 2.5%, श्वेत 0.8% (2011 अनुमान)
सरकार बहुदलीय लोकतंत्र
स्वतंत्रता 1990 मार्च 21

 

नाइमीबिया की आजादी

नामीबिया ने 21 मार्च 1990 को दक्षिण अफ्रीका से स्वतंत्रता प्राप्त की। देश 1915 से दक्षिण अफ्रीकी नियंत्रण में था, जब इसे प्रथम विश्व युद्ध के दौरान जीत लिया गया था।

स्वतंत्रता का मार्ग लंबा और कठिन था। दक्षिण अफ्रीकी सरकार ने नामीबिया पर रंगभेद लागू किया, जो एक नस्लीय अलगाव की प्रणाली थी जिसने नामीबिया के बहुमत को बुनियादी अधिकारों से वंचित कर दिया। नामीबियाई लोगों ने रंगभेद के खिलाफ शांतिपूर्ण विरोध और सशस्त्र संघर्ष के संयोजन से लड़ाई लड़ी। 1988 में, दक्षिण अफ्रीकी सरकार ने नामीबियाई स्वतंत्रता आंदोलन, दक्षिण-पश्चिम अफ्रीका पीपुल्स ऑर्गनाइजेशन (SWAPO) के साथ बातचीत करने पर सहमति व्यक्त की। वार्ता के परिणामस्वरूप दिसंबर 1988 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा मध्यस्थता की गई नामीबियाई शांति योजना पर हस्ताक्षर किए गए। इस योजना में नामीबिया से दक्षिण अफ्रीकी सैनिकों की वापसी और स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने का आह्वान किया गया था।

See also  अमेरिका का राष्ट्रपति अभी कौन है | America ka Rashtrapati abhi kaun hai?

चुनाव नवंबर 1989 में हुए और SWAPO ने भारी जीत हासिल की। नामीबिया की नई सरकार 21 मार्च 1990 को शपथ ली और सैम Nujoma स्वतंत्र नामीबिया के पहले राष्ट्रपति बने। नामीबिया एक बहुदलीय लोकतंत्र है। संविधान भाषण की स्वतंत्रता, संघ की स्वतंत्रता और प्रेस की स्वतंत्रता की गारंटी देता है। सरकार इन अधिकारों को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है, और नामीबिया को आम तौर पर एक स्वतंत्र और लोकतांत्रिक देश माना जाता है।

हालाँकि, नामीबिया में स्वतंत्रता के लिए कुछ चुनौतियाँ हैं। देश अभी भी रंगभेद के प्रभावों से उबर रहा है, और गरीबी और बेरोजगारी के उच्च स्तर हैं। अपराध दर भी बहुत अधिक है, जिससे लोग असुरक्षित महसूस कर सकते हैं। इन चुनौतियों के बावजूद, नामीबिया एक स्वतंत्र देश है जिसका उज्ज्वल भविष्य है। सरकार सभी नामीबियाई लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध है, और लोग अपने और अपने देश के लिए एक बेहतर भविष्य बनाने के लिए दृढ़ हैं।

नामीबिया की राजधानी

नामीबिया की राजधानी विंडहोक है। यह देश के मध्य भाग में, खोमास नदी के तट पर स्थित है। विंडहोक नामीबिया का सबसे बड़ा शहर है, जिसकी जनसंख्या 300,000 से अधिक है।

विंडहोक एक आधुनिक शहर है जिसमें पुराने और नए वास्तुकला का मिश्रण है। शहर के केंद्र में कई औपनिवेशिक इमारतें हैं, जिनमें क्रिश्चुस्चर्च (क्रिश्च चर्च) शामिल है, जिसे 1907 में बनाया गया था। विंडहोक में कई संग्रहालय भी हैं, जिनमें राष्ट्रीय संग्रहालय ऑफ नामीबिया शामिल है, जिसमें देश के इतिहास से संबंधित वस्तुओं का संग्रह है। विंडहोक एक प्रमुख वाणिज्यिक और परिवहन केंद्र है। शहर में होसे कुटाको अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है, जो नामीबिया का मुख्य हवाई अड्डा है। विंडहोक सड़क और रेल द्वारा नामीबिया के अन्य प्रमुख शहरों से भी जुड़ा हुआ है।

विंडहोक एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। शहर पहाड़ों और घाटियों से घिरा हुआ है, और आसपास के क्षेत्र में लंबी पैदल यात्रा, शिविर और मछली पकड़ने के कई अवसर हैं। विंडहोक में कई गेम रिजर्व भी हैं, जिनमें एरिंडी प्राइवेट गेम रिजर्व शामिल है, जो शेर, हाथी और गैंडे का घर है।

यदि आप नामीबिया की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो विंडहोक एक शानदार जगह है जहां से आप अपनी यात्रा शुरू कर सकते हैं। शहर में इतिहास और संस्कृति प्रेमियों से लेकर बाहरी उत्साही लोगों तक हर किसी के लिए कुछ है।

नामीबिया की मुद्रा

नामीबिया की मुद्रा नामीबिया डॉलर (NAD) है। इसे 100 सेंट में विभाजित किया गया है। नामीबियाई डॉलर दक्षिण अफ्रीकी rand से 1:1 की दर से जुड़ा हुआ है। नामीबियाई डॉलर 1993 में शुरू किया गया था, जो दक्षिण अफ्रीकी rand को प्रतिस्थापित करता था, जो 1915 से नामीबिया की मुद्रा थी। नामीबियाई डॉलर नामीबिया के बैंक द्वारा जारी किया जाता है।

नामीबियाई डॉलर एक अपेक्षाकृत स्थिर मुद्रा है। यह नामीबिया में सभी लेनदेन में उपयोग किया जाता है, और इसे पड़ोसी देशों में भी स्वीकार किया जाता है।

नामीबियाई डॉलर के कुछ मूल्यवर्ग इस प्रकार हैं:

  1. बैंक नोट: 10, 20, 50, 100, 200, 500 NAD
  2. सिक्के: 1, 5, 10, 20, 50 सेंट

यदि आप नामीबिया की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो वहां जाने से पहले अपने मुद्रा को नामीबियाई डॉलर में बदलना एक अच्छा विचार है। आप बैंकों, मुद्रा विनिमय ब्यूरो और कुछ होटलों में अपने मुद्रा का आदान-प्रदान कर सकते हैं।

आप नामीबिया में अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड का भी उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने कार्ड जारीकर्ता के साथ यह देखें कि क्या कोई विदेशी लेनदेन शुल्क है।

नामीबिया की सरकारे

नामीबिया की सरकार एक बहुदलीय लोकतंत्र है। राज्य का प्रमुख राष्ट्रपति है, जो पांच साल के कार्यकाल के लिए लोकप्रिय मत से चुना जाता है। राष्ट्रपति प्रधान मंत्री को नियुक्त करता है, जो सरकार का नेतृत्व करता है।

See also  World Gk : जर्मनी का एकीकरण (Unification of Germany) Best Notes 2022

नामीबिया की संसद द्विसदनीय है, जिसमें राष्ट्रीय सभा और ओकुवनयमा पारंपरिक प्राधिकारियों की राष्ट्रीय परिषद शामिल है। राष्ट्रीय सभा में 104 सदस्य हैं, जो पांच साल के कार्यकाल के लिए लोकप्रिय मत से चुने जाते हैं। ओकुवनयमा पारंपरिक प्राधिकारियों की राष्ट्रीय परिषद में 26 सदस्य हैं, जिन्हें ओकुवनयमा क्षेत्र के पारंपरिक प्राधिकारियों द्वारा नियुक्त किया जाता है। नामीबिया की न्यायपालिका कार्यकारी और विधायी शाखाओं से स्वतंत्र है। देश का सर्वोच्च न्यायालय नामीबिया का सर्वोच्च न्यायालय है। नामीबिया सरकार कानून के शासन और मानवाधिकारों को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है। देश में एक मजबूत संविधान है जो अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, सभा की स्वतंत्रता और धर्म की स्वतंत्रता की गारंटी देता है।

नामीबिया सरकार के कुछ प्रमुख विशेषताएं हैं:

  1. बहुदलीय लोकतंत्र: नामीबिया एक बहुदलीय लोकतंत्र है, जिसका अर्थ है कि कई राजनीतिक दल हैं जो सत्ता के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं। नामीबिया के लोग अपने प्रतिनिधियों को संसद में चुनते हैं, जो कानून बनाती है।
  2. शक्तियों का पृथक्करण: नामीबिया सरकार तीन शाखाओं में विभाजित है: कार्यकारी, विधायी और न्यायपालिका। प्रत्येक शाखा के अपने ही अधिकार और जिम्मेदारियां हैं, और किसी भी शाखा को बहुत शक्तिशाली नहीं बनने दिया जाता है।
  3. कानून के शासन: कानून के शासन का अर्थ है कि हर कोई कानून के अधीन है, जिसमें सरकार भी शामिल है। सरकार कानून से ऊपर नहीं है, और उसे अपने द्वारा बनाए गए कानूनों का पालन करना चाहिए।
  4. मानवाधिकार: नामीबिया सरकार मानवाधिकारों को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है। नामीबिया के संविधान में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, सभा की स्वतंत्रता और धर्म की स्वतंत्रता की गारंटी है।

नामीबिया सरकार एक काम चल रहा है, लेकिन स्वतंत्रता के बाद के वर्षों में इसने महत्वपूर्ण प्रगति की है। देश अब एक स्थिर लोकतंत्र है और एक मजबूत अर्थव्यवस्था है।

नामीबिया की जनसांख्यिकीय

नामीबिया के कुछ जनसांख्यिकीय आंकड़े इस प्रकार हैं:

  1. जनसंख्या: 2,543,165 (2022 अनुमान)
  2. औसत आयु: 62.83 वर्ष (2022 अनुमान)
  3. साक्षरता दर: 87.0% (2020 अनुमान)
  4. जातीय समूह: ओवाम्बो 50.2%, कावांगो 9.3%, हेरेरो 7.5%, दामारा 7.5%, नामा 5%, कैप्रियन 4.5%, कलर्ड 3.6%, बुशमैन 3%, बस्टर 2.5%, श्वेत 0.8% (2011 अनुमान)
  5. भाषाएं: अंग्रेजी (आधिकारिक), अफ्रीकी, जर्मन, देबेले, ओत्जीहेरेरो, नामा, क्वांगली, दामारा, कावांगो, लुआना, रुक्वांगली
  6. धर्म: ईसाई 87.4%, पारंपरिक 7.5%, मुस्लिम 1.3%, अन्य 3.8% (2011 अनुमान)

नामीबिया की आबादी अपेक्षाकृत युवा है, जिसकी औसत आयु 23.2 वर्ष है। देश में जन्म दर अधिक है, लेकिन प्रजनन दर में हाल के वर्षों में गिरावट आई है। जनसंख्या भी तेजी से बढ़ रही है, दोनों प्राकृतिक वृद्धि और माइग्रेशन के कारण।

नामीबिया के अधिकांश लोग काले अफ्रीकी हैं, ओवाम्बो सबसे बड़ा जातीय समूह है। एक छोटा सफेद अल्पसंख्यक भी है, जो ज्यादातर जर्मन और अफ्रीकी वंश का है। नामीबिया की आधिकारिक भाषा अंग्रेजी है, लेकिन अफ्रीकी और जर्मन भी व्यापक रूप से बोली जाती हैं। नामीबिया में बोली जाने वाली अन्य भाषाओं में देबेले, ओत्जीहेरेरो, नामा, क्वांगली, दामारा, कावांगो, लुआना और रुक्वांगली शामिल हैं। नामीबिया के अधिकांश लोग ईसाई हैं, लेकिन एक छोटा मुस्लिम अल्पसंख्यक भी है।

नामीबिया एक विकासशील देश है जिसकी प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद (PPP) \$10,300 है। अर्थव्यवस्था खनन, कृषि और पर्यटन पर आधारित है। देश कई चुनौतियों का सामना कर रहा है, जिनमें गरीबी, बेरोजगारी और एचआईवी/एड्स शामिल हैं। हालाँकि, नामीबिया ने हाल के वर्षों में महत्वपूर्ण प्रगति की है, और अर्थव्यवस्था लगातार बढ़ रही है।

नामीबिया की स्थापना किसने की थी?

नामीबिया के संस्थापक कोई एक नहीं है। देश का सबसे पहले निवास स्थान सं (San) लोगों का था, जो इस क्षेत्र में 20,000 साल पहले आए थे। सं के बाद नामा और हेरेरो लोग इस क्षेत्र में आए, जो क्रमशः 16वीं और 17वीं शताब्दी में आए थे।

19वीं शताब्दी में, नामीबिया को जर्मनी ने उपनिवेश बनाया। जर्मनों ने देश का नाम बदलकर जर्मन दक्षिण-पश्चिम अफ्रीका कर दिया और इसे प्रथम विश्व युद्ध के अंत तक एक उपनिवेश के रूप में शासित किया। युद्ध के बाद, नामीबिया को लीग ऑफ नेशंस के एक जनादेश के तहत रखा गया, जिसका प्रशासन दक्षिण अफ्रीका द्वारा किया गया था। 1960 में, दक्षिण-पश्चिम अफ्रीका पीपुल्स ऑर्गनाइजेशन (SWAPO) की स्थापना नामीबियाई स्वतंत्रता के लिए लड़ने के लिए की गई थी। SWAPO ने दक्षिण अफ्रीकी शासन के खिलाफ एक लंबे और खूनी गुरिल्ला युद्ध छेड़ा, और 1990 में, नामीबिया ने अंततः अपनी स्वतंत्रता प्राप्त की। नामीबिया के पहले राष्ट्रपति सैम नउजोमा थे, जो SWAPO के संस्थापक सदस्य थे। नउजोमा ने 2005 तक राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया, और उन्हें नामीबियाई स्वतंत्रता के पिता माना जाता है।

See also  1688 ई. की गौरवपूर्ण क्रांति | 1688 ki gauravpurn kranti

नामीबिया की मुख्य चुनौतियाँ

नामीबिया एक देश है जिसमें बहुत संभावना है, लेकिन यह कई चुनौतियों का भी सामना करता है। आज नामीबिया के सामने कुछ सबसे अधिक दबाव वाली चुनौतियां हैं:

  1. गरीबी: नामीबिया दुनिया के सबसे असमान देशों में से एक है, जिसकी 2015 में 59.1 की जिनि गुणांक है। इसका मतलब है कि कुछ लोगों के पास धन का अनुपातहीन हिस्सा है। गरीबी विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में व्यापक है, जहां कई लोग दिन में $1.90 से कम पर जीवित हैं।
  2. बेरोजगारी: नामीबिया में बेरोजगारी दर 2018 में 33.4% है। यह कई कारकों के कारण है, जिसमें देश की छोटी अर्थव्यवस्था, खनन पर निर्भरता और कौशल प्रशिक्षण की कमी शामिल है।
  3. लिंग असमानता: नामीबिया एक पितृसत्तात्मक समाज है, और महिलाओं को शिक्षा, रोजगार और स्वास्थ्य देखभाल सहित कई क्षेत्रों में भेदभाव का सामना करना पड़ता है। लिंग वेतन अंतर भी व्यापक है, जिसमें महिलाएं औसतन पुरुषों की तुलना में केवल 75% कमाती हैं।
  4. एचआईवी/एड्स: नामीबिया में दुनिया में एचआईवी/एड्स के सबसे अधिक दरों में से एक है, अनुमानित रूप से वयस्क आबादी का 25% वायरस से पीड़ित है। इसका देश की अर्थव्यवस्था और समाज पर विनाशकारी प्रभाव पड़ता है।
  5. जल की कमी: नामीबिया एक शुष्क देश है, और जल की कमी एक प्रमुख चुनौती है। देश सूखे की भी चपेट में है, जो कृषि और अर्थव्यवस्था के अन्य क्षेत्रों पर विनाशकारी प्रभाव डाल सकता है।
  6. जलवायु परिवर्तन: जलवायु परिवर्तन नामीबिया के लिए एक बड़ा खतरा है, क्योंकि यह अधिक बार और गंभीर सूखे, बाढ़ और अन्य चरम मौसम की घटनाओं को जन्म देगा। इसका देश की अर्थव्यवस्था और पर्यावरण पर विनाशकारी प्रभाव हो सकता है।

ये नामीबिया के सामने आज की कुछ चुनौतियां हैं। सरकार इन चुनौतियों से निपटने के लिए काम कर रही है, लेकिन यह एक लंबी और कठिन प्रक्रिया है।

Keywords- नामीबिया का परिचय, नाइमीबिया की आजादी, नामीबिया की राजधानी, नामीबिया की मुद्रा, नामीबिया की सरकारे, नामीबिया की जनसांख्यिकीय,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *