स्टील के गिलास में दारु पीने से क्या होता है, steel ke gilas mein daru peene se kya hota hai

स्टील के गिलास में दारु पीने से क्या होता है

स्टील के गिलास में दारु पीने से क्या होता है

स्टील में शराब पीने से किसी भी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होता है। यह एक भ्रम है क्योंकि स्टील के बड़े-बड़े बर्तनों में ही शराब को बनाया जाता है। यहां तक की शराब के कुछ ग्रांड स्टील के ही बोतल और केन में पैक हो कर आते हैं।

शराब पीना एक बुरी लत है और यह लत इसको लग जाती है वह शराब पीने के बहाने खोजता रहता है। अक्सर जो लोग छुपकर शराब पीने की कोशिश करते हैं वह स्टील की क्लास में ही शराब पीते हैं। कई बार ट्रेनों में बैठे हुए यात्री शराब को छिप छिप कर पीने के लिए स्टील की क्लास का ही इस्तेमाल करते हैं।

कांच में शराब पीना एक फैशन है इसके साथ साथ ही यह समाज में व्यक्ति के कद को वर्णित करता है। अक्सर फिल्मों में जब किसी पात्र को शराब पीते हुए दिखाया जाता है तो उसे कांच की गिलास में ही शराब पीते हुए दिखाया जाता है। यानी फिल्मों में शराब पीने के दृश्य को ग्लैमराइज करके दिखाया जाता है जिससे प्रभावित होकर समाज के लोग भी जब शराब पीते हैं तो वह कांच की ग्लास का ही इस्तेमाल करते हैं।

कांच की गिलास में शराब पीना ऊंचे ओहदे को दर्शाता है जबकि स्टील के गिलास में शराब पीना पिछड़ेपन को दर्शाता है। इसीलिए अक्सर जब लोग शराब पीते हैं तो शराब पीने के लिए कांच की ग्लास का इस्तेमाल करते हैं।

See also  दैनिक जीवन में पर्यावरण की रक्षा कैसे करें?

आजकल एक नया ट्रेन चालू हुआ है इस ट्रेंड के तहत जो लोग घर से बाहर आउटिंग के बहाने जाते हैं वह लोग अपने साथ कांच की ग्लास नहीं ले जाते इसलिए ऐसे लोग शराब पीने के लिए डिस्पोजल के गिलास का इस्तेमाल करते हैं। डिस्पोजल की गिलास का इस्तेमाल इस समय भारी मात्रा में शराब पीने के लिए किया जाता है। डिस्पोजल गिलास का फायदा यह है किसके टूटने का खतरा नहीं होता और ₹2 से ₹5 के बीच में यह आसानी से पूरे भारत में उपलब्ध हो जाती है।

विशेषज्ञों की माने तो दुनिया भर में तो आप पीने के लिए कांच की गिलास का ही इस्तेमाल करते हैं और इसका संबंध स्वास्थ्य से नहीं है। कांच की गिलास में शराब पीना एक मानसिकता है क्योंकि लोगों का मानना है शराब पीने से ज्यादा महसूस की जाती है। और इसीलिए जो लोग शराब पीते हैं वह कांच की ग्लास का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि कांच की गिलास में शराब दिखाई देती है जबकि स्टील के गिलास में शराब दिखाई नहीं देती है।

शराब पीने से क्या नुकसान हो सकते हैं

  1. शराब पीने से रक्त में फैट की मात्रा बढ़ जाती है जिससे व्यक्ति को हार्टअटैक का खतरा बढ़ जाता है।
  2. शराब पीने से किडनी की बीमारी तथा किडनी फेल होने की समस्या हो सकती है
  3. जो लोग शराब पीते हैं उन्हें नींद ना आना और कमजोर इम्यूनिटी सिस्टम की शिकायत हो सकती है।
  4. शराब पीने वाले लोगों को लीवर की कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं।

बियर से जुड़े रोचक तथ्य

  1. बियर का इतिहास काफी पुराना है ऐसा माना जाता है कि मेसोपोटामिया सभ्यता में भी लोग बियर पिया करते थे। नीचे हम बियर से संबंधित कुछ रोचक तथ्यों के बारे में जानेंगे
  2. पूरे विश्व में 100 से भी ज्यादा देश 6 अगस्त को इंटरनेशनल बियर डे के रूप में मनाते हैं।
    इंटरनेशनल बीयर डेट की शुरुआत 2007 से हुई थी। इसे पहली बार अमेरिका के कैलिफोर्निया में सेलिब्रेट किया गया था।
  3. अनाज के दाने को फर्मेंट करके बियर का निर्माण किया जाता है।
  4. पानी, चाय और काफी के बाद दुनिया की सबसे लोकप्रिय ड्रिंक बियर को ही माना जाता है।
See also  Mahila Divas 8 March : महिला दिवस क्यो मनाया जाता हैं? जानते हैं इतिहास

Keyword- स्टील के गिलास में दारु पीने से क्या होता है, steel ke gilas mein daru peene se kya hota hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *