naam kaise badale

कानूनी ज्ञान – लीगल तरीके से कैसे अपना नाम बदले

किसी भी व्यक्ति की पहचान के लिए उसके पास अपना एक नाम होता है। किसी भी संबोधन के लिए सबसे पहले नाम से ही बातचीत को आगे बढ़ाया जाता है, भारत में आमतौर पर किसी भी व्यक्ति के 2 नाम होते हैं। एक नाम जो उसके सभी दस्तावेज में उपयोग किए जाते हैं और दूसरा नाम जो आमतौर पर घर, गांव, मोहल्ले वाले उपयोग करते हैं। यह नाम आधिकारिक नहीं होता, लेकिन जो नाम दस्तावेज में होते हैं वह अधिकारी का नाम होते हैं।

लेकिन कई बार घर मे बुलाए जाने वाले नाम का वर्णन किसी लीगल दस्तावेज में हो जाए, तब उस व्यक्ति को कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसी स्थिति में वह व्यक्ति नाम बदलवाने की प्रक्रिया शुरू करता है। लेकिन नाम बदलवाने की कानूनी प्रक्रिया न जानने की वजह से उसे काफी परेशान होना पड़ता है। नाम बदलने की प्रक्रिया को भारत में काफी लोग गूगल में सर्च करते हैं, इसलिए आज हम अपने इस लेख के माध्यम से हम बताएंगे कि कैसे आप अपने नाम को बदल सकते हैं।

भारत मे लोग नाम क्यो बदलते हैं?

  1. भारत में नाम बदलने की कई कारण हो सकते हैं, कई लोग धर्म बदलने की वजह से अपना नाम चेंज करते हैं।
  2. कई लोग ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नए नाम को स्वीकार करके उसे बदलना चाहते हैं।
  3. भारत में कई बार लोगों का सरनेम बदल जाता है इसकी वजह से भी नाम बदलने की प्रक्रिया करनी पड़ती है।
  4. कई बार लोगों का दो सरनेम इस्तेमाल करने की वजह से भी नाम बदलने की प्रक्रिया करनी पड़ती है।
See also  GK Question In Hindi - विश्व के किस देश मे एक भी महिलाए नहीं रहती हैं? (Best and News article 2022)

भारत में नाम बदलने के लिए क्या करना होगा?

अगर आप भारत के रहने वाले हैं और अपने नाम को बदलना चाहते हैं तो नाम बदलने के तीन प्रक्रिया को पूरा करना अनिवार्य होता है-
शपथ पत्र प्रस्तुत करना – अगर आप अपना नाम बदलना चाहते हैं तो अपने जिले के कलेक्ट्रेट परिसर में जाकर वहां पर लीगल नोटरी से नाम बदलने का एक हलफनामा तैयार करवाएं। नाम बदलवाने के लिए स्टांप किसी भी रुपए का हो सकता है।

विज्ञापन प्रकाशन – नाम बदलवाने की प्रक्रिया में दूसरा चरण है अखबारों में विज्ञापन प्रकाशन करवाना। आपको अखबारों में विज्ञापन देना होगा कि आप अपने पुराने नाम को बदलकर नए नाम को स्वीकार्य कर रहे हैं। इसके लिए आपको दो प्रकार के समाचार पत्रों में विज्ञापन दिखाना होगा। एक तो आपके जिले का जो लोकल भाषा पर आधारित समाचार पत्र होगा और दूसरा अंग्रेजी समाचार पत्र में विज्ञापन प्रकाशित करवाना होगा। और दोनों की कटिंग आपको अपने पास रखना होगा।

राजपत्र अधिसूचना – नाम बदलवाने की प्रक्रिया में यह तीसरा और अंतिम चरण है। इसमें आपको सरकारी राजपत्र में नोटिफिकेशन प्रकाशित करवानी होगी जिसमें यह बताया जाएगा कि आप अपना पूरा नाम बदलकर नए नाम को अपना रहे हैं। हर राज्य का अपना राजपत्र अधिसूचना होता है, यानी गवर्नमेंट प्रेस होता है। आप उस के माध्यम से राजपत्र अधिसूचना में अपना नाम बदलने का नोटिफिकेशन प्रकाशित करवा सकते हैं। या फिर Gazzate of India मे भी आप नोटिफिकेशन प्रकाशित कर सकते हैं। उसका जो भी प्रमाण आपको मिलेगा उसे आपको रख लेना है।

See also  New zealand vs Afghanistan Live Score | भारत का विश्व कप से बाहर होना तय है

अब आप जहां पर भी अपने नाम को बदलना चाहते हैं, वहां पर आपको ऊपर दिए हुए तीनों प्रमाणों की फोटो कॉपी जमा करानी होगी। उदाहरण के लिए अगर आप आधार कार्ड में अपना नाम बदलना चाहते हैं तो आप को साक्ष्य के रूप में हलफनामा, समाचार पत्र में प्रकाशित विज्ञापन की एक प्रति और राजपत्र अधिसूचना में प्रकाशित नोटिफिकेशन की कॉपी जमा करनी होगी, इसके बाद आपका नाम बदल जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *