duniya ka sabse khatarnak kutta,duniya ka sabse khatarnak kutta kaun sa hai, दुनिया का सबसे खतरनाक कुत्ता, दुनिया का सबसे खतरनाक कुत्ता 2022, दुनिया का सबसे खतरनाक कुत्ता कौन सा है, दुनिया का सबसे खतरनाक कुत्ता पिटबुल, दुनिया का सबसे खतरनाक कुत्ता कौन है, duniya ka sabse khatarnak kutta ka naam, duniya ka sabse khatarnak kutta kaun sa hota hai, दुनिया का सबसे खतरनाक कुत्ता कौन सा होता है, duniya ka sabse khatarnak kutta kaun hai, duniya ke 10 sabse khatarnak kutte, sabse khatarnak kutta duniya ka

दुनिया का सबसे खतरनाक कुत्ता | duniya ka sabse khatarnak kutta

दुनिया का सबसे खतरनाक कुत्ता | Dunia ka Sabse Khatarnak Kutta

हमने दुनिया की 6 सबसे खतरनाक कुत्तों की नस्लों की एक सूची तैयार की है, इसलिए यदि आप इनमें से किसी भी सूचीबद्ध कुत्तों को गुस्से में देखते हैं, तो बस दूर रहें और शांति से व्यवहार करें। कुत्ते न केवल चंचल, मिलनसार, वफादार होते हैं बल्कि खतरनाक भी होते हैं। जानवर के पालन-पोषण और स्वभाव के आधार पर, कुत्ते की कोई भी नस्ल इंसानों के लिए खतरा हो सकती है। वे भेड़ियों के वंशज थे, मनुष्यों द्वारा पाले गए थे, और फलस्वरूप वे सबसे वफादार और खतरनाक जानवरों में से एक बन गए।

हमने दुनिया की 6 सबसे खतरनाक कुत्तों की नस्लों की एक सूची तैयार की है, इसलिए यदि आप इनमें से किसी भी सूचीबद्ध कुत्तों को गुस्से में देखते हैं, तो बस दूर रहें और शांति से व्यवहार करें।

अमेरिकन पिट बुल American Pit Bull Dog

दुनिया का सबसे खतरनाक कुत्ता, dunia ka sabse khatarnak kutta, dunia ka katarnak kutta

अमेरिकन पिट बुल सबसे wildest dogs में से एक है और दुनिया के कई देशों ने इसे प्रतिबंधित कर दिया है। मध्यम आकार का, बुद्धिमान, छोटे बालों वाला यह कुत्ता दुनिया में कुत्तों की सबसे खतरनाक नस्लों में से एक है। अमेरिकी पिट बुल टेरियर की आवश्यक विशेषताएं ताकत, आत्मविश्वास और जीवन के लिए उत्साह हैं।

dogbite.org के आंकड़ों के मुताबिक, 2005 से 2017 की 13 साल की अवधि में कुत्तों ने 433 अमेरिकियों को मार डाला। इन मौतों में पिट बुल ने 66% (284) का योगदान दिया।

डोगों अर्जेंटीनों | Dogo Argentino

दुनिया का सबसे खतरनाक कुत्ता, dunia ka sabse khatarnak kutta, dunia ka katarnak kutta

किसी भी दूसरे नस्ल के कुत्तों की तरह ही डोगों अर्जेंटीनो नस्ल का कुत्ता काफी आक्रामक होता है। विश्व के कुछ देशों ने इस कुत्ते की आक्रामकता को देखते हुए इस नस्ल के कुत्ते पर प्रतिबंध लगा दिया है। डोगों अर्जेंटीनो एक शिकारी कुत्ता है और यह बहुत ही मजबूत होते हैं यह कुत्ते अपने मालिक के प्रति बहुत ही वफादार और उन्हें पसंद करने वाले स्वभाव के होते हैं लेकिन जब यह अजनबी आदमी या फिर किसी अन्य जानवर को देखते हैं तो यह आक्रामक हो जाते हैं। उस समय इनके गुस्सैल स्वभाव को नियंत्रित कर पाना बड़ा मुश्किल होता है। डोगों अर्जेंटीनो नस्ले के कुत्ते को पालने के पहले उसका प्रशिक्षण किसी अच्छी जगह से होना जरूरी है वरना यह कुत्ते कई बार अपने मालिकों के लिए भी खतरा साबित होते हैं। यह कुत्ता मुख्य रूप से अर्जेंटीना मे पाया जाता है, लेकिन अब इसकी प्रजाति विश्व के कई जगहों में आसानी से मिल जाती हैं। इस नस्ल के कुत्ते की हाइट 27 इंच होती है और वजन 50 किलो तक होता है। इस नस्ल के कुत्ते का जीवन चक्र 10 से 12 वर्ष होता है। इस नस्ल के कुत्ते को फौजी सेवाओं और पुलिस सेवाओं में काफी इस्तेमाल किया जाता है। इन कुत्तों की शिकार करने की क्षमता बहुत ही अच्छी होती है, इसलिए पुलिस एवं फौज में इन कुत्तों की मांग बहुत ही ज्यादा है। डोगों अर्जेंटीनो नस्ल के कुत्तों को डेनमार्क, नॉर्वे, आइसलैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, सिंगापुर, हांगकांग और तुर्की मे इन्हें प्रतिबंधित कर दिया गया है।

See also  2022 में दुनिया का सबसे अमीर आदमी (Duniya ka sabse Amir Aadmi)

रॉटवीलर Rottweiler Dogs

दुनिया का सबसे खतरनाक कुत्ता, dunia ka sabse khatarnak kutta, dunia ka katarnak kutta

Rottweilers को अनुपयुक्त पारिवारिक कुत्ते माना जाता है, खासकर उन परिवारों के लिए जिनहोने शौकिया कुत्ता पाला हुआ हैं। इन कुत्तो का मिजाज सबसे खराब होता है और बुरी परिस्थितियों से बचने के लिए कुत्तो के मालिक को लगातार प्रशिक्षित और चौकस रहने की जरूरत है। यह कुत्ते बहुत गुसैल होते हैं और इसलिए ये dangerous dog के सूची मे आते हैं। Dogbite.org के आंकड़ों के मुताबिक, 13 साल की अवधि में Rottweilers ने 10% (45) हमले किए, जिसके परिणामस्वरूप मौत हुई।

जर्मन शेफर्ड  German Shepherd

दुनिया का सबसे खतरनाक कुत्ता, dunia ka sabse khatarnak kutta, dunia ka katarnak kutta

संयुक्त राज्य अमेरिका में, जर्मन शेफर्ड कुत्ते की दूसरी सबसे लोकप्रिय नस्ल है, जिसे अलसेशन भी कहा जाता है। वे दुनिया भर के पुलिस दस्तों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। अध्ययनों से पता चला है कि जर्मन शेफर्ड तीसरे सबसे बुद्धिमान कुत्ते हैं, इसलिए इनका उपयोग पुलिस विभाग में किया जाता है। जब वे हमला करते हैं, तो वे एक काटने के साथ हमला करते हैं, यही गुण इन्हे dangerous dog के साथ- साथ इन्हे wildest dog भी बनाता हैं। जब ये किसी को काटते हैं तो इसमे 1,060 से अधिक न्यूटन का बल होता है। Dogbite.org के आंकड़ों के अनुसार, 2005-2017 की अवधि के बीच इन कुत्तो ने 20 लोगो की मौतों का कारण बना।

अमेरिकन बुलडॉग American BullDog

दुनिया का सबसे खतरनाक कुत्ता, dunia ka sabse khatarnak kutta, dunia ka katarnak kutta

अमेरिकन बुलडॉग एक अच्छी तरह से संतुलित एथलेटिक कुत्ता है जो बड़ी ताकत, धीरज, चपलता और एक दोस्ताना रवैया प्रदर्शित करता है। ऐतिहासिक रूप से, वे खेत में काम करने के लिए उपयोग किए जाने वाले उपयोगिता कुत्ते के रूप में पैदा हुए थे। dogbite.org के आंकड़ों के अनुसार, 2005-2017 की अवधि के बीच उन्होंने 15 मौतें (3.5%) कीं।

बुलमास्टिफ | BullMastiff

दुनिया का सबसे खतरनाक कुत्ता, dunia ka sabse khatarnak kutta, dunia ka katarnak kutta

बुलमास्टिफ स्मार्ट, एथलेटिक, ऊर्जावान कुत्ते हैं। इनका स्वभाव स्वाभाविक रूप से dangerous dog होता है, जिसकी अगर ठीक से देखभाल न की जाए तो यह घातक हो सकता है। बुलमास्टिफ को आमतौर पर उनके स्वभावपूर्ण व्यवहार के कारण गार्ड कुत्तों के रूप में नियुक्त किया जाता है। ये कुत्ते कम उम्र से ही लगातार प्रशिक्षण से विश्वसनीय और आज्ञाकारी बन सकते हैं। डॉगबाइट डॉट ओआरजी के आंकड़ों के मुताबिक, 2005-2017 की अवधि के बीच बुलमास्टिफ ने 14 लोगों की जान ले ली।

साइबेरियाई हुस्की | Siberian Husky

दुनिया का सबसे खतरनाक कुत्ता, dunia ka sabse khatarnak kutta, dunia ka katarnak kutta

साइबेरियाई हुस्की को काम करने वाले कुत्तों के रूप में पाला गया है, हालांकि यह एक wildest dogs हैं जिसकी वजह से ये घातक होते हैं। और यही कारण है कि वे बहुत सामाजिक नहीं हैं। लेकिन, सही दृष्टिकोण और प्रशिक्षण के साथ, आप उन्हें अधिक मिलनसार और शांत बना सकते हैं। सही तरीके से संवाद न हो पाए से और दुश्मनों के खिलाफ प्रशिक्षण से वह निश्चित रूप से  ये कुत्ते आक्रामक और dangerous dog में बदल जाते हैं। Dogbite.org के आंकड़ों के अनुसार, 2005-2017 की अवधि के बीच huskied के कारण 13 मौतें (3%) हुईं।

See also  ICC T20 वर्ल्ड कप का इतिहास | History of ICC T20 World Cup

टोसा इनू (जापान का एक लड़ाकू नस्ल)

Image

तोसों इनू एक जापानीज़ नस्ल का कुत्ता हैं। यह नस्ल जापान के टोसा मे पाई जाती हैं, इसलिए इसे टोसा इनू के नाम से जाना जाता हैं। यह एक लड़ाकू नस्ल का कुत्ता हैं। कई देशो मे इस नस्ल के कुत्ते को पालने की पाबंदी हैं। क्योंकि यह कुत्ता स्वभाव से आक्रामक होता हैं। इस कुत्ते का वजन 61 किलोग्राम तक होता हैं। 19वी शताब्दी के आसपास इस कुत्ते के नस्ल की खोज हुई थी। इस कुत्ते का जन्म जापान के एक लोकल कुत्ते की प्रजाति “सिकोकु-इनू” और यूरोप के कुत्ते की एक नस्ल “ओल्ड इंग्लिश बुलडोग” को मिलाकर हुआ था। आस्ट्रेलिया, आयरलैंड, डेनमार्क, हाँगकाँग, रोमानिया मलेशिया और कई देशो मे इन कुत्तो की पालने से प्रतिबंधित किया गया हैं।

जर्मनी का ग्रेट डैन

ग्रेट डैन जर्मन नस्ल का कुत्ता हैं। इसकी हाइट काफी बड़ी होती हैं। मध्य युग मे इस कुत्ते का इस्तेमाल शिकार के लिए किया जाता था। लंबी आकार वाले कुत्तो की नस्ल मे से एक नस्ल ग्रेट डैन भी हैं। ग्रेट डैन कुत्तो का इस्तेमाल 16वीं शताब्दी मे हिरण और भालू के शिकार के लिए किया जाता था। पहले इस नस्ल के कुत्ते को एंग्लिस डोगी के नाम से जाना जाता था। लेकिन 1878 मे एक कमेटी का गठन किया गया था, इस कमेटी ने ग्रेट डैन का नाम जो की पहले इंग्लिश डोगी था उसे बदल कर जर्मन मसटिफ कर दिया और आगे चल कर इस कुत्ते का नाम ग्रेट डैन पड़ गया।

बुल टेरियर

dunia ka sabse khatarnak kutta, dunia ka sabse khatarnak dog, dangerous dog, hindi me khatarnak kutta,

बुल टेरियर एक शिकारी कुत्ते के परिवार से संबन्धित हैं। इस कुत्ते का सिर अंडे की तरह गोल होता हैं। यह कुत्ते के प्रजाति काफी फुर्तीली और मजबूत शरीर (Muscular Body) वाला कुत्ता हैं। यह दुनिया का सबसे खतरनाक कुत्ते (dunia ka sabse khatarnak kutta) की सूची मे 7वें स्थान मे आता हैं। बुल टेरियर प्रजाति के कुत्ते दूसरे कुत्ते और जानवरो के लिए बहुत ही घातक साबित होते हैं। बुल टेरियर प्रजाति के कुत्तो की औसत वजन 65 पाउंड का होता हैं। बुल टेरियर कुत्ते की ऊंचाई 21 से लेकर 23 इंच तक होती हैं।

डाबरमैन पिंसचर कुत्ता

दुनिया का सबसे खतरनाक कुत्ता, dunia ka sabse khatarnak kutta, dunia ka katarnak kutta

यह कुत्तो की एक जर्मन प्रजाति हैं। आम तौर पर यह एक गार्ड डॉग हैं। इन डॉग की प्रजाति को भारत और पूरे विश्व मे सुरक्षा करने के लिए रखा जाता हैं। लोग अपने घर, दफ्तर और फ़ैक्टरियों मे संपत्ति की सुरक्षा करने के लिए इन कुत्तो को प्राथमिकता के साथ रखा जाता हैं। इस प्रजाति के कुत्तो को कई नस्ल के मिलन से बनी हैं। कुछ विशेषज्ञ का मानना हैं की डाबरमैन कुत्तो मे जर्मन शेफर्ड कुत्तो का भी अंस हैं। दूसरे विश्व युद्ध मे अमेरिका ने डाबरमैन कुत्तो का आधिकारिक रूप से बहुता ही ज्यादा इस्तेमाल किया गया था। इस प्रजाति के कुत्तो का वजन 45 से 50 किलो तक का होता हैं। डाबरमैन कुत्तो की उचाई 72 सेंटीमीटर तक होती हैं। डाबरमैन कुत्तो की नस्ल दुनिया के सबसे खतरनाक कुत्ते (dunia ka sabse khatarnak kutta) की सूची मे 8वें नंबर मे आती हैं।

See also  नरेंद्र मोदी कितने पढ़े लिखे हैं

कुत्ता दिवस क्यो मानते हैं? | International Dog Day

International Dog Day हर साल 26 August को सभी नस्लों के कुत्तो के मालिको को प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है। यह dogs के मालिको को प्रेरित करता हैं की dogs से डरे नहीं उन्हे प्यार से गोद मे ले। भारत में बहुत से लोग आवारा कुत्ते को गोद लेने का विचार उठा रहे हैं। पड़ोस में सड़कों पर रहने वाले कुत्ते बेहद बुद्धिमान और जल्दी सीखने वाले होते हैं। वह इन्सानो के सच्चे साथी बन सकते हैं। इंसान के सबसे अच्छे दोस्त ये dogs ही हैं और इनकी तरह कोई भी इन्सानो का दिल नहीं जीत सकता और कुत्ते सबसे अच्छे साथी होते हैं, इंसान और कुत्ते के बीच का बंधन उनकी नस्लों मे अंतर के बावजूद अद्भुत होता है।

कई देशो मे इस दिन छुट्टीय होती हैं, जिससे dogs के मालिक घ्हर जाकर कुत्तो के गोद मे ले, उन्हे प्यार करे, उन्हे घूमने ले जाए। जिससे कुत्तो के लिए एक अच्छा वातावरण उत्पन्न हो, उनके खिलाफ हिंसा को रोका जा सके। आइये amazing fact के इस सेक्शन मे अब जानते हैं दुनिया के सबसे खतरनाक कुत्ते कौनसे नस्ल के होते हैं।

महत्वपूर्ण लिंक

Keyword – duniya ka sabse khatarnak kutta,duniya ka sabse khatarnak kutta kaun sa hai, दुनिया का सबसे खतरनाक कुत्ता, दुनिया का सबसे खतरनाक कुत्ता 2022, दुनिया का सबसे खतरनाक कुत्ता कौन सा है, दुनिया का सबसे खतरनाक कुत्ता पिटबुल, दुनिया का सबसे खतरनाक कुत्ता कौन है, duniya ka sabse khatarnak kutta ka naam, duniya ka sabse khatarnak kutta kaun sa hota hai, दुनिया का सबसे खतरनाक कुत्ता कौन सा होता है, duniya ka sabse khatarnak kutta kaun hai, duniya ke 10 sabse khatarnak kutte, sabse khatarnak kutta duniya ka